Bra khareedne ka sahi tareeka in hindi

ब्रा खरीदने का तरीका

Buying a bra in hindi

Bra khareedne ka sahi tareeka in hindi

 

शरीर को एक परफेक्ट शेप में रखने के लिए ब्रा पहना जाता है। बिना ब्रा पहने स्तन (Breast) की और शरीर की सुंदरता ख़त्म सी हो जाती है और शरीर बेडौल सा दिखने लगता है। स्तन के उत्तक (Breast tissues) एक बार ढीले पड़ गए तो उसे वापस शेप में लाना नामुमकिन है। इसलिए ब्रा पहनना जरूरी हो जाता है।

 

ब्रा पहनना कब शुरू करना चाहिए

When should you start wearing a bra in hindi

Bra pahanna kab shuru karna chahiye in hindi

Bra pahanna kab shuru karna chahiye in hindi

टीनएज (Teenage) में लड़कियों के शरीर में बदलाव होना शुरू होता है और तब ब्रा पहनने की जरूरत भी शुरू होती है। हालांकि, ऐसी कोई उम्र निर्धारित नहीं है। ये पूरी तरह से आपकी शारीरिक रचना पर निर्भर करता है। कुछ केसेस में 11 या 12 साल में लड़कियों को पीरियड्स आना शुरू होने के बाद ही उनमें ब्रैस्ट डेवलपमेन्ट (Breast development) होने लगती है। ऐसी स्तिथि में उनका पहला ब्रा चुनने की शुरुआत कर लेनी चाहिए।

पर ज्यादातर केसेस में 14 साल तक ब्रैस्ट डेवलपमेन्ट नहीं होता ऐसी स्तिथि में सही साइज़ की स्पॅगटी या कैमिसोल (spaghetti or camisole ) ब्रा पहननी चाहिए।

 

ब्रा के प्रकार

Types of bra in hindi

Bra ke prakar in hindi

Bra ke prakar in hindi

ब्रा कई प्रकार के होते हैं। ब्रा खरीदने से पहले ब्रा के प्रकारों को जाने और फिर तय करें कि आपको कौन सी ब्रा खरीदनी है?

  1. पुश अप ब्रा (Push up bra)

    पुश अप ब्रा आपकी फिगर को भरी-भरी और सुडौल दिखाती है। यह स्तन को ऊपर उठाते हुए क्लीवेज (cleavage) को एक सेक्सी लुक देती है। छोटे या मध्यम आकार की स्तन वाली महिलाएं पुश अप ब्रा पसंद करती हैं।

  2. पैडेड ब्रा (Padded bra)

    ब्रा के पैडेड कप्स निप्पल को टी-शर्ट या टाइट ड्रेसेस (tight dresses) में दिखने से बचाते हैं। पैडेड ब्रा अंडरवायर (underwire) या बिना वायर की भी आती है। जिन लड़कियों का स्तन छोटा होता है वो भी पैडेड ब्रा ही पसंद करती हैं।  इससे उनका शरीर सुडौल दीखता है।

  3. कन्वर्टिबल ब्रा (Convertible bra)

    आपको एक स्ट्रैप (Strap) चाहिए, २ स्ट्रैप चाहिए, क्रॉस स्ट्रैप (Cross) चाहिए या कोई स्ट्रैप नहीं चाहिए। कनवर्टिबल ब्रा के पास सबका इलाज है।  इसके स्ट्रैप्स अलग हो सकते हैं और फिर आप इसे अपने मन मुताबिक पहन सकती हैं ।

  4. स्ट्रैपलेस ब्रा (Strapless Bra)

    जैसा की नाम से जाहिर है, इसमें स्ट्रैप नहीं होता। ऑफ शोल्डर ड्रेस (off-shoulder dress), नेट शोल्डर गाउन या ब्लाउज (net shoulder dress or blouse) के लिए परफेक्ट ब्रा।  इसमें अंडर वायर होता है जिसपर ब्रा टिकी होती है। इसलिए ब्रा का साइज परफेक्ट होना चाहिए। ज्यादा टाइट ब्रा आपको परेशान करेगी और ढीली ब्रा सरक सकती है।

  5. बालकोनेट्टे ब्रा (Balconette bra)

    बालकोनेट्टे ब्रा आपके स्तन को पूरी तरह नहीं ढकती लेकिन यह उन्हें लिफ्ट और अच्छा सपोर्ट देती हैं।  इसका गला चौड़ा और गहरा होता है। इसलिए ये गहरे गले वाले ड्रेस के साथ पहनी जाती है। इसे इसके शेप के कारण बालकनी ब्रा (Balcony bra) भी कहा जाता है।

  6. बैंडो ब्रा (Bandeau bra)

    कम सपोर्ट (Cup support) और ज्यादा आराम बैंडो ब्रा के लिए ये कहना सबसे उचित होगा। ये एक स्ट्रेच (stretch) करने वाली फैब्रिक या बैंड (fabric or band) होती है। इसमें कोई स्ट्रैप और कप्स या वायर नहीं होते। ये आमतौर पर घर में पहनी जाने वाली आरामदायक ब्रा है, जिसमे आप सो भी सकती हैं।

  7. ब्रालेट्टे ब्रा (Bralette bra)

    इस ब्रा को आप अंतर्वस्त्र या बाहर पहनने वाले कपडे की तरह पहन सकते हैं। सुन्दर लेसी डिज़ाइन (lacy design) में ये सबका ध्यान आकर्षित करती हैं। इसमें न पैड होता है और न ही वायर। ये ब्रा लूज़ टॉप्स (loose tops) और डीप नेकलाइन (deep neckline) ड्रेस के लिए सबसे बढियाँ होती हैं।

  8. स्पोर्ट्स ब्रा (Sports bra)

    स्पोर्ट्स ब्रा वर्कऑउट्स (workouts) के दौरान स्तन को सपोर्ट करती है। ज्यादातर महिलाएं जिन्हे जिम, स्पोर्ट्स, ज़ुम्बा (zumba) में दिलचस्पी है, वो स्पोर्ट्स ब्रा पहनना ही प्रेफर (prefer) करती हैं।

  9. स्टिक ऑन ब्रा (Stick on bra)

    बैकलेस ड्रेस (Backless dress) या डीप बैक नेक (Deep back neck) की ड्रेस पहनने के लिए स्टिक ऑन ब्रा का उपयोग किया जाता है। ये स्तन पर चिपक जाती है और इसमें कोई स्ट्रैप नहीं होती।

  10. मेटरनीटी ब्रा (Maternity bra)

    प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान ज्यादा आराम के लिए मेटरनीटी ब्रा को डिज़ाइन किया गया है।  प्रेगनेंसी के दौरान स्तन (breast) के बदलते साइज को ध्यान में रख इसे बनाया गया है, जिससे आप इसे बढ़ा या घटा सकते हैं।

  11. नर्सिंग ब्रा (Nursing bra)

    बच्चे को ब्रैस्ट फीड करने के लिए ये ब्रा खास डिज़ाइन की गयी है। इसमें स्ट्रैप्स के पास हुक (hook) होता है जिसे हटा कर बच्चे को आराम से दूध पिलाया जा सकता है।

  12. मिनीमाइजर ब्रा (Minimizer bra)

    बड़े साइज वाले स्तन की महिलाओं के लिए खास डिज़ाइन किया गया ब्रा। जो आपके स्तन साइज को किसी भी फिटेड ड्रेस (fitted dress) में कम और फिट दिखा सकता है।

  13. केमि ब्रा (Cami bra)

    केमि ब्रा या फुल कवरेज (Full coverage) ब्रा कई तरह के स्टाइल में आता है। ये हाई नेकलाइन (high neckline) ब्रा है, जो डीप नैक ड्रेस (deep neck dress) में आपके क्लीवेज (cleavage) को ढकती है। केमि ब्रा पैडेड,या नॉन पैडेड , वायर या बिना वायर हर प्रकार की होती है।

  14. बिल्ट इन ब्रा (Built in bra)

    ये किसी भी टैंक टॉप या स्पॅगटी (tank top or spaghetti) के साथ जुड़ा होता है। अगर आप हाईकिंग या वाक (hiking or walk) पर जा रही हैं और ब्रा नहीं पहनना चाहती तो बिल्ट इन ब्रा पहन सकती हैं।

  15. कोर्सेट (Corset)

    अपनी फिगर को उभारने और ज्यादा मोटापे को छुपाने के लिए कोर्सेट का प्रयोग किया जाता है। जो आपके शरीर की कमियों को छुपाकर आपको एक परफेक्ट फिगर देता है। ये आपके सीने से लेकर हिप तक के एरिया को ढकता है और किसी भी ड्रेस में आपके फिगर को सुन्दर बनाता है।

  16. लोंगलाइन ब्रा (Longline bra)

    लोंगलाइन ब्रा आपके शरीर को एक्स्ट्रा कवरेज (extra coverage) देती है और स्तन से शुरू होकर नाभि से थोड़ा ऊपर जाकर रूकती है। रोज़मर्रा इस्तेमाल किये जाने के लिए ये एक परफेक्ट ब्रा है। अगर आपके शरीर के ऊपर वाले भाग में चर्बी (fat) है तो ये उसे भी छुपाने में मदद करती है।

  17. प्लंज ब्रा (Plunge Bra)

    यह पुश अप ब्रा का ही एक प्रकार है। प्लंज ब्रा के बीच में एक बड़ा सा कट होता है, और साइड में त्रिकोण (triangle) आकार का होता है। ये डीप नेकलाइन ड्रेस (deep neckline dress) के साथ पहने जाने वाली ब्रा है।

  18. केज ब्रा (Cage Bra)

    नाम के अनुसार ही इसकी नेकलाइन और बैक केज की तरह डिज़ाइन होती है।  जिसमे कई स्ट्रैप्स (straps) होते हैं। लो-कट ड्रेस (Low-cut dress) और डीप बैक ड्रेस (deep back dress) के लिए परफेक्ट हैं।  केज ब्रा सेक्सी और कम्फर्टेबल (comfortable) दोनों ही है।

 

ब्रा खरीदने के टिप्स

Tips of buying a bra in hindi

Bra khareedne ke tips in hindi

Bra khareedne ke tips in hindi
  1. अपने शरीर के बारे में जाने (Know your body type)

    सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आपके शारीरिक रचना के लिए कौन सी ब्रा टाइप सही रहेगी।

  2. सही प्रकार चुने (Choose right type of bra)

    बाजार में कई प्रकार की ब्रा उपलब्ध है। तो आप पहले यह तय कर लें की आपको किस प्रकार की ब्रा चाहिए। उदहारण के लिए स्पोर्ट्स एक्टिविटी (sports activity) के लिए स्पोर्ट्स ब्रा, छोटे स्तन के लिए पैडेड ब्रा (padded bra)।

  3. सही दूकान चुने (Choose right store)

    अगर आपको सही साइज, प्रकार नहीं पता तो ब्रा ऑनलाइन (online) ना खरीदें। किसी ऐसे मॉल (Mall) या दूकान में जाएँ जहाँ आप ब्रा खरीदने से पहले ट्राई कर सकती हैं। पहन कर जांच लेने के बाद ही ब्रा खरीदें।

  4. ब्रा की फिटिंग जांचें (Choose the right fitting of bra)

    अगर आप ब्रा पहनने के बाद सांस नहीं ले पा रही तो ब्रा बहुत टाइट है। ब्रा के कप (cup of bra) से आपके स्तन (breast) बाहर निकलते नहीं दिखने चाहिए। ब्रा का स्ट्रैप सरकना नहीं चाहिए, अगर स्ट्रैप अपनी जगह पर फिट नहीं है तो इसका मतलब ब्रा ढीला (loose) है। दाएं और बाएं मुड़ कर देख लेना चाहिए की कहीं ब्रा ज्यादा टाइट या ढीला तो नहीं।

  5. फैब्रिक का चुनाव (Fabric selection)

    ब्रा हर तरह की फैब्रिक में आती है। अगर आपको रोज़ाना पहनने के लिए ब्रा चाहिए तो कॉटन या नरम फैब्रिक (cotton or soft fabric) की ब्रा ज्यादा आरामदायक होगी। आप अपने हिसाब से डिजाइनर ब्रा भी खरीद सकती हैं।

 

सारांश

ब्रा आपके शारीरिक खूबसूरती के लिए आवश्यक है। नहीं तो आपका शरीर बेडौल दिखने लगेगा। जितना जरूरी ब्रा पहनना है उतना ही जरूरी ये जानना भी है की आपको कौन से प्रकार की ब्रा कब पहनना चाहिए। अपनी ज़रूरतों और शरीर की हिसाब से सही ब्रा चुनना एक कला है ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।