पूछें बेस्ट फर्टिलिटी विशेषज्ञ सेमुफ्त सवाल

qa-icon
doctor

प्रमाणित चिकित्सक

secure

निजी और सुरक्षित

free consultation

मुफ्त सलाह

अनुभवी विशेषज्ञ से लें निःशुल्क सलाह

डॉक्टर से पूछें

भारत में आईयूआई (IUI) उपचार व गर्भधारण से जुड़े सवाल

क्या टेस्ट ट्यूब बेबी प्रक्रिया दर्दनाक है? आईवीएफ उपचार में क्या होता है? आईवीएफ ट्रीटमेंट से गर्भधारण व आईवीएफ गर्भावस्था की पूरी प्रक्रिया से जुड़े सवाल व जवाब

आईयूआई क्या है और इसकी प्रक्रिया कैसे की जाती है ?

आईयूआई - इंट्रायूटेरियन इन्सेमिनेशन, गर्भधारण के लिए की जाने वाली एक प्रक्रिया है जिसमें एक पतली और फ़्लेक्सिबल कैथेटर ट्यूब की मदद से स्पर्म को गर्भाशय के अंदर फर्टिलाइज़ेशन के लिए डाला जाता है। इस प्रक्रिया में एक से दो मिनट का समय लगता है।

आईयूआई से कितनी देर पहले और कहाँ स्पर्म को इक्कठा किया जाता है ?

इजैक्यूलेशन के द्वारा स्पर्म को एक स्टेराइल कलेक्शन कप में इक्कठा किया जाता है। अगर आप स्पर्म को घर पर इक्कठा कर रहें हैं तो प्रक्रिया से एक घंटे पहले आपको सैंपल क्लीनिक में जमा कराने होंगे। घर के अलावा आप क्लीनिक के कलेक्शन रूम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सीमेन सैंपल इक्कठा करने और स्पर्म को गर्भाशय में डालने की प्रक्रिया के बीच स्पर्म वॉश की प्रक्रिया होती है। स्पर्म वॉश की प्रक्रिया में 30 मिनट से लेकर आधे घंटे तक का समय लगता है। आमतौर पर स्पर्म वॉश की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आईयूआई की प्रक्रिया शुरु की जाती है।

क्या आईयूआई उपचार से गर्भधारण संभव है ?

जी हाँ, आईयूआई तकनीक बांझपन का उपचार है और इससे गर्भधारण संभव है।

क्या आईयूआई और आईवीएफ अलग होते हैं ?

जी हाँ, आईयूआई और आईवीएफ दोनों इंफर्टिलिटी के उपचार की अलग-अलग तकनीक हैं।

आईयूआई की सफलता दर कितनी है ?

आईयूआई की सफलता दर हर व्यक्ति के स्थिति पर निर्भर करती है। आमतौर पर, बिना मेडिकेशन के नैचुरल आईयूआई की सफलता दर 6-10% है वहीं फर्टिलिटी मेडिकेशन के साथ आईयूआई की सफलता दर 20-30% है।

क्या आईयूआई एक दर्दनाक प्रक्रिया है ?

आमतौर पर महिलाएं आईयूआई की प्रक्रिया के दौरान किसी तरह का दर्द महसूस नहीं करतीं। प्रक्रिया के बाद हल्के क्रैंप्स हो सकते हैं, हालांकि ये क्रैप्म्स आईयूआई के कारण नहीं बल्कि ओवुलेशन के कारण होते हैं।

क्या आईयूआई प्रक्रिया के दौरान जुड़वां बच्चे हो सकते हैं ?

जी हाँ, आईयूआई ट्रीटमेंट के दौरान जुड़वां बच्चे होने की संभावना 10 से 15 प्रतिशत तक होती है।

आईयूआई प्रक्रिया से कितनी देर पहले से सेक्स नहीं करना चाहिए ?

यह आपकी व्यक्तिगत स्थिति पर निर्भर करता है। मगर प्रक्रिया से ठीक 72 घंटे पहले से सेक्स नहीं करना बेहतर होता है। अगर प्रक्रिया का कारण लो स्पर्म काउंट है तो इजैक्यूलेशन और प्रक्रिया के लिए स्पर्म इक्कठा करने के दौरान 48 घंटे तक सेक्स नहीं करना चाहिए।

आईयूआई की प्रक्रिया के लिए सबसे सही वक़्त क्या है ?

ओवुलेशन होने के 6 घंटों के अंदर आईयूआई की प्रक्रिया का किया जाना उचित है। अगर प्रक्रिया का समय एचसीजी इंजेक्शन पर आधारित है तो इसमें 24 से 48 घंटे का समय लग सकता है। वहीं अगर दो आईयूआई शैडयूल्ड है तो इनमें 24 घंटे का फ़र्क हो सकता है।

स्पर्म वॉश की प्रक्रिया क्या है ?

स्पर्म वॉश को स्पर्म प्रीपरेशन या स्पीनिंग भी कहते हैं। यह एक लेबोरेट्री तकनीक है जिसके द्वारा आईयूआई व आईवीएफ की तकनीक के लिए स्पर्म सेल्स को अन्य सपोर्टिंग सेल्स और फ्लुइड से और मोटाइल स्पर्म को नन-मोटाइल स्पर्म से अलग किया जाता है।

प्रक्रिया के बाद मुझे कितनी देर लेटे रहना पड़ेगा ?

आमतौर पर डॉक्टर प्रक्रिया के बाद 15 से 20 मिनट तक लेटे रहने की सलाह देते हैं।

क्या आईयूआई के बाद मैं आराम से रह सकती हूँ ?

जी हाँ, आईयूआई के बाद आप पूरी तरह से निश्चिंत रह सकती हैं। हालांकि कुछ महिलाएं गर्भधारण के मौके को बढ़ाने के लिए आईयूआई प्रक्रिया के बाद किसी तरह की एरोबिक एक्टिविटी या भारी वज़न उठाने से परहेज करती हैं।

आईयूआई प्रक्रिया के बाद इंप्लांटेशन कितने दिनों बाद होता है ?

आमतौर पर ओवुलेशन के 6-12 दिन के बाद के बाद इंप्लांटेशन होता है - यानि आईयूआई प्रक्रिया के ठीक 6 से 12 दिनों के बाद।

आईयूआई की प्रक्रिया के कितने दिनों बाद मैं प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हूँ ?

आप आईयूआई प्रक्रिया के दो हफ्ते बाद प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं।

क्या ट्यूबल लिंगेशन (ब्लॉकड फैलोपियन ट्यूब) की स्थिति में आईयूआई की प्रक्रिया मदद कर सकती है ?

जी नहीं, ट्यूब्स ब्लॉकड होने के कारण एग यूटेरस तक नहीं पहुँच पाता, जिससे स्पर्म और एग फर्टिलाइज नहीं हो पाते हैं। इस स्थिति में आप सर्जरी या आईवीएफ की मदद ले सकती हैं।

क्या आईयूआई की पहली साइकल में गर्भधारण संभव है ?

गर्भधारण से पहले आपको आईयूआई के कुछ साइकल्स करवाने पड़ सकते हैं। अत्यधिक फर्टिलिटी डॉक्टर, गर्भधारण के मौके को बढ़ाने के लिए, लगातार 2 इन्सेमिनेशन की सलाह देते हैं।

क्या आईयूआई के साथ कोई रिस्क जुड़ें हैं ?

अगर फर्टिलिटी मेडिकेशन के बिना आईयूआई प्रक्रिया की गयी हो तो आमतौर पर इससे कोई रिस्क नहीं जुड़े होते हैं। हालांकि, प्रक्रिया के बाद हल्की क्रैंपिंग व ब्लीडिंग हो सकती हैं, मगर ज़्यादातर ये आईयूआई की प्रक्रिया के कारण नहीं बल्कि ओवुलेशन के कारण होती है।

क्या आईयूआई से बच्चे का लिंग पता किया जा सकता है ?

भारतीय कानून में धारा पीसीपीएनडीटी (प्री-कांसेप्शन एंड प्री-नैटल डायगनोस्टिक टेकनिक्स),1994 के तहत जन्म से पहले लिंग परीक्षण क़ानूनन अपराध है। हम ऐसी किसी भी तकनीक का समर्थन नहीं करते।

आईयूआई के उपचार में Zealthy किस तरह से सहायता कर सकता है ?

आईयूआई उपचार की कई जटिलताएँ हैं। आईयूआई ट्रीटमेंट के लिए उच्च सफलता दर के अस्पताल व अनुभवी डॉक्टर तलाशना जितना ज़रूरी है और उतना कठिन भी है। Zealthy आपके बजट, आपकी सुविधा और सहूलियत के अनुसार बेहतर अस्पताल व वेरिफाइड डॉक्टर का चुनाव करने में आपकी मदद करता है।

मैं कन्फ्युज हूँ, मुझे मदद चाहिए

हमारे मेडिकल एक्सपर्ट उपचार की योजना तैयार करने में आपकी सहायता करेंगे

i’m confused, i need help

Zealthy क्यों चुनें ?

कॉल

व्हाट्सप्प

अपॉइंटमेंट बुक करें