अकेलापन कैसे दूर करें

How to overcome loneliness in hindi

jane akelapan kaise dur kare


एक नज़र

  • अकेलेपन की भावना अवसाद को जन्म देती है।
  • अपने मन के कार्य को करके अकेलेपन के एहसास को कम किया जा सकता है।
  • अकेलेपन की भावना आखिर आ क्यों रही है यह समझना ज़रूरी है।
triangle

Introduction

Kaise_rakhe_akelepan_ko_door_in_hindi

हर किसी को अपनी जिंदगी में कभी न कभी अकेलेपन का सामना करना पड़ता है। अकेलेपन का अर्थ अकेले रहना नहीं है बल्कि हज़ारों लोगों के बीच में अकेला महसूस करना है। किसी भी कारण वश , जिंदगी के किसी भी क्षण में, यह समस्या किसी के भी साथ हो सकती है। अकेलेपन की भावना हर किसी के मन में आना स्वाभाविक है लेकिन, अगर उसको सही समय और सही तरीके से दूर ना किया जाए तो यह अवसाद या डिप्रेशन का कारण बन जाता है

इतना ही नहीं ये कई बिमारियों का भी कारण आगे चलकर बन सकता है। 2017 में सामाजिक अलगाव और अकेलेपन पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि अकेलेपन से प्रारंभिक मृत्यु, हृदय संबंधी समस्या और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है [1]। ऐसे में इस ओर समय रहते ध्यान देना आवश्यक है। इसलिए आज इस लेख की मदद से बातएंगे कि अकेलापन कैसे दूर करें और क्या है अकेलेपन का इलाज (akelepan ka ilaj)।

loading image

इस लेख़ में

  1. 1.अकेलेपन का इलाज है - स्वयं से प्यार करना
  2. 2.अकेलेपन का इलाज है - निराशा को अपने से रखें दूर
  3. 3.अकेलेपन को दूर करने का तरीका है
  4. 4.अकेलेपन का इलाज है - सामाजिक कार्य से अपने को जोड़ना
  5. 5.अकेलेपन से बाहर आने के लिए - प्रकृति की लें मदद
  6. 6.अकेलेपन से बचने का तरीका - खुलकर हंसना
  7. 7.अकेलापन दूर करने का माध्यम है - संगीत
  8. 8.अकेलेपन से बहार निकलने के लिए - परिवार के सदस्यों के साथ बिताएं समय
  9. 9.अकेलापन दूर करने के लिए - पालतू जानवर को बनाएँ अपना साथी
  10. 10.अकेलेपन का एहसास दूर करने में मदद कर सकता है - सोशल साइट्स
  11. 11.अकेलापन दूर करने का तरीका है
  12. 12.अकेलेपन से छुटकारा पाने के लिए - नशीले पदार्थों से दूर रहें
  13. 13.निष्कर्ष
 

अकेलेपन का इलाज है - स्वयं से प्यार करना

Love yourself to overcome loneliness in hindi

jane akelapan kaise dur kare

अकेलापन एक आम, भावनात्मक रूप से परेशान करने वाला अनुभव है और यह प्रतिकूल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली से जुड़ा हुआ है [2]। ऐसे में इस ओर ध्यान देना आवश्यक है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने आप से प्यार करना। ये अकेलेपन को अपने से दूर करने का सबसे आसान और अच्‍छा तरीका होता है। स्वयं को खुद से ज्यादा ना तो कोई जानता है और ना ही समझता सकता है।

इसलिए, यह ज़रूरी है कि अपने व्यवहार के हर पहलू को समझा जाए और अगर ज़रुरत पड़ी तो उनमें कुछ बदलाव किए जाएँ ताकि आप ज़िंदगी खुलकर जी सके।

loading image
 

अकेलेपन का इलाज है - निराशा को अपने से रखें दूर

Do not feel demotivated in hindi

jane akelepan ko kaise dur kare

जीवन में कई बार ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ता है जब हमें अपने आप से निराशा होने लगती है। ख़ुद से होने वाली निराशा, मन में घूम रहे नकारात्मक विचारों को हम किसी से साझा नहीं कर पाते और ऐसे में हमें अकेलेपन का अहसास घेरने लगता है। ऐसे वक़्त में ख़ुद का आकलन करना सबसे ज़रूरी हो जाता है। जैसे ही आपके अंदर अपने आप को लेकर नकारात्मक विचार उठते हैं वैसे ही एक लिस्ट तैयार करें।

उस लिस्ट में अपनी हर छोटी से बड़ी सफलताओं को लिखें, ख़ुद के द्वारा किए गए हर उस काम को लिखें, जो आपकी नज़र में अच्छा काम है। इस लिस्ट को हर दिन पढ़ें, हर दिन इसमें कुछ नया जोड़े, हो सके तो अपने बिस्तर के पास लिस्ट को पेस्ट कर दें। यह उपाय आपको ख़ुद पर दोबारा विश्वास दिलाने में मदद करेगा, ख़ुद को लेकर आप सकारात्मक रह पाएंगे और यह आपको निराशा और अकलेपन से बाहर भी निकालेगा।

और पढ़ें:अकेलापन कैसे दूर करें
 

अकेलेपन को दूर करने का तरीका है

वही करें जो आपका मन करेंin hindi

अकेलेपन को किसी गलत दिशा में देखने की बजाय, उसे बंधन मुक्त वक़्त के रूप में देखें। सोचने की कोशिश करें कि आस-पास लोगों के मौजूद होने के कारण ऐसे कौन से कार्य थे, जो आप नहीं कर पाए और जो इस दौरान आपको करने चाहिए। अपने अंदर छुपी रचनात्‍मकता को बाहर लाने का प्रयास करें। अकेले होने की भावना आने पर कोशिश करें ख़ुद पर ध्‍यान केंद्रित करने की, अपने गुणों को पहचाने की, कुछ नया सीखने की, व्यायाम करें, किताबें पढ़ें, नयी जगह घूमने जाएँ, फोटोग्राफी करें या शॉपिंग का आनंद लें।

अपने मन में दबी हर ख़्वाहिश को पूरा करने की कोशिश करें। इस तरह आप ख़ुद के लिए कुछ करने में व्यस्त हो जाएंगी और आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा।

loading image
 

अकेलेपन का इलाज है - सामाजिक कार्य से अपने को जोड़ना

Associate yourself with social works in hindi

jane akelapan ko kaise dur kare in hindi

अकेलेपन की भावना को दूर रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, दूसरों को ख़ुशी देने की कोशिश करना। किसी भी प्रकार का कोई सामाजिक काम करना जैसे किसी ज़रूरतमंद की मदद करना, ग़रीबों को भोजन खिलाना, बड़े-बुजुर्गों से बातचीत करना, अनाथ बच्चों के साथ वक़्त गुजारना आदि। ऐसा करने से दो फ़ायदे होते हैं, पहला कि ऐसे लोगों के साथ रहकर महसूस होता है कि कोई हमसे भी ज़्यादा दुखी और अकेला है। दूसरा, उनकी मदद करके, उन्हें मुस्कुराता देखकर संतुष्टि मिलती और अकेलेपन से बाहर निकलने में मदद मिलती है।

और पढ़ें:अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार
 

अकेलेपन से बाहर आने के लिए - प्रकृति की लें मदद

Nature will help you in hindi

क्यों होता है अकेलेपन का एहसास

प्रकृति भी अकेलेपन को दूर करने में बहुत मदद करती है। सुबह और शाम को सैर करने से शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। सुबह की सैर के वक्त सूर्य की प्रकाश से शरीर को विटामिन-डी मिलती है, जो अवसाद से लड़ने में बहुत मददगार है। विटामिन-डी की कमी से ही अवसाद की समस्या भी उत्पन्न होती है और अकेलापन की चपेट में व्यक्ति आ जाता है। ऐसे में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में लें। इसके साथ ही प्राकृतिक वातावरण में कुछ समय बिताने से मन को सुकून और शांति का अनुभव भी होता है।

और पढ़ें:अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय
 

अकेलेपन से बचने का तरीका - खुलकर हंसना

Laughter is the medicine of loneliness in hindi

jane akelapan dur kaise kare

हंसी स्वास्थ्य के लिए दवाई का काम करती है। हंसी-मज़ाक और खुश रहने से शरीर में एंडोर्फिन (endorphin) नाम का हार्मोन निकलता है, जिससे क्रोध और दुःख कम होता है। इसलिए, मूड ख़राब होने या थोड़ा भी अकेलापन महसूस करने पर कोई मज़ेदार फिल्म‍ देखें, चुटकुले पढ़ें, पुराने मस्ती और हंसी-मज़ाक वाले पलों को याद करें, ऐसे दोस्तों से मिलें जिनका मिज़ाज खुशनुमा हो या कोई कॉमेडी शो देखें। आप जितना ख़ुश रहेंगे उतनी जल्दी अवसाद से बाहर निकलेंगे।

और पढ़ें:अनिद्रा में क्या खाएं
 

अकेलापन दूर करने का माध्यम है - संगीत

Get away from loneliness through music in hindi

jane akelepan se kaise bache

संगीत हमारे शरीर और मन के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। यह अकेलेपन से निकलने में आपकी मदद करता है। मधुर, खुश हाल और अपने मन का संगीत सुनने से बुरे विचार नहीं आते हैं। अच्छे गाने सुनने से शरीर में डोपामाइन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जिससे उत्साह की भावना बनी रहती है। इसके साथ ही अपने पसंद के गीत पर मन भर के नाचने से भी मन को ख़ुशी मिलती है और दिमाग अवसाद को बढ़ावा देने वाली बातों से हट जाता है।

और पढ़ें:अनिद्रा: एक सपने देखने वाला दुःस्वप्न
 

अकेलेपन से बहार निकलने के लिए - परिवार के सदस्यों के साथ बिताएं समय

Spend time with family and friends in hindi

jane akelapan kaise dur kare

ज़्यादातर लोगों को नए लोगों से मिलने या उनसे दोस्ती करने में असहजता महसूस होती है। यदि आपके अंदर अकेलेपन की भावना आ रही हो तो ऐसे में आपके लिए यह करना और मुश्किल हो जाता है। कई बार लोग अपने करियर के सामने अपने परिवार तक को नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन, जीवन के एक पड़ाव पर आकर वे अकेले हो जाते हैं। ऐसे में हमें चाहिए कि हम अपने परिवार की मदद लें, हर तरह की ग़लतफहमी को दूर करने की कोशिश करें, आपसी तालमेल बढ़ाएँ, अकेला महसूस करने पर अपने प्रियजनों या अच्छे दोस्तों को फ़ोन करें, उनसे मिलें आदि।

ऐसा करने से आप हर रोज़ अपने मन की बातें किसी अपने से साझा कर पाएंगे और आपको अवसाद से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें:अश्वगंधा से करें तनाव को कम
 

अकेलापन दूर करने के लिए - पालतू जानवर को बनाएँ अपना साथी

Make pets your companion in hindi

jane akelepan se kaise bache

2018 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, अकेलापन और सामाजिक अलगाव दोनों नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं [3]। इसलिए, इससे बाहर निकलना ज़रूरी है। कई बार इंसान से ज्यादा एक जानवर सच्चा और अच्छा साथी बन जाता है। इसलिए, अगर आप अकेलापन महसूस करें, तो पालतू जानवरों से लगाव बढ़ाएँ या जो पालतू जानवर आपको पसंद हो उसे पाले। उसका ध्यान रखने और उसके प्रति अपनी ज़िम्मेदारी पूरा करते हुए उसके साथ एक अपनापन का रिश्ता बन जाता है।

परिवार का हिस्सा हो जाने पर ख़ुद जानवर भी आपके दुःख-सुख को समझने लगते हैं। इस तरह आपको एक साथी मिल जाता है और आप अवसाद से बाहर निकलने लगते हैं।

और पढ़ें:इन 7 तरीकों से पहचानें अपने ऑफिस की मतलबी लड़की को
 

अकेलेपन का एहसास दूर करने में मदद कर सकता है - सोशल साइट्स

Social media is also a good option in hindi

jane akelapan kaise dur karen

अकेलेपन को दूर (akelepan ka ilaj) करने के कई तरीके हैं लेकिन अब जो तरीका आपको हम बताने जा रहे हैं उसे अपनाने में वाकई आपको खुशी होगी। वैसे तो आजकल सोशल मीडिया को समय की बर्बादी के रूप में देखा जाने लगा है लेकिन इसके कुछ फ़ायदे भी हैं। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर जाकर अपने पुराने जानने वालो को ढूंढे या नए दोस्त बनाएँ।

इन सभी सोशल मीडिया साइट्स पर अलग-अलग क्षेत्र जैसे मनोरंजन, प्रेरणादायक आदि कई तरह के ग्रुप भी होते हैं। अपनी पसंद के अनुसार कोई भी ग्रुप से जुड़ कर आप भी अपने विचार या समस्या साझा करके अपना मन हल्का कर सकते हैं। इससे आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा।

और पढ़ें:इन खाने की चीजों से दूर होगी महिलाओं के तनाव और अवसाद की समस्या
 

अकेलापन दूर करने का तरीका है

मन पर काबू रखनाin hindi

हर किसी की अपनी इच्छाएं होती हैं जो हमारे मन को नियंत्रित करती हैं। कई बार ऐसी कुछ इच्छाएँ और भावनाएं हमारे अंदर उत्पन्न हो जाती हैं जिसके चलते हम लोगों से दूर होते चले जाते हैं। इसके बाद हम अपने लिए खुद ही अकेलेपन की स्थिति बना लेते हैं। इसलिए, हमें कोशिश करनी चाहिए कि किसी भी प्रकार की भावना या इच्छा को अपने ऊपर हावी ना होने दें। ऐसा करने से आप अकेलापन महसूस करने से बच सकते हैं।

और पढ़ें:एंग्जायटी और शुगर कैसे है संबंधित
 

अकेलेपन से छुटकारा पाने के लिए - नशीले पदार्थों से दूर रहें

Keep away from toxic things in hindi

jane akelapan kaise dur kare

कई लोग अकेलेपन को दूर करने के लिए नशे का उपयोग करने लगते हैं। लेकिन, किसी भी प्रकार के नशे जैसे नशीली दवाओं, ड्रग्स, शराब से अकेलेपन को दूर करने की कोशिश करना उचित नहीं है। नशा अकेलेपन की स्थिति को बढ़ा देता है और इससे शरीर को भी नुकसान पहुँचता है।

और पढ़ें:किन नौकरियां में बढ़ जाता है तनाव
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

जाने अकेलापन कैसे दूर करें

अकेलेपन का एहसास होना एक आम बात है लेकिन इससे निकलने का तरीका ना समझ आने पर यह भावना हमें अवसाद की ओर ले जाने लगती है। अकेलेपन एक सामान्य स्थिति है जिसका सामना किसी भी उम्र का, कोई भी इंसान कर सकता है और इससे निकलना बहुत कठिन नहीं होता है। इससे बचने या उभरने के लिए समझदारी और सकारात्मक सोच की ज़रुरत होती है।

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Leigh-Hunt N, Bagguley D, et al. “An overview of systematic reviews on the public health consequences of social isolation and loneliness”. Public Health. PMID: 28915435.

3 .

Hawkley LC, Preacher KJ, et al. “Loneliness impairs daytime functioning but not sleep duration”. Health Psychol. PMID: 20230084.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 02 Nov 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

तनाव के कारण, लक्षण, प्रकार, बचाव और उपचार

तनाव के कारण, लक्षण, प्रकार, बचाव और उपचार

10 भारतीय मशहूर हस्तियां जो हुए थे एंग्जायटी या अवसाद के शिकार

10 भारतीय मशहूर हस्तियां जो हुए थे एंग्जायटी या अवसाद के शिकार

बेचैनी के कारण रात को नींद ना आए तो क्या करें

बेचैनी के कारण रात को नींद ना आए तो क्या करें

जानें पैरों की थकान दूर करने के उपाय

जानें पैरों की थकान दूर करने के उपाय

अचानक घबराहट होना - कारण, लक्षण और उपचार

अचानक घबराहट होना  -  कारण, लक्षण और उपचार
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad