स्वरा और कबीर को आईवीएफ के माध्यम से मिली खुशी

कबीर और स्वरा की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

4 साल कोशिश करने के बाद मैं माँ बनने में सफल हो पायी थी। हमने पहले नैचुरली ही कंसीव करने की कोशिश की, और बहुत सारे आर्टिकल भी पढ़े जिससे मदद मिल सकती थी। अपने दिनचर्या में भी बदलाव लाया, पर जब इन सब से काम नहीं बना, तब मेडिकल सहायता लेने का फैसला किया, और पहले आई.यू.आई और फिर आई.वी.एफ द्वारा प्रयास किया।

मगर इस बार मैं चीज़ो को समय पर नहीं छोड़ना चाहती थी, मैं कुछ करना चाहती थी, और पहले से ज्यादा कोशिश करना चाहती थी। उसके बाद मैंने Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट किया।

स्वरा

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

मेरी शादी 29 की उम्र में हुई थी, और तब हम अपने शादी-शुदा ज़िन्दगी को जीना चाहते थे, एक दूसरे को समझना चाहते थे, और एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा वक़्त देना चाहते थे। फॅमिली प्लानिंग, कुछ सालों तक हमारे लिस्ट में थी ही नहीं। उस वक़्त मैं गर्भनिरोधक दवाइयाँ भी लेती थी, ताकि किसी अनचाहे स्थिति का हमें सामना ना करना पड़े।

मगर कुछ साल बाद, जब हमारे फ्रेंड सर्किल में सारे कपल्स के बेबी हो रहे थे, तब हमें लगा कि शायद हमारे लिए भी यही सही वक़्त है। पर हमें यह नहीं पता था, की इसमें कितना समय लग जाएगा। पहले हमने 6 महीने तक नैचुरली कंसीव करने की कोशिश की, मगर जब सफलता नहीं मिली, तो हमें लगा कुछ दिक्कत तो ज़रूर है।

इसलिए फिर मैंने इंटरनेट पर इंफर्टिलटी के बारे में बहुत कुछ पढ़ना शुरू किया, जैसे कि इंफर्टिलटी को कैसे ठीक किया जा सकता है, किस तरह से प्रेग्नेंट हो सकते है, क्या बदलाव हमें अपने जीवन में लाना चाहिए, इत्यादि।

इतना कुछ पढ़ने और उन्हें करने के बाद भी, कुछ नहीं हुआ। पर मैं अब भी कोशिश करना चाहती थी, इसलिए फिर मैंने ओवुलेशन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना शुरू किया। हमने अपने दिनचर्या में भी बदलाव किए, और मेरे पति ने स्मोकिंग और ड्रिंकिंग भी छोड़ दी। मगर महीने दर महीने जब मेरे पीरियड्स आ जा रहे थे, तब मेरी बेचैनी और भी बढ़ती जा रही थी। जब में दूसरों को उनके बच्चों के साथ खेलते हुए देखती थी, तब मुझे कभी-कभी थोड़ी जलन भी होने लगी। मैं हमेशा सोचती थी कि सिर्फ मुझे ही कंसीव करने इतनी परेशानी क्यों हो रही है?

मैंने फैमिली फंक्शन में भी जाना छोड़ दिया, क्योंकि मैं लोगो के सवालों का जवाब नहीं देना चाहती थी, कि, ‘तुम्हारे बच्चे कब होंगे? तुम लोग प्लान कर रहे हो या नहीं?

मुझे लगा कि अगर मैं इंफर्टिलटी के बारे में थोड़ा और समझ लूँ, और फिर उस हिसाब से और कोशिश करूँ, तो शायद बात बन जाए। मगर इस बार मैं चीज़ो को समय पर नहीं छोड़ना चाहती थी, मैं कुछ करना चाहती थी, और पहले से ज्यादा कोशिश करना चाहती थी।

उसके बाद मैंने Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट किया। हमनें अपनी फर्टिलटी हिस्ट्री उनके साथ शेयर की, और कुछ मेडिकल टेस्ट भी करवाए।

मेरी सोनोग्राफी हुई , कुछ ब्लड टेस्ट और कुछ हॉर्मोन टेस्ट हुए, मेरे पति के भी स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी टेस्ट हुए, और रिपोर्ट्स आने के बाद, हमनें डॉक्टर से फिर मुलाकात की।

टेस्ट से इनफर्टिलिटी का कोई भी विशेष कारण पता नहीं चला। इसलिए डॉक्टर ने हमारे अनएक्सप्लेनेड इंफर्टिलटी की समस्या को दूर करने के पहले आई.यू.आई उपचार शुरू किया,परन्तु जब वो सफल नहीं हुआ, तब उन्होंने आई.वी.एफ उपचार की मदद ली। शायद यह हमारा आखिरी मौका था, क्योंकि हम आर्थिक रूप से कमज़ोर हो रहे थे, और शायद एक और चक्र का खर्चा उठा नहीं पाते।

हम भावनात्मक रूप से बहुत परेशान हो गए थे। हमारे बीच तनाव दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा था। कभी-कभी ऐसा लग रहा था, और इसलिए हमने काउंसलिंग सेशन लेना शुरू किया।

आई.वी.एफ की सारी प्रक्रिया ख़त्म होने के 15 दिनों के बाद, हम प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए गए। आखिरकार, मेरी प्रेगनेंसी रिजल्ट पॉजिटिव आए। उस दिन, मैं खुशी से रो रही थी। इतनी बड़ी ख़ुशी के सामने, सारे दर्द जो हमनें सहे थे, जितना प्रयास और संघर्ष हमनें किया था, वो सब छोटे लग रहे थे, और हमारी बेटी के जन्म के साथ हमारा सपना पूरा हुआ।

इतनी बड़ी ख़ुशी के सामने, सारे दर्द जो हमनें सहे थे, जितना प्रयास और संघर्ष हमनें किया था, वो सब छोटे लग रहे थे, और हमारी बेटी के जन्म के साथ हमारा सपना पूरा हुआ।

स्वरा

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

Zealthy ने ना सिर्फ हमें अपने फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से सबसे बेहतरीन कंसल्टेशन और ट्रीटमेंट दिलवाई, बल्कि हर मोड़ पर हमें गाइड भी किया और लोन में भी सहायता की।

बच्चे के लिए कोशिश करना, और साथ ही फ़ाइनेंशियल टेंशन को हैंडल करना, बहुत मुश्किल है, और यह हमारे स्ट्रेस लेवल को और बढ़ता देता है। परन्तु Zealthy के टीम ने इन सब परेशानियों को संभाल लिया।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते है?

अंत में आपको जो खुशी मिलेगी, वह अनमोल होगी। इसलिए दृढ़ रहिये और प्रयास करते रहिये। Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट बहुत अच्छे है, और उनकी सहायता से आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

इनफर्टिलिटी टट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

मैंने अपनी दिनचर्या में 2 चीजों को शामिल किया। एक सुबह की सैर, और दूसरा नारियल पानी का सेवन था। दोनों चीजों ने मुझे बेहतर महसूस होता था।

अगर आपको इस कहानी से मदद मिली, तो इससे अपवोट करें

पोस्टेड ऑन- 01 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।