पाएँ मुफ्त कंसल्टेशन

उपचार चुनें

चुनें

*हम निश्चित ही अगले 24 घंटे में आपसे संपर्क करेंगे

FAQs on Cesarean Delivery in भारत

What is the cost of cesarean delivery in भारत? What are the best doctors and hospitals for cesarean operation? Find questions and answers related to Caesarean delivery operation.

सी-सेक्शन क्या है?

सीजेरियन डिलीवरी (Caesarean delivery), सी-सेक्शन के नाम से भी जानी जाती है। यह एक डिलीवरी की तकनीक है जिसके तहत सर्जरी व मेडिकल प्रक्रिया के द्वारा शिशु का जन्म होता है।

सी-सेक्शन कब किया जाता है?

सिजेरियन डिलीवरी कई कारणों से की जाती है :

  • यदि महिला की पहली डिलीवरी सी-सेक्शन द्वारा की गयी हो
  • यदि बच्चा ब्रीच की स्थिति में हो
  • अगर बच्चा बहुत बड़ा हो
  • अगर माँ प्रसव में किसी मेडिकल प्रक्रिया का हस्तक्षेप नहीं चाहती हो
  • अगर माँ को को हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी की बीमारी हो
  • यदि एमनियोटिक द्रव (amniotic fluid) कम हो
  • यदि मां 12 घंटे से अधिक समय से प्रसव पीड़ा में है और बच्चे की धड़कन कम हो रही हो
  • यदि माँ जुड़वाँ या तीन बच्चों से गर्भवती हो
  • यदि प्लेसेंटा प्रॉब्लेम्स के साथ गर्भवती माँ को प्रसव पीड़ा होने लगे

इन सभी स्थितियों में नॉर्मल डिलीवरी, माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है।

मैं सिजेरियन डिलीवरी की तैयारी कैसे करूँ?

सी-सेक्शन की तैयारी बहुत हद तक नॉर्मल डिलीवरी की तैयारी जैसी ही होती है। आपको अस्पताल के लिए एक बैग पैक करना होगा और बच्चे के जन्म के बाद के लिए एक योजना तैयार करनी होगी। आपके डॉक्टर समय से पहले आपके साथ दर्द प्रबंधन विकल्पों पर भी चर्चा करेंगे। अगर यह एक शेड्यूल सी-सेक्शन है, तो आपको एक रात पहले कुछ खाने से मनाही होगी। उपचार से पहले डॉक्टर आमतौर पर आपसे सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करने के लिए कहेंगे।

क्या मैं सर्जरी से पहले कुछ खा सकती हूँ ?

नहीं, डॉक्टर सर्जरी के निर्धारित वक़्त से ठीक आठ घंटे पहले आपको कुछ भी खाने-पीने के लिए सख्त मना करते हैं।

सीजर डिलीवरी के दौरान क्या होगा ?

सर्जरी के दौरान सबसे पहले आपको मेडिकल रूप से तैयार किया जाएगा, आईवी द्रव (IV fluid) से हाइड्रेट किया जाएगा व एंटीसेप्टिक सोल्यूशन से साफ किया जाएगा। ख़ास परिस्थितियों में एपिड्यूरल या स्पाइनल एनेस्थेटिक दिया जा सकता है वही सामान्य अवस्था में आपको सामान्य ऐनेस्थेसिया ही दिया जाएगा। प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर यूटेरस और अब्डॉमिन के बीच एक हॉरिजॉन्टल कट लगाते हैं और बच्चे को बाहर निकालकर यूमब्लीकल कॉर्ड को काट देते हैं। इसके बाद आपके बच्चे के स्वास्थ्य की जांच की जाती है, प्लेसेन्टा को निकाला जाता है और यूटेरस और अब्डॉमिनल इंसीजन को स्टिच कर दिया जाता है।

क्या मैं सी-सेक्शन के दौरान होश में रहूँगी ?

यदि यह एक प्लांड सिजेरियन डिलीवरी है, तो आपको एपिड्यूरल या स्पाइनल एनेस्थीसिया दिया जाएगा, इस स्थिति में आप होश में रहेंगी। मगर इमरजेंसी सी-सेक्शन के दौरान माँ को सामान्य एनेस्थीसिया दिया जा सकता है, जिसके स्थिति में आप होश में नहीं रहेंगी। ऐसा सुरक्षित व फास्ट सी-सेक्शन के मकसद से किया जाता है।

सिजेरियन सर्जरी में कितना समय लगता है?

हर महिला की स्थिति अलग होती, सिजेरियन के माध्यम से एक बच्चे की डिलीवरी में 15 से 20 मिनट तक का समय लग सकता है, इसके अलावा 45 मिनट सर्जरी की प्रक्रिया होती है।

क्या सी-सेक्शन प्रक्रिया के बाद मेरा बच्चा मेरे पास होगा ?

यह काफ़ी हद तक अस्पताल की नीतियों पर निर्भर करता है। हालांकि, आमतौर पर जन्म के बाद आप अपने बच्चे को देख सकती हैं, मगर इस दौरान अस्पताल के कर्मचारी आपके बच्चे की हृदय गति, रंग और तापमान की जांच कर कर सकते हैं। इसके बाद आपको रिकवरी रूम में कई घंटों तक निगरानी पर रखा जा सकता है। मगर रिकवरी रूम में होने के बावजूद आप अपने बच्चे को पकड़ सकती हैं, स्तनपान कराने की कोशिश कर सकती हैं और त्वचा से त्वचा के संपर्क का आनंद ले सकती हैं।

क्या मैं सीजर डिलीवरी के बाद स्तनपान करा सकती हूँ ?

सीजर डिलीवरी के बाद स्तनपान कराना बिलकुल वैसा ही है जैसे नॉर्मल डिलीवरी के बाद स्तनपान कराना, बशर्ते आप और आपका बच्चा सेहतमंद हों।

सीजेरियन सेक्शन के बाद रिकवरी कब तक होगी?

यह आपके सेहत और स्थिति पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर नॉर्मल डिलीवरी के मुकाबले सिजेरियन से रिकवर होने में अधिक समय लगता है। औसतन इसमें चार से छह हफ्तों का समय लग सकता है।

क्या सी-सेक्शन का कोई जोखिम है ?

सिजेरियन डिलीवरी बड़ी सर्जरी है, इसमें जटिलताएँ मौजूद हैं। आपके डॉक्टर इससे जुड़े जोखिमों और उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक बताएँगे।

सिजेरियन डिलीवरी के संदर्भ में Zealthy कैसे हमारी मदद कर सकता है, क्या आप दोनों तरह की डिलीवरी की सुविधा प्रदान करते हैं ?

जी हाँ, हमारे यहाँ सी-सेक्शन के साथ-साथ सभी डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है। सिजेरियन डिलीवरी के लिए Zealthy ना सिर्फ़ आधुनिक तकनीकों व उपकरणों से लैस अस्पताल और अनुभवी डॉक्टर के चुनाव में आपकी सहायता करता है बल्कि उपचार की सही और पारदर्शी लागत जानने में भी आपकी मदद करता है। इसके साथ ही उपचार के दौरान किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए हमारे सहायक आपके साथ 24*7 बनें रहते हैं।

काश! नहीं, प्रयास करें!

अधूरे सपने को पूरा करने के लिए हमपर विश्वास करें!

प्राथमिक अपॉइंटमेंट के साथ बेस्ट फर्टिलिटी उपचार

प्राथमिक अपॉइंटमेंट के साथ बेस्ट फर्टिलिटी उपचार

बेस्ट फर्टिलिटी उपचार के लिए, हमसे जुड़े 15,000+ फर्टिलिटी विशेषज्ञ के साथ पाएं प्राथमिक अपॉइंटमेंट।

24/7 व्यक्तिगत और बेहतर केयर सपोर्ट

24/7 व्यक्तिगत और बेहतर केयर सपोर्ट

उपचार के दौरान 24/7 उपलब्ध रहने वाली हमारी केयर टीम के द्वारा हर फर्टिलिटी केस को अच्छी तरह समझा और निर्देशित किया जाता है

वित्तीय सहायता और सस्ती दरों पर उपचार

वित्तीय सहायता और सस्ती दरों पर उपचार

पूरी पारदर्शिता के साथ लागत-प्रभावी उपचार देने का आश्वासन और जरुरत पड़ने पर 0% इंटरेस्ट दर पर लोन दिया जाता है

services
services

आर्टिकल्स

गर्भावस्था और अल्ट्रासाउंड : क्या है महत्ता?

अल्ट्रासाउंड एक अत्याधुनिक स्कैन टेक्निक (scan technique) है जिसके द्वारा गर्भ में पल रहे बच्चे की स्थिति और उसके विकास की जानकारी प्राप्त की जाती है।...और पढ़ें

Dr Suparna Bhattacharya

24 Mar, 2019