भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल के डॉक्टर्स

मुझे सही डॉक्टर के चुनाव में मदद चाहिए

हमारे मेडिकल एक्सपर्ट आपको अनुभवी व नज़दीकी डॉक्टर से अपॉइंटमेंट बुक कराने में मदद करेंगे

i need guidance in choosing the best doctor

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के लिए कौन से डॉक्टर सर्वश्रेष्ठ होते हैं? Who are the best doctors for antenatal care in hindi Prenatal care ke liye sabse achhe doctor kaun hote hain in hindi

प्रसव पूर्व देखभाल के लिए ऑब्स्टट्रिशन गायनाकोलॉजिस्ट (obstetrician/gynecologist) को सबसे अच्छा माना जाता है। प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ स्त्री रोग संबंधी परामर्श के साथ-साथ स्त्री रोग निदान, स्त्री रोग संबंधी उपचार, प्रसव और शिशु के जन्म तक आपका मार्गदर्शन कर सकती हैं। इसलिए ऑब्स्टट्रिशन/गायनाकोलॉजिस्ट ही आपके लिए एक बेहतर एंटीनेटल केयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर हो सकती हैं।

हमारे डॉक्टर्स

उपचार से जुड़े डॉक्टर की अधिक जानकारी

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर चुनते वक़्त किन बातों का रखें ध्यान? Hide

What to keep in mind while choosing a best doctor for prenatal care in India in hindi

Prasav purv dekhbhal ke liye sabse achhe doctor chunte waqt

प्रसवपूर्व देखरेख के लिए चिकित्सक का चयन करते वक़्त आपको कुछ मानकों का ध्यान रखना आवश्यक होगा। स्वस्थ्य गर्भावस्था और स्वस्थ शिशु पाने के लिए प्रीनेटल डॉक्टर का अनुभव बहुत मायने रखता है और इसके अलावा अभी कई ऐसे कारक होते हैं जिनके आधार पर आप एंटीनेटल केयर के डॉक्टर को चुन सकते हैं।

एंटीनेटल केयर स्पेशलिस्ट के चयन करते वक़्त निम्न बातों का रखें ध्यान :

  • योग्यता (Qualification)

प्रसवपूर्व देखभाल के लिए डॉक्टर की योग्यता जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इसके आधार पर आपके अच्छे डॉक्टर का चयन कर सकते हैं। एक ऑब्स्टट्रिशन/गायनकोलॉजिस्ट एंटीनेटल केयर के लिए सबसे उपयुक्त होती हैं। एक प्रसूति/स्त्री रोग विशेषज्ञ (obstetrician-gynecologist, or OB-GYN) स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर होती/होते हैं, जो महिला प्रजनन स्वास्थ्य में माहिर होती हैं। प्रसूति विशेषज्ञ एंटीनेटल केयर के साथ-साथ आपके बच्चे की सफल डिलीवरी करने में भी मददगार होती हैं।

  • निकटता (Proximity)

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर से परामर्श का सिलसिला जब एक बार शुरू होता है तो वो नौ महीने तक चलता रहता है और इस दौरान अगर आपकी प्रेगनेंसी में कोई समस्या नहीं है तो आपको 10-12 बार उनसे मिलने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में एंटीनेटल केयर के लिए डॉक्टर का चयन करते समय आप इस बात को भी ध्यान रखें कि आपको डॉक्टर से मिलने घर से कितनी दूर जाना होगा। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था की अवधि बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे आप शारीरिक रूप से परेशान हो सकती है इसलिए आपको अपने घर के करीब ही एंटीनेटल डॉक्टर की तलाश करनी चाहिए। अगर आपकी प्रेगनेंसी में उच्च जोखिम है तो आपको सामान्य से अधिक बार डॉक्टर से मुलाकात की आवश्यकता हो सकती है इसलिए आपको डॉक्टर का चयन करते समय, दूरी पर भी ध्यान देना चाहिए।

  • अनुभवी व व्यावहारिक (Experience & Behaviour)

प्रसूति चिकित्सक के चुनाव के वक़्त उनके अनुभव व उनकी प्रतिष्ठा के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करें। एक अनुभवी डॉक्टर प्रसवपूर्व देखभाल के दौरान आपकी हर छोटी-बड़ी परेशानी को बारीकी से समझेंगे। प्रसवपूर्व, डॉक्टर से परामर्श की आवश्यकता कई बार पड़ती है और इस दौरान डॉक्टर और गर्भवती महिला के बीच एक रिश्ता बन जाता है। ऐसे में प्रीनेटल केयर के लिए डॉक्टर का चयन करने के दौरान आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए और उनसे बात करके ये समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आप उनके साथ कितना सहज महसूस कर रही हैं और डॉक्टर का बर्ताव आपके प्रति कैसा है।

  • डॉक्टर की परामर्श शुल्क (Consultation fee of doctor)

प्रसवपूर्व देखभाल के लिए किस डॉक्टर का चुना जाए, ये बात काफी हद तक डॉक्टर द्वारा लिए जाने वाले शुल्क (फीस) पर भी निर्भर करती है। हालांकि तुलनात्मक रूप से आपको इस संबंध में बहुत ज़्यादा अंतर नहीं दिखेगा लेकिन तब भी आपको अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर ही ये निर्णय लेना चाहिए क्योंकि बीमा योजनाएं आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होने पर ही भुगतान देती हैं। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर के परामर्श और स्कैन व जांच के शुल्क बीमा योजना के तहत नहीं आते।

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के लिए डॉक्टर से पहली बार परामर्श कब लेना चाहिए? Show

When to consult a doctor for first prenatal care in India in hindi

Bharat mei Prenatal dekhbhal ke liye doctor se pehli baar kab mile in hindi

हाल के दिनों में प्रसवपूर्व देखभाल अपॉइंटमेंट के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। महिला को अपने गर्भवती होने का पता चलने के साथ ही, प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों से परामर्श करना चाहिए। गर्भधारण के बाद प्रसूति विशेषज्ञ से पहली बार मिलकर आप अपना ड्यू डेट और अपनी गर्भावस्था की स्थिति जान सकती हैं। इसके बाद पूरी प्रेगनेंसी के दौरान, डॉक्टर से आपके मिलने का सिलसिला चलता रहेगा। गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसवपूर्व देखभाल के लाभों में स्वस्थ वज़न का रख-रखाव, गर्भावस्था की जटिलताओं से बचाव, सुरक्षित प्रसव, व्यक्तिगत प्रेरणा, शारीरिक और मानसिक शांति शामिल है और इसमें आपकी डॉक्टर आपकी मदद करती है। प्रीनेटल केयर के दौरान आपकी स्थिति को देखकर ही डॉक्टर आपको नार्मल या सिजेरियन डिलीवरी होने की सलाह देती हैं। सामान्य रूप से, प्रसवपूर्व देखभाल के लिए आपको पूरी प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर से 10-12 बार परामर्श की आवश्यकता पड़ सकती हैं।

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल के लिए अच्छे डॉक्टर के चयन में Zealthy कैसे मदद कर सकता है? Show

Can Zealthy help in choosing the best doctor for antenatal care in India in hindi

Kya prasav purv dekhbhal ke liye bharat me achhe chikitsak ke chayan mei Zealthy m

प्रसवपूर्व देखभाल के लिए सबसे अच्छे डॉक्टर को चुनने में Zealthy आपकी सहायता करता है। हमारे मेडिकल एक्सपर्ट आपकी समस्या को समझने के बाद 24*7 आप के साथ बने रहेंगे। आपकी ज़रूरत, बजट व आपकी सुविधा के अनुसार हमारे मेडिकल एक्सपर्ट नज़दीकी व अनुभवी Zealthy डॉक्टर से तुरंत आपकी तत्काल अपॉइंटमेंट बुक करेंगे।

Zealthy के सभी डॉक्टर अनुभवी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित हैं व हमारे सभी उपचार अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित हैं। उपचार के दौरान हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर व चिकित्सा से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए आपके साथ बने रहेंगे।

बंद करें


Zealthy क्यों चुनें ?

informed decision making
service guarantee
financial assistance and best price
zealthy care
right

सही निर्णय में सहायक

  • tickपाएँ उपचार की पूरी जानकरी व उनके खर्च का उचित आकलन
  • tickअन्य पेशेंट के अनुभव और रिव्यू से पाएँ मदद
  • tickउचित डॉक्टर के चुनाव के लिए पाएँ मेडिकल एक्सपर्ट से स्वतंत्र सलाह
  • tickपाएँ प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉक्टर से अपने सवालों के जवाब

सर्विस की गारंटी

  • tickहमारे सभी डॉक्टर अनुभवी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित हैं
  • tickहमारे सेंटर्स आधुनिक तकनीक व उपकरणों से लैस हैं
  • tickहमारे सभी उपचार अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित हैं
  • tickउपचार की दूसरी या तीसरी राय के लिए पाएँ एक्सपर्ट पैनल से सहायता

वित्तीय सहायता और उचित लागत

  • tickहम सभी उपचारों के लिए एक समान और उचित मूल्य के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • tickउपचार की सस्ती दरों की गारंटी
  • tick0% इंटरेस्ट के साथ इंसटैंट मेडिकल लोन
  • tickसभी हेल्थ इंश्योरेंस के लिए सहायता

zealthy care

  • tickचिकित्सा के दौरान 24*7 समर्पित व्यक्तिगत समन्वयक सहायता
  • tickअनुभवी नुट्रीशनिस्ट और प्रशिक्षकों द्वारा आहार, व्यायाम, स्तनपान आदि के लिए कोचिंग
  • tickएक्टिव और इंगेजिंग महिला कम्यूनिटी से जुड़ें
  • tickपाएँ फ्री पोस्ट सर्जरी फॉलो-अप

क्या है प्रसवपूर्व देखभाल What is antenatal care in hindi kya hai prasav poorv dekhbhaal in hindi

गर्भावस्था के दौरान माँ व बच्चे की सुरक्षा के लिए नियमित जांच व देखभाल प्रसवपूर्व देखभाल कहलाती है। प्रेगनेंसी के समय बहुत-सी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। गर्भावस्था के दौरान प्रसवपूर्व देखरेख आपको और आपके गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ रखने में मदद करती है। प्रेगनेंसी केयर करने वाले डॉक्टर्स आपकी शारीरिक स्थिति, वजन और यूरिन सैंपल (urine sample) की जांच करते हैं। गर्भावस्था के चरण और स्थिति के आधार पर चिकित्सक ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड भी करते हैं। इसके अलावा आपके डॉक्टर आपको खान-पान, जीवनशैली, योगा और व्यायाम से जुड़ें पहलुओं पर भी सलाह देते हैं।


भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल का खर्च

मूल्य दर

Rs10000-Rs15000

औसतन एंटिनेटल केयर का खर्च 10,000 से 15,000 रुपये के बीच आता है। हालांकि, प्रसवपूर्व देखरेख का खर्च कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे किस शहर में और किस हॉस्पिटल में प्रसवपूर्व देखरेख की जा रही है, कौन-कौन सी सर्विस ली जा रही हैं, एंटिनेटल केयर लागत में डॉक्टर की विजिट कितनी बार की गयी हैं, दवाएं और विभिन्न तरह के परीक्षण का क्या खर्च आता है।

प्रसव पूर्व देखरेख में आप डॉक्टर के 13-14 विजिट कर सकती हैं। लेकिन अगर यदि आपकी हाई रिस्क प्रेगनेंसी है तो इससे ज्यादा बार भी डॉक्टर के विजिट हो सकते हैं। ठीक ऐसे ही सामान्य सप्लीमेंट्स के अलावा गर्भावस्था की समस्याओं से निजात पाने की दवाएं, गंभीर बीमारी या हाई रिस्क प्रेगनेंसी होने पर दी जाने वाली दवाएं, रूबेला जैसे गंभीर बीमारियों में दी जाने वाली वैक्सीनेशन के कारण भी प्रसव से पहले देखरेख की लागत प्रभावित हो सकती है।

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे की सेहत जांचने के लिए विभिन्न तरह के ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और अन्य जांच की जाती है, जिससे भी प्रसवपूर्व देखरेख की लागत घट या बढ़ सकती है।


भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल से जुड़े प्रश्न

ऐंटेनेटल केयर क्या है ?Show

ऐंटेनेटल केयर क्या है ?

ऐंटेनेटल केयर क्या है ?

ऐंटेनेटल केयर प्रसव पूर्व देखभाल होती है जिसके तहत गर्भावस्था के दौरान माँ व बच्चे की सुरक्षा के लिए नियमित जांच व देखभाल की जाती है।

मुझे प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता क्यों है?Show

मुझे प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता क्यों है?

मुझे प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता क्यों है?

प्रसव पूर्व देखभाल आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। आमतौर पर जिन महिलाओं की प्रसव पूर्व देखभाल नहीं होती उनकी तुलना में देखभाल की जाने वाली महिलाओं व उनके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होता है। खासतौर पर प्रसव पूर्व देखभाल माँ व होने वाले बच्चे में वक़्त रहते किसी बीमारी का पता लगाने व उसका उपचार करने में सहायक है।

भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल का हॉस्पिटल

प्रसवपूर्व देखरेख के लिए अस्पताल बहुत हैं, ऐसे में आपको एंटिनेटल केयर हॉस्पिटल के चयन के दौरान बहुत सावधानी रखनी होगी। प्रिनैटेल केयर के लिए सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटल के चुनाव के वक़्त सबसे पहले ध्यान दें कि आपके द्वारा चुने गए अस्पताल की प्रतिष्ठा अच्छी हो। इसके अलावा यह भी ध्यान दें कि अस्पताल में स्टाफ सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध है या नहीं जैसे न्यूट्रिशनिस्ट (nutritionist), डाइटीशियन (dietician), योगा व एक्सरसाइज ट्रेनर्स (yoga and exercise trainers)। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें अस्पताल में इमरजेंसी यूनिट की सुविधा उपलब्ध हो, ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।



zealthy contact

कॉल

zealthy whatsapp contact

व्हाट्सप्प

book appointment

अपॉइंटमेंट बुक करें