Eczema mei kya khaye or kya na khaye in hindi

एक्ज़िमा में क्या खाएं और क्या न खाएं

What to eat and what to avoid in eczema in hindi

Eczema mei kya khaye or kya na khaye in hindi

एक नज़र


  • गलत खान-पान के कारण भी होती है एक्जिमा की समस्या।

  • एक्ज़िमा के मरीज़ों को डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनानी चाहिए।

  • अंडा खाने से भी होती है ये समस्या।

  • मछली खाना होता है फायदेमंद।

एक्ज़िमा या एटोपिक डर्मेटाइटिस एक ऐसी स्किन कंडीशन है, जिससे स्किन पर बहुत ज़्यादा प्रभाव पड़ सकता है।

ऐसे में समय रहते इस समस्या क्या समाधान ढूँढना आवश्यक है।

दरअसल ऐसा देखा जाता है कि जब लोग एक्ज़िमा से पीड़ित होते हैं तो वो अपने खान-पान को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जिससे समस्या और बढ़ जाती है।

कई ऐसे खाद्य-पदार्थ होते हैं, जो आपके एक्ज़िमा के कंडीशन को और बढ़ा सकते हैं इसलिए वैसे चीज़ों के सेवन से हमे बचना चाहिए।

चलिए आपको इस आर्टिकल के ज़रिये बताते हैं एक्ज़िमा किन चीज़ों का सेवन करना आपके लिए अच्छा हो सकता है और किन-किन चीज़ों से आपको दूर रहना चाहिए।

 

1.एक्ज़िमा में किन खाद्य-पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए

Foods to avoid in eczema in hindi

Eczema mein kin khane ki cheezo se duri rakhni chahiye in hindi

Eczema mein kin khane ki cheezo se duri rakhni chahiye in hindi
  • डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products)

    एक्ज़िमा के दौरान डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से बचना चाहिए, खासकर पैस्चराइज़्ड मिल्क से।

    आपको बता दें कि केसिन प्रोटीन से समृद्ध पैस्चराइज़्ड दूध एक्ज़िमा की स्थिति को और बढ़त्तर बना सकता है।

  • ग्लूटेन (Gluten)

    जौ, गेहूं, और राई ग्लूटेन से भरपूर होता है, ऐसे में एक्ज़िमा से पीड़ित व्यक्ति को ये सब अपने डाइट शामिल नहीं करना चाहिए।

    इसके जगह आप बाजरा, किनोआ और अनाज को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

  • सोया प्रोडक्ट (Soya Product)

    सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोया नगेट्स, सोया मिल्क और सोया टोफू एक्ज़िमा को और बढ़ा सकते हैं इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।

    दरअसल इनके सेवन से रिएक्शन होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

  • प्रेसेर्वटिवेस और पैकेज फूड्स युक्त (Preservatives and package products)

    अगर आपको एक्ज़िमा है तो इस दौरान आपको पैकेज फ़ूड और प्रेसेर्वटिवेस युक्त प्रोडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए।

    दरअसल इन खाद्य-पदार्थों में मोनोसोडियम ग्लूटामेट ( MSG- Monosodium glutamate)का इस्तेमाल फ्लेवर के रूप में किया जाता जिससे सूजन की समस्या बढ़ जाती है।  

  • खट्टे पदार्थ (Sour Foods)

    कई ऐसे खट्टे खाद्य-पदार्थ होते हैं जिनके सेवन से स्किन से जुड़ी समस्या और खराब हो सकती है।

    ऐसे में निंबू, टमाटर, अनानास के सेवन से दूर रहना चाहिए।

    दरअसल इनके सेवन से जलन हो सकती है और आपकी बेचैनी भी बढ़ सकती है।

  • अंडे (Eggs)

    अंडा खाना एक्ज़िमा पीड़ित के लिए बिल्कुल सही नहीं होता है बल्कि कई मामलों में तो अंडा एक्ज़िमा का कारण बन सकता है।

    इसलिए अंडे के सेवन से खासतौर से बचन चाहिए क्योंकि ये आपकी स्थिति को और गंभीर बना सकता है।

 

2.एक्ज़िमा में क्या खाना चाहिए

What to eat in eczema in hindi

Eczema mein kya khana chaiye in hindi

Eczema mein kya khana chaiye in hindi
  • मछली (Fish) :

    ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acid) का एक नेचुरल सोर्स है, मछली , जो शरीर में सूजन से लड़ सकता है।

    जो सामन (salmon), अल्बाकोर ट्यूना (albacore tuna), मैकेरल (mackerel), सार्डिन(sardines) और हेरिंग (herrring) जैसी मछलियों में होता है।

  • क्वेरसेटिन (Quercetin) युक्त खाद्य पदार्थ :

    क्वेरसेटिन एक प्लांट-आधारित फ्लेवोनोइड (Flavonoids) है।

    ये कई फूलों, फलों और सब्जियों को उनके समृद्ध रंग देने में मदद करता है।

    यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) और एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) भी है।

    इसका मतलब यह आपके शरीर में हिस्टामाइन के स्तर के साथ-साथ सूजन को कम कर सकता है।

  • क्वैरसेटिन में उच्च खाद्य पदार्थों में शामिल हैं :

    • सेब (Apple)

    • ब्लू बैरीज़ (Blueberries)

    • चेरी (Cherry)

    • ब्रोकोली (Broccoli)

    • पालक (Spinach)

    • गोभी (Cauliflower)

  • प्रोबायोटिक्स (Probiotics) में उच्च खाद्य पदार्थ :

    प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ, जैसे दही, में मौजूद बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में मदद करता है।

    जो एलर्जिक रिएक्शन को कम करने में मददगार साबित होता है।

  • प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं :

    • सॉफ्ट चीज़ (cottage cheese, pot cheese)

    • दहीc(Yoghurt)

    • डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

    • एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

    • घर का बना अचार (Homemade pickle)

 

3.निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

एक्ज़िमा को ठीक करने के लिए ज़रूरी है कि आपकी स्किन में नमी बरकरार रहे।

ऐसे में इसके लिए आप प्रतिदिन मॉइस्चरायज़र का इस्तेमाल ज़रूर करें।

इससे न सिर्फ त्वचा को ज़रूरी पोषण मिलता है बल्कि इससे स्किन भी ड्राई नहीं होती है।