Prega News Pregnancy Kit in hindi

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट: जानने योग्य महत्वपूर्ण जानकारी

How to use prega news pregnancy test in hindi

Prega news kit use in hindi, prega news hindi, prega खबर, prega news test kit use in hindi, preganews use in hindi

एक नज़र

  • प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट घर पर गर्भवती होने की पुष्टिकरण करने का एक आसान तरीका है।
  • प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट महिला के गर्भवती होने का परिणाम, शरीर में एचसीजी हॉर्मोन की मात्रा को नाप कर देती है।
  • परेगा न्यूज़ किट का प्रयोग करने से पहले उससे जुड़े निर्देश और सावधानियों को समझना अनिवार्य है।
  • जाने प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट का सही उपयोग कैसे करे जिससे आपको पता लगे की आप प्रेग्नेंट है की नहीं

होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट की सहायता से महिलाएँ घर बैठे अपने गर्भवती होने की पुष्टि कर सकती हैं।

ऐसी ही एक प्रेगनेंसी टेस्ट किट है प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट या प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट, जो आसानी से बाज़ार में उपलब्ध है।

माँ बनना हर महिला का सपना होता है और बच्चे की चाह रखने वाली हर महिला को अपने शरीर में हो रहे बदलाव, गर्भावस्था का संकेत लगते हैं।

ऐसी स्थिति में महिलायें जल्द से जल्द इस बात की पुष्टि करना चाहती है कि वह प्रेग्नेंट है या नहीं।

इस दौरान बाजार में उपलब्ध होम प्रेगनेंसी किट जैसे - प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट महिलाओं को इस दुविधा से निजात दिला सकती है।

प्रेग्नेंट होने पर महिला के शरीर में एचसीजी हॉर्मोन का उत्पादन शुरू हो जाता है और प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान ब्लड या मूत्र में इसी ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (Human Chorionic Gonadotropin - HCG) की जांच की जाती है। [1]

यहाँ यह बात ध्यान रखने वाली है कि घर पर किये जाने वाले होम प्रेगनेंसी किट महिलाओं के मूत्र में एचसीजी हॉर्मोन (hCG hormone) की मात्रा का पता लगा, प्रेग्नेंट होने की पुष्टि करती हैं।

बाजार में कई प्रकार की गर्भावस्था जाँच किट उपलब्ध हैं और ऐसी ही एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट है प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट (prega news pregnancy kit)।

आइये, इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि घर पर गर्भावस्था का परीक्षण करने के लिए प्रेगा न्यूज़ किट का उपयोग कैसे करें, प्रेगा न्यूज़ टेस्ट करने का तरीका क्या है, प्रेगा न्यूज़ टेस्ट रिजल्ट कैसे जानें, और प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट की कीमत क्या है।

loading image

माँ बनने की तरफ उठाएं पहले कदम! IVF के बारे में अधिक जानकारी के लिए कॉल करें!

बुक करें

इस लेख़ में/\

  1. परेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है?
  2. प्रेगा न्यूज़ किट से परीक्षण करने का समय और परिस्थिति
  3. प्रेगा न्यूज़ का उपयोग
  4. प्रेगा न्यूज़ से मिलने वाले परिणाम
  5. प्रेगा न्यूज़ से जांच करते वक़्त ली जाने वाली सावधानियां
  6. प्रेगा न्यूज़ किट का मूल्य
  7. निष्कर्ष
 

1.परेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है?

What is prega news pregnancy test kit in hindi

Kya hai prega pregnancy test kit in hindi</strong>

प्रेगा न्यूज़ किट और प्रेगा न्यूज़ एडवांस (prega news advance) प्रेगनेंसी टेस्ट किट, मैनकाइंड फार्मा (mankind pharma) द्वारा बनायी गयी घर पर इस्तेमाल की जाने वाली प्रेगनेंसी टेस्ट किट है।

महिलाएं होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से गर्भावस्था के लक्षणों को देखने के बाद घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर अपनी गर्भावस्था की पुष्टि कर सकती हैं।

किसी भी अच्छे मेडिकल स्टोर पर यह किट बिना डॉक्टर के पर्ची के आसानी से मिल जाती है।

लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदने से पहले इसकी एक्सपायरी डेट देख लेना बहुत आवश्यक है ताकि गलत परिणाम आने की सम्भावना कम हो।

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट को इस्तेमाल करने का तरीका बहुत आसान है और इसका उपयोग बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के, प्रेगनेंसी किट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार आसानी से किया जा सकता है।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट में प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए निम्नलिखित चीजें उपलब्ध होती हैं:-

  1. एक टेस्टिंग कार्ड (testing card) या प्रेगनेंसी स्ट्रिप (pregnancy strip) : प्रेगनेंसी टेस्ट का परिणाम इसपर देखा जा सकता है
  2. एक ड्रॉपर (dropper) : मूत्र को जमा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है
  3. सिलिका ग्रेनुल्स (silica granules): सिलिका ग्रेनुल्स का प्रेगनेंसी टेस्ट में कोई उपयोग नहीं है पर यह प्रेगा न्यूज किट को नमी से बचाए रखता है और ख़राब होने से बचाता है
loading image

माँ बनने की तरफ उठाएं पहले कदम! IVF के बारे में अधिक जानकारी के लिए कॉल करें!

बुक करें

 

2.प्रेगा न्यूज़ किट से परीक्षण करने का समय और परिस्थिति

How to use prega news pregnancy test in hindi

Prega news se test karne ka time aur condition in hindi</strong>

पुराने समय में घर की बुजुर्ग महिलाएं गर्भावस्था के लक्षण देख कर महिला के गर्भधारण की पुष्टि कर देती थी, लेकिन आज घर बैठे महिलाएं होम प्रेगनेंसी किट जैसी प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट से अपने गर्भवती होने की पुष्टि कर सकती हैं।

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करना बेहद आसान है लेकिन इसको करते वक़्त इस बात का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है कि यह टेस्ट सही समय पर किया जाए, समय से पहले नहीं।

प्रेगा न्यूज़ किट का उपयोग तब किया जा सकता है जब महिला का पीरियड अपने नियत समय पर नहीं आता है और इसके साथ ही पिछले कुछ समय से महिला ने असुरक्षित यौन क्रिया भी की हो। शारीरिक संबंध बनाने के 20 दिनों बाद और माहवारी के मिस होने के 7 दिन बाद यह टेस्ट किया जा सकता है।

होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट महिला के यूरीन में एचसीजी हार्मोन (hcg hormone) होने का पता लगता हैं। निषेचित अंडे के गर्भ में सफल प्रत्यारोपण के बाद गर्भावस्था में महिला के शरीर में यह हार्मोन सक्रीय होने लगता है। होम प्रेगनेंसी किट इस हार्मोन का पता लगाकर गर्भावस्था की पुष्टि करती हैं। [2]

पीरियड्स मिस होने के एक हफ्ते बाद होम प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। इस समय महिला का शरीर एचसीजी हार्मोन सक्रीय करना शुरू कर देता है, जिसे होम प्रेगनेंसी टेस्ट से आसानी से मापकर प्रेग्नेंट होने की पुष्टि की जा सकती है।

यदि महिला ने सही उत्पाद का उपयोग किया गया है और परीक्षण करने वाली पट्टी पर मूत्र को सही ढंग से डाला है, तो सटीक परिणाम प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

आइये जानते हैं कि प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

  • होम प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले किट पर लिखी एक्सपायरी डेट की जाँच ज़रूर कर लेनी चाहिए। यहाँ इस बात का सुनिश्चित करना आवश्यक है कि किट का उपयोग करने की तिथि खत्म तो नहीं हो गयी है। एक्सपायरी डेट निकल चुकी किट का इस्तेमाल गलत परिणाम दिखा सकता है। [3]
  • प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट में इस्तेमाल करने के निर्देश लिखे होते हैं। अगर आप निर्देशों के अनुसार प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करती हैं तो सकारात्मक परिणाम आने की संभावना बढ़ जाती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान जी मिचलाना और उल्टी आना आम बात है लेकिन कई अवस्थाओं में जैसे, हाइपोकॉन्ड्रिया (hypochondria) में कुछ महिलाओं को गर्भवती ना होने के बावजूद गर्भावस्था जैसे लक्षण (जी मिचलाना या उल्टी होना) महसूस हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में किये गए परीक्षण नकारात्मक परिणाम देते हैं।

अगर प्रेगनेंसी टेस्ट का परिणाम नकारात्मक आये तो इस स्थिति में, तनाव नहीं लेना चाहिए। ऐसा होने पर महिलाओं को थोड़ा समय लेना चाहिए और कुछ दिन रुककर वापस प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए

अगर आपको प्रेग्नेंट होने की आशंका है और प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आ रहा है तो, तनाव न लें, एक बार एचसीजी की मात्रा कम होने पर होम प्रेगनेंसी टेस्ट इसका पता नहीं लगा पाते। इस अवस्था में डॉक्टर के पास ब्लड टेस्ट द्वारा प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है।

 

3.प्रेगा न्यूज़ का उपयोग

Using the Prega News kit in hindi

Prega news kit ka upyog in hindi

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट महिला के शरीर में गर्भवती होने पर बनने वाले एचसीजी के स्तर को उसके मूत्र के माध्यम से मापकर परिणाम देती है। गर्भधारण के 10-15 दिनों के अंदर ही महिला के शरीर में एचसीजी हॉर्मोन बनने लगता है जो मूत्र या खून के माध्यम से जांचा जा सकता है।

प्रेगान्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट में सुबह के मूत्र के नमूने का इस्तेमाल सबसे सटीक परिणाम देता है क्योंकि सुबह के यूरीन में एचसीजी की मात्रा सबसे अधिक होती है। प्रेगान्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट का प्रयोग करने के निर्देश इसके पैक पर लिखे होते हैं।

इसके प्रयोग करने के चरण कुछ इस प्रकार है :-

  • एक साफ डिस्पोजेबल कप (disposable cup) में सुबह का पहला यूरिन (urine) इक्कठा करें।
  • किट में दिये गये ड्रॉपर में मूत्र की कुछ मात्रा लें।
  • प्रेगा न्यूज़ टेस्ट कार्ड को पकड़ कर रखें और ड्रॉपर से मूत्र की कुछ बूंदें (निर्देश अनुसार 3 से 5 बूँदें) कार्ड की पॉइंट पर डालें, लेकिन ध्यान रहे कि रीडिंग स्ट्रिप (reading strip) पर कुछ ना गिरे।
  • रिजल्ट के लिए 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें निम्न हैं :

  • मूत्र को इकट्ठा करने के लिए किट में दिए गए ड्रॉपर का उपयोग करना ज़रूरी है।
  • दिन की शुरुआत में जब पहली बार मूत्र आता है उसका उपयोग टेस्ट के लिए करना उत्तम माना जाता है।
  • सही परिणाम पाने के लिए पीरियड ना आने के एक हफ्ते बाद टेस्ट करें।
loading image

अस्सिटेड रिप्रोडक्टिव तकनीक से मातृत्व का अनुभव करें| हम कर सकते हैं आपकी मदद!

बुक करें

 

4.प्रेगा न्यूज़ से मिलने वाले परिणाम

Prega news result in hindi

Prega news se milne wale parinam in hindi</strong>

प्रेगा न्यूज़ के माध्यम से गर्भवती होने की पुष्टि करने के बाद मिलने वाले परिणाम पढ़ना बहुत ही आसान है।

प्रेगनेंसी टेस्ट का परिणाम निर्देशों के अनुसार दिए गए समय में ही पढ़ा जाना चाहिए। बहुत जल्दी या देर से की गयी रीडिंग, गलत परिणाम दे सकती है।

इसमें निम्नलिखित में से कोई एक स्थिति होती है : -

  • सकारात्मक परिणाम (Positive result)

2 गुलाबी लाइनें दिखाई दें तो इसका मतलब महिला गर्भवती है। अब आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो आपको उचित प्रसव पूर्व देखभाल और गर्भावस्था से संबंधित सलाह देने में सक्षम होंगी।

  • नकारात्मक परिणाम (Negative result)

1 गुलाबी लाइन ही दिखाई दे तो इसका अर्थ है महिला गर्भवती नहीं है। इसके बाद आप गर्भधारण के लिए दोबारा प्रयास कर सकती हैं।

  • अमान्य परिणाम (Invalid result)

अगर एक गहरी गुलाबी रेखा और दूसरी हल्की गुलाबी रेखा कार्ड पर दिखाई देती है तो आपके मूत्र में एचसीजी हार्मोन की उचित मात्रा उपलब्ध नहीं है। ऐसा होता है तो कुछ दिन बाद फिर से सुबह का यूरिन लेकर परीक्षण करना चाहिए।

  • गलत सकारात्मक परिणाम (False positive result)

कुछ स्थिति में, घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान, गलत सकारात्मक परिणाम देखे जा सकते हैं। इस स्थिति में प्रेगान्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कार्ड में दो गुलाबी रेखा देखी जा सकती है और प्रेगनेंसी टेस्ट सकारात्मक परिणाम देती है, लेकिन महिला सच में गर्भवती नहीं होती है।

ऐसा तब होता है जब महिला प्रशान्तक (tranquilizers), आक्षेपरोधी (anti-convulsant) अथवा किसी अन्य प्रकार की प्रजनन औषधियों का उपयोग कर रही होती है।

प्रेगा न्यूज़ गर्भवती होने की पुष्टि करने में लगभग 99% तक सटीक है, फिर भी कभी-कभी गलत रिजल्ट मिल सकते हैं।

यदि महिला को पूरा विश्वास है कि वह गर्भवती है तो उसे अपने डॉक्टर से जांच करवा लेनी चाहिए क्योंकि कुछ अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी टेस्ट के गलत परिणाम का कारण होती हैं।

यदि आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आया है और आप बच्चे के लिए कोशिश भी कर रहे थे, तो आपको बहुत बहुत बधाई हो। प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे का विकास सप्ताह दर सप्ताह होता हैं, इसलिए आपको आपने भोजन और आराम का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें:अल्फा-फेटोप्रोटीन टेस्ट क्या है और क्यों पड़ती है इसकी ज़रूरत

 

5.प्रेगा न्यूज़ से जांच करते वक़्त ली जाने वाली सावधानियां

Precaution While prega news pregnancy test in hindi

Prega news test kit se test karte waqt saavdhaniyan in hindi</strong>

प्रेगा न्यूज़ के इस्तेमाल के वक़्त बरती जाने वाली सावधानियां :

  • यदि प्रेगा न्यूज़ के माध्यम से परिणाम सकारात्मक आता है तो इसका अर्थ है कि महिला गर्भवती है। ऐसे में टेस्ट करने के बाद डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।
  • यदि प्रेगा न्यूज़ से परिणाम नकारात्मक आता है और महिला को गर्भावस्था के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो महिला को कुछ दिनों के बाद फिर जांच करनी चाहिए और डॉक्टर से उचित सलाह भी लेनी चाहिए।
  • कई बार कुछ दवाओं के कारण गर्भवास्था किट के परिणाम प्रभावित हो जाते हैं इसलिए महिला को सावधानी रखनी चाहिए।
  • यह याद रखना ज़रूरी है कि सही समय पर प्रेगनेंसी टेस्ट लेने से ही सही परिणाम मिलने की संभावना बढ़ जाती है। पीरियड्स मिस होने के एक सप्ताह बाद सुबह के पहले मूत्र से प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करने से सटीक परिणाम आते हैं।

और पढ़ें:एचसीजी गर्भावस्था परीक्षण - आमतौर से पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

 

6.प्रेगा न्यूज़ किट का मूल्य

Prega News kit price in hindi

Prega news kit ki price in hindi</strong>

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट अपने मूल्य के अनुसार बहुत प्रभावी प्रेगनेंसी टेस्ट किट है और देशभर के लगभग हर मेडिकल स्टोर में मिल जाती है।

इसे खरीदने के लिए डॉक्टर के द्वारा दिए गए पर्चे की आवश्यकता भी नहीं होती है। किसी भी मेडिकल स्टोर मे प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट आसानी से ख़रीदा जा सकता हैं।

आंकड़ों के अनुसार अनुसार प्रेगा न्यूज़ का मूल्य लगभग 50 रूपए प्रति पैक होती है। इसके अलावा प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट 2 और 4 के पैक में भी मिलता है।

दो पैक वाले प्रेगान्यूज किट की कीमत 100 रूपए और चार पैक वाले प्रेगा न्यूज़ किट की कीमत 200 रूपए है। आप यह प्रेगनेंसी टेस्ट की फार्मेसी की दुकान से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और पढ़ें:कहीं माँ न बन पाने का कारण मानसिक तनाव तो नहीं

 

7.निष्कर्ष

Conclusionin hindi

Nishkarsh</strong> Prega New Pregnancy Kit

माँ बनने की कोशिश कर रही महिला को, इस बात का पता लगते ही कि वह गर्भवती है सबसे ज़्यादा ख़ुशी मिलती है।

हर कोई चाहता कि उसे यह खबर जल्दी से जल्दी और सटीक मिले।

हर बार डॉक्टर के पास जाना संभव नही होता है, इसलिए प्रेगा न्यूज़, जैसी होम प्रेगनेंसी किट का प्रयोग करके घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर गर्भवती होने की पुष्टि आसानी से की जा सकती है।

लेकिन होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट के इस्तेमाल करने से पहले इसके निर्देशों को समझना और उसके अनुसार उपयोग करना अत्यधिक आवश्यक है, ताकि प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान सटीक परिणाम मिल सके।

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: 12 May 2020

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

संदर्भ/\

  1. Mayoclinic. “Getting pregnant”. Mayoclinic, 12 January 2019.

  2. MedlinePlus. "Pregnancy Test". MedlinePlus, 26 February 2020.

  3. WebMD. “Pregnancy Tests”. WebMD, 19 February 2020.

कॉल

व्हाट्सप्प

अपॉइंटमेंट बुक करें