श्रुति और करण को आईवीएफ के माध्यम से मिली सफलता

करण और श्रुति की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

मैंने 4 साल से अधिक समय तक कंसीव करने का प्रयास किया था, पर जब मेरा 2 बार मिसकैरेज हो गया, तब मैंने सफलतापूर्वक कंसीव करने के लिए, पहले आई.यू.आई और फिर आई.वी.एफ की सहायता ली।

हमनें अपने शहर में इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट की खोज शुरू की, और तब हमें Zealthy के बारे में पता चला। Zealthy के केयर टीम ने मुझे इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के बारे में गाइड किया, और अपने फर्टिलटी स्पेशलिस्ट के साथ हमारी एक अपॉइंटमेंट भी बुक कर दी।

श्रुति

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

ढाई साल से अधिक समय तक स्वाभाविक रूप से कंसीव करने के लिए संघर्ष करने के बाद, हमनें डॉकटर से मदद लेने का फैसला किया, पर हम असमंजस में थे कि कहाँ जाए। पहले हम गायनेकोलॉजिस्ट के पास गए। उन्होंने कुछ दवाइयाँ दी, मुझे कंसीव करने में मदद मिलती। मेडिकेशन के 4 महीने के अंदर, मैं प्रेग्नेंट होने में सफल हो गई थी, परन्तु प्रेगनेंसी के 6 वें सप्ताह में ही मेरा मिसकैरेज हो गया था।

5 महीनों बाद, मैंने फिर से कंसीव किया था, पर पिछली बार तरह इस बार भी मेरा मिसकैरेज हो गया था। तब हमारे गयनेकोलॉजिस्ट ने, किसी इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट करने की राय दी, जो हमें और बेहतर तरीके से मदद कर पाए।

हमनें अपने शहर में इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट की खोज शुरू की, और तब हमें Zealthy के बारे में पता चला। Zealthy के केयर टीम ने मुझे इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के बारे में गाइड किया, और अपने फर्टिलटी स्पेशलिस्ट के साथ हमारी एक अपॉइंटमेंट भी बुक कर दी।

Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के साथ हमारी पहली कंसल्टेशन बहुत अच्छी थी, परन्तु मेडिकल टेस्ट द्वारा इंफर्टिलटी का कोई भी कारण पता नहीं चला। इसलिए हमनें पहले आई.यू.आई द्वारा कोशिश की, पर जब बात नहीं बनी, तो आइ.वी.एफ का सहारा लिया। मेरा आई.वी.एफ का ट्रीटमेंट फरवरी 2019 में शुरू हुआ, और एग्स के फर्टिलाइजेशन के बाद, एम्ब्र्यो को मेरे यूटरस में ट्रांसफर किया गया।

प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में, मैंने रक्तस्राव और ऐंठन का भी अनुभव किया था, लेकिन Zealthy प्रजनन विशेषज्ञ ने मुझे यकीन दिलाया कि सब कुछ पूरी तरह से सामान्य था, और 9 महीने के बाद, मेरी बेटी त्रिशिका का जन्म हुआ।

मैं दूसरे कपल्स को यही सलाह दूँगी, की वो अपने फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट पर भरोसा रखे। बिना भरोसा किए, सफलता मिलना मुश्किल है।

श्रुति

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

जब भी मुझे Zealthy की केयर टीम की ज़रूरत होती थी, वो हमेशा मेरी मदद करते थे। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूँ कि मैं Zealthy से मिली और उन्होंने मुझे इतनी जल्दी सफलता दिलाने के लिए, बहुत मेहनत की।

दूसरे कपल जो इंफर्टिलटी की समस्या जुंझ रहे है, उनके लिए भी मैं यही दुआ करुँगी की उन्हें भी जल्दी परिणाम मिले।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते हैं?

मैं दूसरे कपल्स को यही सलाह दूँगी, की वो अपने फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट पर भरोसा रखे। बिना भरोसा किए, सफलता मिलना मुश्किल है। अगर आपको इंफर्टिलटी जुड़ी या डॉक्टर से जुड़ी कोई भी आशंका हो तो आप Zealthy की केयर टीम से भी बात-चीत कर सकते हैं। वे आपको हर संभव तरीके से सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान करेंगे।

इनफर्टिलिटी टट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

मुझे रोजाना योगा का अभ्यास करने से मुझे बहुत मदद मिली थी। मैं अपने स्ट्रेस के स्तर को भी कम करने में सक्षम थी, और मुझे लगता है कि इससे मेरी ट्रीटमेंट में भी असर पड़ा था और मुझे पॉजिटिव रिजल्ट जल्दी मिल गया।

1 लोगों को यह कहानी मददगार लगी

पोस्टेड ऑन- 01 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।