अनिद्रा में क्या खाएं

What to eat during insomnia in hindi

Anindra mein kya khaye in hindi


एक नज़र

  • लाइफस्टाइल में बदलाव बनते है अनिद्रा के कारण।
  • 7-9 घंटे की नींद है जरुरी।
  • अनिद्रा बन सकता है डिप्रेशन का कारण।
  • कई बिमारियों का जड़ है अनिद्रा, खान -पान से करें समाधान ।
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Introduction

Anindra_mein_kya_khaye_in_hindi

अनिद्रा (insomnia) इन दिनों आम बीमारी है। एक स्वस्थ्य इंसान को यूँ तो 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन आजकल की भागम-भाग वाली जीवनशैली में इसे मुमकिन कर पाना थोड़ा मुश्किल हो गया है।

जिसकी कई वजह है, जैसे व्यस्तता, तनाव, और समय की कमी की वजह से कई लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते है और अनिद्रा के शिकार हो जाते है।

सही तरीके से नींद पूरी नहीं होने से इंसान अगली सुबह सारे दिन थकान ,सर दर्द , बदन दर्द ,आँखों में जलन आदि महसूस करता है।

इस परेशानी से बचने के लिए बाजार में कई तरह के स्लीपिंग पिल्स यानि ऐसे दवाएं मौजूद है, जिनको खाने से अनिद्रा का शिकार इंसान भी गहरी नींद में सो सकता है।

मगर ये अनिद्रा का परमानेंट सोल्युशन नहीं है। अनिद्रा से बचने के लिए कई चीज़ों में सुधार करने की जरुरत होती है।

उनमे से एक बेहद अहम् है, हमारा खान-पान। तो चलिए आपको बताते है की वो कौन कौन से खाद्य पदार्थ है जिनको खाने से हम अनिद्रा पर काबू पाकर अच्छी और गहरी नींद ले सकते है।

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इस लेख़ में

  1. 1.अनिद्रा के लिए बादाम खाएं
  2. 2.अनिद्रा के लिए केला खाएं
  3. 3.अनिद्रा के लिए फैटी मछली खाएं
  4. 4.अनिद्रा में सोने से एक घंटा पहले खाएं
  5. 5.अनिद्रा में पालक खाना है अनिवार्य
  6. 6.अनिद्रा में सोने से पहले गरम दूध पीएं
  7. 7.अनिद्रा में विटामिन B6 वाली वाले खाद्य पदार्थ खाएं
  8. 8.अनिद्रा में तुलसी के पत्तों का सेवन करें
  9. 9.अनिद्रा में जीरा खाएं
  10. 10.निष्कर्ष
 

अनिद्रा के लिए बादाम खाएं

Eat almonds for insomnia in hindi

Anidra mein badam khaye in hindi

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अगर आप अनिद्रा यानि नींद नहीं आने की परेशानी से जूझ रहे है तो बादाम खाना शुरू कर दें।

बादाम खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसे खाने के कई फायदे है।

ये तन-मन और ह्रदय को स्वस्थ्य तो रखता ही है साथ ही इसमें मौजूद हार्मोन मेलाटोनिन ( Hormone melatonin ) अनिद्रा को दूर करने में सहायक होता है।

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अनिद्रा के लिए केला खाएं

Eat bananas for insomnia in hindi

Anidra ke liye kela khaye in hindi

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केला हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, कार्बोहायड्रेट और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर और मसल्स को मजबूती देने का काम करता है।

इसमें मौजूद सेरोटोनिन और मेलाटोनिन ( Serotonin and melatonin) अनिद्रा भगाने में बेहद कारगर साबित होते है।

अनिद्रा को भगाने और अच्छी नींद के लिए सोने से ठीक पहले केला खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।

और पढ़ें:अकेलापन कैसे दूर करें
 

अनिद्रा के लिए फैटी मछली खाएं

Eat fatty fish for insomnia in hindi

Anidra ke liye fatty machli khaye in hindi

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अगर आप मछली खाने के शौक़ीन नहीं है और इसे खाना पसंद नहीं करते है तो अब शुरू कर दीजिये क्योंकि मछली खाने से न सिर्फ आपका दिमाग, स्किन और बॉडी अच्छी होगी, बल्कि मछली में ऐसे गुण पाए जाते है जो अनिद्रा को भगाने में बहुत ही कारगर साबित होते है।

सैल्मन, ट्यूना, ट्राउट और मैकेरल (salmon, tuna, trout and mackerel) ये कुछ फैटी मछलियों के नाम है जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है क्योंकि इनमे विटामिन डी अधिक मात्रा में पायी जाती है।

इन मछलियों में एक साथ फैटी एसिड और विटामिन डी दोनों ही पाया जाता है जो अनिद्रा (insomnia) से लड़ने में कारगर साबित होता है।

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अनिद्रा में सोने से एक घंटा पहले खाएं

Eat an hour before sleeping in insomnia in hindi

Anidra mein sone se ek ganta pahle khaye in hindi

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रात का खाना कभी भी बहुत गरिष्ट और तला भुना नहीं खाना चाहिए ।

कोशिश करनी चाहिए की सोने से एक घंटा पहले खाना खा लें। ऐसा करने से हमारे बॉडी में ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

अनिद्रा को दूर करने और और अच्छी नींद पाने के लिए बॉडी में ब्लड शुगर न तो लो (low) होना चाहिए और न ही हाई (high), इसलिए सोने से एक घंटा पहले खाना खाकर ब्लड शुगर को संतुलित कर अच्छी नींद पायी जा सकती है।

और पढ़ें:अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार
 

अनिद्रा में पालक खाना है अनिवार्य

Eating Spinach is essential in insomnia in hindi

Insomnia mein palak khaye in hindi

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पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है। इसमें सेहत का खजाना छुपा हुआ है।

यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें फोलेट, मैग्नीशियम, विटामिन-बी6 और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पालक में ट्रिप्टोफान (tryptophan) पाया जाता है। पालक खाने से अनिद्रा को दूर करने का अचूक तरीका भी माना जाता है।

और पढ़ें:अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय
 

अनिद्रा में सोने से पहले गरम दूध पीएं

Drink hot milk before sleeping for insomnia in hindi

Anidra mein sone se pehle garam doodh piye in hindi

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रात को सोने से पहले एक गिलास गरम दूध पीने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

दूध में कैल्शियम पाया जाता है, जो मेलाटोनिन (Melatonin) के उत्पादन को रोकने में सहायक होता है।

दूध में पाया जाने वाला एमिनो एसिड (Amino acid ) हमारे माइंड और बॉडी को रिलैक्स करने में मददगार होता है।

जब माइंड और बॉडी दोनों ही सुकून में होंगे तो अच्छी नींद जरूर आएगी।

और पढ़ें:अनिद्रा में क्या खाएं
 

अनिद्रा में विटामिन B6 वाली वाले खाद्य पदार्थ खाएं

Eat foods containing Vitamin B6 in insomnia in hindi

Anidra mein vitamin B6 wale food khaye in hindi

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विटामिन B6 शरीर के लिए कई मायने में फ़ायदेमंद है।

जब हम सो रहे होते है तब हमारे बॉडी में सेरोटोनिन (serotonin) जो की एक रिलैक्सिंग हॉर्मोन (Relaxing Hormone) है, उसकी मात्रा बढ़ जाती है और एड्रेनालाईन (Adrenaline) की मात्रा घट जाती है।

सेरोटोनिन (serotonin) बनता है एमिनो एसिड (Amino acid) और ट्रिप्टोफेन (Tryptophan) से, इसलिए अनिद्रा को दूर करने के लिए अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और ऐसी चीज़ें खानी चाहिए जिसमे विटामिन B6 अधिक मात्रा में पायी जाती है।

और पढ़ें:अनिद्रा: एक सपने देखने वाला दुःस्वप्न
 

अनिद्रा में तुलसी के पत्तों का सेवन करें

Consume Tulsi leaves in insomnia in hindi

Anidra mein tulsi ke patte ka sevan kare in hindi

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तुलसी के पत्ते यूँ तो हर परेशानी में कारगर साबित होते है चाहे वो पेट की हो समस्या हो, सर्दी ख़ासी की समस्या या कुछ और।

अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे है तो तुलसी के पत्ते आपके बेस्ट फ्रेंड की लिस्ट में शामिल हो सकता है।

इसमें ऐसी ख़ासियत पायी जाती है जो स्लीपिंग सिस्टम यानि की सोने और उठने के सिस्टम को पूरी तरह से दुरुस्त करता है।

अगर आप तुलसी के पत्ते को यूँ ही चबा -चबा के खाना पसंद नहीं करते है तो आजकल मार्केट में इसके एक्सट्रैक्ट्स( extracts ) लिक्विड फॉर्म (liquid form ) में भी मिलते जिन्हे दवा की तरह आसानी से पी सकता है।

और पढ़ें:अश्वगंधा से करें तनाव को कम
 

अनिद्रा में जीरा खाएं

Eat cumin seeds in insomnia in hindi

Anidra mein jeera khaye in hindi

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जीरा हमारे किचन में मौजूद न सिर्फ एक मसाला है, बल्कि रोगों की दवा भी है। ये कुलिनरी स्पाइस (culinary spice) कहलाता है।

ये पाचन शक्ति को बढ़ता है और अनिद्रा को दूर करने में भी सहायक होता है।

और पढ़ें:इन 7 तरीकों से पहचानें अपने ऑफिस की मतलबी लड़की को
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

अनिद्रा की समस्या किसी को और कभी भी हो सकती है।

इसका मुख्य कारण मेन्टल या फिजिकल यानि दिमागी या शारीरिक परेशानी हो सकती है।

यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं मे ज्यादा देखी जाती है।

अनिद्रा की समस्या से ग्रसित लोग नींद पूरी नहीं होने की वजह से चिडचिड़े व्यवहार के हो जाते है।

ऐसे लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए और हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए।

ऐसा करने से धीरे- धीरे उनके अनिद्रा (Insomnia) की समस्या दूर हो जाती है।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 11 Jun 2019

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