बेचैनी के कारण रात को नींद ना आए तो क्या करें

What to do when you are unable to sleep at night due to anxiety in hindi

Jane agar neend na aaye to kya kare


एक नज़र

  • घबराहट के चलते नींद ना आने को एक आम बात समझ कर छोड़ना नहीं चाहिए।
  • सोने से पहले अपने सभी उपकरणों को हटा कर रख दें।
  • व्यायाम, ध्यान एवं योग से अपने शरीर को शांत करें।
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Introduction

रात_को_नींद_ना_आए_तो_क्या_करें_

तनाव, डर, भय या चिंता के कारण हर किसी को कभी न कभी घबराहट का अनुभव होता ही है। इसी के वजह से होने वाले मानसिक एवं शारीरिक उतार-चढ़ाव के कारणों से नींद ना आने या बीच-बीच में टूटने की समस्या का सामना काफी लोगों को करना पड़ता है, जिसका असर आम दिनचर्या पर पड़ता है। कई मामलों में बेचैनी और घबराहट के कारण लोगों की नींद पूरी तरह से प्रभावित हो जाती है। इस वजह से शरीर पर काफी हद तक असर पड़ता है।

ऐसे में अधिकतर लोग या तो उस समस्या पर ध्यान नहीं देते या इसके लिए सीधे डॉक्टर से कोई नींद लाने वाली दवा लेने लगते हैं। लेकिन, नींद ना आने की इस समस्या को कुछ आसान और प्राकृतिक विकल्पों से भी हल किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि नींद न आना, बेचैनी होना (ghabrahat hona neend na aana) क्यों आम है और रात को नींद ना आए तो क्या करें (neend na aaye to kya karen) कैसे इससे निजात पाएं।

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इस लेख़ में

  1. 1.रात को अच्छी नींद के लिए करें व्यायाम
  2. 2.रात को अच्छी नींद के लिए अपने आस-पास के वातावरण में करें बदलाव
  3. 3.बेचैनी के कारण नींद न आने पर लें स्वस्थ आहार
  4. 4.बेचैनी के कारण नींद न आने पर कैफीन और शराब का सेवन करें कम
  5. 5.बेचैनी से निजात और अच्छी नींद पाने के लिए दिमाग को करें शांत
  6. 6.अच्छी नींद पाने का उपाय है टीवी, मोबाइल एवं लैपटॉप से दूरी बनाना
  7. 7.अच्छी नींद के लिए करें योग
  8. 8.घबराहट दूर करने का तरीका
  9. 9.निष्कर्ष
 

रात को अच्छी नींद के लिए करें व्यायाम

Do exercise for sound sleep in hindi

Jane agar neend na aaye to kya kare

कुछ लोगों को रात में घबराहट के कारण नींद नहीं आती है तो कुछ लोग सुबह उठते ही घबराहट और बेचैनी का अनुभव करते हैं। ऐसे में दोनों परिस्थितियों में व्यायाम की ओर रुख करने से फायदा मिल सकता है। किसी भी प्रकार का व्यायाम या शारीरिक काम करने से शरीर थक जाता है जिससे घबराहट में कमी आती है और बेहतर नींद आती है। लेकिन सोने से तुरंत पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको नींद नहीं भी आ सकती है। सुबह या शाम को कसरत करने से कम नींद की समस्या दूर होती है।

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रात को अच्छी नींद के लिए अपने आस-पास के वातावरण में करें बदलाव

Change your surroundings to reduce anxiety in hindi

jane neend na aaye to kya karen

बेचैनी के कारण रात को नींद नहीं आती है तो अपने कमरे की रोशनी, आवाज़ एवं तापमान को नियंत्रित रखें जिससे आपको रात में अच्छी नींद आए। आप अपने सोने के कमरे को जितना शांत, ठंडा एवं कम रोशनी के रखेंगे आपका मन उतना ही जल्दी ही शांत होगा और नींद आने की सम्भावना बढ़ जाएगी। साथ ही सोने से पहले नहाने से शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है जिससे नींद जल्दी आती है।

और पढ़ें:अकेलापन कैसे दूर करें
 

बेचैनी के कारण नींद न आने पर लें स्वस्थ आहार

Healthy diet for sound sleep in hindi

Jane neend na aaye to kya karen

नींद न आना,बेचैनी होना जैसी समस्या आजकल आम हो गयी है लेकिन इससे निजात पाने का अच्छा माध्यम हो सकता है उचित खान-पान। जी हां, नींद और खाना दोनों ही जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। नींद के तंत्र आंशिक रूप से स्पष्ट हैं और गहन शोध का विषय हैं। इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि नींद का आहार विकल्पों पर प्रभाव है। एक अध्ययन से ये बात सामने आयी है कि जो लोग कम सोते हैं, वे अधिक मात्रा में फैट, कार्बोहाइड्रेट और रिफाइंड का सेवन करते हैं और उनके आहार में हरी सब्ज़ियां और फल कम होते हैं[1]

ऐसे में अगर आपको रात में बेचैनी के कारण नींद नहीं आती है तो आपको अच्छा पौष्टिक और स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए।

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बेचैनी के कारण नींद न आने पर कैफीन और शराब का सेवन करें कम

Reduce the consumption of caffeine and alcohol to get a good sleep in hindi

घबराहट होना नींद ना आना क्या है

ज़रुरत से ज्यादा या सोने से कुछ देर पहले कैफीन का सेवन करने से घबराहट होने की संभावना बढ़ जाती है और सोने में कमी आती है। सोने से कुछ देर पहले ही शराब का सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है, जिससे अच्छी नींद आने में बाधा आती है। वहीं, कैफीन आमतौर पर लंबे समय तक नींद की विलंबता, नींद की कुल अवधि और नींद की क्षमता को कम कर देता है, जिससे नींद की गुणवत्ता खराब हो जाती है[2]

इस कारण नींद न आना, बेचैनी होना आम हो जाता है। इसलिए इससे बचाव करने के लिए कैफीन और अल्कोहल के सेवन को सिमित करना चाहिए या फिर मुमकिन हो तो पूरी तरह से दूरी बना लेना चाहिए।

और पढ़ें:अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार
 

बेचैनी से निजात और अच्छी नींद पाने के लिए दिमाग को करें शांत

Calm your mind and get sound sleep in hindi

Jane agar neend na aaye to kya kare

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे दिन भर आप अपने दिमाग को शांत रख सकती हैं और जिससे आपको नींद भी अच्छी आएगी। ऐसे कुछ आम तरीके हैं ध्यान, योग, श्वास से जुड़े व्यायाम, जिससे मन को शांति मिलती है। इसके अलावा काम से कुछ समय निकालकर कुछ देर घूमने से भी दिमाग शांत हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि दिन के समय मन एवं मस्तिष्क को शांत करने के तरीके अपनाएं, जिससे रात को आसानी से अच्छी नींद आ पाए।

और पढ़ें:अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय
 

अच्छी नींद पाने का उपाय है टीवी, मोबाइल एवं लैपटॉप से दूरी बनाना

Decrease the screen time and sleep well in hindi

Jab neend na aaye to kya karen

फ़ोन, टीवी या लैपटॉप की रोशनी से हमारा दिमाग जगा रहता है। इसलिए सोने से कुछ देर पहले ही इनका उपयोग करना बंद देना चाहिए ताकि मन एवं मस्तिष्क को शांत होने का समय मिल जाए। सोने जाने से पहले फोन या किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल आपकी नींद में बाधा उत्पन्न कर सकता है। खुद को इन सब चीज़ों से दूर करने के लिए अलार्म लगा लें। इसके लिए अपने सोने जाने से कम से कम एक घंटे पहले का समय सेट कर दें। इसकी जगह किताबें पढ़ें या संगीत सुने।

और पढ़ें:अनिद्रा में क्या खाएं
 

अच्छी नींद के लिए करें योग

Yoga for sound sleep in hindi

Jane agar neend na aaye to kya kare

योग आपके पूरे दिन को शांत रखने का एक आरामदायक तरीका है। एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाया गया कि योग करने वाले 55% से अधिक लोगों ने पाया कि इससे उन्हें बेहतर नींद लेने में मदद मिली। 85% से अधिक ने कहा कि योग ने तनाव को कम करने में मदद की। योग में मुख्य रूप से प्राणायाम करने की कोशिश करने से आपको रात में नींद ना आना बेचैनी होना जैसी समस्या से निजात मिल सकती है। एक अध्ययन में भी पाया गया है कि योग अनिद्रा की समस्या से राहत देने में मदद करता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है [3]

और पढ़ें:अनिद्रा: एक सपने देखने वाला दुःस्वप्न
 

घबराहट दूर करने का तरीका

Ways to get rid of anxiety in hindi

neend na aaye to kya karen jane

कभी-कभी नींद की कमी या नींद ना आने की समस्या सिर्फ मोबाइल को अपने से दूर करने या व्यायाम करने से कम नहीं होती। जब भी आपको लगे कि यह समस्या प्रतिदिन बढ़ रही है तो एक्सपर्ट या चिकित्सक से मदद लें। यह याद रखें कि सोने से जुड़ी समस्या और घबराहट को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेचैनी को दूर कर सकते हैं।

बेचैनी और घबराहट दूर करने तरीके :-

  • अपने सोने और जागने का एक ही समय बना लें।
  • दिन की रोशनी में रहने से सोने के पैटर्न को बनाने में मदद मिलती है इसलिए कम से कम 30 मिनट दिन में बाहर निकलें।
  • दिन में सोने के समय को कम से कम रखें।
  • यदि आप किसी प्रकार की दवाई के रहें हैं और आपको नींद ना आने की समस्या तभी से शुरू हुई है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
  • धूम्रपान से दूरी बनाएँ क्योंकि इससे भी नींद ना आने की समस्या हो जाती है।
  • यदि लेटने के 20 मिनट तक भी आपको नींद ना आए तो उठ कर कुछ ऐसा करें जिससे आपका मन एवं मस्तिष्क शांत हो जाए।
  • दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, लेकिन सोने से तुरंत पहले बहुत सारा पानी ना पिएं।
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निष्कर्ष

Conclusion in hindi

जानें रात को नींद ना आए तो क्या करें

घबराहट के चलते नींद ना आना कोई बड़ी समस्या नहीं है, परन्तु इसे अगर समय से समझा और सही ना किया जाए तो आगे चलकर इसका हमारे दैनिक जीवन और उससे जुड़े कार्यों पर पड़ने लगता है। साथ ही हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ने लगता है।

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references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Peuhkuri K, Sihvola N, et al.”Diet promotes sleep duration and quality”.Nutr Res.PMID: 22652369.

3 .

Halpern J, Cohen M, et al.”Yoga for improving sleep quality and quality of life for older adults”. Altern Ther Health Med. PMID: 24755569.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 11 Nov 2020

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