आई.वी.एफ के माध्यम से नीलिमा और प्रकाश को मिली सफलता

प्रकाश और नीलिमा की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पूर्व आपने कौन-कौन से उपचार किए?

हमारी शादी 2014 में हुई थी और शादी के 2 साल बाद हमने फॅमिली प्लानिंग करना शुरू किया। हमने 3 साल तक कोशिश किया था, पर जब हमें बच्चा नहीं हुआ, तब हमने डॉक्टर की राय ली और आई.वी.एफ करवाया। आई.वी.एफ के पहले साइकिल में ही हमें सफलता मिल गई थी।

अपने बॉडी को फिट रखे और माइंड को पॉजिटिव रखे। अपने बच्चे के सही ग्रोथ के लिए, आपको फिट रहना बहुत ज़रूरी है

नीलिमा

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा पूर्ण सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

शादी के बाद, मैं अपने पति के साथ मुंबई रहने आ गयी, और यही पर नौकरी भी शुरू की। मगर शहर में रहने का खर्चा इतना ज्यादा था, ऊपर से काम का प्रेशर भी था, इसलिए हम उस वक़्त बच्चे के लिए रेडी नहीं थे, पर जब 2 साल बाद, मेरी बहनों के बच्चे हो गए, तब मुझे भी लगा, की अब हमें भी अपनी फैमिली बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए।

हमने 1 साल लगातार कोशिश की, पर जब हमें कोई भी अच्छी खब्बार नहीं मिली, मार्च 2017 में पहली बार हमने डॉक्टर के पास गए। कुछ ब्लड टेस्ट और स्कैन के बाद भी जब कुछ पता नहीं चला, तब डॉक्टर ने कहा की शायद मेरे इर्रेगुलर पीरियड्स की वजह से हमें कंसीव करने में दिक्कत आ रही है। उन्होंने कुछ मेडिसीन भी दिए। हमने 6 महीनें और कोशिश किया, पर फिर भी कुछ रिजल्ट नहीं मिला। उसके बाद और भी कई डॉक्टर हमनें दिखाए, पर सबसे लगभग एक जैसा ही सलाह मिला। उसके बाद हमें एक फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के बारे में पता चला, और अगस्त 2018 में हमने उनसे मुलाक़ात की। फिर से वही सारे टेस्ट् हुए, पर सही वजह का पता अब भी नहीं चल पाया था। तब डॉकटर ने हमें बताया की बहुत सारे कपल इस तरह की समस्या से गुज़रते है, जिससे उनेक्सप्लेनेड इनफर्टिलिटी कहा जाता है, मगर इसका इलाज संभव है, और तब उन्होंने आई.वी.एफ की सलाह दी।

हम उस वक़्त आई.वी.एफ ट्रीटमेंट के लिए तैयार नहीं थे। हमने कुछ समय और स्वाभाविक रूप से कंसीव करने का फैसला लिया। जब 7-8 महीने और बीत गए, तब हम मदद के लिए, Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास पहुंचे। हमने पहले ही बहुत देर कर दी थी, और इसलिए हम और देर नहीं करना चाहते थे। डॉक्टर के सलाह के अनुसार हमने आई.वी.एफ करवाने का फैसला लिया। उन्होंने ट्रीटमेंट प्रोसेस के हर एक स्टेप को समझाया। उन्होंने हमें यह विश्वास भी दिलाया कि हम माता-पिता ज़रूर बन पाएँगे। उस दिन, यह जानकर कि हमें Zealthy क्लिनिक में बेस्ट इन-क्लास ट्रीटमेंट मिल रहा है और हम जल्द ही एक परिवार शुरू कर पाएंगे, हमने थोड़ी राहत की सांस ली।

फिर आई.वी.एफ की शुरुआत हुई। डॉक्टर ने मुझे कुछ दवाइयाँ और इंजेक्शंस भी घर पर लेने को कहा। नर्स ने मुझे खुद से इंजेक्शन लगाने के लिए गाइड भी कर दिया था। उसके बाद एग्स कलेक्ट किए गए, और उन एग्स द्वारा लैब में एम्ब्र्यो बनाए गए। डॉक्टर ने सारे प्राप्त किये गए एम्ब्रियो का परीक्षण किया और सबसे स्वस्थ एम्ब्रियो को फ्रीज करने का फैसला किया।

मई में एम्ब्रियो ट्रांसफर का प्रोसेस शुरू हुआ। मैंने उनसे पूछा कि, क्या हम एक के बजाय दो एम्ब्रियो का इस्तेमाल कर सकते हैं?, लेकिन डॉक्टर ने ज़ोर देकर कहा कि ट्विन प्रेगनेंसी के रिस्क के कारण ऐसा करना सही नहीं होगा। उन्होंने यह भी बताया, की ऐसा करने से एम्ब्र्यो की क्वालिटी और प्रेगनेंसी , दोनों पर असर हो सकता है।

पंद्रह दिनों के बाद मुझे पता चला कि मैं प्रेग्नेंट हूँ, और मैं बता नहीं सकती की उस दिन मैं कितनी खुश थी। मेरी बेटी का जन्म 1 फरवरी 2020 को हुआ।

थोड़ी देर बाद हमें फ़ोन आया, 'बधाई हो, आप प्रेग्नेंट हैं!' यह सुन कर तो हमारी ख़ुशी का ठिकाना नहीं था। जनवरी 2020 में मेरी प्यारी सी बेटी का जन्म हुआ। हमारा इंतज़ार रंग लाया था।

नीलिमा

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

इस सफर में Zealthy ने भी हमारा बहुत साथ दिया। मैं उनका तहे दिल से शुक्रिया करना चाहूँगी।

उन्होंने अपने क्लिनिक में, मुंबई के बेस्ट इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से मेरा अपॉइंटमेंट करवाया। हम Zealthy क्लिनिक के प्रोफेशनलिज्म स्तर से बहुत प्रभावित थे।

फर्टिलिटी डॉक्टर, क्लिनिक के स्टाफ, और Zealthy के केयर मैनेजर सब ने मेरी बहुत सहायता की। Zealthy क्लिनिक नवीनतम आईवीएफ तकनीकों से सुसज्जित है। मैं Zealthy की मदद लेने के अपने फैसले से बहुत खुश हूं।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते हैं?

अपने लाइफ-स्टाइल पैटर्न को बेहतर बनाने की कोशिश करें, और कम से कम स्ट्रेस लें। यात्रा लंबी होगी, पर जब आपके गोद में आपका बच्चा होगा, तब उस अनमोल समय के सामने यह सारी तकलीफ़ कुछ नहीं लगेगी। आप किसी भी तरह की सहायता के लिए Zealthy केयर टीम के पास जा सकती हैं, वो हमेशा आपको सही रास्ता दिखाएँगे।

और जितनी जल्दी हो सके अपनी समस्या के लिए फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से कंसल्ट करें। अगर डॉक्टर आपको आई.वी.एफ जैसे ट्रीटमेंट की सलाह देते हैं, तो उससे जल्द से जल्द शुरू करें क्योंकि आप जितना देर करेंगे, आपकी एग्स और स्पर्म की की क्वालिटी उतनी ही कम होती जाएगी।

इनफर्टिलिटी टट्रीटमेंट के वक़्त और किन चीज़ो से आपको मदद मिली?

हमारी इकनोमिक कंडीशन बहुत अच्छी नहीं थी, और बिना पैसों के आई.वी.एफ जैसा ट्रीटमेंट करवाना हमारे लिए आसान नहीं था।

Zealthy ने बिना ज्यादा पेपर-वर्क के, हमारी लोन में भी मदद की, जिससे जल्द से जल्द हमारा ट्रीटमेंट शुरू हो पाया, और आज उनकी वजह से ही मेरी ज़िंदगी में यह ख़ुशी आ पायी है।

1 लोगों को यह कहानी मददगार लगी

पोस्टेड ऑन- 29 Jun 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।