भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल का खर्च

मुझे उपचार की सही लागत जाननी है

पारदर्शिता व उचित आकलन के साथ हम आपको आपके उपचार का सही ख़र्च बताते हैं

i need to get the right cost for my treatment

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल का खर्च कितना है ? How much do antenatal care cost during pregnancy in Lucknow in hindi Lucknow mein prasav purv dekhbhal ka kharch kitna hai in hindi

मूल्य दर

Rs10000-Rs15000

प्रसवपूर्व देखभाल (Ante-Natal Care) सेवाओं का प्रावधान गर्भावस्था पर सकारात्मक प्रभाव डालता है क्योंकि ये प्रेगनेंसी से जुड़े जोखिम कारकों की पहले से पहचान कर गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करने में मदद करता है। भारत में गर्भावस्था के दौरान आपको प्रीनेटल केयर लागत लगभग 12,000-15,000 के बीच आ सकती है।

कॉलबैक का अनुरोध करें और पाएँ मूल्य का उचित आकलन

उपचार के खर्च के बारे में अधिक जानें

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल में किस-किस तरह के खर्च शामिल हैं? Hide

What type of expenses are involved in prenatal care in lucknow in hindi

Lucknow me prasav purv dekhbhal mein kaun-kaun se kharch shamil hain in hindi

गर्भावस्था के दौरान प्रसवपूर्व देखभाल माँ व ब बच्चे के स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। प्रीनेटल केयर के दौरान डॉक्टर आपकी स्थिति और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे की स्थिति को मॉनिटर करने के लिए कई तरह के टेस्ट कराने की सलाह देती हैं जैसे की ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट आदि और साथ ही बच्चे के विकास को देखने के लिए अल्ट्रासाउंड (ultrasound) भी कराने की सिफारिश की जाती है।

ऐसे में कहा जाए तो एंटीनेटल केयर के दौरान होने वाले खर्च में जहाँ एक ओर डॉक्टर परामर्श शुल्क (consultation fee) शामिल होती है तो वहीं दूसरी ओर गर्भावस्था के दौरान होने वाले टेस्ट और अल्ट्रासाउंड के खर्च भी शामिल होते हैं। टेस्ट की मदद से गर्भवती महिला की कंडीशन के बारे में पता चलता है और अल्ट्रासाउंड की मदद से बच्चे के विकास की स्थिति और बच्चे में संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के संकेतों या ख़तरों का पता लगाया जाता है।

भारत में प्रसवपूर्व देखभाल का खर्च किन कारकों पर निर्भर करता है? Show

What are the factors on which cost of prenatal care depends in hindi

Prenatal care ki laagat kin karakon par nirbhar karti hai in hindi

प्रसव से पहले देखरेख की लागत के अंतर्गत डॉक्टर से अपॉइंटमेंट की लागत, प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले टेस्ट और अल्ट्रासाउंड का खर्च शामिल होता है। हालांकि, प्रीनेटल केयर की लागत कई परिस्थितियों में अधिक भी हो सकती है और या यूं कहे कि ऐसे कई कारक होते हैं जो खर्च को प्रभावित कर सकते हैं।

प्रसवपूर्व देखभाल की लागत को प्रभावित करने वाले कारक :

  1. अधिक उम्र के कारण हो सकती है प्रसवपूर्व देखभाल की लागत प्रभावित (Older women may have high expenses during pregnancy care)

    अगर गर्भावस्था के दौरान महिला की उम्र 35 वर्ष से अधिक है, तो गर्भावधि मधुमेह (gastational diabetes) और प्रीक्लेम्पसिया (preeclampsia) का रिस्क बढ़ जाता है। जिसके स्थिति में महिला की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए सामान्य से अधिक कई अतिरिक्त टेस्ट जैसे जीटीटी (GTT - Glucose Tolerance Test) कराने की सलाह दी जा सकती है और इससे आपकी लागत बढ़ सकती है। वहीं अधिक उम्र में प्रेग्नेंट हुई महिलाओं के बच्चे में जन्म दोष होने का ख़तरा अधिक होता है और ऐसे में इस समस्या का पता लगाने के लिए आपके डॉक्टर प्रीनेटल केयर के दौरान कई और टेस्ट कराने की सलाह दे सकते हैं जो प्रीनेटल केयर की लागत को प्रभावित कर सकती है।
  2. जेनेटिक समस्या के कारण हो सकती है प्रसवपूर्व देखभाल की लागत प्रभावित (Genetic predisposition of couples can increase cost of prenatal care)

    अगर आपको आपके परिवार से जुड़ी कोई जेनेटिक समस्या है तो इससे आपका बच्चे के प्रभावित होने की संभावना होती है। इस स्थिति का समय से पहले पता लगाने के लिए डॉक्टर स्क्रीनिंग कराने की सलाह दे सकते हैं। एक जेनेटिक टेस्ट या स्क्रीनिंग की लागत 3000-4000 तक आ सकती है, जिससे एंटीनेटल केयर खर्च प्रभावित हो सकता है।
  3. हाई रिस्क प्रेगनेंसी के कारण हो सकती है प्रसवपूर्व देखभाल की लागत प्रभावित (High risk pregnancy can increase cost of antenatal care)

    उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था में महिलाओं को, अपने डॉक्टरों से अधिक बार मिलने की आवश्यकता होती है और साथ ही बच्चे की स्थिति को मॉनिटर करने के लिए सामान्य से अधिक टेस्ट की भी ज़रूरत पड़ती है। इस तरह से आपको कंसल्टेशन फीस सामान्य से अधिक बार देना होगा जिससे आपकी प्रीनेटल केयर खर्च प्रभावित हो सकता है।
  4. अन्य कारणों से भी हो सकती है प्रसवपूर्व देखभाल की लागत प्रभावित (Other reasons which can influence cost of prenatal care)

    ऊपर उल्लेख किये गए स्थितियों के अलावा प्रसवपूर्व देखरेख के दौरान आप किस हॉस्पिटल या क्लिनिक में जा रहीं हैं और वो क्लिनिक या अस्पताल कहाँ स्थित है, इससे भी आपकी लागत प्रभावित हो सकती है।आप जितने बड़े अस्पताल या क्लिनिक में जाएंगी, कंसल्टेशन चार्ज आपको उतना ही अधिक लग सकता है। इसके साथ ही आप किस तरह के लैब में टेस्ट करा रहीं हैं और अल्ट्रासाउंड कहां करा रहीं हैं, इस पर भी प्रसवपूर्व देखरेख की लागत निर्भर करती है।

प्रसवपूर्व देखभाल के दौरान डॉक्टर से कितनी बार मिलने आवश्यकता होती है Show

How many antenatal appointments are required during pregnancy in hindi

Prenatal care ke dauran doctor se kitni baar milne ki avashyakta hoti hai in hindi

प्रसवपूर्व देखभाल के दौरान डॉक्टर से अपॉइंटमेंट कितनी बार लेनी है यह आपकी वर्तमान व पहली गर्भावस्था की स्थिति पर निर्भर करता है। इस दौरान डॉक्टर से अपॉइंटमेंट एंटीनेटल केयर के खर्च को प्रभावित कर सकती है।

प्रसवपूर्व देखभाल के दौरान अपॉइंटमेंट की फ्रिक्योंसी और इससे प्रभावित होने वाली प्रसवपूर्व देखभाल की लागत :

अगर ये आपकी पहली गर्भावस्था है और सब कुछ सामान्य है, तो आपको कम से कम 10-12 बार परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा और इसमें आपको लगभग 3000-4000 तक खर्च करना पड़ सकता है।

अगर ये आपकी पहली और उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था (high risk pregnancy) है या इस दौरान आपको जटिलताओं का अनुभव होता है, तो आपको कम से कम 12-18 बार परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा और इसमें आपको लगभग 3500 से 5500 तक खर्च हो सकता है।

अगर ये आपकी दूसरी गर्भावस्था है और सब कुछ सामान्य है और आपकी पहली गर्भावस्था में आपको कोई जटिलता (complications) नहीं थी, तो आपको कम से कम 7-9 बार परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता होगी और इसमें आपको लगभग 2000 से 3000 तक खर्च हो सकता है।

अगर ये आपकी दूसरी गर्भावस्था है और सब कुछ सामान्य है, लेकिन आपकी पहली गर्भावस्था में जटिलताएं थीं, तो आपको कम से कम 10-12 बार परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता होगी और यह आपको लगभग 3000-4000 तक खर्च हो सकता है।

अगर ये आपकी दूसरी गर्भावस्था है और आपको जटिलताएं महसूस होती हैं या इस तरह की जटिलताएँ पहली गर्भावस्था में भी रह चुकी हैं , तो आपको कम से कम 12-18 बार परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा और इसकी खर्च लगभग 3500 से 5500 तक आ सकता है।

प्रसवपूर्व देखभाल में होने वाले टेस्ट कौन कौन से हैं और टेस्ट का लगभग खर्च कितना आता है? Show

What type of tests are required during antenatal care and average cost of tests during antenatal care in hindi

Prenatal care mei hone wale test ki kul lagat or us

आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए गर्भावस्था के दौरान कई तरह के टेस्ट किये जाते हैं। आपकी प्रसवपूर्व विज़िट पर, आपके डॉक्टर कई टेस्ट कराने की सिफारिश कर सकते हैं।

सबसे पहले प्रसवपूर्व विज़िट के दौरान ब्लड टाइप और आरएच फैक्टर टेस्ट (Rh factor test) कराने की सलाह दी जाएगी और साथ ही यौन संचारित संक्रमण (sexually transmitted infection), जिसमें हेपेटाइटिस बी, सिफलिस, क्लैमाइडिया और एचआईवी की जांच की सिफारिश की जाएगी। इन सभी टेस्ट की लागत 300-500 के बीच आ सकती है।

इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण जाँच और प्रीनेटल केयर में होने वाली स्कींनिंग की भी सलाह दी जाएगी, जो इस प्रकार है:

और पढ़ें


Zealthy क्यों चुनें ?

informed decision making
service guarantee
financial assistance and best price
zealthy care
right

सही निर्णय में सहायक

  • tickपाएँ उपचार की पूरी जानकरी व उनके खर्च का उचित आकलन
  • tickअन्य पेशेंट के अनुभव और रिव्यू से पाएँ मदद
  • tickउचित डॉक्टर के चुनाव के लिए पाएँ मेडिकल एक्सपर्ट से स्वतंत्र सलाह
  • tickपाएँ प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉक्टर से अपने सवालों के जवाब

सर्विस की गारंटी

  • tickहमारे सभी डॉक्टर अनुभवी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित हैं
  • tickहमारे सेंटर्स आधुनिक तकनीक व उपकरणों से लैस हैं
  • tickहमारे सभी उपचार अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित हैं
  • tickउपचार की दूसरी या तीसरी राय के लिए पाएँ एक्सपर्ट पैनल से सहायता

वित्तीय सहायता और उचित लागत

  • tickहम सभी उपचारों के लिए एक समान और उचित मूल्य के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • tickउपचार की सस्ती दरों की गारंटी
  • tick0% इंटरेस्ट के साथ इंसटैंट मेडिकल लोन
  • tickसभी हेल्थ इंश्योरेंस के लिए सहायता

zealthy care

  • tickचिकित्सा के दौरान 24*7 समर्पित व्यक्तिगत समन्वयक सहायता
  • tickअनुभवी नुट्रीशनिस्ट और प्रशिक्षकों द्वारा आहार, व्यायाम, स्तनपान आदि के लिए कोचिंग
  • tickएक्टिव और इंगेजिंग महिला कम्यूनिटी से जुड़ें
  • tickपाएँ फ्री पोस्ट सर्जरी फॉलो-अप

क्या है प्रसवपूर्व देखभाल What is antenatal care in hindi kya hai prasav poorv dekhbhaal in hindi

गर्भावस्था के दौरान माँ व बच्चे की सुरक्षा के लिए नियमित जांच व देखभाल प्रसवपूर्व देखभाल कहलाती है। प्रेगनेंसी के समय बहुत-सी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। गर्भावस्था के दौरान प्रसवपूर्व देखरेख आपको और आपके गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ रखने में मदद करती है। प्रेगनेंसी केयर करने वाले डॉक्टर्स आपकी शारीरिक स्थिति, वजन और यूरिन सैंपल (urine sample) की जांच करते हैं। गर्भावस्था के चरण और स्थिति के आधार पर चिकित्सक ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड भी करते हैं। इसके अलावा आपके डॉक्टर आपको खान-पान, जीवनशैली, योगा और व्यायाम से जुड़ें पहलुओं पर भी सलाह देते हैं।


भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल के डॉक्टर्स

एंटिनेटल केयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर चुनते वक़्त आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि आपके द्वारा चुने गए डॉक्टर आने वाले नौ महीनों तक आपके गर्भावस्था की जांच करेंगे साथ ही आपके और आपके शिशु की सेहत का भी ख़्याल रखेंगे।

प्रसवपूर्व देखरेख के लिए चिकित्सक चुनते वक़्त निम्न बातों को ध्यान में रखें :

  • चुने गए प्रेगनेंसी स्पेशलिस्ट की प्रतिष्ठा कैसी है ?
  • एंटिनेटल केयर के डॉक्टर के क्लीनिक का स्थान कहाँ हैं और डॉक्टर के वर्किंग आवर कब से कब तक हैं ?
  • अगर प्रेगनेंसी स्पेशलिस्ट उपलब्ध नहीं हैं तो उनके विकल्प के रूप में कौन मौजूद होंगे ?
  • जिस अस्पताल या बर्थिंग सेंटर में आप बच्‍चे को जन्‍म देना चाहती हैं वहां आपके डॉक्‍टर मौजूद होंगे या नहीं
  • आपातकालीन स्थि‍ति के लिए, आपके गर्भावस्था स्पेशलिस्ट आपके लिए 24*7 उपलब्ध‍ हैं या नहीं
  • क्‍या आपके डॉक्‍टर आपको स्तनपान, बॉटल-फीड या स्‍टेम सेल्‍स आदि के बेहतर विकल्पों की जानकारी देने में सक्षम हैं
  • डॉक्‍टर का व्यक्तित्व और व्यवहार कैसा है और वे आपको समस्याओं को ठीक से सुनते हैं या नहीं ?
  • क्‍या आपका डॉक्‍टर आपके सभी सवालों के जवाब दे रहें हैं ?

भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल का हॉस्पिटल

प्रसवपूर्व देखरेख के लिए अस्पताल बहुत हैं, ऐसे में आपको एंटिनेटल केयर हॉस्पिटल के चयन के दौरान बहुत सावधानी रखनी होगी। प्रिनैटेल केयर के लिए सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटल के चुनाव के वक़्त सबसे पहले ध्यान दें कि आपके द्वारा चुने गए अस्पताल की प्रतिष्ठा अच्छी हो। इसके अलावा यह भी ध्यान दें कि अस्पताल में स्टाफ सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध है या नहीं जैसे न्यूट्रिशनिस्ट (nutritionist), डाइटीशियन (dietician), योगा व एक्सरसाइज ट्रेनर्स (yoga and exercise trainers)। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें अस्पताल में इमरजेंसी यूनिट की सुविधा उपलब्ध हो, ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।


भारतमेंप्रसवपूर्व देखभाल से जुड़े प्रश्न

ऐंटेनेटल केयर क्या है ?Show

ऐंटेनेटल केयर क्या है ?

ऐंटेनेटल केयर क्या है ?

ऐंटेनेटल केयर प्रसव पूर्व देखभाल होती है जिसके तहत गर्भावस्था के दौरान माँ व बच्चे की सुरक्षा के लिए नियमित जांच व देखभाल की जाती है।

मुझे प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता क्यों है?Show

मुझे प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता क्यों है?

मुझे प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता क्यों है?

प्रसव पूर्व देखभाल आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। आमतौर पर जिन महिलाओं की प्रसव पूर्व देखभाल नहीं होती उनकी तुलना में देखभाल की जाने वाली महिलाओं व उनके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होता है। खासतौर पर प्रसव पूर्व देखभाल माँ व होने वाले बच्चे में वक़्त रहते किसी बीमारी का पता लगाने व उसका उपचार करने में सहायक है।


zealthy contact

कॉल

zealthy whatsapp contact

व्हाट्सप्प

book appointment

अपॉइंटमेंट बुक करें