मासिक धर्म के समय अधिक रक्तस्राव को रोकने के उपाय

How to control heavy bleeding during periods in hindi

Periods me heavy bleeding ko rokne ke liye kya kare in hindi


एक नज़र

  • मासिक धर्म उन महिलाओं के लिए काफी असुविधाजनक हो सकता है जो हैवी ब्लीडिंग से पीड़ित हैं।
  • यूटरीन फाइबरोइड्स (Uterine fibroids), हॉर्मोनल असंतुलन आदि कई परिस्थितियाँ हैवी ब्लीडिंग का कारण हो सकती हैं।
  • खाने-पीने में और जीवन–शैली में छोटे-छोटे परिवर्तन कर आप इस बीमारी को काफी हद तक कम कर सकती हैं।
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Introduction

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हर महीने आने वाली माहवारी या मासिक धर्म चक्र कभी-कभी काफी असुविधा जनक हो सकता है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो हैवी ब्लीडिंग से पीड़ित हैं।

जब महिलाओं मे पीरियड्स बहुत भारी होती है या हैवी ब्लीडिंग के साथ ब्लड के बड़े थक्कों से वह गुजरते हैं, तो इस स्थिति को मीनोरेजिया (menorrhagia) कहते हैं। [1]

सामान्य पीरियड में प्रति अवधि रक्त की हानि की सामान्य मात्रा 10 से 35 मिलीलीटर है। एक पूरी अवधि में एक से सात सामान्य आकार के पैड या टैम्पोन ("सैनिटरी उत्पादों") को भिगोना सामान्य है।

मासिक धर्म के समय 80 मिलीलीटर या 16 सेनेटरी उत्पादो भिगोने वाले प्रवाह को मेनोरेजिया (menorrhagia) माना जाता है। [1] पीरियड्स के समय बहुत अधिक रक्तस्राव करने वाली अधिकांश महिलाओं में कम रक्त गणना (एनीमिया- Anaemia) या लोहे की कमी का पायी जा सकती है। [2]

कई महिलाओं के लिए, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव उनकी जीवन शैली के लिए एक बड़ी बाधा बन जाता है।

हालांकि, पर्याप्त ज्ञान और थोड़ी देखभाल से आप हैवी ब्लीडिंग की परेशानियों को कम कर सकती हैं।

अपने आहार में थोड़ा बदलाव लाकर आप अपने मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय इस्तेमाल करके अपने मासिक चक्र को वापस ट्रैक पर ला सकती हैं।

मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव की वजह से महिलाओं मे थकान, दुर्बलता, सिर चकराना, पेल त्वचा जैसे लक्षण नजर आ सकते है इसलिए महिलोने हैल्थी और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए उसके साथ ही हैल्थी जीवनशैली अपनानी चाहिए।

कुछ मामलों में, पर्याप्त आराम पाने और ओटीसी-ओवर-द-काउंटर (Over the counter) यानि बिना डॉक्टर के पर्चे के फार्मेसी में मिलने वाली दर्द निवारक लेने से भी राहत मिल सकती है।

यूटरीन फ़िब्रोइड (Uterine fibroids), हॉर्मोनल असंतुलन, लिवर और किडनी की बीमारियाँ आदि कई परिस्थितियाँ पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग का कारण हो सकती हैं।

लेकिन इससे निज़ात पाने के लिए दवाइयों के साथ-साथ ज़रूरी है कि कुछ छोटी-मोटी बातों पर भी ध्यान दिया जाये।

यदि आप भी माहवारी के वक़्त अत्यधिक रक्तस्राव से परेशान हैं तो मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय नीचे दिये गए है - इन उपायों से आप काफी हद तक इस बीमारी पर नियंत्रण पा सकती हैं।

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इस लेख़ में

  1. 1.पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए डिहाइड्रेटेड होने से बचें
  2. 2.हैवी पीरियड्स से बचने के लिए फल-सब्जियों का सेवन ज़्यादा करें
  3. 3.माहवारी के समय हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए चीनी का प्रयोग कम करें
  4. 4.पीरियड्स के समय भारी रक्तस्त्राव को रोकने के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खा
  5. 5.माहवारी के समय हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए पर्याप्त नींद लें
  6. 6.परियड्स में हैवी ब्लीडिंग रोकने के लिए तनाव से रहें दूर
  7. 7.मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय में ओमेगा-3 से भरपूर भोजन का
  8. 8.हैवी पीरियड्स को रोकने के लिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
  9. 9.पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपाय में कॉफ़ी का सेवन कम करना शामिल है
  10. 10.निष्कर्ष
 

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए डिहाइड्रेटेड होने से बचें

Avoid getting dehydrated to prevent heavy bleeding in periods in hindi

periods me Heavy bleeding ko rokne ke liye khoob sara pani piye in hindi</strong>

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यदि माहवारी के दौरान अत्यधिक रक्तस्त्राव के कारण आप डिहाइड्रेटेड हो जाती हों, तो चिंता की कोई बात नहीं है, यह सिर्फ आपके प्रोजेस्टेरोन (projesteron) और एस्ट्रोजन (estrogen) के असंतुलन के कारण होता है।

ऐसा होने पर पानी खूब पिएं और अपने तरल (liquid) पदार्थ का सेवन बढ़ाएं।

हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए पानी के साथ ही अधिक नमकीन तरल पदार्थ जैसे कि टमाटर या अन्य सब्जियों के रस का सेवन करे। हैवी पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को कम से कम चार से छह ग्लास (1-1.5 लीटर) अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें:अजवायन से पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
 

हैवी पीरियड्स से बचने के लिए फल-सब्जियों का सेवन ज़्यादा करें

Eat more fruits and vegetables to avoid heavy periods in hindi

Fal aur sabziya se roke periods mein heavy bleeding in hindi</strong>

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हैवी पीरियड्स को रोकने के लिए पीरियड्स के दौरान हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाना सबसे अच्छा है।

पत्तागोभी और पालक जैसी पत्तेदार सब्जियों में बहुत सारे आवश्यक विटामिन होते हैं जो आपके शरीर के एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं। ऐसा ही एक विटामिन है विटामिन सी, विटामिन सी से युक्त फल और सब्जियां मासिक धर्म प्रवाह को नियमित करने में मदद करते हैं

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माहवारी के समय हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए चीनी का प्रयोग कम करें

Consume less sugar to avoid heavy periods in hindi

Mahwari ke samay rakt strav ko rokne ke liye chini ka kam prayog kare in hindi</strong>

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ज्यादातर लड़कियों को माहवारी के पहले और दौरान मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है। मीठा खाने से पेट में ब्लोटिंग (bloating) अधिक होती है।

शुगर के स्तर में असंतुलन से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ सकता है।

भारी रक्तस्राव एक संकेत है कि एस्ट्रोजन का लेवल ऊंचा है।

अपने चीनी के सेवन को संतुलित करके भारी मासिक धर्म प्रवाह से बचें।

अधिक चीनी के सेवन से आपका मूड खराब हो सकता है। यदि आप अपनी अवधि के दौरान मूडी, उदास या चिंतित महसूस करते हैं, तो हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आप चीनी के सेवन को नियंत्रित करने पर ध्यान दे सकती है।

और पढ़ें:अनियमित माहवारी का इलाज
 

पीरियड्स के समय भारी रक्तस्त्राव को रोकने के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

Eat foods rich in iron to prevent heavy bleeding during periods in hindi

periods ke samay bhari rakt strav ko rokne ke liye iron se bharpoor khana khaye in hindi</strong>

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मासिक धर्म में भारी रक्तस्त्राव होने से महिला में आयरन की कमी को निर्माण करता है, इसलिए आपको डॉक्टर ने आयरन की गोलियां लेने की सलाह दे सकते है [3] , इसके साथ-साथ आप आयरन से भरपूर (Iron rich) भोजन का भी सेवन बढ़ा दें ऐसी भी सलाह आपको डॉक्टर देते है।

पालक और आलू जैसे आयरन से भरपूर भोजन अत्यधिक रक्तस्राव को रोकते हैं और चक्कर और मतली (vomitting) जैसी समस्याओं से आपका बचाव करते हैं।

शरीर आसानी से लोहे को अवशोषित नहीं करता है, लेकिन विटामिन सी इसमें मदद कर सकता है।

आयरन की गोलियोंके के साथ विटामिन सी की खुराक लेना या विटामिन सी(vitamin C) से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना - जैसे कि खट्टे फल लोहे की कमी को रोकने में मदद कर सकते हैं।

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माहवारी के समय हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए पर्याप्त नींद लें

Take enough sleep to avoid heavy bleeding during periods in hindi

Poori neend jaruri hai heavy bleeding kam karne ke liye in hindi</strong>

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यह देखा गया है कि जो महिलाएं कम सोती हैं, उन्हें भारी पीरियड्स की शिकायत ज़्यादा होती है।

जब आप सोती हैं, तो आपका मासिक धर्म प्रवाह धीमा हो जाता है, जिससे हैवी पीरियड्स को रोकने में मदद मिलती है।

इसलिए यदि आप भारी पीरियड्स की शिकार हैं, तो 8-10 घंटे की नींद ज़रूर लें

और पढ़ें:अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड
 

परियड्स में हैवी ब्लीडिंग रोकने के लिए तनाव से रहें दूर

Avoid stress to stop heavy periods in hindi

Tanav ko kam kare aur paye mahwari mein jyada rakt strav se chutkara in hindi</strong>

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वे महिलाएं भारी रक्तस्राव का अनुभव ज़्यादा करती हैं, जो ऑफिस और घर पर तनाव में रहती हैं।

भावनात्मक और शारीरिक तनाव आपकी माहवारी को लम्बा खींच सकता है और इसके प्रवाह को भी प्रभावित कर सकता है।

इसलिए खुश रहें, तनाव-मुक्त रहें।

तनाव दूर करने के लिए आप योग, मेडिटेशन आदि का सहारा ले सकती हैं।

और पढ़ें:इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं
 

मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय में ओमेगा-3 से भरपूर भोजन का सेवन करें

In order to reduce excessive menstrual bleeding, eat plenty of omega-3 foods in hindi

masik dharm me adhik rakt strav ko kam karne ke upay mein omega 3 se bharpoor khana khaye in hindi</strong>

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मछली और अलसी का तेल (linseed oil) लेने से आपके मासिक धर्म के प्रवाह को हल्का करने में मदद मिल सकती है।

ये ओमेगा-3 के बढ़िया स्रोत हैं और आपके शरीर में होर्मोन के संतुलन को बनाए रखने के लिए भी उपयोगी हैं।

हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आयरन, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का आहार या इन सब से भरपूर अन्य वेजीटेरियन आहार का सेवन करे। आयरन (iron) का सेवन आयरन के स्तर में गिरावट का मुकाबला करेगा जिसे आप मासिक धर्म के दौरान अनुभव कर सकती हैं।

वेजीटेरियन आहार जो ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते है उनमे शामिल है - नट और बीज (जैसे अलसी, चिया बीज और अखरोट), प्लांट ऑयल (जैसे अलसी का तेल, सोयाबीन का तेल और कैनोला ऑयल)

फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ (Fortified foods) जैसे अंडे, दही, जूस, दूध, सोया पेय पदार्थ शामिल है ।

एक अध्ययन के अनुसार ओमेगा -3 एसिड पीरियड के दर्द की तीव्रता को कम कर सकता है।

और पढ़ें:एचआरटी टेबलेट्स से क्यों बढ़ जाता है ब्लड क्लॉट का ख़तरा
 

हैवी पीरियड्स को रोकने के लिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

To stop heavy periods eat food rich in magnesium in hindi

Magnesium yukt khana khaye aur heavy bleeding ko kam kare in hindi</strong>

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शोध के आधार पर यह पाया गया है कि ज्यादातर महिलाएं जो भारी रक्तस्राव से पीड़ित हैं, उन्हें मैग्नीशियम की कमी की समस्या रहती है।

एक महिला जिसके शरीर में पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं होता है, वह सबसे भारी और लंबे समय तक रक्त प्रवाह का अनुभव करेगी।

ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें जो मैग्नीशियम से भरपूर हों जैसे कि तरबूज के बीज, कद्दू और तिल।

और पढ़ें:एमेनोरिया (Absence of menstruation) के घरेलू उपाय
 

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के उपाय में कॉफ़ी का सेवन कम करना शामिल है

Reduce coffee intake to prevent heavy bleeding during periods in hindi

periods me heavy bleeding ko rokne ke upay me coffee ka sevan kam krna shamil hai In Hindi</strong>

कैफीन पानी प्रतिधारण (water Retention) है और शरीर में सूजन पैदा कर सकता है।

कॉफी से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आप अपने पीरियड्स के दौरान डायरिया (Diarrhea) से पीड़ित हैं, तो कॉफ़ी का सेवन कम करने से ऐसा होने से रोका जा सकता है।

इसके साथ ही हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए अन्य घरेलु उपाय भी उपलब्ध है, जिन मिश्रणोका सेवन कर के आप पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग से छुटकारा पा सकती है

और पढ़ें:एमेनोरिया
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi</strong>

ऊपर दिये गए ये मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव को कम करने के उपाय हैवी ब्लीडिंग से पीड़ित महिलाओं के लिए रामबाण की तरह काम करते हैं।

इसलिए इन्हें ज़रूर आजमायें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें।

साथ ही, ध्यान रखें कि यह समस्या कई महिलाओं को होती है।

इसलिए इससे घबराने कि ज़रूरत नहीं।

डॉक्टर के सही परामर्श और जीवन-शैली में थोड़े बदलावों से अधिक रक्तस्राव व इस से जुड़ी समस्याओं को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

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references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Gudmundsdottir BR, Hjaltalin EF, et al. “Quantification of Menstrual Flow by Weighing Protective Pads in Women With Normal, Decreased or Increased Menstruation”. Acta Obstet Gynecol Scand. 2009;88(3):275-279. PMID: 19137461

2 .

Duckitt K. “Menorrhagia”.BMJ Clin Evid. 2015;2015:0805. Published 2015 Sep 18. PMID: 26382038

3 .

Napolitano M, Dolce A, et al. “Iron-dependent Erythropoiesis in Women With Excessive Menstrual Blood Losses and Women With Normal Menses”. Ann Hematol. 2014;93(4):557-563. PMID: 24048634

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 23 Jun 2020

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