आईवीएफ उपचार के माध्यम से प्रीति और नमित को जुड़वाँ बच्चे मिले

नमित और प्रीति की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

हम एक-दूसरे से 2014 में मिले थे, पर हमें बच्चे की कोई जल्दी नहीं थी। इसलिए शादी के दो साल बाद तक तो हम निश्चिंत थे। हालांकि, उसके बाद जब हमने फैमिली प्लांनिग शुरू की, तब हमें सफलता पूर्ण प्रेगनेंसी में 4 साल लग गए।

मैं अपने प्रेगनेंसी पीरियड को भरपूर जीना चाहती थी क्योंकि मुझे पता था कि यह एक ऐसा समय होगा, जो मुझे शायद दोबारा कभी नहीं मिलेगा। फरवरी 2020 को नार्मल डिलीवरी हुई और हमें जुड़वाँ बच्चे हुए।

प्रीति

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

पहली बार कंसीव करने में मुझे ज्यादा वक़्त नहीं लगा। कुछ महीनों बाद ही हमें पता चला की मैं प्रेग्नेंट हूँ।

लेकिन कुछ दिनों के बाद, हमें यह पता चला की मुझे एक्टोपिक प्रेगनेंसी है, और इस वजह से मुझे गर्भपात करवाना पड़ा और मेरी एक फैलोपियन ट्यूब को भी हटा दिया गया।

उस वक़्त मेरी प्रेगनेंसी का नौंवा हफ्ता चल रहा था। डॉक्टर ने हमें बताया कि सिर्फ एक फॉलोपियन ट्यूब होने की वजह से दोबारा कंसीव करने में मुझे कम से कम 18 महीने लगेंगे।

यह सुन कर हम बहुत परेशान हो गए थे। महीनों बाद जब मैं दोबारा प्रेग्नेंट हुई, तो मुझे फिर से वही दिक्कत आयी, और इस बार सर्जरी से मेरी दूसरी फॉलोपियन ट्यूब भी निकाल दी गयी। उस वक़्त मेरी प्रेगनेंसी के पाँच सप्ताह और छह दिन हो चुके थे।

मुझे लगने लगा की मैं कभी माँ नहीं बन पाउंगी, कभी मुझे वो ख़ुशी नहीं मिलेगी। हम जिस जगह पर रहते है, वहां आई.वी.एफ ट्रीटमेंट की सुविधा भी नहीं थी।

इसलिए हमने कलकत्ता में किसी प्राइवेट क्लिनिक से इलाज करवाने का सोचा, क्योंकि मेट्रो शहर में कलकत्ता ही हमारे जगह से सबसे पास में था, जहाँ हमे ट्रीटमेंट की अच्छी सुविधा प्राप्त हो सकती थी।

Zealthy के क्लिनिक में जब हम फर्टिलटी स्पेशलिस्ट से मिले, तब उन्होंने हमें आई.वी.एफ के बारे में बताया।

हमारे पास आई.वी.एफ के अलावा और कोई चारा नहीं था, क्योंकि मैंने अपने दोनों फॉलोपियन ट्यूब पहले ही खो दिए थे।

हमारे पहले चक्र में सिर्फ एक ही अंडा हमे प्राप्त हुआ पर उसका इम्प्लांटेशन असफल रहा। मगर डॉक्टर ने हमे हौसला दिया।

दूसरी बार के लिए डॉक्टर ने पहले मुझे कुछ दवाइयाँ दी, जिससे ज्यादा से ज्यादा अंडे मिल सके, और जून 2019 में 2 एम्ब्रियो को ट्रांसफर किया गया था।

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए इंतज़ार करना हमारे लिए बहुत मुश्किल था। हर दिन चिंता में ही बीत रहा था, की ना जाने क्या रिजल्ट आएगा इस बार।

मेरे पीरियड्स होने के एक दिन पहले मैंने ब्लीड करना शुरू कर दिया था, और मुझे लगा कि शायद मेरा फिर मिसकैरेज हो गया है। पर शायद भगवान इस बार हमारे साथ थे , और अगले दिन, हमे हमारे जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी मिली।

मैं अपने प्रेगनेंसी पीरियड को भरपूर जीना चाहती थी क्योंकि मुझे पता था कि यह एक ऐसा समय होगा, जो मुझे शायद दोबारा कभी नहीं मिलेगा। फरवरी 2020 को मेरी नार्मल डिलीवरी हुई और हमें जुड़वाँ बच्चे हुए।

अपने डॉक्टर का चयन बहुत सोच समझ के कीजियेगा, क्योंकि एक सही डॉक्टर से परामर्श ही, आपको आधी सफलता दिला देता है। मेरी तरह आप भी Zealthy से मदद ले सकती हैं।

प्रीति

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

हमने यह तो सोच लिया था की हम कलकत्ता से इलाज करवाएंगे, पर कहाँ से करवायेंगे यह तय कर पाना बहुत कठिन था।

Zealthy ने इसमें हमारी बहुत सहायता की। हमने उन्हें अपनी सारी परेशानी बतायी, और उन्होंने उसके अनुसार ही हमे सलाह दी।

हमनें उन्हें यह भी बताया था कि लोकल ट्रेन से ही आना-जाना कर पाएँगे। उन्होंने इस बात का भी ध्यान रखा, और जो Zealthy क्लिनिक हमारे जगह से सबसे नज़दीक था, वही पर हमारा अपॉइंटमेंट बुक किया, ताकि हमें बार-बार आने जाने में तकलीफ़ ना हो, और उन्होंने कलकत्ता के एक बेहतरीन Zealthy स्पेशलिस्ट से हमारा अपॉइंटमेंट फिक्स करवाया।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते है?

मैं सबको यही सलाह दूंगी कि अपने डॉक्टर का चयन बहुत सोच समझ के कीजिये, क्योंकि एक सही डॉक्टर से परामर्श ही, आपको आधी सफलता दिला देता है। मेरी तरह आप भी Zealthy से मदद लें सकती है। उन्होंने हर स्टेप में मुझे बहुत अच्छे से गाइड किया।

इनफर्टिलिटी टट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

मैंने अपने इनफर्टिलिटी उपचार के लिए, ख़ास कर योगा और मेडिटेशन शुरू किया था, ताकि मैं आसानी से कंसीव कर सकूँ।

1 लोगों को यह कहानी मददगार लगी

पोस्टेड ऑन- 30 Jun 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।