Sleep apnea se bachne ke liye kya khaye  in hindi

स्लीप एपनिया से बचने के लिए क्या खाएं

What to eat to avoid sleep apnea in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye kya khaye in hindi

एक नज़र


  • हर उम्र के लोगों को हो सकता है स्लीप एपनिया।

  • वजन ज्यादा होना स्लीप एपनिया का मुख्य कारण बनता है।

  • सोने से तीन घंटे पहले खाना खाना चाहिए।

  • महिला और पुरुष किसी को भी हो सकती है ये समस्या।

स्लीप एपनिया एक गंभीर नींद विकार है। नींद में सांस लेने में रुकावट को स्लीप एपनिया कहते है।

जब यह रुकावट दस सेकंड के लिए होती है तब इसे एपनिया माना जाता है। स्लीप एपनिया में नींद के दौरान व्यक्ति की नींद और सांस बाधित  होती है, और इंसान खर्राटे लेने लगता है।

स्लीप एपनिया का मुख्य कारण ओवर वेट होना और  बॉडी में ज्यादा फैट का होना होता है

खर्राटे  को स्लीप एपनिया का मुख्य लक्षण माना  जाता है। खर्राटे इस बात का संकेत देते है  कि आपकी सांस कही रूक रही है।

सांस के रुकने की वजह पेट के आसपास और गले के आसपास जरुरत से ज्यादा फैट आ जाना होता है।

जो सांस की नली को कंप्रेस करता है यानि की उसे दबाता दबाता है,जिसकी वजह से इंसान खर्राटे लेते है।  

स्लीप एपनिया के मरीज़ों को अपने डाइट में कुछ ख़ास चीज़ों को शामिल करना चाहिए जैसे-

 

1.स्लीप एपनिया से बचने के लिए फल और सब्जियां खाएं

Eat fruits and vegetables to avoid sleep apnea in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye fal or sabjiya khaye in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye fal or sabjiya khaye in hindi

चेरी, मकई, शतावरी, टमाटर, अनार, अंगूर, ब्रोकोली, जैतून और खीरे सभी में नींद लाने वाले हार्मोन मेलाटोनिन की पर्याप्त मात्रा होती है।

फलों और  सब्जियों में पोषक तत्व ज्यादा और कैलोरी कम होते है इसके अलावा फाइबर भी अधिक मात्रा में पायी जाती है।

फलों और सब्जियों के साथ साथ साबूत अनाज भी खाएं।

साबुत अनाज फल और सब्जियों की तरह ही बहुत अधिक मात्रा में काम करते हैं - ये पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे आप अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

इन चीज़ों को आप चाहे जितना खा लें इस से आपके वेट पर कोई असर नहीं होगा और आप स्वस्थ्य भी रहेंगे और अच्छी नींद भी ले पाएंगे।

 

2.स्लीप एपनिया से बचने के लिए कम वसा वाले डेयरी उत्पाद खाएं

To avoid sleep apnea, eat low fat dairy products in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye low fat dairy ke product khaye in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye low fat dairy ke product khaye in hindi

विटामिन डी, प्रोटीन, और कैल्शियम से भरपूर, कम वसा वाले डेयरी भी आपको पूर्ण, लंबे समय तक स्वस्थ्य और तारो- ताज़ा महसूस करने में मदद करते हैं।

ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ वजन प्रबंधन (Healthy Weight Management) को बढ़ावा देने में मदद करेंगे, जो आपके स्लीप एपनिया में सहायक होते हैं।

 

3.स्लीप एपनिया से बचने के लिए पौधे आधारित तेल का इस्तेमाल करें

Use plant based oil to prevent sleep apnea in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye plant wali oil ka use karna chaiye in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye plant wali oil ka use karna chaiye in hindi

अधिक वजन वाले स्लीप एपनिया पीड़ितों को घी और  मक्खन के जगह पर प्लांट बेस्ड ऑयल्स (Plant based oils) जैसे कैनोला, जैतून, कुसुम, सूरजमुखी, फ्लैक्ससीड्स आदि को इस्तेमाल में  लाना चाहिए।

ऐसा करने से आपका स्वस्थ्य भी अच्छा रहेगा और वजन भी नियंत्रित रहेगा।

 

4.स्लीप एपनिया से बचने के लिए समुद्री भोजन, और अन्य ओमेगा 3 वाली चीज़ें खाएं

To avoid sleep apnea, eat seafood, and other omega-3 items in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye seafoods khaye in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye seafoods khaye in hindi

ओमेगा 3 प्राप्त करने के लिए  सीफ़ूड सबसे अच्छा माना जाता है।

इनमें सामन, टूना और यहां तक कि झींगा मछलियाँ सबसे बेहतरीन सोर्स मानी  जाती है ओमेगा 3 फूड के लिए।

ये स्लीप एपनिया से बचने क लिए और अच्छी नींद पाने में बहुत मददगार साबित होती है।

 

5.स्लीप एपनिया से बचने के लिए खसखस खाएं

To avoid sleep apnea, eat poppy seeds in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye khuskhus khaye in hindi

Sleep apnea se bachne ke liye khuskhus khaye in hindi

स्लीप एपनिया में खसखस बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

इसे पानी में भिगो कर पीस लें ,फिर दूध के साथ उबाल कर सोने से पहले पीना चाहिए।

 

6.निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

स्लीप एपनिया के रोगियों के लिए सफल उपचार ये है की जितना वो  खुद को फिट रखेंगे, वजन कम करेंगे उनके लिए उतना ही सही रहेगा।  

स्लीप एपनिया के मरीज़ों के लिए प्लांट्स बेस्ड भोजन सबसे सरल और सफल उपचार है , जो बिना कैलोरी बढ़ाये आपको फिट रखता है।