मानसिक थकान कैसे दूर करें

Tips to reduce mental fatigue in hindi

Jane thakan dur karne ke gharelu upay


एक नज़र

  • आजकल के लाइफस्टाइल में शारीरिक और मानसिक थकान होना आम बात है।
  • मानसिक थकान मिटाना है आवश्यक।
  • मानसिक थकान कम करने के लिए भरपूर नींद लें।
  • रिलैक्सेशन टेक्निक्स अपना कर मानसिक थकान कम किया जा सकता है।
triangle

Introduction

mansik_thakan_kya_hai__thakan_image

रोज़मर्रा के जीवन में हम सभी को किसी न किसी कारण थकान हो ही जाती है। व्यस्त और उलझी सी जिंदगी के बीच अपने लिए समय निकाल पाना, आज हर किसी के लिए मुश्किल है। कई तरह के काम में उलझे रहने के कारण, लंबे समय तक एक ही काम में लगे रहने के कारण या निजी जिंदगी में किसी परेशानी के कारण मानसिक थकान होना लाज़मी। अब बात आती है कि मानसिक थकान मिटाना कितना मुश्किल है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कई बार अत्यधिक काम के बोझ के कारण हमें मानसिक तनाव हो सकता है, जिससे हमारा मन काम में नहीं लगता और मानसिक तनाव का स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि मानसिक थकान कैसे दूर करें (mansik thakan kaise dur kare) या फिर मानसिक थकान मिटाना है तो क्या करना चाहिए।

loading image

इस लेख़ में

 

मानसिक थकान क्या है

What is mental fatigue in hindi

mansik thakan kaise dur kare kaise

मानसिक थकान एक स्थिति है, जो लंबे समय तक मस्तिष्क से संबंधित गतिविधि (cognitive activity) से उत्पन्न होती है। मूल रूप से, यह आपके मस्तिष्क को परेशान करता है, जिससे आपको थकावट होती है, और जिससे आपकी दिनचर्या तक प्रभावित हो जाती है। मानसिक थकान के सबसे आम लक्षणों में शामिल है मानसिक क्षमता में कमी आना, मोटिवेशन का स्तर कम होना, चिड़चिड़ापन, तनाव खाने या भूख और अनिद्रा जैसी समस्या उत्पन्न होना।

मानसिक थकावट आपको कुछ दिनों से लेकर लंबे समय के लिए प्रभावित कर सकती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाना आवश्यक हो जाता है। इसलिए आइए, अब जानते हैं कि मानसिक थकान दूर करने के लिए आप क्या-क्या उपाय अपना सकते हैं।

loading image
 

सेंसरी मूवमेंट को कंट्रोल कर मानसिक थकान मिटाना है मुमकिन

Control your sensory movements to reduce mental fatigue in hindi

mansik thakan kaise dur kare jane

अक्सर रोज़मर्रा की इस भागदौड़ भरे जीवन में हमारी इंद्रियों को बहुत काम करना पड़ता है। ऐसे में अगर हम अपनी इंद्रियों के काम को कुछ समय के लिए बंद कर दे तो मानसिक थकान मिटाना संभव हो सकता है। उदाहरण तौर पर, अगर एक कमरे में अंधेरा कर कुछ समय के लिए हम एकांत में बैठे तो हम अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं। इसी तरह केवल एक या दो इंद्रियों को साथ इस्तेमाल करके हम आने दिमाग पर से बोझ कम कर सकते हैं। सभी इंद्रियों को बारी बारी आराम का मौका दे सकते हैं।

और पढ़ें:अकेलापन कैसे दूर करें
 

मानसिक थकान दूर करने के लिए एक्सरसाइज़ करें

Exercising will reduce mental fatigue in hindi

mansik thakan kya hai

सक्रिय होने से शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह आपको लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है।[1] व्यायाम से आपके मूड को बेहतर बनाने और अवसाद, चिंता और मानसिक थकान को मिटाने के लिए कारगर हो सकता है। [2] इतना ही नहीं, 24 अवसाद से पीड़ित महिलाओं को एक अध्ययन में शामिल किया गया था और देखा गया कि व्यायाम करने से अवसाद की भावनाओं में काफी कमी आई है। [3]

इस प्रकार से आपको मानसिक थकान से निजात दिलाने में मदद करता है। ऐसे में मानसिक थकान दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए।

loading image
 

मानसिक थकान कम करने के लिए वॉक करें

Walk for mental fatigue in hindi

thakan dur karne ke gharelu upay hai walk

ये बहुत जरूरी है कि आप लगातार काम ही ना करते रहें और काम से थोड़ा ब्रेक भी लेते रहें। जितना काम जरूरी है उतना ही आराम भी जरूरी है। इसलिए कुछ समय बाद आराम ज़रूर करें। उदाहरण के तौर पर आप वॉक (walk) पर जा सकते हैं या दोस्त के साथ किसी मूवी पर जा सकते हैं। इससे आपके दिमाग को काम से आराम मिलेगा और आपकी थकान कम होगी। दरअसल,वॉक करना आपके मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है।

अध्ययन बताते हैं कि यह चिंता, अवसाद और एक नकारात्मक मनोदशा को कम करने में मदद कर सकता है। यह आत्म-सम्मान को भी बढ़ा सकता है।[4]

और पढ़ें:अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार
 

मानसिक थकान कम करने के लिए रिलैक्सेशन तकनीक अपनाएं

Use several relaxation techniques to reduce mental fatigue in hindi

मानसिक थकान मिटाना है

रिलैक्सेशन टेक्निक्स (relaxation techniques) वैज्ञानिकों द्वारा साबित ऐसे उपाय हैं, जो हमारे मन को शांत करने में बहुत ज्यादा कारगर हैं। कई सारी अध्ययनों से पता लगा है कि इनसे हमारे शरीर में एंग्जायटी और तनाव कम होता है और हमें आराम करने में मदद मिलती है। आप योगा, लंबी सांस लेने, मसाज (massage), अरोमाथेरेपी (aroma therapy) आदि टेक्निक्स की मदद से अपने दिमाग को शांत करके मानसिक थकान को पल भर में छूमंतर कर सकते हैं।

और पढ़ें:अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय
 

मानसिक थकान मिटाना है तो करें ध्यान

Meditation for mental fatigue in hindi

thakan dur karne ke gharelu upay kya hai

ध्यान आपके दिमाग को अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रशिक्षित करने की एक आदत है। अक्सर लोग तनाव कम करने के लिए ध्यान करते हैं, जो कहीं-न-कहीं मानसिक थकान का भी कारण होता है। ऐसे में तनाव और मानसिक थकान दूर करने के लिए ध्यान की मदद लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 3,500 से अधिक वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि ध्यान, तनाव कम करने के लिए बहुत कारगर साबित होता है[5]

ऐसे में प्रत्येक दिन ध्यान का अभ्यास करने के लिए 20 मिनट तक कम से कम खर्च करना, मानसिक थकान(mansik thakan) कम करने का एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

और पढ़ें:अनिद्रा में क्या खाएं
 

अच्छी नींद से होगी आपकी मानसिक थकान दूर

Good sleep will reduce your mental fatigue in hindi

मानसिक थकान क्या है जाने

एक अच्छी रात की नींद आपके स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे, जैसे कि अवसाद, नींद की गुणवत्ता और नींद संबंधी विकार से दृढ़ता से जुड़े हुए हैं। कई अध्ययन नींद में बदलाव और अवसाद के बीच उल्लेखनीय संबंध का संकेत देते हैं।[6] जिससे मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ता है। मानसिक थकान मे भरपूर नींद हमारे शरीर और दिमाग दोनों को पूरी तरह से आराम करने का मौका देती है।

अगर आप मानसिक थकान से पीड़ित हैं तो आपको अच्छी नींद पर ध्यान देना चाहिए। जितनी अच्छी आप नींद लेंगे उतनी जल्दी और अच्छे तरीके से आपकी थकान दूर हो जाएगी।कोशिश करें कि आप रोज़ाना 7 से 8 घंटे की नींद लें और एक ही समय पर सोने का प्रयास करें।

और पढ़ें:अनिद्रा: एक सपने देखने वाला दुःस्वप्न
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

jane mansik thakan kaise dur kare

अक्सर हम अपने काम को लेकर इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में कुछ नहीं सोचते। किसी भी काम मे अपना 100% देने के लिए मानसिक थकान को दूर करना जरूरी है। ऊपर दिए गए उपायों को अपनाने से मानसिक थकान मिटाना मुमकिन हो सकता है।

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Anderson E, Shivakumar G.”Effects of exercise and physical activity on anxiety.” Front Psychiatry. PMID: 23630504.

4 .

Sharma A, Madaan V, et al.”Exercise for mental health.” Prim Care Companion J Clin Psychiatry. PMID: 16862239.

5 .
6 .

Tsuno N, Besset A, et al.”Sleep and depression”. J Clin Psychiatry. PMID: 16259539.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 01 Oct 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

तनाव के कारण, लक्षण, प्रकार, बचाव और उपचार

तनाव के कारण, लक्षण, प्रकार, बचाव और उपचार

10 भारतीय मशहूर हस्तियां जो हुए थे एंग्जायटी या अवसाद के शिकार

10 भारतीय मशहूर हस्तियां जो हुए थे एंग्जायटी या अवसाद के शिकार

बेचैनी के कारण रात को नींद ना आए तो क्या करें

बेचैनी के कारण रात को नींद ना आए तो क्या करें

जानें पैरों की थकान दूर करने के उपाय

जानें पैरों की थकान दूर करने के उपाय

अचानक घबराहट होना - कारण, लक्षण और उपचार

अचानक घबराहट होना  -  कारण, लक्षण और उपचार
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad