तनाव कम करने के घरेलू तरीके

Home remedies to reduce stress in hindi

tanav kam karne ke gharelu tarike


एक नज़र

  • चाहें बच्चें हो या बड़े, सभी हैं तनाव से ग्रसित।
  • ध्यान लगाने से तनाव कम करने में मदद मिलती है।
  • प्राचीन काल से साधु संत और डॉक्टर भी ध्यान लगाने की सलाह देते हैं।
  • तनाव के समय परिवार के साथ समय बिताना चाहिए।
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Introduction

tanav_kam_karne_ke_gharelu_tarike

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हम सुकून और चैन से दूर होते जा रहे हैं, जो हमारी मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंता करने की वजह से हमारा मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ता जाता है और हम चिड़चिड़े हो जाते हैं।

जिससे कई बार हमें अवसाद (deepression), माइग्रेन (migraine) की शिकायत हो जाती है।

तनाव और चिंता आजकल के समय में आम बात हो गयी है।

अगर इसे कम करने के लिए घरेलू उपाय मिल जाये, जिसमें हम घर बैठे इनसे निजात पा सकें तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। जी हां, कई ऐसे घरेलू तरीके हैं जिनकी मदद से हम तनावमुक्त हो सकते हैं।

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इस लेख़ में

 

तनाव कम करने के लिए करें ध्यान

Reduce stress with the help of meditation in hindi

tanav kam karne ke liye karein dhyan

मैडिटेशन को हम ध्यान लगाना भी कहते हैं।

प्राचीन काल से हमारे साधु संत हमें शांत रहने के लिए ध्यान लगाने का उपदेश देते आये हैं और डॉक्टर भी मैडिटेशन करने को कहते हैं।

तनाव, किसी भी प्रकार की चिंता या परेशानी को कम करने का सबसे आसान तरीका है कि कहीं भी शांति से बैठ जाएं और आंखें बंद करके ध्यानमग्न हो जाएं। आप चाहे तो ॐ (Om) या फिर किसी और मन्त्र का जाप भी कर सकते हैं।

मैडिटेशन से हमें अपने मस्तिष्क को शांत करने में बहुत मदद मिलती है।

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जब भी टेंशन हो, गहरी सांस लें और हो जाएं बिंदास

Whenever tensed take deep breaths to reduce stress in hindi

gehri saans lein or tanav ko kare kam

जब भी हम बहुत तनाव में या किसी परेशानी में होते हैं तो अक्सर हड़बड़ा जाते हैं और हमें काम करने में परेशानी होती है।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि उस समय आप अगर आप कोई भी काम क्र रहें हो तो उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।

ऐसा करने के बाद एक जगह स्थिर से बैठ जाएं और धीरे-धीरे एक गहरी सांस अंदर लें फिर कुछ देर सांस अंदर रख कर आराम से बाहर छोड़े। ऐसा करने से आपका तनाव ज़रूर कम होगा।

और पढ़ें:अकेलापन कैसे दूर करें
 

तनाव कम करने के लिए प्रियजनों के साथ कुछ समय बिताएं

Spend some quality time with loved ones to reduce stress in hindi

tanav kam karne ke liye apno ke saath samay bitaye

अक्सर देखा जाता है कि अगर हम तनाव में होते हैं तो अपने परिवार और प्रियजनों से बात करना बंद कर देते हैं और एकदम अकेले हो जाते हैं।

हालांकि ऐसा करने से भी आपकी परेशानी दूर नहीं होगी बल्कि अकेले रहने से तनाव की समस्या और बढ़ जाती है।

ऐसे में जितना हो सके परिवार एवं दोस्तों के साथ समय बिताएं क्योंकि तनाव बांटने पर कम होता है और खुशी बांटने पर बढ़ती है।

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जानें कैसे हंसने, नाचने और गानों से भाग जाएगा आपका तनाव

Know how laugh, dance or listening music will reduce your stress in hindi

kaise hasne, nachne or gaane se door hoga tanav

जब भी आप किसी टेंशन में हैं तो आप उसे कम करने के लिए हंसे।

हंसने से हमारे दिमाग में शांत करने वाले हार्मोन्स का स्राव (secretion) होता है जिससे हमारी टेंशन दूर हो जाती है।

आप टेंशन कम करने के लिये डांस भी कर सकते हैं।

दिल खोल कर नाचने से भी हमारे मन को खुशी मिलती है, जिससे हमारी टेंशन कम हो जाती है।

वहीं दूसरी ओर संगीत सुनना या बजाना भी टेंशन को दूर करने में रामबाण इलाज की तरह साबित हो सकता है।

जब भी हम संगीत की मधुर ध्वनि सुनते हैं तो उसकी तरंगें हमारे चित्त को शांत करती हैं और हमें तनाव मुक्त रहने में मदद करती है।

और पढ़ें:अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार
 

तनाव कम करना है तो अच्छी लाइफस्टाइल अपनाएं

Opt a good lifestyle to reduce stress in hindi

tanav kam karne ke liye apnaye achhi lifestyle

हमारे तनाव का मुख्य कारण हमारी खराब दिनचर्या और खराब खानपान होता है।

ऐसे में हमें अपने खान-पान और दिनचर्या का ख्याल रखना चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी होगी और खाने में पौष्टिक आहार शामिल करने चाहिए।

इसके साथ ही व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा और अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तो हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। इन सबके अलावा जितना हो सके उतना खुश रहने की कोशिश करें।

और पढ़ें:अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

nishkarsh in hindi

आजकल की इस तनाव भरी जिंदगी में अगर सुखी और स्वस्थ रहना है तो अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए।

तनाव कम करने में हमें सबसे ज्यादा मदद हमारा नज़रिया करता है तो हमेशा खुश रहिये।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 22 May 2019

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