हाइमन और वर्जिनिटी के बारे में जानकारी

Facts about virginity in hindi

hymen break reasons in hindi jane


Introduction

हाइमन_और_वर्जिनिटी

विश्व के हर कोने में युवक और युवतियाँ नारी शरीर के विभिन्न अंगों को लेकर उत्सुक रहते हैं। विशेषकर युवती के हाइमन को लेकर पूरी जानकारी न होने के कारण कुछ भ्रम और मिथक समाज के हर वर्ग में फैले होते हैं। हाइमन को लेकर मन में कई सवाल उठ सकते हैं जैसे - क्या हर महिला का हाइमन एक जैसा होता है, क्या हाइमन सिर्फ पहली बार सेक्स करने पर ही टूटता है आदि।

इनमें से एक भ्रम है कि युवती का हाइमन ही उसके वर्जिन होने की निशानी होती है। इसी प्रकार हाइमन और वर्जिनिटी या कौमार्य से जुड़े भ्रम तभी दूर हो सकते हैं, जब इन दोनों शब्दों से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आपके पास हो। इस लेख के माध्यम से आपको हाइमन (hymen kya hota hai) और वर्जिनिटी (facts about virginity in hindi) के बारे में विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है।

loading image

इस लेख़ में

 

हाइमन क्या होता है?

What is hymen in hindi

hymen kya hota hai jane

महिला की योनि के मुख पर एक छोटे से छेद के रूप में, छोटे से टिश्यू का टुकड़ा होता है, जिसे हाइमन (hymen) या योनि की झिल्ली कहा जाता है। सामान्य रूप से हाइमन प्रत्येक महिला जननांग का अभिन्न अंग होता है। जिस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति के शरीर के हर अंग की बनावट उनके व्यक्तित्व की भांति भिन्न-भिन्न होती है, उसी प्रकार हाइमन की बनावट भी हर महिला की अलग-अलग होती है।

जैसे कुछ महिलाओं का हाइमन आधे चंद्रमा के आकार का होता है तो वहीं कुछ महिलाओं के शरीर में हाइमन की बनावट गुलाब की पंखड़ी के आकार की होती है। इसी प्रकार हर युवती को हाइमन के फटने से होने वाला दर्द और इस समय होने वाला रक्त्स्त्राव (bleeding) भी भिन्न-भिन्न हो सकता है। सामान्य रूप से महिलाओं के शरीर में हाइमन एक छोटे छिद्र के रूप में और एक टिश्यू के टुकड़े के रूप में ही होता है। लेकिन कुछ महिलाओं में हाइमन थोड़ा अलग भी हो सकता है।

हाइमन का बनावट निम्न में से किसी भी एक प्रकार का हो सकता है : -

  1. छिद्रहीन हाइमन (Imperforate Hymen)
    इम्परफोरेट हाइमन महिला जननांग पथ का एक असामान्य जन्म-जात विसंगति है, जिसमें हाइमेन योनि के खुलने में पूरी तरह से बाधा डालता है। [1] जब योनि में हाइमन के छेद को एक अतिरिक्त टिश्यू से ढक जाता है, तब इसे छिद्रहीन हाइमन कहा जाता है। इसे एक छोटी सी सर्जरी से ठीक किया जा सकता है।
  2. माइक्रोफोर्टे (Microperforate Hymen)
    जब हाइमन का छेद बहुत मामूली रूप में खुला होता है या बहुत छोटा होता है तो उसे माइक्रोफोर्टे कहते हैं। इसे भी सर्जरी से ठीक किया जा सकता है।
  3. सेपटेट (Septate Hymen)
    कुछ महिलाओं की योनि में हाइमन एक अतिरिक्त टिश्यू से दो हिस्से में बंटा होता है, तब यह सेप्टम हाइमन कहलाता है।

हालांकि, हाइमन की एक परीक्षा यौन गतिविधि के साथ-साथ यौन उत्पीड़न के पिछले इतिहास का सटीक या विश्वसनीय परीक्षण नहीं है। [2]

loading image
 

शरीर में हाइमन कहां स्थित होता है?

Where is hymen located in body in hindi

facts about virginity in hindi jane

हाइमन मूल रूप से योनि मुख के 1-2 सेमी अंदर की ओर स्थित होता है। जन्म के समय हाइमन का आकार बहुत छोटा होता है लेकिन उम्र के बढ़ने के साथ यह बड़ा होकर फैलने लगता है। योनि में हाइमन का आकार बेशक बहुत छोटा होता है लेकिन इसे सामान्य रूप से सीधे ही देखा जा सकता है।

और पढ़ें:अजवाइन, प्याज़ एवं लहसुन बढ़ाते है यौन इच्छा
 

हाइमन का शरीर में क्या उद्देश्य होता है?

Purpose of hymen in body in hindi

hymen kya hota hai jane

सामान्य रूप से हाइमन का शरीर में कोई विशेष कार्य नहीं होता है। फिर भी विश्व के हर हिस्से में इस छोटे से भाग को युवतियों के कौमार्य से जोड़कर अनावश्यक महत्व देने का प्रयास किया जाता रहा है। चिकित्सकों की मानें तो हाइमन महिला के जननांगों का वह अतिरिक्त हिस्सा है, जो आंतरिक और बाहरी जननांगों को अलग करने का काम करता है।

हालांकि, इसका मुख्य काम, महिला की योनि के मार्ग से प्रवेश करने वाले किसी भी प्रकार के वेैजाइनल बैक्टीरिया या इन्फेक्शन को रोकना होता है। [3]

loading image
 

क्या हर लड़की में हाइमन एक जैसा होता है?

Is the hymen is the same in every girl in hindi

facts about virginity in hindi jane

हाइमन की उपस्थिति और संरचना शरीर के आकार या बालों के रंग के समान होती है। हर एक लड़की में, हाइमन का अपना आकार, प्रकार, मोटाई, लोच और रक्त वाहिकाओं ( blood vessels) और नर्व एंडिंग (nerve) की संख्या होती है। इतना ही नहीं, कुछ हाइमन लोचदार और फैलने योग्य हो सकते हैं और कुछ नहीं भी हो सकते। कुछ में कई नर्व एंडिंग हो सकते हैं, जबकि अन्य में केवल कुछ ही हो सकते हैं।

और पढ़ें:ओरल सेक्स दे सकता है कई बिमारियों को न्योता
 

वर्जिनिटी क्या होती है?

What is virginity in hindi

facts about virginity in hindi jane

साधारण भाषा में जब तक युवती का हाइमन सुरक्षित रहता है उसे वर्जिन माना जाता है और यही स्थिति विर्जिनिटी की कहलाती है। इस प्रकार जब योनि के द्वारा सेक्स करने पर हाइमन के टूटने को वर्जिनिटी का खो जाना या कौमार्य का भंग हो जाना माना जाता है। इसका सामान्य कारण यह है कि पहली बार सेक्स प्रक्रिया के दौरान हाइमन के ऊपर दबाव पड़ता है, जिसके कारण योनि से हल्का रक्तस्राव (bleeding) होता है और यह पतला से टिश्यू अपनी जगह से हट जाता है। इसे ही हाइमन का टूटना और वर्जिनिटी का खोना माना जाता है।

loading image
 

क्या हाइमन और वर्जिनिटी का आपस में कोई संबंध है?

Is there any relation between hymen and virginity in hindi

facts about virginity in hindi jane

वैज्ञानिक दृष्टि से हाइमन और वर्जिनिटी का आपस में कोई संबंध नहीं है। देखा जाए तो हाइमन, केवल शरीर का एक अंग है, जिसका कोई विशेष महत्व नहीं होता है। इसके अतिरिक्त इसके ऊपर दबाव पड़ने का कारण केवल सेक्स ही नहीं होता है। इसलिए हाइमन का टूटना और वर्जिनिटी का खोना, बिल्कुल दो अलग-अलग बातें होती हैं। यह अलग बात है कि सदियों की परंपरा से इन दोनों को परस्पर एक दूसरे से जोड़कर देखा जा रहा है।

महिला की हाइमन झिल्ली से जुड़े इन मिथकों को हटकर अगर तथ्य की बात की जाए तो, ऐसा बिलकुल जरूरी नहीं है कि किसी महिला की हाइमन लेयर तभी टूटती है जब उसने सेक्स किया हो। [4] इस प्रकार से कहा जा सकता है कि विर्जिनिटी और हाइमन में कोई संबंध नहीं है।

loading image
 

हाइमन टूटने का क्या कारण हो सकता है?

Reasons for Hymen to break in hindi

hymen breakage signs in hindi jane

हाइमन, दरअसल महिला की योनि में एक छोटे से टिश्यू (tissue) का टुकड़ा होता है, जो योनि मुख पर स्थित होता है। जब इस पर दबाव पड़ता है तब यह टूट सकता है। सामान्य रूप से यह दबाव युवती के द्वारा कोई भी ऐसा काम करने में पड़ सकता है जिसमें उसके शरीर के निचले भाग पर ज़ोर पड़ता है। इसमें महिला द्वारा नियमित रूप से देर तक साइकिल चलना, तैराकी करना, लंबे समय तक एथलीट के रूप में खेल खेलना आदि शामिल हो सकते हैं।

इसलिए केवल योनि के माध्यम से किए जाने वाला सेक्स जिसमें पुरुष लिंग, महिला योनि में प्रवेश करता है, ही एक मात्र कारण नहीं है जिससे हाइमन टूट सकता है।

और पढ़ें:कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए
 

निष्कर्ष

Conclusionin hindi

facts about virginity in hindi jane

महिला के शरीर में हाइमन, जननांगों के आंतरिक और बाहरी हिस्सों को अलग करने वाला एक छोटा हिस्सा होता है, जो नरम टिश्यू से बना होता है। इसकी बनावट, आकार और रंग हर महिला का भिन्न-भिन्न होता है। इसका महिला की वर्जिनिटी से कोई संबंध नहीं होता क्योंकि, किसी भी समय कोई भारी काम करते समय यह टूट सकता है। इसलिए केवल सेक्स के द्वारा ही हाइमन टूटता है, यह केवल एक भ्रम मात्र है। यहाँ देखें हाइमनोप्लास्टी सर्जरी से कैसे वर्जिनिटी को वापस लाया जा सकता है।

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Lee KH, Hong JS, et al. “Imperforate Hymen: A Comprehensive Systematic Review.J Clin Med. PMID: 30621064

3 .

Hobday AJ1, Haury L, Dayton PK. "Function of the human hymen".Med Hypotheses. PMID: 9278930.

4 .

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 09 Sep 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad