क्या माहवारी के दौरान गर्भवती होना संभव है?

Is getting pregnant during periods possible? in hindi

Kya periods ke dauran pregnancy sambhav hai in hindi


एक नज़र

  • माहवारी के दौरान गर्भवती होने की संभावनाएं काफी कम होती हैं, हालांकि होती ज़रूर हैं।
  • यदि आपका पीरियड्स चक्र छोटा है, तो पीरियड्स के दौरान गर्भवती होना संभव हो सकता है।
  • 28 से 30 दिनों के मासिक चक्र को नियमित माना जाता है।
triangle

Introduction

Kya_periods_ke_dauran_pregnancy_sambhav_hai_in_hindi

यदि आप माँ बनने की प्लानिंग कर रही हैं, तो आपको अपने मासिक धर्म चक्र और ओवुलेशन के बारे में पता होना चाहिए। यह आपको स्पष्ट बता सकता है कि आपको कब अपने साथी के साथ असुरक्षित संयोग करना चाहिए।

कई लोग मानते हैं कि जो महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान असुरक्षित यौन संबंध बनाती हैं, वे गर्भवती नहीं होती हैं। मगर, यह हमेशा सच नहीं होता। माहवारी के दौरान गर्भवती होने की संभावना कम होती है, लेकिन संभावना होती ज़रूर है।

यदि आपके पीरियड्स का चक्र छोटा है, तो पीरियड्स के दौरान गर्भवती होने की संभावना हो सकती है। आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

loading image

इस लेख़ में

 

पीरियड्स क्या हैं ?

What are Periods? in hindi

Periods kya hote hain in hindi

पीरियड्स वो चक्रीय (cyclic) परिवर्तन होते हैं जिनसे आपका शरीर हर महीने गुजरता है। ये शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन का कारण होते हैं, जिसमें ओव्यूलेशन (ovulation) भी शामिल है। आपका अंडाशय (ovaries) शुक्राणु से मिलने और फर्टिलाइज होने के लिए अंडे जारी करता है।

जब अंडों को फर्टिलाइज होने के लिए कोई शुक्राणु नहीं मिलता है, तो गर्भाशय की लाइनिंग, अंडे और रक्त के साथ बह जाती है जिसके कारण माहवारी के दौरान वेजाइना से ब्लीडिंग होती है। मासिक धर्म की अवधि 3 से 7 दिन की हो सकती है और इसका चक्र 26 से 35 दिनों के बीच हो सकता है।

loading image
 

क्या आप माहवारी के दौरान गर्भवती हो सकती हैं?

Can you get pregnant during your periods? in hindi

Kya periods ke dauraan pregnant hua ja sakta hai In hindi

महावारी के दौरान गर्भवती ना होने की संभावना अधिक होती है। इसका कारण यह होता है कि पीरियड्स के दौरान आपके ओव्यूलेशन की तिथि काफी दूर होती है। हालांकि, यह स्थिति उन महिलाओं पर लागू होती है जिनका मासिक चक्र 28 से 30 दिन या इससे अधिक लंबा होता है।

वहीं, यदि आपका पीरियड्स का साइकल छोटा है, उदाहरण के लिए, यदि आपका साइकल 21 से 24 दिनों का है, तो इसका मतलब है कि आप पहले चक्र में ओवुलेट (ovulate) कर रही हैं। शुक्राणु आपके शरीर के भीतर 2 से 5 दिनों तक रह सकते हैं।

ऐसे में अगर आप पीरियड्स के अंतिम दिनों में सेक्स करती हैं तो आप अपने शुरुआती ओवुलेशन के साथ 4 या 5 दिन बाद गर्भधारण कर सकती हैं।

loading image
 

क्या आप अपनी माहवारी से पहले गर्भवती हो सकती हैं?

Can you get pregnant right before your period? in hindi

Kya aap periods ke pahle pregnant ho sakti hain in hindi<strong></strong>पीरियड्स से ठीक पहले गर्भवती होने की संभावना काफी कम होती है। 28 से 30 दिनों का मासिक चक्र नियमित होता है। नियमित मासिक चक्र वाली महिलाओं में आमतौर पर 11वें से 21वें दिन के बीच ओवुलेशन होता है।

महिला के गर्भाशय में प्रेग्नेंसी के लिए अंडा केवल 12 से 24 घंटों के लिए उपलब्ध होता है। इसका मतलब है कि आप आपकी माहवारी के ठीक पहले के दिनों में सेक्स करने के लिए सबसे सुरक्षित हैं।

आपकी माहवारी से ठीक पहले "सुरक्षित दिनों" की संख्या लंबे चक्रों के साथ बढ़ती जाती है और छोटे चक्रों के साथ कम होती जाती है। जितना अधिक आप ओव्यूलेशन से दूर जाती हैं, गर्भधारण करने की संभावना उतनी ही कम होती जाती है।

loading image
 

क्या आप अपने मासिक धर्म चक्र के बाद गर्भवती हो सकती हैं?

Can you get pregnant right after your period? in hindi

Kya aap periods ke turant baad pregnant ho sakti hain in hindiहां, आप अपने पीरियड्स के ठीक बाद गर्भवती हो सकती हैं क्योंकि इस दौरान आप अपनी फर्टिलिटी विंडो की तरफ बढ़ाना शुरू कर चुकी होती हैं। प्रत्येक 28 से 30 दिनों में होने वाले मासिक धर्म में फर्टिलिटी विंडो (fertility window) आमतौर पर दिन 11 और दिन 21 के बीच होता है। इसका मतलब है 11वें दिन से 21वें दिन के बीच आपके गर्भवती होने के मौके काफी अधिक होते हैं।

जैसे कि पहले बताया जा चुका है, शुक्राणु 2 से 5 दिनों तक महिला के शरीर के भीतर ज़िंदा रह सकते हैं।

यदि आपके पीरियड्स 5 से 7 दिनों तक जारी रहते हैं और आप उसके तुरंत बाद संयोग करती हैं, तो आप अपनी फर्टिलिटी विंडो की ओर जा रही होती हैं, जिससे प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ जाती है।

यदि छठे दिन ब्लीडिंग रुक जाती है, 7वें दिन आप संयोग करती हैं और 11वें दिन ओव्यूलेट करती हैं तो यह संभव है कि छठे दिन से शुक्राणु गर्भाधान के लिए आपके फैलोपियन ट्यूब में इंतजार कर रहे हों।

आपकी ब्लीडिंग रुक जाने के के बाद प्रत्येक दिन के साथ-साथ आपके गर्भधारण करने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो यह यौन संबंध बनाने का एक अच्छा समय है। अगले 14 दिनों तक हर दूसरे दिन सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

और पढ़ें:अल्फा-फेटोप्रोटीन टेस्ट क्या है और क्यों पड़ती है इसकी ज़रूरत
 

निष्कर्ष

Conclusionin hindi

Nishkarsh

माहवारी के दौरान गर्भवती होने की संभावना कम रहती हैं। इसका कारण यह है कि इस दौरान आपके ओव्यूलेशन का समय काफी दूर होता है।

लेकिन यह नियम उन महिलाओं पर लागू होता है जिनका मासिक चक्र 28 से 30 दिन या अधिक लंबे होते हैं। यदि आप उन महिलाओं में से एक हैं माहवारी चक्र कम अवधि का है तो आप अपने पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाते हुए गर्भवती हो सकती हैं।

loading image

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 02 Jun 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

क्या तनाव के कारण गर्भधारण करने में परेशानी आ सकती है?

क्या तनाव के कारण गर्भधारण करने में परेशानी आ सकती है?

प्रजनन क्षमता बेहतर बनाने के 10 तरीके

प्रजनन क्षमता बेहतर बनाने के 10 तरीके

लड़का कैसे पैदा होता है?

लड़का कैसे पैदा होता है?

प्रेग्नेंट कब और कैसे होती है ?

प्रेग्नेंट कब और कैसे होती है ?

सेक्स के कितने दिन बाद गर्भधारण होता है?

सेक्स के कितने दिन बाद गर्भधारण होता है?
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad