किरण और अनमोल की सफल आई.वी.एफ यात्रा

अनमोल और किरण की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार कराए?

अपनी शादी के बाद से ही हम अपने परिवार को आगे बढ़ाने के बारे में सोच रहे थे, पर नॉर्मल तरीके से में कंसीव ही नहीं कर पा रही थी, हमने पहले ओवुलेशन इंडक्शन करवाया, पर सफलता नहीं मिलने पर हमने दूसरे डॉक्टर को कंसल्ट किया। डॉक्टर की सलाह पर हमने आई.वी.एफ करवाया और हमारा पहला आई.वी.एफ ट्रीटमेंट ही सफल हो गया ।

अगर आपके केस में आई.वी.एफ़ ट्रीटमेंट ही एक मात्र उपाय है, तो इससे अपनाने में देर ना करें, क्योंकि महिलाओ की उम्र ज्यादा हो जाने पर अण्डों की गुणवत्ता कम होने लगती है, और ट्रीटमेंट में कॉमप्लीकेशन भी बढ़ जाते हैं।

किरण

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

हमारी शादी वर्ष 2015 में हुई थी और शादी के बाद से की मैं कंसीव करने की कोशिश कर रही थी , पर 2 साल तक हमें कोई सफलता नहीं मिल, तब हमने डॉक्टर से मिलने का विचार किया ।

डॉक्टर ने मेरे अंडाशय की जांच की, कुछ ब्लड टेस्ट और अल्ट्रा साउंड कराए। इनफर्टिलिटी का सही कारण का पता ना लगने की वजह से, उन्होंने मुझे कुछ दवाइयाँ भी दी, जिससे ज्यादा से ज्यादा अंडे बन सके। इतनी सारी दवाइयाँ खाने के बावजूद मैं नार्मल तरीके से कंसीव से नहीं कर पाई ।

मैंने संतान सुख के प्राप्त करने के लिए, हर संभव प्रयास किया, मंदिर गई, मन्नतें मांगी, पूजा - पाठ करवाए, पर इन सब से भी कोई फायदा नहीं हुआ। हमने समझने में काफी वक़्त लगा की सही चिकित्सा ही हमारी समस्या का समाधान है। और फिर हमनें एक फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट को कंसल्ट करने का फैसला किया।

वर्ष 2019 में, हमने Zealthy के द्वारा अपना ट्रीटमेंट करवाना शुरू किया । Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट ने हमें आई.वी.एफ की सलाह दी। प्रोसेस शुरू होने पर, मेरे ओवरी से 10 अंडे मिले और फिर उन अण्डों को स्पर्म के साथ फर्टिलाइज़ किया गया, जिससे 6 अच्छे क्वालिटी वाले एम्ब्रियो बने, और उनमें से 2 को मेरे गर्भ में ट्रांसफर कर दिया गया था।

3 सप्ताह के बाद हम प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए डायग्नोस्टिक सेंटर गए और सौभाग्य-वश मेरी प्रेगनेंसी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी, वह हमारे शादी-शुदा जिंदगी का पहला सबसे बड़ा ख़ुशी का पल था, और दूसरा वह पल था जब जनवरी 2020 को मैं एक स्वस्थ बेटी की माँ बनी, हमारा अधूरा परिवार पूरा हुआ और फिर हमारे घर में बच्चे की किलकारियों से गूँज उठा।

हमेशा सकारात्मक रहें, डॉक्टर के दिए गए निर्देशों का पालन करें क्योंकि डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देश आपकी आई.वी.एफ प्रक्रिया को सफल बनने में सहायक सिद्ध होगा।

किरण

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

हमने अपनी सारी उम्मीदें छोड़ दी थी, हमें लग रहा था कि हम इस सुख से शायद सदैव वंचित ही रह जाएँगे, मगर Zealthy ने हमें सहारा दिया। उन्होंने अपने बेस्ट फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से मेरा आई.वी.एफ के माध्यम से इलाज करवाया। उन्होंने सही समय पर हमारा ट्रीटमेंट शुरू किया और इनफर्टिलिटी से जुड़ी बहुत सारी जानकारी भी दी, जिससे हमें ट्रीटमेंट के दौरान काफी मदद मिली।

Zealthy के फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट और उनकी केयर टीम बहुत ही अनुभवी है, वो हर समय मदद के लिए मौजूद होते हैं और कम-से-कम खर्च में आपको सही इलाज देने का प्रयास करते हैं।

प्रेगनेंट होने के बाद भी मैं Zealthy केयर टीम से संपर्क में थी, प्रेगनेंसी से डिलीवरी तक मुझे कोई भी प्रॉब्लम होती थी , तो मैं Zealthy से कनेक्ट करती थी और वो मेरी प्रॉब्लेम्स का हल बता देते थे।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते हैं?

हमेशा सकारात्मक रहें, डॉक्टर के दिए गए निर्देशों का पालन करें क्योंकि डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देश आपकी आई.वी.एफ प्रक्रिया को सफल बनने में सहायक सिद्ध होगा। हमारी आई.वी.एफ यात्रा के बारे में पूछे जाने पर, मैं अक्सर कहती हूँ कि, मेरा सबसे बड़ा संघर्ष ही मेरी सबसे बड़ी खुशी बन गया। यदि आप अपने जीवन में कुछ पाना चाहते हैं, तो कभी उम्मीद मत छोड़े ।

अगर आपके केस में आई.वी.एफ़ ट्रीटमेंट ही एक मात्र उपाय है, तो इसे अपनाने में देर ना करें, क्योंकि महिलाओ की उम्र ज्यादा हो जाने पर अण्डों की गुणवत्ता कम होने लगती है, और ट्रीटमेंट में कॉमपलीकेशन भी बढ़ जाते हैं।

इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के वक़्त और किन-किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

मैं ज्यादा से ज्यादा फल खाती थी और पौष्टिक आहार लेती थी। बाहर का खाना तो मैंने बिलकुल बंद ही कर दिया था। इसके अलावा Zealthy के आर्टिकल्स से भी मुझे आई.वी.एफ ट्रीटमेंट की बहुत सारी जानकारी प्राप्त हुई।

अगर आपको इस कहानी से मदद मिली, तो इससे अपवोट करें

पोस्टेड ऑन- 02 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।