33हफ़्ते प्रेग्नेंट

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Week 33 of your pregnancy

आपकी गर्भावस्था का तैंतीसवां सप्ताह

Week 33 of your pregnancy in hindi

Aapki garbhavastha ka tetiswan saptah in hindi

गर्भावस्था के 33वें हफ्ते में आप किस तिमाही (your trimester) में हैं : आप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही (third trimester) में हैं।

गर्भावस्था के तैतीसवें हफ्ते में आप कितने महीने की गर्भवती हैं: आप गर्भावस्था के आठवें महीने में हैं।

कितने हफ्ते बचे हैं : 7 हफ्ते (49 दिन) बचे हैं।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में बच्चा कितना बड़ा हुआ है :

  • इस समय आपका शिशु अब अनानास (pineapple) के आकार का है।
  • आपके शिशु की लम्बाई लगभग 17.2 इंच (43.7 cm) है।
  • गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में शिशु का वज़न लगभग 1.92 किलोग्राम (1.92 kg) होता है।

अब आप प्रेगनेंसी के 33वें हफ्ते में पहुंच चुकी हैं और इसी के साथ आपकी गर्भावस्था का आठवां महीना भी शुरू हो गया है।

अब आपको सिर्फ एक महीने का सफर तय करना है और उसके बाद आपका बच्चा आपके पास होगा। ये समय माँ के लिए बहुत संवेदनशील होता है और इस समय आपको अपना और अपने बच्चे का अधिक खयाल रखना चाहिए और अपने खान-पान को लेकर भी सजग रहना चाहिए।

वहीं आपके बच्चे के सब अंगों का विकास भी अब लगभग हो चुका है और उसके फेफड़े और इम्यून सिस्टम ने पूरी तरह अब शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं इस हफ्ते में बच्चे में होने वाले विकास और माँ के शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में।

इस समय आपको क्या करना चाहिए :

  • प्रीनेटल विटामिन लेना जारी रखें।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।
  • स्वस्थ आहार का पालन करें और घर का बना खाना खाएं।
  • पीठ के बल लेटने से बचें।
  • मैटरनिटी और नवजात की ख़रीददारी करें।
  • अपना मैटरनिटी बैग पैक करना शुरू करें।
  • दोस्तों और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताऐं।
  • पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए केगेल व्यायाम का अभ्यास करें।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में आपका शरीर

Your body at week 33 of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein aapka sharir in hindi

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इस अवधि तक, आपके शरीर के कई हिस्सों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

कुछ बदलाव जैसे बढ़े हुए स्तनों का स्पष्ट रूप से दिखना शुरू हो जाता है।

एक तरह से कहा जाए तो आपका शरीर आपकी गर्भावस्था के अनुकूल है, लगभग हर बदलाव जन्म देने के बाद वापस सामान्य हो जाएगा।

इस समय आपका शरीर सामान्य से अधिक रक्त का उत्पादन करता है, और आपकी रक्त की मात्रा लगभग 40 प्रतिशत बढ़ जाएगी।

वहीं प्रेग्नेंट महिला अपने दिल की धड़कन महसूस कर सकती हैं।

इस समय शिशु का अतिरिक्त वज़न पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डालता है और पीठ दर्द का कारण बनता है।

तैंतीसवें हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान पेट में बदलाव (33 weeks pregnant belly)

अभी प्रेग्नेंट स्त्री की नाभि से उसके गर्भाशय का ऊपरी हिस्सा लगभग 5 इंच (13 सेमी) का होता है और आपका पेट अब बहुत अधिक बाहर निकल जाता है।

तैंतीसवें हफ्ते की गर्भावस्था के लक्षण (33 Weeks pregnant symptoms)

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप अपने दिल में कुछ बदलाव देख रहे होंगे।

सप्ताह 33 के दौरान अनुभव किए जाने वाले कुछ अन्य लक्षण शामिल हैं:

  • पीठ दर्द
  • एड़ियों और पैरों में सूजन होना
  • सोने में कठिनाई
  • सीने में जलन
  • सांसों की कमी
  • ब्रेक्सटन-हिक्स कॉन्ट्रैक्शंस (Braxton-Hicks contractions)

तैंतीसवें हफ्ते में शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन (Physical and emotional changes at 33 weeks pregnant)

इस सप्ताह के दौरान होने वाले शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों में शामिल हैं:

शारीरिक परिवर्तन

  • बढ़े हुए पेट, जो उभरी हुई नाभि के साथ बड़ा दिखता है।
  • एरोला गहरे रंग का हो जाता है और कोलोस्ट्रम लीक करना शुरू कर देता है।
  • पेट आगे बढ़ता है, जिससे स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं, और अधिक संवेदनशील और खुजली हो जाती है।
    मॉइस्चराइज़र लगाने से कुछ हद तक पेट की खुजली से राहत मिल सकती है।

भावनात्मक परिवर्तन

  • लेबर पेन और डिलीवरी एक बारे में सोचकर चिंता और बेचैनी बढ़ सकती है।
  • हार्मोनल उतार-चढ़ाव आपको मूडी बना सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में आपका बच्चा

Your baby at week 33 of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein aapka baccha in hindi

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आपका बच्चा दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहा है और अंतिम तिथि के करीब आते तक उसका वज़न बढ़ना जारी रहता है।

अब आप 33 सप्ताह की गर्भवती हैं और आपका बच्चा अनानास जैसा दिखता है और आपके बच्चे का वजन 1.9 किलोग्राम हो जाता है।

इस सप्ताह आपके बच्चे की इम्यून सिस्टम पूरी तरह से विकसित हो जाती है पर बच्चे के किक या मूवमेंट तेज़ हो सकते हैं क्योंकि एमनियोटिक द्रव अपनी अधिकतम मात्रा में अब पहुंच जाता है।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते के दौरान बच्चे का विकास (Growth of the baby at 33 week pregnancy)

औसत 40-सप्ताह की गर्भावस्था में पहुंचने में अब केवल सात सप्ताह का समय शेष है और आपका बच्चा दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहा है।

इस हफ्ते आपके बेबी का विकास निम्नानुसार होता है :

  • शिशु आँखें खोल और बंद कर सकता है।
  • लाइट के रिस्पांस में पुतलियां (pupils) सिकुड़ सकती हैं और फैल सकती हैं।
  • अब त्वचा मोटा हो जाती है और रिंकल्स की स्थिति भी कम हो जाती है।
  • फेफड़े (brain) भी अब लगभग पूरी तरह परिपक्व हो चुके हैं।
  • ब्रेन और नर्वस सिस्टम भी पूरी तरह से अब विकसित हो जाते हैं।
  • हड्डियां अब सॉफ्ट होने लगती हैं।
  • बच्चा अब थोड़ा महसूस कर सकता है, सुन सकता है और देख सकता है।

तैंतीसवें हफ्ते की गर्भवती अवस्था में शिशु की स्थिति (Baby position at 33 weeks pregnant)

इस सप्ताह तक, शिशु सिर से नीचे की स्थिति में आ जाता है और गर्भाशय ग्रीवा में नीचे की ओर बढ़ने लगता है।

लेकिन कुछ मामलों में, बच्चा एक अनुचित पोज़िशन में हो सकता है, जो प्रसव को जटिल बनाता है।

एक ब्रीच पोज़िशन (breech position - जिसमें पैर बर्थिंग कैनाल की ओर इंगित करता है) या एक ट्रांस्वर्स पोज़िशन (transverse position - जिसमें शिशु एक साइड आ जाता है )।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में माँ बननी वाली महिला के लिए आहार, स्वास्थ्य टिप्स और दिनचर्या

Diet, fitness tips and lifestyle for moms at 33 week of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein maa banne wali mahila ke liye diet, fitness tips or dincharya in hindi

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प्रेगनेंसी के स्टेज में भी अपने भोजन को लेकर सचेत रहना आवश्यक है।

आपके भोजन के सेवन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और फैट सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए।

एक संतुलित पोषण का सेवन सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सभी दैनिक पोषक तत्वों को प्राप्त कर रहे हैं।

इसके साथ ही माँ बनने वाली महिला को व्यायाम और योग को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए रखना चाहिए।

प्रेगनेंसी के तैंतीसवें हफ्ते में आपको क्या खाना चाहिए (What you should eat at 33 week of pregnancy)

  • इस समय आपका शरीर कई तरह की परिवर्तनों की दौर से गुज़र रहा होता है और आप कब्ज़ और ब्लड प्रेशर की समस्या से भी परेशान रहती हैं।
    ऐसे में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • वहीं इस समय आपके बच्चे के लिए विटामिन-के (vitamin-k) बहुत आवश्यक होता है।
    आपको अभी विटामिन-के युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।
    पत्तेदार सब्ज़ियां जैसे मेथी, पालक, सरसों का साग इसके अच्छे और प्रमुख स्रोत होते हैं।
    वहीं हरी सब्ज़ियां जैसे ब्रोक्ली, पत्तागोभी, फूलगोभी में भी विटामिन के की मात्रा अधिक होती है और साथ ही फल में खरबूजा खाना अच्छा होता है।
  • कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो प्रेगनेंसी के दौरान बहुत आवश्यक होता है।
    प्रेग्नेंट महिला को नियमित रूप से कैल्शियम युक्त आहार जैसे दूध, दही, संतरा, खजूर का सेवन करते रहना चाहिए।
    अगर डाइट से कैल्शियम की पूर्ति नहीं हो पा रही है तो आपको 500-1000 मिलीग्राम सप्लीमेंट लेना चाहिए।
    हालांकि सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूरी है।
  • फल जैसे कि सेब, केला, तरबूज, अंगूर, संतरा व स्ट्राबेरी आयरन के अच्छे स्रोत होते हैं और गर्भवस्था के समय इसका सेवन करना भी आवश्यक होता है।
    दरअसल गर्भवती महिला के शरीर में आयरन कमी से होने से एनीमिया हो सकता है और ये समय से पहले डिलीवरी, बच्चे के वज़न में कमी या अल्पविकसित शिशु पैदा होना का कारण बन सकता है।
    इसलिए सप्लीमेंट के रूप में भी 30-60 मिलीग्राम तक आयरन लेते रहना चाहिए लेकिन इस संदर्भ में पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है।
  • प्लेसेंटा और आपके विकासशील बच्चे के सेल्स वृद्धि के लिए पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त करना भी आवश्यक होता है।
    ऐसे में आपको केला, टमाटर, खट्टे फल, ऐवोकाडो, ब्रॉकली जैसे फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य-पदार्थों का सेवन करना चाहिए या फिर सप्लीमेंट के रूप में इसका सेवन करना चाहिए।
    सप्लीमेंट के रूप में आपको 400-600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेना चाहिए लेकिन सप्लीमेंट के संबंध में आपको पहले एक बार अपने डॉक्टर की भी राय लेनी चाहिए।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में आपको क्या नहीं खाना चाहिए (What you should not eat or avoid at 33 week of pregnancy)

  • फैटी फूड्स खाना अभी प्रेग्नेंट महिला को नहीं खाना चाहिए और बहुत ज़्यादा स्पाइसी ऑयली फ़ूड खाने से बचना चाहिए।
  • अब कॉफ़ी भी नहीं पीना चाहिए और साथ ही कोल्ड ड्रिंक पीने से भी परहेज़ करना चाहिए।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में कौन सा व्यायाम करना सबसे अच्छा होता है (Which exercise is best at 33 week of pregnancy)

  • अब प्रेग्नेंट स्त्री पेल्विस टिल्ट एक्सरसाइज़ कर सकती हैं क्योंकि इससे पीठ के दर्द से राहत मिलती है और शरीर को लेबर पेन का सामना करने की शक्ति भी मिलती है।
  • इसके अलावा स्क्वाट करना भी अभी बहुत अच्छा होता है और डॉक्टर भी अब इसे करने की सलाह दे सकती हैं।
  • पूरी प्रेगनेंसी के दौरान वॉक करना बेहतर विकल्पों में से एक होता है।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में किन लक्षणों को देखते हुए डॉक्टर से जल्द-से-जल्द मिलना चाहिए

Which symptoms raises an alarm to visit doctor at 33 week of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein kin lakshano ko dekhte hue doctor se jald se jald milna chahiye in hindi

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अगर गर्भवती महिला को अचानक शुरुआती लेबर पेन होने लगे, सांस में कमी होने लगे या आपको गर्भ में पल रहे बच्चे की हरकत या गतिविधि में कमी का अनुभव हो तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में डॉक्टर से क्या उम्मीद करें

What to expect from your doctor in the thirty third week of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein doctor se kya umeed karein in hindi

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प्रेगनेंसी के 32-33 सप्ताह के बीच आपको एक बार और डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता होती है और ये आपकी डॉक्टर से सातवीं मुलाकात होती है।

इस सप्ताह आपकी निम्नलिखित जांच की जा सकती है :

  • प्रोटीन या शुगर लेवल की जांच के लिए यूरिन टेस्ट की सलाह दें सकती हैं।
  • आपके ब्लड प्रेशर और वज़न की जांच कर सकती हैं।
  • गर्भ के आकार को माप सकती हैं।
  • बेबी के हार्ट बीट की भी जांच कर सकती हैं।

इसके अलावा डॉक्टर निम्न सलाह दे सकते हैं :

  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन (Corticosteroids injection)

अगर प्रीटर्म लेबर या प्रीटर्म बर्थ से जुड़ा आपको जोखिम है, तो आपकी डॉक्टर आपको इस सप्ताह कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन (corticosteroids injection) दे सकतीं हैं।

कॉर्टिकोस्टेरॉइड बच्चे के फेफड़े, पाचन तंत्र और मस्तिष्क के विकास को गति देने में मदद करते हैं।

अधिकतर ये इंजेक्शन प्रेगनेंसी के 24वें और 34वें सप्ताह के बीच दिया जाता है।

  • टेटनस / डिप्थीरिया / पर्टुसिस (Tetanus/Diphtheria/Pertussis (Tdap)

गर्भावस्था के दौरान, शिशु को खांसी से बचाने के लिए 28 से 36 सप्ताह के गर्भधारण के बीच टीडीएपी की सिफारिश की जाती है।

अगर गर्भावस्था के दौरान दवा नहीं दी जाती है, तो आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद ये दिया जाना चाहिए।

तैंतीसवें हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान क्या अल्ट्रासाउंड या किसी अन्य परीक्षण की आवश्यकता है

Whether ultrasound or any other tests required during the thirty third week of pregnancy in hindi

Tetisvein hafte ki garbhavastha ke dauran kya ultrasound ya anya kisi parikshan ki avashyakta hai in hindi

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33वें हफ्ते के दौरान आपको निम्न जरूरत पड़ सकती है :

  • अल्ट्रासाउंड (Ultrasound)

बच्चे के विकास, बच्चे की स्थिति और नाल (placenta) की स्थिति का पता लगाने के साथ-साथ आपकी गर्भावस्था में जटिलताओं की किसी भी संभावना का पता लगाने के अब आपका अल्ट्रासाउंड प्रेगनेंसी के 34वें हफ्ते में किया जाएगा।

  • फीटलफ़िब्रनेक्टिन टेस्ट (Fetal fibronectin test)

अगर आपकी डॉक्टर को आपको लेकर प्रीटरम लेबर के ख़तरे का अंदेशा है, तो वो सप्ताह 22-34 के बीच एक प्रोटीन, भ्रूण फ़ाइब्रोनेक्टिन (Fetal fibronectin - FFN) की जाँच करने के लिए टेस्ट कर सकते हैं, जो शिशु के आस-पास की झिल्लियों (membranes surrounding the baby) में मौजूद होता है।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में संभोग

Sex in the thirty third week of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein sex in hindi

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अधिकांश महिलाएं इस सोचने लगती हैं कि क्या वे गर्भावस्था इस चरण में आने के बाद संभोग कर सकती हैं! अगर आप भी सेक्स को लेकर असमंजस में हैं तो आपको बता दें कि अभी सेक्स करना पूरी तरह से सुरक्षित है, जब तक कि आपकी डॉक्टर इसे लेकर कोई सलाह न दें या सेक्स करने से मना करें।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आपका शरीर बदल रहा है और सेक्स करना आपके लिए थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाने के लिए आप आरामदायक पोज़िशन का चयन कर सकते हैं।

गर्भावस्था के तैंतीसवें हफ्ते में पिता के लिए टिप्स

Tips for father during thirty third week of pregnancy in hindi

Garbhavastha ke tetisvein hafte mein pita ke liye tips in hindi

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इस हफ्ते होने वाले पिता निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं :

  • सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज़ सुरक्षित हैं।
  • जन्म के पूर्व के डॉक्टर से साथी के साथ जाएं।
  • ये सुनिश्चित करें कि मैटरनिटी बैग में सभी ज़रूरत के सामान हैं।
  • हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपके साथी के मूड में होने वाले उतर-चढ़ाव को समझने की कोशिश करें।
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