घबराहट क्या है

घबराहट क्या है

What is nervousness in hindi

ghabrahat kya hai in hindi

घबराहट या नर्वसनेस (nervousness) एक अप्रिय अहसास (unpleasent feeling) है जिसमें इंसान किसी अनचाही घटना के होने की संभावना को लेकर बहुत डरा हुआ और परेशान महसूस करता है।

घबराहट किसी को भी और किसी भी बड़ी या छोटी चीज़ को लेकर भी हो सकती है।

कई बार हम छोटी-छोटी चीजों जैसे कि किसी से बात करने में, एग्जाम के रिजल्ट आदि को लेकर बहुत घबरा जाते हैं और वो परिणाम सोचने लगते हैं जिनके होने की संभावना बहुत कम होती है।

थोड़ी बहुत घबराहट होना आम बात है और ये हमारे दिमाग की किसी भी ख़बर के प्रति एक सामान्य प्रतिक्रिया होती है।

घबराहट का अनावश्यक बढ़ना दिमाग की कार्य-क्षमता के प्रभावित होने का संकेत है।

घबराहट के कारण व्यक्ति हमेशा अशांत और परेशान रहता है। अधिक घबराहट कई बार तनाव का कारण भी बन जाती है।

हमें घबराहट के लक्षणों को पहचान कर, जितना हो सके उतनी जल्दी घबराहट का निवारण करना चाहिए ताकि इससे होने वाली समस्याओं से बच सकें।

जाने घबराहट के शुरुआती लक्षण

Early symptoms of nervousness in hindi

nervousness ke shuruati lakshan kya hote hai in hindi

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घबराहट अगर बढ़ जाये तो कई बार इंसान को घबराहट के दौरे यानी पैनिक अटैक (panic attack) या एंग्जायटी (anxiety) आदि जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि हम समय रहते अपनी घबराहट के लक्षणों को पहचाने और वक़्त रहते इससे निपट सकें।

घबराहट के लक्षण निम्न हैं:

  1. पेट खराब या जी मिचलाना (Stomach upset or nausea)

    किसी अप्रिय सूचना मिलने पर या काम के दबाव के चलते अगर अचानक से आपका पेट खराब हो जाये या जी मिचलाने (nausea) लगे या आम भाषा में कहें तो उल्टी(vomit) महसूस होना।

  2. दिल की धड़कनें बढ़ना (Increased heart rate)

    घबराहट का सीधा रिश्ता हमारे दिल से होता है।

    अगर हम अधिक घबराते हैं तो इस स्थिति में हमारे दिल की धड़कनें काफी तेज हो जाती हैं। ऐसे में कई बार दिल का दौरा पड़ने के भी आसार होते हैं।

  3. शरीर कांपना या ऐंठन होना (Body shivering or strain)

    कई बार घबराहट के कारण काम करते वक़्त इंसान का शरीर कांपने लगता है या शरीर में किसी प्रकार ऐंठन आने लगती है।

  4. मुंह सूखना (Dry mouth)

    घबराहट के कारण कई बार इंसान का मुंह एकदम सुख से जाता है और उसके मुंह से बदबू भी आने लगती है।

  5. हाथ पैरों में पसीने आना (Sweating in hands and legs)

    अगर किसी इंसान के हाथ पैरों से अचानक बिना किसी शारीरिक श्रम किये पसीने आने लगे तो ये घबराहट के कारण हो सकता है।

  6. सांस फूलना (Breathlessness)

    जब किसी काम को करते वक़्त या किसी बात को सोचते वक़्त आपकी सांस फूलने या उखड़ने लगे तो घबराहट के कारण हो सकता है।

  7. नींद ना आना (Disturbed sleep)

    घबराहट की वजह से कई बार सही से नींद नहीं आ पाती है।

  8. अचानक ठंड या गर्म महसूस करना (Sudden feeling of cold or hot)

    घबराहट के कारण कई बार इंसान अचानक से अपने शरीर के तापमान में कमी या वृद्धि महसूस करता है, जिस कारण उसे कई बार अचानक ही ठंड या गर्मी लगने लगती है।

  9. बेचैनी या चक्कर आना (Restlessness or dizziness)

    अत्यधिक घबराहट के कारण हमें बेचैनी या चक्कर आने जैसा भी महसूस हो सकता है।

  10. मांसपेशियों में तनाव महसूस होना (Muscle strain)

    अगर आपको भी कोई काम करते वक़्त मांसपेशियों में तनाव महसूस होता है तो ये संकेत है कि आप भी घबराहट के शिकार हो सकते हैं।

  11. ध्यान केंद्रित न कर पाना (Unable to concentrate)

    अगर आपको कोई काम करते वक़्त या कुछ सोचते वक़्त ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है और आप सदैव परेशान रहते हैं तो आप भी घबराहट से पीड़ित हो सकते हैं।

घबराहट के कारण

Potential causes of nervousness in hindi

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हमारे जीवन में छोटी मोटी बेचैनी होना आम बात है। ये हमारे दिमाग का तनाव कम करने का तरीका है।

परन्तु जब बेचैनी की समस्या अधिक होने लग जाये तो ये हमारे लिए नुकसानदायक है और इसके कारण का पता लगाना जरूरी हो जाता है।

घबराहट के कारण नीचे दिए गये हैं:

  1. इंटरव्यू या एग्जाम की घबराहट (Interview or exam)

    ये घबराहट पूरी तरह से आम है क्योंकि यहां पर हमारा दिमाग होने वाली संभावनाओं को लेकर काफी चिंतित रहता है।

    ये हम सभी को कभी न कभी होती ही है।

  2. पहली बार कुछ नया करने में (Trying something for first time)

    कई बार जब हम पहली बार कुछ कर रहे होते हैं जैसे कि नई नौकरी का पहला दिन, स्टेज पर पहली परफॉरमेंस या स्कूल कॉलेज का पहला दिन या कोई जरूरी मीटिंग में प्रेजेंटेशन (presentation) ऐसे में हमारे मन में तरह तरह के विचार आते हैं और उस समय भी हमें घबराहट हो जाती है।

  3. थायराइड (Thyroid)

    कई बार हमारे शरीर में थाइरोइड की मात्रा बढ़ने की वजह से भी हमें घबराहट होने लगती है जिस की वजह से हम अपना काम सही रूप से नहीं कर पाते।

  4. सामाजिक डर (Social phobia)

    कई बार इंसान अपने आपको समाज में बहुत छोटा या कमजोर महसूस करने लग जाता है।

    उसे डर होता है कि वह कुछ भी करेगा तो किसी को पसंद नहीं आएगा और इसी सोशल फोबिया (social phobia) के कारण वह तनाव में आ जाता है और बहुत घबरा जाता है।

  5. सोशल एंग्जायटी (Social anxiety)

    कई बार इंसान को दूसरों से बात करने या मिलने-जुलने में बहुत डर लगता है जिस वजह से वह भीड़ में कई बार डरा हुआ और घबराया हुआ महसूस करने लगता है।

  6. अत्यधिक चिंता करने की आदत (Habit of Excessive worrying)

    कुछ लोगों को व्यर्थ ही अधिक चिंता करने की आदत होती है, फिर चाहे वह सामाजिक चिंता हो या घरेलू। इस कारण वो कई बार अत्यधिक सोचने लगते हैं और घबराने लग जाते हैं।

  7. शराब और ड्रग्स का सेवन (Consumption of alcohol and drugs)

    नियमित रूप से शराब और ड्रग्स का सेवन भी हमारे मन को कमजोर करने और घबराहट पैदा करने में जिम्मेदार है।

घबराहट को कैसे कम करें

How to cope up with nervousness in hindi

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अभी तक हमने जाना कि बेचैनी के लक्षण और कारण क्या हैं। अब हम आपको बताते हैं कि बेचैनी और घबराहट की इस समस्या से छुटकारा कैसे पाया जाए।

नीचे कुछ आसान घरेलू उपाय बताएं गए हैं, जिनको अपनाकर आप घबराहट को दूर कर सकते हैं:

  1. लैवेंडर ऑयल की खुशबू से कम होती है बेचैनी (Lavender oil)

    अगर कभी बेचैनी से तुरंत राहत पानी हो तो लैवेंडर ऑयल को सूंघना चाहिए।

    लैवेंडर की खुशबू में एन्टी एंग्जायटी (anti-anxiety) और एन्टी नर्वसनेस (anti-nervousness) गुण होते है जो चुटकियों में मस्तिष्क को शांत कर बेचैनी को कम कर देती है।

  2. योग और एक्सरसाइज से कम होगी घबराहट (Yoga and exercise)

    योग और व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।

    प्रतिदिन आधा घंटा रेगुलर एक्सरसाइज से घबराहट की समस्या हमेशा के लिए हो जाएगी।

  3. घबराहट दूर करने के लिए मैडिटेशन (Meditation )

    जब भी कोई व्यक्ति ध्यान लगाता है तो शुद्ध हवा फेफड़ों (lungs) तक पहुंचती है और मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छे से होता है।

    इससे तनाव कम होता है और धीरे धीरे घबराहट काम होती है।

  4. ग्रीन टी का सेवन दूर करेगा बेचैनी (Green tea)

    ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants), हार्ट बीटस (heart rate) और ब्लड प्रेशर (blood pressure) को नियंत्रण कर, बेचैनी को कम करते है।

    दिन में एक कप ग्रीन टी का सेवन घबराहट की समस्या को दूर कर देता है।

  5. अश्वगंधा से होगी घबराहट दूर (Ashwagandha)

    अश्वगंधा का प्रयोग बरसों से आयुर्वेद में किया जा रहा है। ये एक आयुर्वेदिक औषधी है जो शरीर की इंद्रियों को शांत कर मस्तिष्क में उत्पन्न तनाव को कम करती है।

    रोज अश्वगंधा के सेवन से बेचैनी और घबराहट होती है।

  6. घबराहट कम करनी है तो अखरोट और अलसी के बीज खाएं (Walnut and flax seeds)

    अखरोट और अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव और घबराहट को कम करने वाले हार्मोन्स की मात्रा शरीर मे बढ़ाता है।

सारांश

Summary in hindi

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घबराहट हमारे दिमाग की एक आम प्रतिक्रिया है जो कि किसी भी सामाजिक तनाव या मानसिक तनाव की स्थिति में हमारे मस्तिष्क में तनाव कम करने के कारण हो जाती है।

थोड़ी घबराहट होना आम बात है परन्तु जब हमें बात-बात पर घबराहट होने लगे या हमारा जी मिचलाने लगे तो ये काफी गंभीर बात है और हमें इसपर विशेष ध्यान देना चाहिए।

अगर घबराहट जरूरत से अधिक होती है तो इंसान को कई बार दिल से संबंधित बीमारियाँ भी होने का खतरा रहता है।

जितना हो सके हमें उतना जल्द घबराहट के लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए और अपने मन को शांत करके घबराहट को कम करने का प्रयास करना चाहिए।

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