शुमैला और जावेद की आईवीएफ सफलता की कहानी

जावेद और शुमैला की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

हमने 4 साल तक स्वाभाविक रूप से प्रेगनेंसी के लिए कोशिश की और फिर डॉक्टर की सलाह के अनुसार आई.वी.एफ ट्रीटमेंट करवाया।

भले ही अभी सब कुछ इतना मुश्किल लग रहा है, इतनी तकलीफ़ हो रही है, पर मुझे हिम्मत नहीं हारना है, और मैं माँ बन के ही रहूँगी।

शुमैला

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

मुझे मेरे पी.सी.ओ.एस प्रॉब्लम के बारे में पहले से ही पता था, पर फिर भी हमने नैचुरली कंसीव करने की कोशिश की।

बहुत सारी दवाइयाँ ली, और घरेलु नुस्खे भी अपनाए। जब इसी तरह 4 साल बीत गए और इन सब से भी काम नहीं बना, तब बिना और इंतज़ार किए, हमने डॉक्टर से कंसल्ट किया। डॉक्टर ने कंसल्टेशन के बाद कुछ टेस्ट कराने की सलाह दी। रिपोर्ट्स से पता चला की मुझे थाइरोइड भी था।

उसके बाद मैंने अपने बॉडी को फिजिकली और मेंटली फिट करने के लिए बहुत मेहनत की। खाने-पान में भी बदलाव लाया। पर शायद सिर्फ इतना करना काफी नहीं था, क्योंकि मैं अभी भी कंसीव नहीं कर पा रही थी। हमें एक फर्टिलिटी डपेशलिस्ट की सहायता की ज़रूरत थी और इसलिए फिर हम Zealthy फर्टिलटी स्पेशलिस्ट से मिले। उन्होंने बहुत अच्छे से हमारी जाँच की, और फिर हमें आई.वी.एफ ट्रीटमेंट के बारे में बताया। मुझे पता था की यह इतना आसान नहीं होगा, पर मैंने खुद को बार बार यह समझाया की “भले ही अभी सब कुछ इतना मुश्किल लग रहा है, इतनी तकलीफ़ हो रही है, पर मुझे हिम्मत नहीं हारना है, और मैं माँ बन के ही रहूँगी।”

उसके बाद वह दिन आया जिस दिन एग्स रेट्रिव करना था। मुझे इस प्रक्रिया का कुछ भी याद नहीं है, और सौभाग्य से बाद में बहुत दर्द भी नहीं हुआ। उसके बाद मेरे अंडों को मेरे पति के स्पर्म के साथ मिलाया गया और फर्टिलाइज़ होने के लिए छोड़ दिया गया, जिससे चार स्वस्थ एम्ब्रियो बने, और उनमें से बस एक एम्ब्रियो को ट्रांसफर किया गया था और बाकी तीन को फ्रीज़ कर दिया गया था।

हमने दो सप्ताह बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किया। हम बहुत परेशान भी थे कि क्या यह साइकिल सफल होगा? मैं रिजल्ट को ले कर पूरी तरह से कन्फर्म होना चाहती थी, इसलिए मैंने दो प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीद लिया था, और जब टेस्ट का दिन आया, तब दोनो बार रिजल्ट में यही निकला कि मैं प्रेग्नेंट हूँ! हम इतने खुश थे कि हमारे लिए इस बात को मानना संभव नहीं था।

लेकिन मेरी प्रेगनेंसी इतनी आसान नहीं थी। हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। एक बार में मार्किट गई थी, तब अचानक ब्लीडिंग स्टार्ट हो गई थी, जिस वजह से मुझे इमरजेंसी स्कैन करवाना पड़ा। एक बार और हम बहुत घबरा गए थे जब बच्चे की दिल की धड़कन का पता नहीं चल पा रहा था। पूरी प्रेगनेंसी के दौरान मेरा ब्लड प्रेशर अस्थिर रहता था, और मेरा पानी का थैली फट जाने की वजह से, मेरी डिलीवरी भी अचानक हुई, और दोपहर 01:12 बजे, मेरी बेटी का जन्म हुआ। मैं उन इमोशंस को एक्सप्रेस नहीं कर सकती।

हम जानते हैं कि हम भाग्यशाली थे कि हमारा आई.वी.एफ का पहला चक्र सफल रहा। हम निश्चित रूप से zealthy से ही संपर्क करेंगे, जब हम अपने परिवार को आगे बढ़ाने का सोचेंगे, और अपने दूसरे बेबी के लिए प्लान करेंगे।

शुमैला

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

हमने जब फैसला किया कि हम किसी अच्छे डॉकटर को दिखाएँगे, और अपने इनफर्टिलिटी का ट्रीटमेंट कराएँगे, तब हम फर्टिलिटी क्लिनिक के ऑनलाइन खोज के द्वारा Zealthy के वेबसाइट पर पहुंचे।

Zealthy के टीम से बात कर के मुझे पहली बार लगा कि हमें एक कपल के रूप में रेफर किया जा रहा है, और यह सिर्फ मेरी परेशानी नहीं थी, या मेरी वजह से नहीं थी।

Zealthy के क्लिनिक में हमें कामयाब फर्टिलटी स्पेशलस्ट से ट्रीटमेंट मिली, और Zealthy हमें ट्रीटमेंट के लिए लोन में भी सहायता की।

हम जानते हैं कि हम भाग्यशाली थे कि हमारा आई.वी.एफ का पहला चक्र सफल रहा। हम निश्चित रूप से zealthy से ही संपर्क करेंगे, जब हम अपने परिवार को आगे बढ़ाने का सोचेंगे, और अपने दूसरे बेबी के लिए प्लान करेंगे।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते है?

हमारे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण था कि हम एक कपल के रूप में इन सारी परिस्तिथियों का सामना करें।

आपस में सही कम्युनिकेशन होना भी बहुत ज़रूरी है। हमेशा एक दूसरे का साथ दें, और अक्सर एक-दूसरे से पूछे की वो कैसा महसूस कर रहे हैं।

अगर आपके लिए आई.वी.एफ करवाना जरुरी हो, और कंसीव करने का एक मात्र उपाय भी, तो उसके लिए ज्यादा विलम्ब ना करें, क्योंकि आप जितनी देरी करेंगे, सफलता दर आपकी उतनी ही कम होती जाएगी।

इनफर्टिलिटी टट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

आई.वी.एफ के लिए, हेल्थ से, फ़ूड हैबिट से और कुछ सिम्पटम्स से रिलेटेड सही इनफार्मेशन होना बहुत ज़रूरी है, जो मुझे हमेशा Zealthy से मिल जाती थी।

2 लोगों को यह कहानी मददगार लगी

पोस्टेड ऑन- 01 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।