क्या लड़कियों की पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है ?

Do girls grow up after a period in hindi

क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है जाने


एक नज़र

  • जिन लड़कियों में प्यूबर्टी 8 से 13 साल की उम्र में होती है, उनकी ग्रोथ 10-14 साल तक ही होगी।
  • एक लड़की की हाइट कितनी होगी यह अनुवांशिक (hereditary) तौर पर भी निर्भर करता है।
  • ग्रोथ और शारीरिक विकास के लिए लड़कियों को खाना और व्यायाम है आवश्यक।
triangle

Introduction

पीरियड_के_बाद_लम्बाई_बढ़ती_है

एक लड़की की अच्छी हाइट या लंबाई होने से उसकी पूरी पर्सनालिटी उभरकर आती है। अगर हाइट अच्छी होती है तो कई लड़कियां फैशन शो या मॉडलिंग में अपने करियर को आगे बढ़ाने के बारे में सोचती हैं। लेकिन, एक अच्छी मॉडल बनने के लिए या फैशन में अपना करियर बनाने के लिए अच्छी हाइट होना पहला क्राइटेरिया होता है। इतना ही नहीं, शादी के समय भी लड़के वाले लड़की की अच्छी हाइट होने पर उसपर आकर्षित हो जाते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो हाइट बहुत मायने रखती है।

यही कारण है कि एक लड़की के साथ-साथ उसके माता-पिता भी उसकी लंबाई को लेकर बहुत सोचते हैं। सबसे पहला सवाल जो मन में आता है, वो है कि एक लड़की की हाइट कब तक बढ़ती है और क्या पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है या नहीं।

आइए, इस लेख की मदद से जाने कि एक लड़की की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है और किन कारणों से हाइट प्रभावित होती है और क्या पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है (kya period aane ke baad height badhti hai) या नहीं।

loading image

इस लेख़ में

 

लड़कियों की हाइट पर क्या चीजें प्रभाव डालती हैं

Factors which affect height of girls in hindi

पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है कैसे

यौवन शारीरिक विकास, यौन परिपक्वता और मनोसामाजिक उपलब्धि (psychosocial achievement) की एक गतिशील अवधि है जो आमतौर पर 8 से 14 साल की उम्र के बीच शुरू होती है। [1] शुरूआत में लड़कियां, लड़कों की तुलना में तेज़ी से बढ़ती हैं लेकिन एक वक्त आता है, जब प्यूबर्टी के साथ उनका बढ़ना बंद हो जाता है। जब एक लड़की पुबर्टी की उम्र में पहुंच जाती है और मासिक धर्म शुरू होने के एक से दो साल के बाद उसकी हाइट बढ़नी रूक जाती है।

हालांकि, मानव विकास और उसकी फाइनल हाइट कई कारकों से प्रभावित होती है जैसे कि आनुवांशिकी, पोषण, रहने की स्थिति, सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि और सामाजिक सहकर्मी समूह और समुदाय। [2]

हाइट प्रभावित करने वाले कारक :-

  • अनुवांशिकी कारण (Genetic factors) :
    एक लड़की की हाइट कितनी होगी, ये उसके माता-पिता के कद पर भी तय होता है, जैसे की जिन अभिभावकों की लंबाई कम होती है, तो उनके बच्चों की भी कम ही होगी। जबकि लंबे माता-पिता के बच्चे भी लंबे होंगे।
  • हेल्थी खान-पान से होगा बेहतर शारीरिक विकास (Balanced diet will lead to better body development) :
    शारीरिक विकास के लिए खाने में पर्याप्त पोषण होना बेहद ज़रूरी है, खासतौर पर खाने में प्रोटीन (protein) और कैल्शियम (calcium) एक पौष्टिक आहार ज़रूर शामिल करें। ये मांसपेशियों और हड्डियों के बेहतर विकास में सहायक है। लड़कियों में खासकर पीरियड के बाद थोड़ी कमज़ोरी होती है, तो उनके लिये सही खान-पान का होना और भी ज़रूरी हो जाता है।
  • शरीर की अच्छी ग्रोथ के लये ज़रूरी है एक्सरसाइज (For good growth of body exercise is important) :
    मांसपेशियों का सही विकास आपके पोश्चर (Posture) यानि शरीर की मुद्रा के लिए ज़रूरी है।
    लड़कियां वैसे भी अपने फिगर का बहुत ध्यान रखती हैं। ऐसे में उनकी हड्डियाँ भी सही पोज़िशन में बनी रहें इसके लिये एक्सरसाइज ज़रूरी है। इससे उनका हाइट भी प्रभावित होती है।
  • कुपोषण हो सकता है बाधक लड़कियों की हाइट कम होने में (Malnutrition may affect growth of height in girls) :
    जन्म के वक्त जो बच्चियां कुपोषण की शिकार होती हैं, उनके वजन और कद में कम बढ़ोतरी देखी जा सकती हैं, पर इसे बेहतर पोषण से दूर किया जा सकता है।
  • हाइट बढ़ने से रोकता है हार्मोन के लेवल का बिगड़ना (Change in hormone levels too affects height growth) :
    थाईरॉयड(thyroid) की कमी या ग्रोथ (growth hormone) की कमी से भी शरीर का विकास कई बार पूरी तरह से नहीं हो पाता। इसकी वजह से व्यस्क होने के बाद भी कई लड़कियों का कद कम ही रह जाता है, और शरीर भी औसत विकास से पीछे दिखने लगता है।
  • कई दवाईयां भी रोकती है कद को बढ़ने से (Different medications can stop your height growth) :
    लंबे समय तक दवाइयों के अधिक (dose) सेवन से भी शारीरिक विकास पर दुष्प्रभाव डालता है, जैसे - अस्थमा जैसी बीमारियों में कोर्टिकोस्टेरोइड नामक (corticosteroids) मरीज़ को दी जाती हैं। ये दवाईयां शरीर के विकास में बाधा बनती हैं।
और पढ़ें:अजवायन से पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
 

लड़की का कद बढ़ना कब रुक जाता है

When will a girl stop growin in hindi

क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है जाने

एक लड़की बचपन से लेकर लगभग 8 साल तक बहुत तेज़ी से बढ़ती है। लेकिन, जब वो पुबर्टी की अवस्था में पहुँचती है तो एक बार फिर अचंभित रूप से वो बढ़ती है। जब एक लड़की एडल्ट हाइट तक बहुत जाती है, यानि कि 14-15 की उम्र में पहुंच जाती है या फिर जब लड़की मासिक धर्म शुरू हो जाता है, तो वो उसके एक से दो साल बाद उसकी हाइट बढ़नी रूक जाती है।

loading image
 

क्या प्रिकोशियस प्यूबर्टी से लड़कियों का कद बढ़ना रुकता हैं

Does precocious puberty stops girl’s height from growing in hindi

kya period aane ke baad height badhti hai jane

प्रिकोशियस पुबर्टी शब्द विषम परिस्थितियों (heterogeneous conditions) का एक समूह है, जो लड़का और लड़की दोनों के धीरे-धीरे प्रगतिशील और तेजी से प्रगतिशील परिपक्वता के लिए सामान्य से भिन्न होता है। इसे लड़कियों में 8 वर्ष की उम्र से पहले और लड़कों में 9 वर्ष से पहले माध्यमिक यौन विशेषताओं (secondary sex characteristics) की उपस्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है।[3]

8 साल से कम की उम्र में जिन बच्चियों के पीरियड्स आ जाते हैं, क्या उनका भी कद सामान्य यौवन वाली लड़कियों की तरह ही 2-3 इंच ही और बढ़ पाता है? ऐसे में वे कैसे पहुंचेंगी एवरेज एडल्ट हाइट (average adult height) तक? ये सवाल उन लोगों के परेशानियां पैदा करती हैं, जिनकी बच्चियां आज के आधुनिक जीवनशैली में वक्त से पहले यौवन प्राप्त कर रही हैं। अर्लि प्यूबर्टी पाने वाली लड़कियां अपनी उम्र की लड़कियों की तुलना में पहले तेज़ी से बढ़ जाती हैं।

उनकी हड्डियाँ वक्त से पहले मेच्योर (mature) हो जाती हैं, जिसके बाद वे अचानक बढ़ना बंद कर देती हैं। ऐसी स्थिति में उनकी हाइट औसत से कम रह जाती है। प्रिकोशियस प्यूबर्टी (precocios puberty) का अगर वक्त पर इलाज हुआ तो इस परेशानी से बचा जा सकता है।

और पढ़ें:अनियमित माहवारी का इलाज
 

क्या डिले प्यूबर्टी में बढ़ता चला जाता है लड़की का कद

Can delayed puberty lead to a continued height growth in hindi

पीरियड के बाद लम्बाई बढ़ती है क्या

डॉक्टरों की माने तो देरी से प्यूबर्टी आने का मतलब ये होता है, कि शरीर में हार्मोन ठीक तरह से काम नहीं कर रहे। ऐसे में आपकी उम्र तो 14 या उससे उपर हो जाएगी पर आपकी बोन एज(bone age) 11-12 साल की रह जाएगी। ऐसे में आपकी हाइट बढ़ने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाएगी और 15-17 साल की उम्र में जब आपका यौवन आएगा, तब आपका कद सामान्य या 1-2 इंच ज्यादा हो सकता है। आम तौर पर इसके लिए इलाज की ज़रूरत नहीं होती।

loading image
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है कैसे

बच्चियों की हाइट और वेट पर नज़र रखना ठीक है, पर यह ध्यान रखें उससे उनका आत्मविश्वास ना हिले। शरीर में होने वाले बदलावों से असंतुष्ट लड़कियाँ जानकारी के अभाव में कई बार कद और वज़न बढ़ाने की दवाइयों का सेवन करती हैं, और परिणाम बहुत बार वीभत्स होते हैं। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि यह प्रक्रिया ज़्यादातर अनुवांशिक होती है।

लड़कियां बचपन से युवावस्था के दौरान एक फुट या उससे अधिक हाइट तक प्राप्त कर सकती हैं। पर्याप्त नींद, पौष्टिक आहार लेना, और नियमित रूप से योग या व्यायाम करना सभी अच्छी आदतें हैं, जो उन्हें स्वस्थ तरीके से बढ़ने में मदद कर सकती हैं।

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Pinyerd B, Zipf WB. “Puberty-timing is everything!.J Pediatr Nurs. PMID: 15815567

2 .

Mumm R, Aßmann C. “Community-based clustering of height in Ethiopia, India, Peru, and Vietnam.Am J Phys Anthropol. PMID: 30267583

3 .

Papathanasiou A, Hadjiathanasiou C. “Precocious puberty”. Pediatr Endocrinol Rev.PMID: 16641856

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 03 Sep 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग या मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग या मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

अनियमित पीरियड्स के लिए गुलाब की चाय के फायदे

अनियमित पीरियड्स के लिए गुलाब की चाय के फायदे

अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड

अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड

डिसमेनोरिया क्या है

डिसमेनोरिया क्या है

इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं

इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad