भावना और रोहित को आईवीएफ उपचार के माध्यम से जुड़वाँ बच्चे हुए

रोहित और भावना की कहानी

आप कितने वर्षों से गर्भ धारण करने का प्रयास कर रहे थे, और एक सफल गर्भवस्था से पहले आपने कौन-कौन से उपचार कराए?

शादी के तुरंत बाद, मैं और मेरे पति एक दूसरे को वक़्त देना चाहते थे। इसलिए शादी के 3 साल के बाद हमनें अपने परिवार को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा, पर बहुत कोशिशों के बाद भी, मैं सामान्य रूप से कंसीव नहीं कर पा रही थी।

हमनें एक डॉक्टर से चेकअप भी कराया और उनके सलाह अनुसार पहले कुछ दवाइयाँ ली, और दो बार आई.यू.आई ट्रीटमेंट भी करवाया, मगर दवाइयों और आई.यू.आई ट्रीटमेंट के बाद भी मैं गर्भवती नहीं हो सकी। फिर हमनें एक फर्टिलटी स्पेशलिस्ट से मदद ली, और आई.वी.एफ के माध्यम से हमें सफलता मिली।

Zealthy की टीम ने हमें बताया कि आई.वी.एफ ट्रीटमेंट थोड़ी लम्बी होती है, लेकिन सफलता ज़रुर मिलती है - इस दौरान धैर्य और संयम की बहुत आवश्यकता होती है।

भावना

आपको किन-किन परिस्तिथियों का सामना करना पड़ा? अपनी प्रेरणा से भरी सफल यात्रा के बारे में हमें बताएँ।

शादी के 3 साल के बाद हमने अपना परिवार आगे बढ़ाना चाहा। पहले के दो साल तक मैंने नॉर्मल तरीके से कंसीव करना चाहा, पर जब ऐसा नहीं हुआ, तब हमारी परेशानियाँ बढ़ने लगी। हमने डॉक्टर से कंसल्ट किया तो पता चला कि मुझे पी.सी.ओ.डी और मेरे पति को लो स्पर्म काउंट की समस्या थी। इस वजह से मैं नार्मल तरीके से कंसीव नहीं कर पा रही थी ।

डॉक्टर ने हमें बताया कि सब से पहले हम दवाइयों की मदद लेंगे ताकि स्पर्म काउंट और पी.सी.ओ.डी नॉर्मल हो सके, और हम नैचुरली कंसीव कर पाए। उन्होंने यह भी कहा कि, अगर दवाइयों से बात नहीं बनी तो हम आर्ट तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है।

उसके बाद हमनें एक-दो साल तक दवाइयों के माध्यम से कंसीव करने की कोशिश की, और बहुत सारे घरेलु उपाय भी अपनाएँ, पर दुर्भाग्यपूर्ण, इन सब के बावजूद मैं कंसीव नहीं कर पा रही थी। हमनें फिर भी हिम्मत रखी, और कोशिश में लगे रहे। उसी दौरान हमें एक मित्र से फर्टिलटी डॉक्टर के बारे में पता चला ।

फिर हमने फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से संपर्क किया तो उन्होंने हमारे सारे टेस्ट रिपोर्ट्स के आधार पर, कंसीव करने के लिए आई.यू.आई करवाने को कहा। लगातार 2 बार मेरा आई.यु.आई ट्रीटमेंट फेल हुआ। हम दोनों पूरी तरह से उदास हो गए। हमनें फिर आई.वी.एफ ट्रीटमेंट करवाने का फैसला लिया पर वो भी विफल हो गया, पर हम दोनों ने हार नहीं मानी क्योंकि हम लोग अपने बच्चे के लिए बेहद उम्मीद में थे।

हम अब दूसरे फर्टिलिटी डॉक्टर को दिखाना चाहते थे, और अच्छे डॉक्टर का पता लगाने के बाद हम Zealthy फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास पहुंचे। कुछ ब्लड टेस्ट और अन्य मेडिकल जांच के बाद, डॉक्टर ने भी हमें आई.वी.एफ उपचार की सलाह दी।

हमने अपना आई.वी.एफ ट्रीटमेंट शुरू करवाया। एग्स कलेक्ट होने के बाद, अच्छे क्वालिटी के एम्ब्र्यो को ट्रांसफर किया गया। 3 सप्ताह के बाद प्रेगनेंसी कन्फर्ममेंशन के लिए मैंने घर में ही प्रेगनेंसी किट की मदद से अपना प्रेगनेंसी टेस्ट किया, और आखिरकार हमारा रिजल्ट पॉजिटिव आया। हमने यह बताने के लिए डॉक्टर को तुरंत कॉल किया, वह समय हम दोनों की जिंदगी का सबसे बड़ा ख़ुशी का पल था ।

9 महीनों के बाद, सफलतापूर्वक मैंने दो जुड़वाँ बच्चों को जन्म दिया और हमारा अधूरा परिवार पूरा हुआ।

डॉक्टर और उनकी टीम बहुत ही मददगार हैं, उन लोगों ने मेरा बहुत ही अच्छे से ख्याल रखा

भावना

किस प्रकार Zealthy के आई.वी.एफ फर्टिलिटी विशेषज्ञों और उनकी केयर टीम ने, आपकी यात्रा के दौरान मदद की?

जब हमारी सारी उम्मीदें ख़त्म हो गयी थी, तब Zealthy ने हमारे ट्रीटमेंट के लिए अपने बेस्ट फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के साथ हमारी अपॉइंटमेंट बुक करवाई, जो हमारे शहर में ही थे। इस कारण, हमें डॉक्टर से कंसल्ट करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई और Zealthy ने हमें सही कीमत पर आई.वी.एफ ट्रीटमेंट करवाने में मदद की और साथ ही हमें अपनी पहली कंसल्टेशन मुफ्त में मिली।

Zealthy की टीम ने हमें बताया कि आई.वी.एफ ट्रीटमेंट थोड़ी लम्बी होती है, लेकिन सफलता जरुर मिलती है - इस दौरान धैर्य और संयम की बहुत आवश्यकता होती है। Zealthy की टीम हमेशा मदद के लिए तैयार रहती है, और Zealthy क्लिनिक में मेरा बहुत ही अच्छे से ख्याल रखा गया।

बांझपन की समस्या से जूझ रहे अन्य जोड़ों को आप क्या सलाह देना चाहेंगे? वह इस तनाव युक्त स्थिति का सामना किस प्रकार कर सकते हैं?

कभी हार मत मानें, आपका इंतज़ार जरूर रंग लाएगा। आपको बस एक सफल ट्रीटमेंट के लिए सही डॉक्टर से कंसल्ट करने की जरुरत है। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि क्लिनिक आधुनिक तकनीकों से सुसज्जित है या नहीं, अपने आप पर विश्वास रखें साथ ही डॉक्टर और उनकी टीम पर भरोसा करें, और अपने मानसिक मनोबल को कमजोर ना होने दें।

इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट के वक़्त और किन-किन चीजों से आपको मदद मिली?

Zealthy ने सही कीमत पर हमारा आई.वी.एफ ट्रीटमेंट करवाने में मदद की। Zealthy की टीम ने हमें बेस्ट फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट और बेस्ट क्लिनिक के न सिर्फ इनफार्मेशन दी बल्कि पूरे उपचार के दौरान हर स्टेप को समझने में हमारी पूरी मदद की।

यहाँ तक की Zealthy की टीम ने हमें डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल सेलेक्ट करने में भी मदद की। हमारी इकनोमिक कंडीशन अच्छी नहीं थी, हम संतान सुख प्राप्त करना चाहते थे, Zealthy ने बिना ज्यादा पेपर-वर्क के, हमें लोन दिलवाने में मदद की, जिससे जल्द से जल्द हमारा आई.वी.एफ ट्रीटमेंट शुरू हो पाया। आज उनकी ही वजह से ही हमारे ज़िंदगी में यह ख़ुशी आ पायी है।

अगर आपको इस कहानी से मदद मिली, तो इससे अपवोट करें

पोस्टेड ऑन- 02 Jul 2020

सफल चिकित्सा की और कहानियाँ पढ़ें

अस्वीकरण: इस साइट पर दिखने वाले प्रशंसापत्र हैं व्यक्तिगत अनुभव, वास्तविक जीवन के अनुभवों को दर्शाते हैं उन लोगों के लिए जिन्होंने हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग किया है किसी तरह या अन्य। हालांकि, वे व्यक्तिगत परिणाम हैं और परिणाम भिन्न होते हैं। हम यह दावा नहीं करते कि वे विशिष्ट हैं परिणाम जो उपभोक्ता आम तौर पर हासिल करेंगे। प्रशंसापत्र जरूरी सभी के प्रतिनिधि नहीं हैं जो हमारे उत्पादों और / या सेवाओं का उपयोग करेंगे।