anti ageing in hindi

एंटी एजिंग

Anti-Ageing in hindi

उम्र के साथ त्वचा में इलास्टिन (Elastin) और कोलेजन (Collagen) कम होने से त्वचा शिथिल रूप से लटक जाती है।

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है त्वचा और अधिक पारदर्शी हो जाती है। ये एपिडर्मिस (Epidermis) (त्वचा की सतह परत) के पतले होने के कारण होता है, जिससे स्किन नाज़ुक हो जाती है और एजिंग की समस्या से हमे रूबरू होना पड़ता है।

एजिंग के कारण रिंकल्स, झुरिया और फाइन लाइन्स हो जाती हैं। जब हम अपनी स्किन पर उम्र के असर को रोकने के लिए उपाय करते हैं तो उसे एंटी-एजिंग कहते हैं।

एजिंग का असर सबसे ज़्यादा चहरे, गर्दन और हाथों पर दिखता है। त्वचा की उम्र का बढ़ना सिर्फ त्वचा की समस्याओं से संबंधित नहीं है बल्कि आहार जैसे पोषण में कमी और तनाव और भी कई वजह स्किन की एजिंग में योगदान करती है।

ये सभी सूखापन, झुर्रियों, पिगमेंटेशन और ढीली त्वचा का कारण है।

स्किन एजिंग के लक्षण

Symptoms of skin ageing in hindi

Skin ageing ke lakshan in hindi

एजिंग के लक्षण बहुत आम होते हैं और आमतौर पर सभी व्यक्तियों में एक जैसे ही दिखायी देते हैं।

आइये जानते हैं स्किन एजिंग के लक्षण क्या हैं।

  1. त्वचा रूखी हो जाती है।
  2. त्वचा में छोटे-छोटे घाव विकसित होने लगते हैं।
  3. त्वचा ढीली हो जाती है क्योंकि उम्र के साथ त्वचा में इलास्टिन (elastic tissue) की कमी के कारण त्वचा लटक जाती है।
  4. त्वचा अधिक पारदर्शी हो जाती है। ऐसा एपिडर्मिस (त्वचा की सतह परत) के पतले होने के कारण होता है।
  5. त्वचा अधिक नाजुक हो जाती है और ये उस क्षेत्र के समतल (flat) होने के कारण होता है, जहां एपिडर्मिस और डर्मिस (एपिडर्मिस के नीचे की त्वचा की परत) एक साथ आते हैं।
  6. त्वचा अधिक आसानी से उखड़ जाती है और ऐसा ब्लड वेसेल्स के पतले होने के कारण होता है।
  7. आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं।

स्किन एजिंग के कारण

Causes of skin ageing in hindi

skin ageing ke karan in hindi

एजिंग की समस्या कई कारणों से हो सकती है। कुछ कारणों को आप कण्ट्रोल कर सकते हैं और कुछ को नहीं।

जानते हैं आखिर किन वजहों से महिलाओं में एजिंग की समस्या होती है:

  1. उम्र बढ़ना

    उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण, त्वचा अपनी कोमलता और लोच (Elascticity) खो देती है क्योंकि कोलेजन (Collagen) और इलास्टिन (Elastin) का उत्पादन कम हो जाता है। त्वचा पतली हो जाती है, सूख जाती है और झनझनाहट होने का खतरा रहता है, जिससे त्वचा में महीन रेखाएं या गहरी झुरियां विकसित हो सकती हैं।

  2. यूवी किरणों के कारण

    सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों (Ultraviolet rays) के संपर्क में आने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है। सूरज से निकलने वाले रेडिएशन (Radiation), टिश्यू यानी कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाते हैं। जिस वजह से स्किन की रेजेनेरेटिंग (Regeneration) प्रोसेस प्रभावित हो जाती है और त्वचा अपना लचीलापन खो देती है। त्वचा को नुकसान होने का खतरा हो जाता है और समय से पहले झुर्रियां दिखने लग जाती है।

  3. धूम्रपान

    धूम्रपान के कारण त्वचा में कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप समय से पहले एजिंग की समस्या हो जाती है।

  4. खान-पान

    खाद्य पदार्थ जो सूजन का कारण बनते हैं, जैसे कि रिफाइंड शुगर (Refined sugar), सफेद आटा (White flour) और यहां तक कि अत्यधिक डेयरी उत्पाद, शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान दे सकते है।

  5. तनाव

    जब आप तनावग्रस्त या थके हुए होते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त कोर्टिसोल (cortisol) जारी करता है, एक हार्मोन जिसे समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों के कारण जाना जाता है।

  6. फेशियल एक्सप्रेशंस

    त्वचा की सतह के नीचे नाली के आकार का फेशियल मसल होता है, जो बोलने और हंसने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। जब त्वचा जवान होती है तो इसमें सबसे ज्यादा खिंचाव होता है लेकिन जैसे ही उम्र बढ़ती है इसका लचीलापन कम होता जाता है और इसमें खिंचाव भी कम हो जाता है जिससे इसमें नाली जैसा आकार बन जाता है।

    बढ़ती उम्र का असर हमारी स्किन पर दिखता है। हम इसे रोक नहीं सकते लेकिन कम ज़रूर कर सकते हैं। ऐसे में स्किन को हैल्दी बनाये रखने के लिए दिन में 6-8 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है और झुर्रियां नहीं आतीं। सादे पानी के साथ ज्यादा से ज्यादा तरल चीज़े जैसे जूस, नारियल पानी, दाल आदी को अपनी डाइट में शामिल करें।

सारांश

ढलती उम्र का एहसास सबसे अधिक त्वचा पे होता है। चेहरे पर आने वाली झुर्रियां, धब्बे और अनचाही बारीक लकीरें चेहरे की रौनक छीन लेती हैं और ये सब एजिंग की वजह से होता है। ऐसे में स्किन एजिंग के कारणों और लक्षणों पर हमे ध्यान देना चाहिए और इससे निपटने की कोशिश करनी चाहिए।

zealthy contact

कॉल

zealthy whatsapp contact

व्हाट्सप्प

book appointment

अपॉइंटमेंट बुक करें