क्या हाइमन झिल्ली के टूटने से दर्द और रक्तस्त्राव होता है?

Is hymen layer rupture painful and accompanied by bleeding ?in hindi

Kya hymen parat ke tutne se dard aur rakstrav hota hai in hindi?


एक नज़र

  • हाइमन योनि में टिश्यू से बना उसका एक मात्र हिस्सा है।
  • हर महिला की योनि में हाइमन का रंग, आकार और बनावट भिन्न होती है।
  • सभी महिलाओं के हाइमन से एक समान रक्त निकले और दर्द हो, यह जरूरी नहीं है।
  • लंबे समय तक शारीरिक सम्बन्धों से दूर रहने पर हाइमन मूल अवस्था में वापस आ जाता है।
triangle

Introduction

Kya_hymen_sex_karne_se_tutta_hai_aur_kya_uske_tutne_se_dard_hota_hai

विश्व के हर हिस्से में आधुनिक लोग जो रूढ़िवादी सोच रखते हैं, वो हाइमन को लड़कियों के कुंवारेपन से जोड़कर देखते हैं। ऐसे लोगों के हिसाब से हाइमन झिल्ली का टूटना वर्जिन न होने का सुबूत होता है।

ऐसे लोगों का मानना है कि पहली बार सेक्स करने पर ही लड़कियों का हाइमन टूटता है, जिसमें उन्हें दर्द भी होता है और अधिक मात्रा में रक्तस्राव भी होता है।

सिर्फ ये रूढ़िवादी लोग ही नहीं बल्कि सेक्स एजुकेशन के अभाव में कई लोग ऐसा समझते हैं कि एक लड़की की हाइमन झिल्ली टूटने के बाद वह वर्जिन नहीं रह जाती है या यूँ कहें कि सेक्स करने से ही एक लड़की की हाइमन लेयर टूटती है।

महिला की हाइमन झिल्ली से जुड़े इन मिथकों को हटकर अगर तथ्य की बात की जाए तो ऐसा बिलकुल जरूरी नहीं है कि किसी महिला की हाइमन लेयर तभी टूटती है जब उसने सेक्स किया हो। [1]

आज इस लेख में हम लड़की की हाइमन झिल्ली से जुड़े तथ्य और मिथक के बारे में बात करेंगे। इस लेख के माध्यम से आपको निम्न प्रश्नों का जबाव मिलेगा - हाइमन क्या है? क्या हाइमन टूटने से लड़की की वर्जिनिटी चली जाती है? लड़की की हाइमन झिल्ली कैसे टूटती है आदि!

loading image

इस लेख़ में

 

हाइमन क्या है और इसका क्या काम है?

What is hymen and its use ?in hindi

हाइमन झिल्ली क्या है? Yoni ki jhilli kya hai ka kya kaam hai in hindi

लड़की की हाइमन झिल्ली के जुड़े तथ्य और मिथक में सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि हाइमन क्या है या यूँ कहें तो हाइमन झिल्ली क्या है?

महिला की योनि (vagina) के मुखद्वार (vulva) पर एक पतली-सी झिल्ली होती है जो योनि के ही टिश्यू से बनी होती है। कोशिकाओं की इस पतली झिल्ली को मेडिकल भाषा में हाइमन (hymen) या योनिच्छद कहते हैं। [2]

यहाँ यह बात ध्यान देने वाली है कि इस पतली झिल्ली या हाइमन में बहुत बारीक मांसपेशियाँ (muscles) और रक्तवाहिनियाँ (blood vessels) होती हैं।

मनुष्य के शरीर में हर अंग अलग-अलग महत्व होता है। हाइमन (hymen) या हाइमन झिल्ली भी महिला की योनि को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

इसका मुख्य काम, महिला की योनि के मार्ग से प्रवेश करने वाले किसी भी प्रकार के वेैजाइनल बैक्टीरिया या इन्फेक्शन को रोकना होता है। [3]

यह जानकारी लोगों के पास कम होती है मगर जैसा कि हमनें पहली ही बताया कि अधिकतर लोग हाइमन को कौमार्य का संकेत जरूर समझते हैं, उनके लिए हाइमन का होना स्त्री के वर्जिन होने का संकेत है।

हाइमन से संबंधित कई व्यापक मिथकों में सबसे प्रचलित मिथक यह है कि हाइमन का टूटना सिर्फ योनि में पुरुष के लिंग जाने पर ही होता है।

लेकिन तथ्य यह है कि ज़्यादातर महिलाओं का हाइमन कई बार साइक्लिंग, हौर्स राइडिंग यानि घुड़सवारी, तेज़ एक्सरसाइज या टैम्पुंस (tampons) के इस्तेमाल से भी टूट जाती है और महिलाओं को अधिकतर बार हाइमन के टूटने का एहसास भी नहीं होता। [4]

loading image
 

हाइमन से जुड़े तथ्य क्या हैं?

What are the facts associated with hymen layer in hindi

Hymen jhilli facts in hindi, हाइमन झिल्ली के फैक्ट्स

आधुनिक युग में सेक्स शिक्षा दरवाज़े के पीछे बंद करने वाली बात नहीं रह गई है। इसलिए महिला के शरीर से जुड़ी पूरी जानकारी या यूँ कहें तो प्रजनन अंगों की जानकारी सबको होनी चाहिए।

निम्न जानकारी से हाइमन से जुड़े विभिन्न भ्रम और मिथक दूर हो सकते हैं :-

हाइमन को सीधी तौर पर आँखों से देखा जा सकता है। जी हाँ, महिलाओं में हाइमन योनि के मुख से 1-2 cm के अंदर होती है और आसानी से देखी जा सकती है।

कई महिलाएं बिना हाइमन के या बहुत पतले हाइमन के साथ भी जन्म लेती है। आंकड़ों की मानें तो लगभग 0.03 प्रतिशत लड़कियों में जन्म से ही हाइमन नहीं होता। यहाँ यह बात ध्यान देने वाली है कि हाइमन का न होना स्त्री के प्रजनन अंगों पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं डालता।

हाइमनोप्लास्टी (hymenoplasty) या हाइमन रिपेयर सर्जरी (hymen repair surgery) से हाइमन कृत्रिम रूप से वापस बनाया जाता है। [5]

हाइमन से जुड़े कई मिथकों में एक प्रचलित मिथक है कि हाइमन पूरी तरह से योनि को ढँक लेता है। जबकि असलियत में हाइमन का मूल छेद इतना बड़ा होता है कि उसमें से मासिक धर्म के समय होने वाला रक्तस्राव आसानी से बाहर आ जाये।

कुछ स्थितियों में हाइमन झिल्ली पूरी योनि को ढँक लेती है या अत्यधिक मोटी होती है। ऐसे हाइमन को इम्पर्फोरेटेड हाइमन (imperforate hymen) भी कहा जाता है। ऐसी स्थिति में छोटी से सर्जरी से हाइमन के अतिरिक्त कोशिकाओं को हटा कर हाइमन को ठीक किया जा सकता है। [6]

एक प्रचलित विचार यह है कि हाइमन टूटने का कारण फर्स्ट टाइम सेक्स या पेनेट्रेशन (penetration) होता है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, लड़कियों में हाइमन लेयर टूटने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे - साइक्लिंग, घुड़सवारी, जिम्नास्टिक या तेज़ या भारी व्यायाम आदि!

इसके अलावा कई बार निम्नलिखित कारणों से भी हाइमन झिल्ली टूट सकती है : -

  • टैम्पून (tampons) या मेंसट्रूअल कप (menstrual cup) के इस्तेमाल से
  • पैप स्मियर टेस्ट के समय
  • ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड करते समय
और पढ़ें:अजवाइन, प्याज़ एवं लहसुन बढ़ाते है यौन इच्छा
 

हाइमन से रक्त्स्त्राव कब होता है?

When does hymen bleeds ?in hindi

Hymen tutne se khoon bahna in hindi?

पुरानी सोच और यौन शिक्षा की कमी के अनुसार किसी लड़की की योनि से रक्तस्राव मासिक धर्म के अलावा तब होता है जब पहली बार सेक्स करने पर हाइमन झिल्ली टूटती है।

जबकि वास्तविकता यह है कि हाइमन से रक्तस्राव, शारीरिक संबंध के अतिरिक्त लड़की द्वारा साइकिल चलाने, तैराकी करने, एथलीट जैसे खेल कूद में हिस्सा लेने के दौरान भी हो सकता है।

इसके अलावा महिला हस्तमैथुन (masturbation), टैंपुन [7] लगाने या योनि की जांच करने में भी हाइमन टूट सकता है।

इनमें से किसी भी स्थिति में रक्तस्राव होने का ज्यादातर न तो पता लगता है और न ही रक्तस्राव होने का ज्ञान होता है। इसलिए किसी भी कारण से हाइमन में छेद हो या हाइमन झिल्ली टूट जाये तो रक्तस्राव हो सकता है।

लेकिन यदि हाइमन महिला के साथ यौन अत्याचार करने के कारण टूटता है तब रक्तस्राव की मात्रा काफी अधिक हो सकती है। [8]

loading image
 

क्या हाइमन के टूटने पर दर्द होता है?

Is hymen rupture pains? in hindi

Kya hymen ke fatne se dard hota hai in hindi?

साइक्लिंग, घुड़सवारी, जिम्नास्टिक या तेज़ या भारी व्यायाम जैसे क्रियाओं के दौरान अधिकतर महिलाओं की झिल्ली टूटने का न तो पता लगता है और न ही उन्हें दर्द का एहसास होता है।

अगर महिलाओं की हाइमन लेयर पहले से नहीं टूटी है और यह सेक्स के दौरान टूटती है तो महिला को दर्द का एहसास हो सकता है। हालांकि, हाइमन परत के टूटने पर होने वाला दर्द, योनि की झिल्ली की बनावट पर भी निर्भर करता है।

यदि हाइमन की मोटाई अधिक है अथार्थ हाइमन की परत मोटे टिश्यू से बनी है तब इसके टूटने का एहसास महिला को दर्द के रूप में हो सकता है। यह हाइमन झिल्ली जितनी अधिक मोटी होगी, महिला को दर्द उतना ही अधिक हो सकता है।

इसके अलावा यदि महिला के साथ शारीरिक ज़बरदस्ती की जा रही है तब योनिच्छद पर महिला को असहनीय दर्द हो सकता है।

और पढ़ें:ओरल सेक्स दे सकता है कई बिमारियों को न्योता
 

क्या पहली बार सेक्स करने पर रक्तस्त्राव या दर्द होता है?

Bleeding in first time sex in hindi

Pehli baar sex karne par rakt na nikalna kya galat hai in hindi?

जरुरी नहीं कि पहली बार सेक्स करने पर लड़की की योनि से रक्त्स्त्राव या दर्द हो ही! इस स्थिति को लड़की के वर्जिनिटी से जोड़कर देखना सरासर गलत है।

महिलाओं के हाइमन का टूटना, कौमार्य से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए, क्योंकि हाइमन के टूटने के अनेक कारण हो सकते हैं।

समाज में यह भावना प्रचलित है कि फर्स्ट टाइम सेक्स में दर्द और रक्तस्त्राव हाइमन के टूटने के कारण होता है। जबकि यह धारणा हमेशा सही नहीं है।

संभोग के समय दर्द और रक्तस्त्राव के कई कारण हैं जैसे कि : [9]

  • अगर आप अपने साथी से असहजता महसूस कर रही हो और सेक्स को लेकर बहुत घबराई हुई हो। ऐसी अवस्था में आपकी योनि की मांसपेशियां संकुचित हो सकती हैं और पेनेट्रेशन को पीड़ादायक बना सकती है।
  • योनि के मुख पर मौजूद ग्लैंड्स तरल पदार्थ का निर्माण कर योनि को लुब्रिकेट करते हैं। इस कारण संभोग आसन और पीड़ा रहित होता है। कई कारणों से, जैसे - फोल्प्ले की कमी के कारण कभी-कभी लुब्रिकेशन कम होने के कारण महिला को सेक्स के समय दर्द सहन करना पड़ सकता है।
  • अगर आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो तो वह भी संभोग के समय दर्द और रक्तस्त्राव का कारण बन सकता है
  • योनि का सूखापन, रजोनिवृति, प्रसव के बाद या गर्भनिरोधक गोलियों के कारण भी सेक्स के दौरान दर्द या रक्तस्त्राव हो सकता है।
loading image
 

निष्कर्ष

Conclusionin hindi

Nishkarsh

हाइमन और हाइमन से जुड़ी जानकारी के अभाव में अधिकतर लोग हाइमन के टूटने में होने वाले दर्द और रक्त्स्त्राव को बहुत अधिक महत्व देते हैं।

जबकि हाइमन के टूटने के कारण शारीरिक संबंध के अतिरिक्त खेल कूद और तैराकी जैसे खेलों में हिस्सा लेना या हस्तमैथुन करना भी हो सकता है।

हाइमन की परत की मोटाई ही उसके टूटने में होने वाले दर्द और रक्त्स्त्राव की मात्रा को निर्धारित करती है।

loading image

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

अक्सर पूछे गए प्रश्न

सभी प्रश्न बंद करें

हाइमन क्या होता है?

हाइमन महिला के गुप्तांग का हिस्सा है। हाइमन म्यूकोसल टिश्यू (mucosal tissue) का एक पतला टुकड़ा होता है, जो वेजाइनल ओपनिंग को आंशिक रूप से कवर करता है।

महिला के शरीर में हाइमन कहाँ पर होता है?

हाइमन, योनि के लगभग आधा इंच अंदर स्थित होता है।

क्या हर एक महिला की योनि में हाइमन होता है?

कुछ मामलों में हाइमन की ओपनिंग बहुत छोटी होती है और यौवन तक पहुंचने के बाद ही इसका पता चल सकता है।

वहीं कुछ बच्चियों का जन्म बिना हाइमन के होता है, लेकिन इसे असामान्य नहीं माना जाता है।

अगर किसी महिला के पास हाइमन नहीं है तो क्या होगा?

हाइमन के बिना पैदा होना आपके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य को बिल्कुल प्रभावित नहीं करेगा। वास्तव में, हाइमन का कोई ज्ञात उद्देश्य (known purpose) नहीं है।

क्या एक महिला हाइमन को टच या फील कर सकती है?

मूल रूप से अपने हाइमन को स्वयं देखना असंभव है, भले ही आप मिरर या टॉर्च का उपयोग कर रहे हों।

ये आपकी योनि के अंदर योनि के जैसे रंग की ही होती है, इसलिए उंगलियों की मदद से भी इसे महसूस करना असंभव है।

क्या उम्र के साथ हाइमन में बदलाव आ सकता है?

जी हां, जैसे-जैसे महिला की उम्र बढ़ते जाती है, वैसे-वैसे उसके हाइमन की बनावट में बदलाव होता जाता है।

जब एक बच्ची का जन्म होता है, तो उस समय उसका हाइमन मोटा होता है और किशोरावस्था में आने तक पतला होकर झिल्ली का रूप ले लेता है।

क्या मेरे हाइमन की स्थिति का मेरी वर्जिनिटी से कोई संबंध है?

आपके हाइमन की स्थिति - या उसके अभाव - का वर्जिनिटी कोई लेना-देना नहीं है। हाइमन के आधार पर कोई भी यह नहीं बता सकता है कि आप वर्जिन हैं या नहीं।

हाइमन के टूटने के क्या कारण होते हैं?

कई चीज़ें हैं, जो आपके हाइमन को क्षति पहुंचा सकती हैं। कुछ शारीरिक गतिविधियाँ और खेल जैसे- हॉर्स राइडिंग, जिमनास्टिक्स, डांसिंग, साइकिल, राइडिंग। इन गतिविधियों के कारण झिल्ली फैल सकती है और पतली हो सकती हैं।

क्या हाइमन के टूटने पर दर्द होता है या इससे जुड़े कोई लक्षण दिखाई दे सकते हैं?

अधिकतर महिलाओं की झिल्ली घुड़सवारी, जिम्नास्टिक साइक्लिंग, या भारी व्यायाम जैसे क्रियाओं के दौरान टूटती है।

जिसका न तो पता लगता है और न ही किसी तरह के दर्द का अनुभव होता है। कुछ मामलों में सेक्स के दौरान झिल्ली टूटने पर दर्द का एहसास हो सकता है।

क्या पहली बार सेक्स, हाइमन और ब्लीडिंग में संबंध है?

दरअसल, यौन शिक्षा की कमी और पुरानी सोच इस मिथ का कारण है। इस सोच के अनुसार किसी महिला या लड़की की योनि से ब्लीडिंग पीरियड के अलावा तब होती है, जब पहली बार संभोग करने पर हाइमन झिल्ली टूटती है।

लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है। हाइमन टूटने को सेक्स जोड़ना बिल्कुल सही नहीं होता है क्योंकि हाइमन कई कारणों से टूट सकता है।

मुझे हाइमन को लेकर कब चिंतित होना चाहिए या डॉक्टर से मिलना चाहिए?

एक महिला या लड़की को हाइमन को लेकर तब चिंतित होना चाहिए जब हाइमन टूट जाए और योनि में भी ढीलापन आ जाए।

इस स्थिति में विवाहित और अविवाहित महिला को सेक्स संबंध बनाते समय परेशानी हो सकती है। ऐसे में हाइमन सर्जरी की ओर रूख करना चाहिए।

हाइमन सर्जरी क्या होती है?

हाइमन सर्जरी जिसे हाइमेनोप्लास्टी (hymenoplasty) भी कहा जाता है, जो टूटे हाइमन का इलाज है।

हाइमेनोप्लास्टी वास्तव में हाइमन की सर्जिकल मरम्मत है, एक झिल्ली जो योनि के मुख को आंशिक रूप से बंद कर देती है। इसके साथ ही इस सर्जरी की मदद से योनि के ढीलेपन को भी दूर किया जाता है।

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Ranit Mishori, Hope Ferdowsian, et al. "The little tissue that couldn’t – dispelling myths about the Hymen’s role in determining sexual history and assault". Reprod Health. 2019; 16: 74. Published online 2019 Jun 3, PMID: 31159818.

2 .

Center of Young Women's Health. "Types of Hymens". Center of Young Women's Health, 31 January 2019.

3 .

Hobday AJ1, Haury L, Dayton PK. "Function of the human hymen".Med Hypotheses. 1997 Aug;49(2):171-3, PMID: 9278930.

4 .

Center of Young Women's Health. "What can make the hymen break". Center of Young Women's Health, 31 July 2013.

5 .

Pierluigi Marzuillo, Stefano Guarino et al."Imperforate hymen".Turk J Urol. 2017 Mar; 43(1): 102–103. Published online 2017 Mar 1, PMID: 28270960

6 .

Pierluigi Marzuillo, Stefano Guarino et al."Imperforate hymen".Turk J Urol. 2017 Mar; 43(1): 102–103. Published online 2017 Mar 1, PMID: 28270960.

7 .

TeensHealth. "Can I Use a Tampon If I'm a Virgin".TeensHealth, August 2018.

8 .

MARILYN SAWYER SOMMERS. "DEFINING PATTERNS OF GENITAL INJURY FROM SEXUAL ASSAULT.A Review". Trauma Violence Abuse. Author manuscript; available in PMC 2011 Jul 25. Published in final edited form as: Trauma Violence Abuse. 2007 Jul; 8(3): 270–280, PMID: 17596344.

9 .

Mayoclinic. “Vaginal bleeding after sex”. Mayoclinic, 11 January 2018.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 24 Feb 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad