Dry fruits kya hote hain ? Inke fayde aur side effects kya hain in hindi

ड्राई फ्रूट्स क्या होते हैं, ड्राई फ्रूट्स के फ़ायदे और नुकसान क्या हैं

What are dry fruits? What are the benefits and side effects of dry fruits in hindi

Dry fruits kya hote hain? Inke fayde aur side effects kya hain in hindi

 

सूखे मेवे फलों के पानी को सूखाकर बनाए जाते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान फल सिकुड़कर छोटा हो जाता है।

फल का यह छोटा रूप ऊर्जा से भरपूर होता है।

फल पारंपरिक धूप में सुखाने या अन्य सुखाने की तकनीक द्वारा निर्जल होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स में शामिल हैं किशमिश, काजू, बादाम, अखरोट, खजूर, अंजीर और खुबानी।

सूखे मेवे की अन्य किस्में भी उपलब्ध हैं, जिनमें शुगर सीरप में सुखाये आम, अनानास, क्रैनबेरी, केले और सेब शामिल हैं।

सूखे मेवे को ताजे फल की तुलना में बहुत लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है।

ये हेल्दी स्नैक्स होते हैं। आइये जानते हैं सूखे मेवे के बारे में इस लेख के माध्यम से।

 

ड्राई फ्रूइट्स को सुपर फूड क्यों कहा जाता है

Why are Dry Fruits classified as super foods in hindi

Dry fruits ko superfood kyu kehte hai in hindi

Dry fruits ko superfood kyu kehte hai

सुपरफूड्स उन खाद्य पदार्थ को कहा जाता है जो पोषक तत्वों के मामले में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में असाधारण होते हैं।

यहां तक कि एक सुपरफूड एक छोटा सा हिस्सा भी विटामिन, खनिज और प्रोटीन प्रचूर मात्रा में प्रदान कर सकता है।

अलग-अलग फ़ायदों के कारण ड्राई फ्रूट्स को सुपरफूड भी कहा जाता है।

सूखे मेवे एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। साथ ही ये अन्य कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। 

 

सूखे मेवे के फ़ायदे

Benefits of Dry fruits in hindi

Dry fruits ke fayde in hindi

Dry fruits ke fayde

सूखे मेवे खाने के कई लाभ हैं।

मस्तिष्क के लिए अखरोट और बादाम, माइग्रेन से लड़ने के लिए काजू, स्वस्थ आंखों के लिए खुबानी और पाचन के लिए किशमिश कारगर है।

सूखे मेवे शरीर को निम्नलिखित तरीकों से मदद करते हैं

  • प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना और रोगों से लड़ने में मदद करते हैं ड्राइ फ़्रूट्स (Dry fruits helps increasing immunity)

    आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, स्वास्थ्य के लिए सूखे मेवे और नट्स के लाभों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है।

    सूखे मेवे पोटेशियम, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।

    इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स आपकी प्रतिरक्षा (immunity) को बढ़ाते हैं, जिससे आप स्वस्थ और अन्य बीमारियों से मुक्त रहते हैं।

  • कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं सूखे मेवे (Dry fruits helps in fighting cancer)

    अगर आप भीगे हुए बादाम खाकर बड़े हो गए हैं, तो आप शुरू से ही कैंसर से लड़ रहे हैं।

    बादाम और काजू स्तन कैंसर को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

    खुबानी और सेब में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं।

    पिस्ता जैसे मेवे विशेष रूप से फेफड़ों और प्रोस्टेट (prostate) में ट्यूमर के विकास को रोकते हैं।

    ब्राजील नट्स और अखरोट भी शरीर में कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं।

  • वजन घटाने में मदद करते हैं ड्राइ फ़्रूट्स (Dry fruits helps in reducing weight)

    जो लोग अपने आहार में नट्स और सूखे मेवे शामिल करते हैं, वे वजन घटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स के फ़ायदों से अच्छी तरह वाक़िफ़ हैं।

    संतुलित मात्रा में खाने से ये वजन कम करने और फिट रहने में आपकी मदद करते हैं।

    जो लोग ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, वे कम फैट्स, चीनी और अधिक ज़रूरी पोषक तत्व ग्रहण करते हैं।

  • कब्ज से लड़ने में मददगार हैं ड्राइ फ़्रूट्स (Dry fruits helps in constipation)

    अंजीर या अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स के कई फ़ायदे हैं क्योंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं।

    फाइबर्स शरीर के वेस्ट को सुचारु रूप से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

    अन्य रेशेदार सूखे मेवों में प्रून्स (prunes) और सूखे खुबानी शामिल हैं।

    पिस्ता और खजूर आपकी आंत (bowel) को अधिक लचीला बनाते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं।

  • आपके पेट को स्वस्थ रखते हैं सूखे मेवे (Dry keeps your digestive system healthy)

    प्रून्स और अन्य सूखे मेवों में फाइबर्स मौजूद होते हैं, जो पाचन में सुधार करते हैं और आपके पेट और आंत को स्वस्थ रखते हैं।

    घुलनशील फाइबर एक प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं और पेट में आवश्यक अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखते हैं। 

  • सूखे मेवे में होते हैं एंटी-एजिंग और त्वचा के अनुकूल गुण (Dry fruits act as anti-aging agent)

    चमकदार त्वचा बनाए रखने और बढ़ती उम्र को नियंत्रित करने जैसे ड्राई फ्रूट्स के अन्य फायदे हैं, जो आपकी त्वचा को निखारते हैं।

    बादाम और पिस्ता मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं और अखरोट त्वचा को ड्राई होने से रोकते हैं।

  • एनीमिया से लड़ने में मदद करते हैं सूखे मेवे (Dry fruits helps in fighting anemia)

    किशमिश और प्रून्स लोहे में समृद्ध हैं और उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद हैं जो एनीमिक हैं।

    ड्राई फ्रूट्स विटामिन बी (vitamin- B), फॉस्फोरस (phosphorous) और कॉपर (copper) जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं।

    ये खनिज तत्व शरीर में रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

    बादाम, अंजीर, पिस्ता और काजू भी शरीर को ऊर्जा देते हैं।

  • हेल्दी हार्ट बनाए रखने में मददगार हैं सूखे मेवे (Dry fruits keeps your heart healthy)

    सिस्टोलिक रक्तचाप (systolic blood pressure) को कम करने में किशमिश महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

    बादाम में विटामिन-ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (monounsaturated fatty acids) होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि को रोकते हैं। 

    इस तरह कई ड्राई फ्रूट्स और नट्स दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और हार्ट अटैक के ख़तरे को कम करते हैं।

  • हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार लाते हैं ड्राइ फ़्रूट्स (Dry fruits makes your bones strong)

    सूखे प्लम हड्डियों के निर्माण और हड्डी को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

    ड्राई फ्रूट्स हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

  • डिप्रेशन और चिंता से लड़ने में मदद करते हैं सूखे मेवे  (Dry fruits helps in fighting depression)

    ड्राई फ्रूट्स बीटा कैरोटीन (beta carotene) का एक समृद्ध स्रोत हैं।

    बीटा कैरोटीन चिंता और अवसाद से लड़ने में सहायक हैं। ये याददाश्त में भी सुधार करते हैं।

    ड्राई फ्रूट्स नींद से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं।

    ये बढ़ते बच्चों के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं क्योंकि ये सीखने कि प्रक्रिया (learning process) और प्रदर्शन स्किल को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

सूखे फल के साइड इफेक्ट्स

Side Effects of eating dry fruits in hindi

Dry fruits khane ke nuksan in hindi

Dry fruits khane ke nuksan

चूंकि सूखे खाद्य पदार्थों में पानी नहीं होता है तो उनमें कैलोरी कि मात्रा काफी अधिक होती है।

ताजे फलों की तुलना में उनमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स कम मात्रा में होते हैं।

सूखे मेवे खाने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं:

  • चीनी की अधिक मात्रा से मधुमेह का ख़तरा बढ़ जाता है।

  • अतिरिक्त कैलोरी वाले सूखे मेवे वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण हो सकते हैं।

  • सूखे मेवे का अधिक मात्रा में सेवन दिल कि बीमारियों को बढ़ा सकता है।

  • सूखे फलों में पाए जाने वाले सल्फाइट्स (sulphites) अस्थमा का कारण बन सकते हैं और कुछ मामलों में एलर्जी, रेशेस और पेट में ऐंठन को भी ट्रिगर कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

सूखे मेवे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

ये शारीरिक ऊर्जा बनाए रखने के साथ-साथ कई बीमारियों को आपसे दूर रखते हैं।

सूखे मेवे का अत्यधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुक़सानदेह हो सकता है।

इसके अत्यधिक सेवन से बचें।