समय पर मेथी से पीरियड कैसे लाएं

How to use of fenugreek to regulate periods in hindi

methi se period kaise laye jane


एक नज़र

  • मेथी शरीर में मौजूद हार्मोन पर गहरा असर डालती है।
  • मासिक धर्म के दर्द और अनियमित पीरियड्स में असरदार होती है मेथी।
  • पीरियड को नियमित करने के लिए मेथी की चाय का करें सेवन।
triangle

Introduction

Methi_se_irregular_periods_ka_upay_in_hindi

अनियमित पीरियड एक ऐसी समस्या है, जिससे आज समय में कई महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। किशोरावस्था में अनियमित मासिक चक्र एक आम शिकायत है। मासिक धर्म की अनियमितताओं के लिए कई कारण ज़िम्मेदार होते हैं। [1] कुछ मामलों में ऐसा बढ़ते तनाव, खराब जीवनशैली भी अनियमित पीरियड के लिए ज़िम्मेदार होते हैं तो कुछ मामलों में बिमारियों के कारण ऐसा होता है।

हालांकि, अनियमित बीमारी का इलाज भी संभव है लेकिन कई बार अगर समस्या गंभीर नहीं होने पर घरेलू उपायों की मदद से पीरियड को नियमित बनाया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख की मदद से बताने जा रहे हैं कि मेथी से पीरियड कैसे लाएँ (methi se period kaise laye) या यूं कहें कि माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय के तौर पर मेथी कैसे मददगार साबित हो सकती हैं।

loading image

इस लेख़ में

 

मेथी क्या है

What is fenugreek in hindi

period me methi ke fayde kya hain

भारत में, मेथी का साग अक्सर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में पाया जाता है। इस जड़ी बूटी का एक अनोखा स्वाद है, लेकिन स्वाद के अलावा अपने औषधीय गुणों के कारण भी मेथी ढेर सारे पारंपरिक व्यंजनों में पाई जाती है। मेथी में मौजूद उच्च फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने और कब्ज को रोकने के लिए जाने जाते हैं। भारत में, मेथी का उपयोग लंबे समय से मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह अनियमित पीरियड को रेगुलर करने में भी बेहद सहायक है।

मेथी, दालचीनी और धनिया जैसे मसाले स्वाद, सुगंध और व्यंजनों में स्वाद के लिए प्रमुख स्रोत हैं और अपने उच्च एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण दवाओं के रूप में एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं। [2] इसलिए पीरियड में मेथी के फायदे अनेक (period me methi ke fayde) हैं और ये समय पर पीरियड (methi se period kaise laye) लाने का एक माध्यम है।

और पढ़ें:अजवायन से पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
 

मेथी के हार्मोनल प्रभाव

Hormonal impacts of fenugreek in hindi

माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय क्या है

मेथी का आयुर्वेदिक और चीनी चिकित्सा में चिकित्सीय उपयोगों का एक लंबा इतिहास है, और इसका उपयोग कई लक्षणों के लिए किया जाता है, जिसमें लेबर को इंड्यूस करना, पाचन में सहायता करना, और चयापचय और स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक सामान्य टॉनिक के रूप में शामिल है। [3] वहीं, मेथी शरीर में मौजूद हार्मोन पर गहरा असर डालती है। टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन से पता चलता है कि मेथी टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा सकती है।

मेथी को मेनोपॉज़ का इलाज करने के लिए भी उपयोग किया जाता है, क्योंकि इस जड़ी बूटी में मूड स्विंग, हॉट फ्लैशेस और डिप्रेशन को दूर करने वाले गुण मौजूद हैं। यह मासिक धर्म के दर्द और अनियमित पीरियड्स जैसे रोगों का इलाज के लिए सलाह दी जाती है। पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग को बढ़ावा देने में मेथी बहुत कारगर है। रुके हुए पीरियड्स के लिए कई बार मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

मेथी आयरन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है। खून की मात्रा शरीर में बढ़ने से रुके हुए पीरियड्स या बहुत हल्के पीरियड्स की समस्या से निजात मिलती है।

loading image
 

पीरियड लाने में मेथी से जुड़ी कुछ सावधानियां

Precautions related to fenugreek in hindi

period me methi ke fayde kya hain

मेथी आमतौर पर सुरक्षित है, लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यह नकारात्मक तरीकों से हार्मोन को प्रभावित कर सकती है। उदाहरण के लिए, हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) वाले लोगों को मेथी से सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह माना जाता है कि यह थायराइड हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करती है। इसके अलावा जिन लोगों को फलियों से एलर्जी होती है, उन्हें भी मेथी से संवेदनशीलता हो सकती है।

अगर आप रक्त को पतला करने की दवा, थायरॉयड हार्मोन या इंसुलिन ले रहे हैं, तो डॉक्टर से बात करने के बाद ही मेथी का नियमित सेवन करें। चूंकि मेथी गर्भाशय को आराम देने के लिए जानी जाती है, इसलिए गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान भी इससे बचना अच्छा है। ये सावधानियाँ ज्यादातर मेथी की औषधीय खुराक पर लागू होती है। सब्जी या करी में छोटी मात्रा में मेथी का इस्तेमाल कोई नुकसान नहीं करता है।

और पढ़ें:अनियमित माहवारी का इलाज
 

पीरियड लाने के लिए मेथी का इस्तेमाल कैसे करें

How to use fenugreek in hindi

methi se period kaise laye jane

मेथी स्वस्थ लोगों के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित मानी जाती है। लेकिन, इसके सेवन से कुछ लोगों को भूख कम लगने का भी अनुभव हो सकता है, जो कि आपके खाने की गड़बड़ी के कारण हानिकारक हो सकता है या वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है। ऐसे में सही मात्रा में इसका सेवन करना आवश्यक है। [4]

मेथी का इस्तेमाल कैसे करें :-

  • दवा के रूप में उपयोग करने के लिए, मेथी के बीज से चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में मेथी के दानों को 20 मिनट उबालें और इसे छानकर पी लें। आप इस चाय को दिन में 2-3 बार पी सकती हैं।
  • अगर आप खाना पकाने में मेथी का उपयोग करती है तो इस्तेमाल से पहले बीज को पहले सूखा भून लें। ये कड़वाहट को दूर करके स्वाद में सुधार लाता है। आप इसे पीसकर पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप इसे तड़का में, दाल आदि में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा मेथी को साग के रूप में भी खूब खाया और पसंद किया जाता है। मेथी का नियमित इस्तेमाल आपके रुके हुए या अनियमित पीरियड के नियमित होने की बेहद संभावना होती है। मेथी माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय के तौर बहुत लाभकारी हो सकती है।
loading image
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय है मेथी

अनियमित माहवारी में मेथी बेहद असरदार हो सकती है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय ऊपर बताई गयी सावधानियाँ भी ध्यान में ज़रूर रखें। मेथी के अलावा और भी कई ऐसे हर्ब्स (herbs) हैं, जिनके इस्तेमाल से अनियमित माहवारी को नियमित किया जा सकता है। यहाँ देखें अनियमित माहवारी को अन्य घरेलू नुस्खे से कैसे नियमित करें।

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Foster C, Al-Zubeidi H. “Menstrual Irregularities.Pediatr Ann.PMID: 29323693

2 .

Balasubramanian S, Roselin P, et al. “Postharvest Processing and Benefits of Black Pepper, Coriander, Cinnamon, Fenugreek, and Turmeric Spices.Crit Rev Food Sci Nutr.PMID: 25747463

3 .

Basch E, Ulbricht C, et al. “Therapeutic applications of fenugreek.Altern Med Rev. PMID: 12611558

4 .

Chevassus H, Molinier N, et al. “A fenugreek seed extract selectively reduces spontaneous fat consumption in healthy volunteers.Eur J Clin Pharmacol. PMID: 19809809

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 07 Sep 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग या मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग या मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

अनियमित पीरियड्स के लिए गुलाब की चाय के फायदे

अनियमित पीरियड्स के लिए गुलाब की चाय के फायदे

अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड

अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड

डिसमेनोरिया क्या है

डिसमेनोरिया क्या है

इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं

इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad