गर्भावस्था से पहले तीन महीने

Three months before pregnancyin hindi

Garbhavastha se pahle teen mahine


एक नज़र

  • चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि पूरी स्वस्थ गर्भावस्था के लिए महिलाओं के गर्भ धारण से पहले की अवधि महत्वपूर्ण होती है।
  • इसलिए गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसका उपयोग बंद करना होगा।
  • हमने तीन महीने का एक गाइड प्लान तैयार किया है जो स्टेप बाई स्टेप चलता है।
triangle

Introduction

Garbhavastha se pahle teen mahine

कई जोड़े अपने रिश्ते के शुरुआती दिनों में गर्भावस्था से बचने की कोशिश करते हैं, लेकिन जब वे अपने परिवार को विकसित करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें एहसास होता है कि यह उतना आसान नहीं है जितना कि उन्होंने सोचा था। ऐसे में यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कैसे तेजी से गर्भावस्था की संभावना को बेहतर बनाया जा सकता है। क्या आप भी जल्दी गर्भावस्था को हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं? यदि हाँ तो यह लेख आपके लिए ही है?

यदि आप एक बच्चे की योजना बना रहे हैं या पहले से ही गर्भवती होने की दिशा में काम करना शुरू कर चुके हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप गर्भवती होने के लिए और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए अपनानी चाहिए।

चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि पूरी स्वस्थ गर्भावस्था के लिए महिलाओं के गर्भ धारण से पहले की अवधि महत्वपूर्ण होती है। गर्भधारण से पहले की अवधि (आपके गर्भवती होने से तीन महीने पूर्व का समय) आपके प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने का समय होता है। [1]

हमने तीन महीने का एक गाइड प्लान तैयार किया है जो स्टेप बाई स्टेप चलता है। यह प्लान आपको अपने प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपको आगामी गर्भावस्था के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है। जीवनशैली में बदलाव, आहार और व्यायाम के जरिए हम आपका मार्गदर्शन करेंगें ताकि आप एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था और खुशहाल मातृत्व पा सकें।

loading image

इस लेख़ में

 

गर्भावस्था से पहले तीन महीने

Three months before pregnancyin hindi

Garbhavastha se pahle teen mahi

स्त्रीरोग विशेषज्ञ से मिलें : कई लोग तर्क दे सकते हैं कि गर्भावस्था की योजना बनाते समय स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना क्यों आवश्यक है, लेकिन गाइनेकॉलिजिस्ट आपको एक स्वस्थ गर्भावस्था और सुरक्षित मातृत्व के लिए उपयोगी सलाह दे सकते है। डॉक्टर ब्लड प्रेशर, हृदय गति और इम्युनिटी रिकॉर्ड की जाँच करेगा। चिकनपॉक्स, खसरा, और रूबेला टीकाकरण के वे प्रतिरक्षण हैं जिनके बारे में आपको चिंतित होना चाहिए जब आप गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं। आपका गाइनेकॉलिजिस्ट आपके मासिक धर्म स्वास्थ्य, आपके द्वारा ली जा रही दवा, पिछली गर्भावस्था (यदि कोई हो), और अन्य मेडिकल कंडिशन पर चर्चा कर सकता है। जिन्हें मधुमेह हैं उन्हें गर्भावस्था के दौरान इसे मैनेज करने की आवश्यकता हो सकती है। वे आपको हार्मोनल संतुलन के महत्व को समझने में मार्गदर्शन करेंगे और आपके शरीर को गर्भावस्था और प्रसव के लिए तैयार करने में मदद करेंगे।

बर्थ कंट्रोल बंद करें: गर्भधारण करने के लिए शुक्राणुओं और अंडों का निषेचन आवश्यक है। पहली चीज जो आपको गर्भवती होने की कोशिश करते समय करनी होती है वह है जन्म नियंत्रण से दूर होना। यदि आप गर्भनिरोधक विधियों के रूप में कंडोम और डायाफ्राम (महिला कंडोम) का उपयोग कर रहे हैं, तो यह चिंता की बात नहीं है, लेकिन यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसका उपयोग बंद करना होगा। जन्म नियंत्रण की गोलियाँ हार्मोनल दवा हैं जो आपके प्राकृतिक हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकती हैं, और आपके ओव्यूलेशन को फिर से नियमित होने में कुछ समय लग सकता है। इसलिए, जब आप गर्भधारण करना चाहती हैं, तो गोलियों को रोकने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

स्वस्थ जीवन शैली: यदि आप पहले से स्वस्थ जीवनशैली नहीं अपना रहे हैं, तो अब आपके लिए स्वस्थ खाने की आदतों को शुरू करने का समय है। विभिन्न जीवन शैली कारक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। [2]

इसलिए धूम्रपान बंद करें और अपनी शराब और कैफीन की खपत को सीमित करें क्योंकि ये आपके प्राकृतिक गर्भाधान की संभावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, हल्का व्यायाम करना शुरू करें और अपने वजन पर नज़र रखें।

मोटे होने, अधिक वजन या कम वजन होने के कारण गर्भावस्था में देरी हो सकती है। [3]

अपनी मेडिकल कंडिशन को मैनेज करें: यदि आप उच्च रक्तचाप, थायरॉयड रोग, मधुमेह, आदि किसी भी पुरानी चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं, तो आपकी गर्भावस्था से पहले या उसके दौरान यह समस्या पैदा कर सकता है। अब गंभीरता से इसका प्रबंधन शुरू करने का समय है। इन स्थितियों का उचित प्रबंधन, आपको आसानी से गर्भ धारण करने और गर्भावस्था के दौरान जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। मधुमेह से पीड़ित महिलाओं के लिए, प्राकृतिक गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है जब उनका रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में होता है। [4]

इन समस्याओं का प्रबंधन करके न केवल आपको प्राकृतिक गर्भावस्था में मदद मिलेगी बल्कि यह गर्भावस्था के दौरान जोखिम को कम करता है।

दंत चिकित्सक से मिले: यह अजीब लग सकता है कि एक दंत चिकित्सक का दौरा गर्भावस्था से कैसे संबंधित है, लेकिन हमारा विश्वास करो, अब आपके दांतों को देखने का सही समय है। दंत परीक्षण के दौरान अक्सर एक्स-रे किए जाते हैं और गर्भावस्था के दौरान एक्स-रे विकिरणों से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह गर्भावस्था को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान अनावश्यक दंत चिकित्सक के दौरे को रोकने के लिए तीन माह पहले दांतों की जांच कराएं।

loading image
 

गर्भावस्था से दो महीने पहले

Two months before pregnancyin hindi

Garbhavastha se do mahine pahle

देखें कि आप क्या खाते हैं: जब आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो स्वस्थ आहार अपनाएं रहें। जंक फूड में पाए जाने वाले खराब कार्ब्स हमारे शरीर में आसानी से शर्करा में परिवर्तित हो जाते हैं, जिससे आपके रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए शरीर अधिक मात्रा में इंसुलिन का स्राव करना शुरू कर देगा। चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार, अधिक मात्रा में इंसुलिन के कारण ओवुलेशन और गर्भावस्था में देरी हो सकती है। इसलिए, प्रोसेस्ड और जंक फूड त्याग दें। चीनी और नमक का सेवन सीमित करें और अपने आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। विटामिन सी से भरपूर संतरे जैसे खट्टे फल और पालक, ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। बादाम, अंजीर आदि ड्राई फ्रूट्स और नट्स का नियमित सेवन सूजन को कम करने और ओवुलेशन को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप इस समय के दौरान अपने साप्ताहिक आहार योजना के लिए हमारी "हेल्दी प्री-कन्सेप्शन गाइड" डाउनलोड कर सकते हैं।

प्री-कॉन्सेप्शन विटामिन और खनिज लेना शुरू करें: गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए, आपको विटामिन और खनिज लेने की आवश्यकता होती है, जो न केवल आपके प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, बल्कि पूरे गर्भावस्था में सहायता प्रदान करता है। पोषक तत्वों में से फोलेट (फोलिक एसिड), आयोडीन और विटामिन डी इस दौरान महत्वपूर्ण होते हैं। गर्भावस्था के 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेने से नवजात शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष को रोका जा सकता है। आप हमारा "बैलेंस फॉर वीमेन" नामक सप्लीमेंट भी चुन सकते हैं, जिसमें सभी आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जिनकी आपको अपने मातृत्व के दौरान आवश्यकता होगी। सभी प्राकृतिक अवयवों से बने इस सप्लीमेंट में मायो-इनोसिटोल (Myo-inositol), को-एनजाइम क्यू-10(co-enzyme Q10), एनएसी(NAC), फोलेट(folate) और अश्वगंधा(ashwagandha) शामिल हैं, जो PCOS के साथ भी गर्भावस्था को प्राप्त करने में मदद करने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हैं।

मध्यम व्यायाम और योग: स्वस्थ खाने के अलावा, मध्यम व्यायाम और योग को दिनचर्या में शामिल करना भी प्रजनन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। शोध बताते हैं कि कम से कम 30 से 40 मिनट की मध्यम कसरत जैसे तेज चलना, टहलना, योगा करने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है। यदि आप मोटापे से पीड़ित हैं, तो आप व्यायाम करने की अपनी आवृत्ति को बढ़ा सकते हैं या उन अतिरिक्त वजन घटाने के लिए भारी व्यायाम कर सकते हैं।

अपने तनाव के स्तर को कम करें: जब आप मां बनने की कोशिश कर रही होती हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट की चिंता न करना मुश्किल हो सकता है। ऐसे समय में आप उत्तेजित, चिंतित और तनाव ग्रस्त महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपने आप को शांत रखें और अपनी चिंता के स्तर को कम करने की कोशिश करें। कई अध्ययनों से पता चलता है कि तनाव आपके हार्मोन संतुलन को गिरा सकता है और आपकी गर्भावस्था में देरी कर सकता है। [5]

अपने ओवुलेशन पर नज़र रखना शुरू करें: शुक्राणु के साथ अंडे का निषेचन गर्भावस्था के लिए आवश्यक है। हर महीने आपका शरीर गर्भावस्था के लिए खुद को तैयार करता है और परिपक्व अंडे जारी करता है। अंडाशय द्वारा परिपक्व अंडे जारी करने की इस प्रक्रिया को ओव्यूलेशन के रूप में जाना जाता है, और इस दौरान सेक्स करने से आपकी गर्भा धारण करने की संभावना बढ़ जाती है

शुक्राणु स्वास्थ्य बनाए रखें: अपने प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा, अपने साथी के प्रजनन स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ भोजन और जीवनशैली की आदतों के अलावा, अंडकोष के तापमान का भी ख्याल रखें। पुरुषों को तंग जांघिया के बजाय बॉक्सर पहनना चाहिए, क्योंकि टाईट अंडर वियर पहनने के बजाय बॉक्सर पहनने से अंडकोश को कम तापमान पर रखने में मदद मिलती है। अपने साथी से कहे कि लैपटॉप को गोद में रखने से बचें और अत्यधिक साइकिल चलाने से बचें (दिन में दो घंटे से अधिक नहीं)। पुरुषों के लिए अच्छा उपजाऊ स्वास्थ्य बनाए रखने के तरीके के बारे में आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

और पढ़ें:गर्भावस्था से पहले तीन महीने
 

गर्भावस्था से एक महीना पहले

One month before pregnancyin hindi

Garbhavastha se pahle ek mahina

फर्टाइल डेज़ पर नज़र रखें: जैसा कि ऊपर चर्चा की जा चुकी है, फ़र्टाइल डेज़ हर महीने कुछ दिन होते है - जब आपके गर्भाधान की संभावना अधिकतम होती है। उन दिनों के दौरान सेक्स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाएगी। एक कैलेंडर या मासिक धर्म ट्रैकिंग मोबाइल ऐप पर अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखें। पीरियड्स का पहला दिन मासिक धर्म चक्र का आपका दिन 1 होगा और आखिरी दिन आपके अगले पीरियड्स शुरू होने से पहले का दिन होगा। यदि आप अनियमित मासिक धर्म से पीड़ित हैं, तो आपको अपने तीन मासिक धर्म चक्रों पर नज़र रखने की आवश्यकता है, और फिर अपने औसत मासिक धर्म चक्र की पहचान करें।

ओव्यूलेशन, आपकी अगली अवधि से 14 दिन पहले शुरू होता है इसलिए,

यदि आपका मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का है, तो आपका ओव्यूलेशन लगभग 14 वें दिन होगा।

यदि आपका मासिक धर्म चक्र 21 दिनों का है, तो ओव्यूलेशन का आपका अनुमानित दिन 7 होगा।

यदि आपका मासिक धर्म चक्र 35 दिनों का है, तो आपका ओव्यूलेशन लगभग 21 वें दिन होगा।

ओव्यूलेशन से तीन दिन पहले और ओव्यूलेशन के दिन गर्भावस्था के सबसे अधिक उपजाऊ दिन और उच्चतम संभावनाएं होती हैं।

नियमित सेक्स करें: एक बार जब आप अपने उपजाऊ दिनों की पहचान कर लेते हैं, तो गर्भावस्था को जल्दी से प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से सेक्स करने की सलाह दी जाती है। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना, आवश्यक विटामिन लेना, मध्यम व्यायाम, और अपने उपजाऊ दिनों के दौरान नियमित रूप से सेक्स करना आपको आसानी से गर्भ धारण करने में मदद करेगा।

यदि आपकी आयु 35 वर्ष से कम है, तो आप प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने से पहले कम से कम एक वर्ष के लिए गर्भधारण की कोशिश कर सकती हैं। लेकिन अगर आप 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, तो गर्भावस्था के असफल प्रयास के छह महीने के भीतर प्रजनन विशेषज्ञों की मदद लेने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के लिए प्रयास करने पर हमारा लेख इस मुद्दे पर प्रकाश डालता है कि यदि आप छह महीने से अधिक समय तक प्रयास करने के बाद भी गर्भधारण करने में सक्षम नहीं हैं तो आप क्या कर सकते हैं। आप गर्भवती होने के लिए अपने ओव्यूलेशन और अंतिम गाइड को ट्रैक करने के तरीके का प्रिंट करने योग्य संस्करण भी डाउनलोड कर सकते हैं - जो आपको एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए तैयार करने में मदद करेगा। आप हमारी फर्टिलिटी बूस्टिंग सप्लीमेंट - बैलेंस फॉर वुमन और विटैलिटी फॉर मैन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनसे प्रजनन क्षमता में सुधार आता है और जल्दी गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

loading image

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Dorney E, Black KI. “Preconception care”. Aust J Gen Pract. 2018 Jul;47(7):424-429. PMID: 30114868.

2 .

Sharma R, Biedenharn KR et al. “ Lifestyle factors and reproductive health: taking control of your fertility”. Reprod Biol Endocrinol. 2013 Jul 16; PMID: 23870423.

3 .

Broughton DE, Moley KH. “Obesity and female infertility: potential mediators of obesity's impact”. Fertil Steril. 2017 Apr; PMID: 28292619.

4 .

Broughton C, Douek I. “An overview of the management of diabetes from pre-conception, during pregnancy and in the postnatal period”. Clin Med (Lond). 2019 Sep; PMID: 31530689.

5 .

Palomba S, Daolio J, et al. “Lifestyle and fertility: the influence of stress and quality of life on female fertility”. Reprod Biol Endocrinol. 2018 Dec 2; PMID: 30501641

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 12 Oct 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

तीस की उम्र के बाद कैसे करें गर्भाधान की तैयारी

तीस की उम्र के बाद कैसे करें गर्भाधान की तैयारी

गर्भावस्था के बेहतर अवसरों के लिए अंडों की गुणवत्ता में सुधार

गर्भावस्था के बेहतर अवसरों के लिए अंडों की गुणवत्ता में सुधार

लड़का कैसे पैदा होता है?

लड़का कैसे पैदा होता है?

प्रेग्नेंट कब और कैसे होती है ?

प्रेग्नेंट कब और कैसे होती है ?

महिला और पुरुष इनफर्टिलिटी के प्रकार, कारण और उपचार

महिला और पुरुष इनफर्टिलिटी के प्रकार, कारण और उपचार
balance
article lazy ad