आई.वी.एफ के ज़रिए राजेश और सुमन को खुशी मिली

राजेश और सुमन की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार कराए?

हमारी बांझपन की यात्रा बहुत लंबी और कठिन थी, शादी के एक - डेढ़ साल के बाद से ही हमने अपने परिवार में एक नए मेहमान को जल्द से जल्द लाने का मन बना लिया था। मगर 2 साल तक निरंतर प्रयास करने पर भी कुछ नहीं हुआ।

डॉक्टर की सलाह पर मैंने बहुत सारी दवाईयाँ भी खाई और मेरा एक छोटा सा ऑपरेशन भी हुआ, लेकिन इन सब से कुछ फायदा नहीं हुआ तब अंत में हमने आईवीएफ ट्रीटमेंट करवाया और हमारा पहला चक्र ही सफल हो गया।

जीवन के इस कठिन समय में हिम्मत से काम ले और सही निर्णय ले, आपका एक सही निर्णय आपकी जिंदगी बदल सकता है। हमेशा पॉजिटिव सोचे और पॉजिटिव बनने रहे।

सुमन

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

2015 में हमारी शादी होने के एक - डेढ़ साल के बाद हम दोनों पति-पत्नी अपने परिवार में एक नन्हें से मेहमान को शामिल करने की कोशिश में लग गए। मैंने एक बार कंसीव भी किया पर एक्टोपिक प्रेगनेंसी के कारण मैंने अपने शिशु को खो दिया, और ऑपरेशन में मेरी एक फॉलोपियन ट्यूब भी हटा दी गयी।

उसके बाद मैंने एक ही ट्यूब से कंसीव करने का प्रयास किया, और दो साल पर मुझे सफलता हासिल हुई। मगर फिर से मेरी दूसरी एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी ही हुई, जिससे मेरे दाहिनी ट्यूब को भी नुकसान हो गया, और उससे ठीक करने के लिए डॉक्टर ने मेथोट्रेक्सेट ट्रीटमेंट अपनाया लेकिन एक दिन के बाद ही मेरी ट्यूब फट गई थी और आंतरिक रूप से मेरा ब्लड निकलने लगा, जो मेरी जिंदगी के लिए बहुत ही खतरनाक था, और हालत को देखते हुए इमरजेंसी सर्जरी में मैंने मेरे बच्चे और मेरे दाहिने ट्यूब दोनों को खो दिया।

कुछ दिन के बाद मैं ठीक हो गई पर मैं यह सोच-सोच के रो रही थी मेरे दोनों ट्यूब ख़राब हो गए और अब मैं कैसे माँ बन पाऊँगी, मुझे उस समय कुछ समझ नहीं आ रहा था, भगवान को बार - बार बोलते रहती थी कि मैं ही क्यों, मेरे साथ ही ये सब क्यों हुआ?

हमारी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि हम अपना आई.वी.एफ ट्रीटमेंट करवा सकें, क्योंकि हमने मालूम था कि यह ट्रीटमेंट काफी महँगा होता है। पर हम दिल से एक बच्चे के लिए प्रार्थना कर रहे थे ।

एक दिन मैंने इंटरनेट पर इनफर्टिलिटी से जुड़ी, Zealthy का एक आर्टिकल पढ़ा, और उसी आर्टिकल से हमें Zealthy के बारे में भी पता चला। हमने बिना समय बर्बाद किए जनवरी 2019 में Zealthy से सम्पर्क किया और उन्होंने अपने बेस्ट क्लिनिक में हमारा अपॉइंटमेंट करवाया ।

हमनें उन्हें अपने आर्थिक स्थिति के बारे में भी बताया था, तो उन्होंने हमारी परेशानी को समझा और ट्रीटमेंट के लिए लोन लेने में भी हमारी सहायता की। Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट ने हमें जल्द से जल्द आई.वी.एफ ट्रीटमेंट शुरू करने की सलाह दी।

डॉक्टर ने मुझे मेरे पीरियड्स के दूसरे दिन आने को कहा, और मेरे पति को 2-3 दिनों में स्पर्म के सैम्पल सबमिट करने को बुलाया। हमारा ट्रीटमेंट शुरू हुआ, मुझे कुछ इंजेक्शन लगे और इसके बाद एग कलेक्ट किए गए, जिनको मेरे पति के स्पर्म के साथ फर्टीलिज़ कर के, Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट ने एम्ब्र्यो बनाए, और अच्छे क्वालिटी वाले एम्ब्र्यो को मेरे यूटेरस ट्रांसफर कर दिया ।

आई.वी.एफ की सारी प्रक्रिया ख़त्म होने के तीन सप्ताह के बाद, हम प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए गए। आखिरकार, मेरी प्रेगनेंसी रिजल्ट पॉजिटिव आयी। हमें उस समय इतनी ख़ुशी मिली कि ख़ुशी के कारण मेरी आखोँ से आसूँ निकल गए। 9 महीने के बाद मैंने एक बेटी को जन्म दिया, हम दोनों पति-पत्नी का एक अधूरा परिवार पूरा हो गया और हमें दुनिया की सारी ख़ुशी मिल गई ।

पैसों की सारी चिंता Zealthy ने संभाल ली, और हमनें अपना पूरा ध्यान ट्रीटमेंट को सफल बनाने में लगा दिया। Zealthy की मदद से जल्द से जल्द हमारा आई.वी.एफ ट्रीटमेंट शुरू हो पाया

सुमन

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

Zealthy ने हमें बहुत अच्छी तरह से समर्थन दिया। उन्होंने हमारी आर्थिक स्थिति को समझा और ट्रीटमेंट के लिए लोन में भी बहुत मदद की। Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से पहली कंसल्टेशन हमें मुफ्त में मिली। Zealthy के बिना शायद इतने अच्छे तरीके से हमारा ट्रीटमेंट नहीं हो पाता।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते हैं?

मैं उन्हें यही सुझाव दूँगी कि कभी उम्मीद न खोएँ। जीवन के इस कठिन समय में हिम्मत से काम ले और सही निर्णय ले, आपका एक सही निर्णय आपकी जिंदगी बदल सकता है। हमेशा पॉजिटिव सोचे और पॉजिटिव बनने रहे।

आई.वी.एफ ट्रीटमेंट के वक़्त और किन-किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

Zealthy के टीम ने जो हमारी लोन लेने में सहायता की, उससे हमें बहुत सपोर्ट मिला, क्योंकि इससे हमारे स्ट्रेस लेवल पर प्रभाव नहीं पड़ा, पैसों की सारी चिंता Zealthy ने संभल ली, और हमनें अपना पूरा ध्यान ट्रीटमेंट को सफल बनाने में लगा दिया। Zealthy की मदद से जल्द से जल्द हमारा आई.वी.एफ ट्रीटमेंट शुरू हो पाया, हमें ज्यादा भागा-दौड़ी नहीं करनी पड़ी, और उनकी ही वजह से हमारा अधूरा परिवार पूरा हुआ ।

अगर आपको इस कहानी से मदद मिली, तो इससे अपवोट करें

पोस्टेड ऑन- 03 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।