Specific fitness components and exercise benefits in hindi

फिटनेस के विशिष्ट घटक और व्‍यायाम के फ़ायदे

Specific fitness components and exercise benefits in hindi

Fitness ke vishisht ghatak aur v‍yaayaam ke faydein hindi

 

शारीरिक गतिविधि और व्यायाम स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

साथ ही टाइप 2 मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग जैसी कई बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

शारीरिक गतिविधि से तत्काल और दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको बताएंगे सेहत बनाने के उपाय क्या हैं, स्वास्थ्य के लिये व्यायाम क्यों आवश्यक है, फिटनेस के पांच विशिष्ट घटक कौन से हैं और साथ ही जानिए व्यायाम के लाभों के बारे में। 

 

फिटनेस के पांच विशिष्ट घटक

Five specific components of fitness in hindi

Fitness ke paanch vishisht ghatak in hindi

अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ स्पोर्ट्स मेडिसीन (ACSM) के फिजिकल एक्टिविटी दिशा निर्देशों में फिटनेस के 5 घटक निर्धारित किए गए हैं।

इन घटकों में शामिल हैं-

  1. हृदय की मज़बूती (Cardiovascular Endurance)

  2. शारीरिक ताकत (Muscular Strength)

  3. मांसपेशीय मज़बूती (Muscular endurance)

  4. लचीलापन (Flexibility)

  5. शरीर की संरचना (Body Composition)

ये 5 ऐसे फिटनेस घटक हैं जिनसे आसानी से पता लगाया जा सकता है आप कितने फिट है।

फिटनेस को इस बात से परिभाषित किया जा सकता है कि संपूर्ण रूप से शारीरिक फिटनेस के घटकों में से प्रत्येक में शरीर कितना अच्छा प्रदर्शन करता है।

इन घटकों के जरिए आप आसानी से अपनी संतुलित व्यायाम दिनचर्या बना सकते हैं।

 

व्यायाम से सेहत कैसे बनाएं

How to live healthy with exercise in hindi

vyayam se sehat kaise banaye in hindi

स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से आप स्वस्थ जीवन और स्वस्थ शरीर पा सकते हैं।

सेहत बनाने के लिए और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एरोबिक एक्टिविटी (aerobic activity) स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training), बैलेंस ट्रेनिंग (balance training) और फ्लैक्सिबिलिटी ट्रेनिंग (flexibility training) की जरूरी है।

आइए जानते हैं इन चार तरह के व्यायामों के बारे में : - 

  • एरोबिक एक्टिविटी (Aerobic activity)

    एरोबिक एक्सएरसाइज में दौड़ना, तैरना और नृत्य करना जैसी गतिविधियां शामिल हैं।

    ये कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए फायदेमंद है।

    एरोबिक एक्टिविटी करने से हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम किया जा सकता है और यहां तक कि कैंसर का ख़तरा भी कम हो सकता है। 

  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strength training)

    वजन उठाने, पुश-अप और क्रंच जैसी गतिविधियां स्ट्रेंथ एक्सरसाइज के तहत आती है।

    ये व्यायाम मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है। इस तरह के व्यायाम वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है। 

  • बैलेंस ट्रेनिंग (Balance training)

    बैलेंस ट्रेनिंग शरीर की स्थिति को नियंत्रित करने और स्थिर करने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं।

    इस प्रकार का व्यायाम बढ़ती उम्र के वयस्कों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर का संतुलन उम्र के साथ खराब हो जाता है।

    हालांकि बैलेंस ट्रेनिंग हर व्यक्ति के लिए फ़ायदेमंद है। 

  • फ्लैक्सिबिलिटी ट्रेनिंग (Flexibility training)

    फ्लैक्सिबिलिटी ट्रेनिंग आपकी मांसपेशियों को खींचते हैं और जोड़ों में गति की सीमा में सुधार कर सकते हैं।

    ये ट्रेनिंग जोड़ों में लचीलापन में सुधार कर सकती है।

    इतना ही नहीं, इससे खेल और अन्य गतिविधियों के दौरान चोट के अपने जोखिम को कम किया जा सकता है।

 

स्वास्थ्य के लिये व्यायाम क्‍यों आवश्‍यक है

Importance of exercise in hindi

swasthya ke liye vyayam kyun avashyak hain in hindi

हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन हम नहीं जानते कि व्यायाम हमारे लिए क्या कर सकता है।

चलिए जानते हैं किन कारणों से व्यायाम आवश्यक है :- 

  • एक्सरसाइज दिल का दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

  • वजन को बेहतर तरीके से संतुलित कर सकता है।

  • रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने की क्षमता रखता है।

  • रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर का ख़तरा कम करने में मदद कर सकता है।

  • हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास का कम जोखिम कर सकता है।

  • अगर सामान्य शब्दों में कहें तो व्यायाम शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हुए तंदरूस्त रखने में मदद करता है। 

 

व्यायाम के लाभ

Benefits of exercise in hindi

Vyayam ke labh in hindi

शरीर के सक्रिय होने से शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

व्यायाम आपको लंबे समय तक जीने में मदद भी कर सकता है।

ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर की कैलोरी जलाने में मदद करता है।

तैराकी, दौड़ना, टहलना, चलना और नृत्य सहित कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियां हैं जिससे आप फिट रह सकते हैं।

व्यायाम के लाभ इस प्रकार हैं : - 

  • अवसाद में कमी (Reduces depression)

    कई अध्ययनों में पाया गया है कि व्यायाम अवसाद में मदद करता है।

    व्यायाम करने से उन नकारात्मक विचारों को दूर किया जा सकता है जो आपकी चिंता का कारण बनते हैं।

    इससे आपके नींद के पैटर्न में सुधार होता है।

    इतना ही नहीं, व्यायाम आपके मस्तिष्क में रसायनों के स्तर को भी बदल सकता है, जैसे सेरोटोनिन, एंडोर्फिन और तनाव हार्मोन।

  • व्यायाम ऊर्जा को बढ़ाता है (Exercise boosts energy)

    नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी मांसपेशियों की ताकत में सुधार कर सकती है।

    व्यायाम ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है।

    साथ ही हृदय प्रणाली को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है।

    जब आपके दिल और फेफड़े के स्वास्थ्य में सुधार होता है तो आपके पास दैनिक कार्यों से निपटने के लिए अधिक ऊर्जा होती है।

  • वजन को करता है संतुलित (Balances the weight)

    जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, उतनी अधिक कैलोरी बर्न होती हैं।

    इसके अलावा आप जितनी अधिक मांसपेशियों का विकास करते हैं, आपकी चयापचय (metabolism) दर उतनी ही अधिक हो जाती है।

    इसलिए जब आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं तब भी आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं और आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

    इससे आप शारीरिक रूप से बेहतर दिखेंगे जो आपके आत्म-सम्मान को बढ़ावा देगा। 

  • मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है (Exercise improves brain function)

    व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है।

    यह मस्तिष्क के हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करता है।

    इससे याददाश्त और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है।

    एकाग्रता के स्तर में व्या‍याम से बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

    एक्सरसाइज से अल्जाइमर जैसे गंभीर रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। 

  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है (Exercise enhances your immune system)

    व्यायाम ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पंप करने की आपके शरीर की क्षमता को बेहतर बनाता है, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाली कोशिकाओं को ईंधन देने के लिए आवश्यक हैं।

    इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और इंफेक्शन से लड़ने में सफल होती है।

 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

व्यायाम शरीर को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है और स्वस्थ जीवनशैली का समर्थन करता है।

व्यायाम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

रोज़ाना दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करके कई गंभीर बीमारियों के विकास को भी रोका जा सकता है।

तना ही नहीं, बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों को भी रोज़ाना व्यायाम करके रोका जा सकता है क्योंकि व्यायाम से प्रतिरक्षा प्रणाली (immune System) मजबूत होती है जिससे किसी भी इंफेक्शन (infection) से आसानी से लड़ा जा सकता है।

यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में व्यायाम को ज़रूर शामिल करें।