प्रियंका और सार्थक की सफल आई.वी.एफ यात्रा

सार्थक और प्रियंका की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

हमारी शादी 2014 में हुई थी, और हमने 5 साल लगातार कंसीव करने के लिए कोशिश की। हमने पहले ओवुलेशन इंडक्शन करवाया, जब उससे बात नहीं बनी तब हमने Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से मुलाक़ात की, और उनके सलाह पर आई.वी.एफ करवाया।

अपने बॉडी को फिट रखे और माइंड को पॉजिटिव रखे। अपने बच्चे के सही ग्रोथ के लिए, आपको फिट रहना बहुत ज़रूरी है

प्रियंका

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

शादी के तुरंत बाद हमने बच्चे के लिए कोशिश करना शुरू कर दिया। हम अपना एक परिवार चाहते थे। लेकिन जब कुछ नहीं हुआ, तो हम एक फर्टिलिटी डॉक्टर के पास गए। उन्होंने हमें सीमेन एनालिसिस और ओवुलेशन टेस्ट करवाने को कहा। हमारे सारे रिपोर्ट्स नार्मल आए और इनफर्टिलिटी का कुछ कारण नहीं पता चल पाया। समझ नही आ रहा था क्या करूँ।

अगर आपको पता है कि आपके साथ क्या गलत है, तो आप उससे ठीक कर सकते हैं, लेकिन जब हमे कोई कारण ही नहीं पता था, तो हम उसका क्या उपाय करते। मेरी सहेलियों को बच्चे होते हुए देख कर मैं उनके लिए तो खुश थी, परन्तु अपने लिए मुझे बहुत बुरा लगता था, की मुझे ही यह सारी प्रॉब्लम क्यों हुई।

हमने डॉक्टर के सलाह के अकॉर्डिंग, ओवुलेशन इंडक्शन ट्रीटमेंट करवाया और दवाइयाँ भी ली। पर हमें कोई रिजल्ट नहीं मिला। तब हमने दूसरे डॉक्टर से कंसल्ट करने का डिसिजन लिया।

उसके बाद हमने Zealthy के फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट को दिखाना शुरू किया। उन्होंने हमें आई.वी.एफ की सलाह दी। मेरे ओवरी से 6 अंडे मिले और फिर उन अण्डों को स्पर्म के साथ फर्टिलाइज़ किया गया, जिसके बाद, हमारे पास पांच अच्छे क्वालिटी वाले एम्ब्रियो थे। यह सुन कर हमारे होप्स और भी बढ़ गए, पर हम जानते थे कि सफलता मिलना इतना आसान नहीं था, और ऐसा ही हुआ। 5 में से 1 एम्ब्रियो को मेरे गर्भ में ट्रांसफर कर दिया गया था। मगर दुर्भाग्य से, दो हफ्ते बाद, मेरे प्रेगनेंसी रिपोर्ट्स नेगेटिव आए।

हम बहुत दुखी थे उस दिन। कितना अजीब था, अंदर से इतना मायूस और परेशान होने के बाद भी, काम पर जाना पड़ा, और वहां इस तरह से बर्ताव करना पड़ रहा था, जैसे कुछ हुआ ही नहीं।

हम डॉक्टर से फिर मिले। उन्होंने हमें कुछ दिन आराम करने और ज़िंदगी का मज़ा लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब हम अपने दूसरे प्रयास के लिए तैयार हो जाएँगे, तब वो हमारे फ्रीज़ किये हुए एम्ब्रियो का इस्तेमाल कर के दूसरे साइकिल की शुरुआत करेंगे।

कुछ दिनों बाद मैंने अपनी दवा शुरू की और अपने एम्ब्रियो के इम्प्लांटेशन के लिए तैयार हो गई। इस बार दो हफ्ते बाद, एच.सी.जी टेस्ट के लिए हम अस्पताल चले गए। शाम को जब मेरे पति , रिपोर्ट्स लाने के लिए अस्पताल गए, तब उनका कॉल आया, “हम माता-पिता बनने वाले हैं। हमारा परिवार पूरा होने वाला है।” 10 हफ्तों के बाद डॉक्टर ने एक स्कैन भी किया, जिसमे सब कुछ नार्मल था।

जनवरी 2020 में मेरी प्यारी सी बेटी का जन्म हुआ। हमारा इंतज़ार रंग लाया था। हमने उसका नाम प्रतिज्ञा रखा है।

थोड़ी देर बाद हमें फ़ोन आया, 'बधाई हो, आप प्रेग्नेंट हैं!' यह सुन कर तो हमारी ख़ुशी का ठिकाना नहीं था। जनवरी 2020 में मेरी प्यारी सी बेटी का जन्म हुआ। हमारा इंतज़ार रंग लाया था।

प्रियंका

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

हमने अपने परिवार या दोस्तों में से किसी को यह नहीं बताया था कि हम इनफर्टिलिटी के प्रोब्लेम्स से गुज़र रहे हैं। हम जब एक अच्छे डॉक्टर को खोज कर रहे थे, तब एक आर्टिकल से हमें Zealthy के बारे में पता चला। हमने उन्हें कांटेक्ट किया, और अपनी परेशानियों के बारे में बातचीत की।

उनसे बात कर के मेरा स्ट्रेस थोड़ा कम हुआ। उनके फ्रेंडली एप्रोच से हम बहुत खुश थे। हमें बहुत बड़ी राहत सी मिली, जब उन्होंने हमें यह समझाया की हमारी समस्या का समाधान है, और हम माता-पिता होने का आनंद भी जरूर उठा पाएंगे। उन्होंने हमारी भी एक बहुत अच्छे डॉक्टर के साथ हमारी अपॉइंटमेंट फिक्स कर दी। हमें पहली बार लगा की हमें नोर्मल्ली ट्रीट किया जा रहा है।

हमारे पहले वाले डॉक्टर, और Zealthy के डॉक्टर में बहुत अंतर था। Zealthy के डॉक्टर ने हमारी परेशानी को समझा और बहुत विनम्रता पूर्वक हम से बातें की।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते है?

अपने बॉडी को फिट रखे और माइंड को पॉजिटिव रखे। अपने बच्चे के सही ग्रोथ के लिए, आपको फिट रहना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि आपका बेबी 9 महीने तक वही रहेगा। हेअल्थी टिप्स के लिए आप zealthy के केयर टीम से भी बात कर सकती है।

अगर आपके डॉक्टर आपको आई.वी.एफ़ करवाने की सलाह देते हैं, तो ट्रीटमेंट स्टार्ट करने में ज्यादा समय ना लें। जितनी जल्दी आप शुरुआत करेंगे, उतना अच्छा रहेगा, क्योंकि ज्यादा देर करने से आपके एग्स और स्पर्म की क्वालिटी पर असर हो सकता है।

इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

मैंने अपने खान - पान में बहुत सुधार किया था। मन की शांति के लिए और घर में पॉजिटिव वाइब्स आए, इसलिए मैं हर दिन सुबह किचन में खाना बनाते वक़्त भजन सुनती थी। मुझे ऐसा करने से अच्छा लगता था।

अगर आपको इस कहानी से मदद मिली, तो इससे अपवोट करें

पोस्टेड ऑन- 01 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।