भारतमेंसिजेरियन सेक्शनके डॉक्टर्स

मुझे सही डॉक्टर के चुनाव में मदद चाहिए

हमारे मेडिकल एक्सपर्ट आपको अनुभवी व नज़दीकी डॉक्टर से अपॉइंटमेंट बुक कराने में मदद करेंगे

i need guidance in choosing the best doctor

सिजेरियन डिलीवरी ऑपरेशन के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर कौन से होते हैं? Who are the best doctors for c-section delivery in hindi samanya prasav ke liye sabse achhe doctor kaun hote hain in hindi

प्रसूति चिकित्सक/गायनकोलॉजिस्ट (obstetrician/gyanecologist) सिजेरियन डिलीवरी के लिए सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर माने जाते हैं। प्रसूति चिकित्सक एमबीबीएस होते हैं और साथ उन्होनें ही 3-4 साल की सर्जरी ट्रेनिंग भी ली होती है। सिजेरियन डिलीवरी के लिए इन्हें उपयुक्त इसलिए माना जाता क्योंकि ट्रेनिंग के दौरान इन्हें गर्भावस्था से संबंधित समस्या और जोखिम के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है।

अगर सिजेरियन डिलीवरी के दौरान आपको किसी भी तरह की कम्प्लीकेशन या फिर बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या होती है तो ऐसे में दौरान एक अनुभवी प्रसूति चिकित्सक इस स्थिति को बेहतर संभाल सकता है। प्रसूति चिकित्सक/गायनकोलॉजिस्ट (OB-GYNs) के रूप में प्रशिक्षित डॉक्टर प्रसूति और स्त्री रोग दोनों के विशेषज्ञ हैं। इसलिए सिजेरियन डिलीवरी डॉक्टर का चयन करते समय आपको एक प्रसूति चिकित्सक/गायनकोलॉजिस्ट को महत्व देना चाहिए।

हमारे डॉक्टर्स

उपचार से जुड़े डॉक्टर की अधिक जानकारी

भारत में सिजेरियन डिलीवरी ऑपरेशन के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर का चुनाव कैसे करें? Hide

How to choose the best doctor for C-Sec delivery in India in hindi

Bharat mei cesarean section delivery ke liye sabse achhe doctor ka chunaw kaise kare in hindi

सिजेरियन डिलीवरी के लिए सर्वश्रेष्ठ और अनुभवी डॉक्टर का चयन करना जितना महत्वपूर्ण है उतना ही मुश्किल भी। हालांकि अगर आप कुछ कारकों के आधार पर चयन करें तो सिजेरियन डिलीवरी के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर को चुनना आसान हो सकता है।

डिलीवरी ऑपरेशन के लिए डॉक्टर का चयन करते वक़्त निम्न बातों पर दे ध्यान :

  • विशेषज्ञता (Specialization)

ऑपरेशन डिलीवरी के लिए डॉक्टर की तलाश करते वक़्त आपको उनकी विशेषज्ञताओं के बारे में जरूर जानना चाहिए। आपके शहर में कई ऐसे डॉक्टर होंगे, जो सिजेरियन डिलीवरी एक्सपर्ट होंगे और जिनकी सी-सेक्शन डिलीवरी कराने को लेकर शहर में अच्छी पहचान होगी।

ऐसे में ऑपरेशन से डिलीवरी के लिए गायनी डॉक्टर का चुनाव करते समय उनकी स्पेशलाइजेशन पर ध्यान ज़रूर दें। प्रसूति चिकित्सक/ गायनकोलॉजिस्ट (obstetrician/gynecologist) को सिजेरियन डिलीवरी के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं क्योंकि उन्हें गर्भावस्था (pregnancy), प्रसव (childbirth) और एक महिला की प्रजनन प्रणाली (woman's reproductive) की पूरी जानकारी होती है।

  • योग्यता (Qualification)

सिजेरियन ऑपरेशन (C-section) के लिए ऑब्सटेट्रिक्स/गायनकोलॉजिस्ट का चयन करते वक़्त उनकी क्वालिफ़िकेशन पर जरूर ध्यान दें। सीजर डिलीवरी ऑपरेशन के लिए योग्य ऑब्सटेट्रिक्स/गायनकोलॉजिस्ट के पास कम से कम आठ साल का चिकित्सा अध्ययन और प्रशिक्षण होना चाहिए। ऑब्सटेट्रिक्स/गायनकोलोजी बनने के लिए मेडिकल स्कूल में चार साल का अध्ययन करना और साथ ही 4 साल की रेज़ीडेंसी प्रोग्राम की ट्रेनिंग भी लेना आवश्यक है। इस ट्रेनिंग के कारण वे स्वास्थ्य, गर्भावस्था और प्रसव के साथ-साथ महिला प्रजनन अंगों के रोगों का इलाज करने में माहिर होते हैं।

  • अनुभव (Experience)

सीजर डिलीवरी ऑपरेशन के लिए, डॉक्टर का अनुभवी होना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर महिला सिजेरियन ऑपरेशन प्रसव, सामान्य प्रसव के मुक़ाबले अधिक जटिल होता है। ऐसे में डॉक्टर का सी-सेक्शन डिलीवरी में अनुभवी होना महिला व बच्चे दोनों के लिए बेहद जरूरी हो जाता है, विशेषकर इमरजेंसी सी-सेक्शन डिलीवरी में।

  • निकटता और उपलब्धता (Proximity and Availability)

ऑपरेशन से प्रसव के महत्वपूर्ण कारकों में डॉक्टर का आपके निकट होना और ज़रूरत पड़ने पर उपलब्ध रहना भी बहुत आवश्यक होता है। अगर आप अपने लिए सबसे अच्छे डॉक्टर का चुनाव कर रही हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें डॉक्टर जिस क्लिनिक या हॉस्पिटल में बैठती हैं वो आपके घर से ज़्यादा दूर न हो और इसके साथ ही उनकी उपलब्धता 24*& भी बनी रहे।

  • व्यवहार (Behaviour)

ऑपरेशन से डिलीवरी के चिकित्सक का चयन करते समय, रोगी के प्रति डॉक्टर के रवैये, महिला के सवालों के प्रति डॉक्टर का व्यवहार और रिएक्शन, डॉक्टर के साथ गर्भवती महिला कितना सहज महसूस करती हैं, जैसे कारकों पर ज़रूर विचार करें।

डॉक्टर से बात करने के दौरान आप कितना सहज महसूस करती है, डॉक्टर आपके प्रश्नों के जवाब देना उचित समझते हैं या नहीं और क्या आपकी समस्याओं के बारे में आपको पूरी तरह समझने में सफल हैं, इन तमाम पहलुओं के आधार पर भी आपको सीजर डिलीवरी के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर का चयन करना चाहिए।

भारत में सिजेरियन डिलीवरी ऑपरेशन के डॉक्टर की फीस कितनी होती है? Show

How much does a ceaser delivery operation doctors fees is in India in hindi

Bharat mei c-section doctor ki fees kitni hoti hai in hindi

सिजेरियन डिलीवरी के लिए डॉक्टर लगभग 17000-20000 रुपये चार्ज करते हैं। इसके अलावा उनकी इमरजेंसी विजिट की चार्ज 1000 रुपये तक हो सकती है। वहीं डिलीवरी के बाद आपकी स्थिति को देखने के लिए डॉक्टर एक दिन में दो बार आ सकते हैं। इसके लिए डॉक्टर की एक बार की विज़िटिंग चार्ज 400-500 रुपये तक होती है।

अगर आपकी सी-सेक्शन डिलीवरी में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती है तो आपको 3 दिनों के लिए अस्पताल में रूकने की आवश्यकता होगी। ऐसे में तीन दिन में डॉक्टर आपको छह बार देखने आएंगे और उस हिसाब से उनकी विज़िटिंग फी 3000 तक हो सकती है। ऐसे में कुल मिलाकर डॉक्टर की फी 20000-22000 तक हो सकती है। आपको बता दें कि ये चार्ज डिलीवरी की कुल लागत के अंतर्गत आता है।

भारत मे सीजर डिलीवरी के लिए अच्छे डॉक्टर के चयन में Zealthy कैसे मदद कर सकता है? Show

Can Zealthy help in choosing a good doctor for cesarean delivery in India in hindi

Kya cesarean delivery ke liye bharat me achhe doctor ke chayan mei Zealthy madad kar sa

सीजर डिलीवरी के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर को चुनने में Zealthy आपकी सहायता करता है। हमारे मेडिकल एक्सपर्ट आपकी समस्या को समझने के बाद 24*7 आप के साथ बने रहेंगे। आपकी ज़रूरत, बजट व आपकी सुविधा के अनुसार हमारे मेडिकल एक्सपर्ट नज़दीकी व अनुभवी Zealthy डॉक्टर से तुरंत आपकी तत्काल अपॉइंटमेंट बुक करेंगे।

Zealthy के सभी डॉक्टर अनुभवी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित हैं व हमारे सभी उपचार अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित हैं। उपचार के दौरान हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर व चिकित्सा से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए आपके साथ बने रहेंगे।

बंद करें


Zealthy क्यों चुनें ?

informed decision making
service guarantee
financial assistance and best price
zealthy care
right

सही निर्णय में सहायक

  • tickपाएँ उपचार की पूरी जानकरी व उनके खर्च का उचित आकलन
  • tickअन्य पेशेंट के अनुभव और रिव्यू से पाएँ मदद
  • tickउचित डॉक्टर के चुनाव के लिए पाएँ मेडिकल एक्सपर्ट से स्वतंत्र सलाह
  • tickपाएँ प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉक्टर से अपने सवालों के जवाब

सर्विस की गारंटी

  • tickहमारे सभी डॉक्टर अनुभवी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित हैं
  • tickहमारे सेंटर्स आधुनिक तकनीक व उपकरणों से लैस हैं
  • tickहमारे सभी उपचार अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित हैं
  • tickउपचार की दूसरी या तीसरी राय के लिए पाएँ एक्सपर्ट पैनल से सहायता

वित्तीय सहायता और उचित लागत

  • tickहम सभी उपचारों के लिए एक समान और उचित मूल्य के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • tickउपचार की सस्ती दरों की गारंटी
  • tick0% इंटरेस्ट के साथ इंसटैंट मेडिकल लोन
  • tickसभी हेल्थ इंश्योरेंस के लिए सहायता

zealthy care

  • tickचिकित्सा के दौरान 24*7 समर्पित व्यक्तिगत समन्वयक सहायता
  • tickअनुभवी नुट्रीशनिस्ट और प्रशिक्षकों द्वारा आहार, व्यायाम, स्तनपान आदि के लिए कोचिंग
  • tickएक्टिव और इंगेजिंग महिला कम्यूनिटी से जुड़ें
  • tickपाएँ फ्री पोस्ट सर्जरी फॉलो-अप

क्या है सिजेरियन डिलीवरी ? What is caesarean delivery in hindi Kya hai caesarean delivery in hindi

सी-सेक्शन, डिलीवरी की एक प्रक्रिया है जिसमें बच्चे की डिलीवरी सर्जरी द्वारा की जाती है। जब योनि प्रसव किसी कारण से सुरक्षित नहीं होती है, तो डॉक्टर प्रसव की इस पद्धति की सिफ़ारिश करते हैं। गर्भावस्था के 39वें हफ्ते से पहले सिजेरियन प्रसव को आमतौर पर टाला जाता है ताकि बच्चे को गर्भ में विकसित होने का पूरा समय मिल सके। हालांकि कभी-कभी जटिलताएं (complications) पैदा होने पर 39वें हफ्ते से पहले भी सिजेरियन डिलीवरी की जाती है।


भारतमेंसिजेरियन सेक्शनका खर्च

मूल्य दर

Rs50000-Rs100000

सी-सेक्शन कराने वाली महिलाओं के प्रतिशत में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। सी-सेक्शन डिलीवरी की लागत तक़रीबन 50 हज़ार से एक लाख तक हो सकती है। हालांकि, प्राइवेट हॉस्पिटल में सिजेरियन डिलीवरी का खर्च और गवरमेंट हॉस्पिटल में डिलीवरी ऑपरेशन के खर्च के बीच बड़ा अंतर हो सकता है। नर्सिंग होम मे सीजर डिलीवरी का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है, इसमें अस्पताल का खर्च, डॉक्टर का खर्च, एनेस्थेसिया, किसी प्रकार की ख़ास मेडिकल परिस्थिति, स्टे आदि का खर्च शामिल हैं।


भारतमेंसिजेरियन सेक्शनसे जुड़े प्रश्न

सी-सेक्शन क्या है?Show

सी-सेक्शन क्या है?

सी-सेक्शन क्या है?

सीजेरियन डिलीवरी (Caesarean delivery), सी-सेक्शन के नाम से भी जानी जाती है। यह एक डिलीवरी की तकनीक है जिसके तहत सर्जरी व मेडिकल प्रक्रिया के द्वारा शिशु का जन्म होता है।

सी-सेक्शन कब किया जाता है?Show

सी-सेक्शन कब किया जाता है?

सी-सेक्शन कब किया जाता है?

सिजेरियन डिलीवरी कई कारणों से की जाती है :

  • यदि महिला की पहली डिलीवरी सी-सेक्शन द्वारा की गयी हो
  • यदि बच्चा ब्रीच की स्थिति में हो
  • अगर बच्चा बहुत बड़ा हो
  • अगर माँ प्रसव में किसी मेडिकल प्रक्रिया का हस्तक्षेप नहीं चाहती हो
  • अगर माँ को को हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी की बीमारी हो
  • यदि एमनियोटिक द्रव (amniotic fluid) कम हो
  • यदि मां 12 घंटे से अधिक समय से प्रसव पीड़ा में है और बच्चे की धड़कन कम हो रही हो
  • यदि माँ जुड़वाँ या तीन बच्चों से गर्भवती हो
  • यदि प्लेसेंटा प्रॉब्लेम्स के साथ गर्भवती माँ को प्रसव पीड़ा होने लगे

इन सभी स्थितियों में नॉर्मल डिलीवरी, माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है।


भारतमेंसिजेरियन सेक्शनका हॉस्पिटल

ऑपरेशन से डिलीवरी के लिए अस्पताल चुनते वक़्त कई बातों पर ध्यान देना आवश्यक है। सीजर डिलीवरी के हॉस्पिटल के चयन के वक़्त ध्यान दें कि सिजेरियन डिलीवरी अस्पताल आपके नज़दीक हो व सारे तकनीक व उपकरणों से लैस हो। इसके साथ-साथ यह भी ख़्याल रखें कि जिस प्रेगनेंसी स्पेशलिस्ट से आप अपना उपचार करा रहीं हैं वे आपके द्वारा चुने गए अस्पताल में उपलब्ध हों।



zealthy contact

कॉल

zealthy whatsapp contact

व्हाट्सप्प

book appointment

अपॉइंटमेंट बुक करें