सुरभि और आदित्य की आई.वी.एफ सक्सेस स्टोरी

आदित्य और सुरभि की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

हमारी शादी जून 2016 में हुई थी, और शादी के तुरंत बाद हमने फैमिली प्लानिंग शुरू कर दी थी। हम साढ़े चार वर्षों से एक बच्चे के लिए कोशिश कर रहे थे पर कोई सफलता नहीं मिली। ऐसा लग रहा था कि शायद हम कभी स्वाभाविक रूप से कंसीव नहीं कर पाएंगे। हमने पहले आई.यू.आई उपचार करवाया, पर जब उसमें सफलता नहीं मिली, तो हमने आई.वी.एफ कराने का फैसला किया, जिसमें पहले ही कोशिश में हमें पॉजिटिव रिजल्ट मिला।

डॉक्टर ने बताया की शायद आई.वी.एफ हमारे माता-पिता बनने का एकमात्र मौका था। यह सुनकर हम बहुत खुश हो गए, और जल्द से जल्द ट्रीटमेंट शुरू करने की तैयारी में लग गए।

सुरभि

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

मैं जब 20 साल की थी तब मुझे यह पता चला कि मुझे एंडोमेट्रिओसिस और ओवरियन सिस्ट है। इसके लिए मैंने बहुत साल तक दवाई भी ली, और मुझे यह भी बताया गया की कंसीव करना मेरे लिए आसान नहीं होगा। हालांकि, यह असंभव भी नहीं था, और अगर एंडोमेट्रिओसिस और ओवरियन सिस्ट वापस आ गए तो परेशानियाँ बढ़ सकती है। इसलिए शादी के बाद ही हमने फैमिली प्लानिंग शुरू कर दी थी।

जब डेढ़ साल कोशिश करने के बाद भी, हमें बच्चा नहीं हुआ, तब हम बहुत परेशान रहने लगे। यह सपना पूरा होगा या नहीं, इस बात का हमेशा डर लगने लगा।

हमनें फिर भी दो साल और कोशिश की, मगर इसके बावजूद कुछ नहीं हुआ, हमनें फिर गायनेकोलॉजिस्ट को दिखाया।

उन्होंने सोनोग्राफी टेस्ट, और कुछ ब्लड टेस्ट करवाने को कहा। मेरे पति के सारे रिपोर्ट्स नार्मल आए, मगर मेरी एंडोमेट्रिओसिस और ओवेरियन सिस्ट की रिपोर्ट्स में कुछ ख़ास सुधार नहीं था। डॉक्टर ने कुछ दवाइयाँ दी, और बताया की इससे कंसीव करने में मदद मिलेगी। हमनें वो दवाई ले कर भी बहुत समय तक देखा। पर प्रॉब्लम अभी भी वही थी।

कुछ महीनों बाद हमें पता चला की एक फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट करने में हमें ज्यादा मदद मिल सकती है, तब हम Zealthy के फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास गए।

उन्होंने हमारे सारे पुराने रिपोर्ट्स पढ़े, और कुछ जरूरी नए टेस्ट् भी करवाए। उन टेस्ट के आधार पर, Zealthy के फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट ने पहले 2 बार आई.यू.आई की हेल्प से कंसीव करवाने की कोशिश कि, पर जब पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिला, तब डॉक्टर ने बताया की शायद आई.वी.एफ हमारे माता-पिता बनने का एकमात्र मौका है। यह सुनकर हम बहुत खुश हो गए, और जल्द से जल्द ट्रीटमेंट शुरू करने की तैयारी में लग गए।

कुछ और टेस्ट के बाद, आई.वी.एफ प्रोसेस शुरू किया गया। वो इंजेक्शंस वाला वक़्त, मुझे बहुत लंबा लग रहा था। मेरे करीब 22 अंडे प्राप्त हुए थे, पर सिर्फ 8 अंडे ही अच्छे क्वालिटी के थे। उसके बाद एम्ब्र्यो ट्रांसफर होने के बाद वो दो हफ्तों के ख़त्म होने का इंतज़ार करते करते तो मैं पागल ही हो गई थी।

आखिरकार जब वो ख़त्म हुए, तब मैंने घर पर ही अपना प्रेगनेंसी टेस्ट किया, और इस बार रिजल्ट पॉजिटिव आया। हमने यह बताने के लिए डॉक्टर को तुरंत कॉल किया। वह भी हमारे लिए बहुत खुश थी, और नौ महीने बाद, हमारे बेटे का जन्म हुआ!

हमारा ट्रीटमेंट बहुत अच्छे से हुआ, और आई.वी.एफ की मदद से हमारा परिवार पूरा हुआ।

आई.वी.एफ ट्रीटमेंट का सफर आसान नहीं होगा। उतार-चढ़ाव आयंगे, निराशा भी हो सकती है, पर आप हिम्मत से इसका सामना करना।

सुरभि

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

जब दवाइयों के बाद भी प्रेगनेंसी नहीं हुई, हमने सारी उम्मीद खो दी थी। पर जब हमनें फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट करने का सोचा, तब हमनें Z ealthy के क्लिनिक में अपनी अपॉइंटमेंट बुक की और हमें डॉक्टर से पहली कंसल्टेशन मुफ्त में भी मिली। Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट ने हमारे ट्रीटमेंट के समय हर तरह से हमारी मदद की। मुझे क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए यह भी बताया। अगर अभी भी मुझे कोई परेशानी होती है, या अपने बेटे के हेल्थ के सिलसिले में कुछ पूछना होता है, तब भी में Zealthy के केयर टीम से बात कर लेती हूँ। वह मदद के लिए हमेशा तैयार रहते है।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्तिथि का सामना किस प्रकार कर सकते है?

यह आई.वी.एफ ट्रीटमेंट का सफर आसान नहीं होगा। बहुत सारे उतार-चढ़ाव होंगे, बहुत बार निराशा भी हो सकती है। पर आप सबका सामना करना, और अपने आप को सकारात्मक लोगों से ही घिरा रखें जो आपको ताकत देते हैं। आप चाहें तो zealthy के टीम से भी, संपर्क कर सकते है, वो हर तरह आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे, और आपका साथ देंगे।

इनफर्टिलिटी टट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

मुझे Zealthy के आर्टिकल्स से बहुत मदद मिली। मुझसे ज्यादा मेरी सास वो सब पढ़ती थी, और उसी हिसाब से मेरे खाने-पीने में बदलाव लाती थी। मेरे परिवार वालों ने मेरा बहुत ध्यान रखा।

1 लोगों को यह कहानी मददगार लगी

पोस्टेड ऑन- 29 Jun 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।