मानसिक शांति से जुड़े टिप्स

Follow these tips for mental peace in hindi

kin upayon se door kare chinta


एक नज़र

  • आधुनिक युग में सुख सुविधाओं के साधन बढ़ने के साथ इन साधनों को पाने की बेसब्री भी बढ़ गयी हैं ।
  • चाहें सफलता मिले या असफलता, हर परिस्थिति में सकारात्मक रहना चाहिए।
  • सुखी जीवन बिताने के लिए मानसिक शांति अति आवश्यक है।
  • मैडिटेशन (meditation) की मदद से दूर करें तनाव।
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Introduction

kin_upayon_se_door_karein_chinta

रोज के बढ़ते तनाव से मानसिक शांति भंग हो जाती है।

ऐसे में जरुरी हो जाता है की मानसिक शांति के उपाय किये जाएं।

सकारात्मक सोच रखना बेहद जरुरी मूल मंत्र है शांति के लिए।

मैडिटेशन (meditation), योग को अपनी लाइफ स्टाइल में शामिल करें।

अगर कभी कोई परेशानी आये तो उस समय उससे अपना ध्यान कही और लगाएं और बाद में ठंडे दिमाग से उसका उपाय खोजें।

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इस लेख़ में

 

चिंता से राहत पाने के लिए क्या करें

What should we do to get free from tensions in hindi

chinta se rahat paane ke liye kya karein

तनाव, चिंताएं हमारी मानसिक शांति भंग होने का मुख्य कारण हैं।

अगर हमें मानसिक शांति चाहिए तो सबसे पहले इन चिंताओं को दूर करना होगा।

वैसे भी शास्त्रों में लिखा है “चिंता चिता समान है”।

चिंता हमारी शांति को अंदर ही अंदर खा जाती है और हम तनावग्रस्त हो जाते हैं।

चिंता भगाने के लिए हम ऐसी चीजें कर सकते हैं जिससे हमारा ध्यान थोड़ी देर के लिए उस चिंता से हट जाए, जैसे ही हमारा ध्यान कहीं और केंद्रित होगा हमारी चिंता अपने आप कम होती जाएगी।

  • गाने सुनें और चिंता मुक्त हो जाये :

    संगीत हमारे दिमाग को अपनी तरफ खींच कर हमें सुकून का एहसास दिलाता है।

    संगीत सुनने से मानसिक शांति प्राप्त की जा सकती है यह बात विज्ञान भी मानता है।

    इसलिए जब भी कोई तनाव को आप कुछ समय के लिए संगीत सुन सकती हैं।

  • हर परिस्थिति में सकारात्मक रहें :

    हमारे दिमाग में आधी से ज्यादा चिंता तो इस बात से होती है क्योंकि हम हमेशा हर चीज़ को लेकर नकारात्मक रहते हैं।

    अगर चिंता भगानी है एवं मानसिक शांति चाहिए तो हमेशा सकारात्मक रहें।

  • योग करें :

    योग हमारा तनाव कम करने में बहुत ही उपयोगी है।

    जब भी आपको कोई चिंता सताए या आपका दिमाग अशांत हो, योग एवं प्राणायाम कीजिये।

    आपका दिमाग धीरे-धीरे शांत हो जाएगा एवं आपकी चिंताएं दूर हो जाएंगी।

  • ग्रीन टी पिएं :

    ग्रीन टी मोटापा घटाने में सहायक है यह बात तो सुनी होगी लेकिन हाल ही में हुए शोधों से पता चलता है कि ग्रीन टी तनाव दूर करने में भी उतनी ही कारगर है।

  • हंसे :

    हँसने से कई रोग भाग जाते हैं, ये तो आपने सुना होगा।

    हँसने से हमारे दिमाग के न्यूरॉन्स (neurons) की गतिविधियां शांत हो जाती हैं और हमें शांति मिलती है।

    जब भी तनाव में हों दिल खोल कर हँसने से दिमाग शांत हो जाएगा एवं मन हल्का हो जाएगा।

  • ज्यादा न सोचें :

    ज्यादातर स्थितियों में हम चिंता से इसलिए घिर जाते हैं क्योंकि हम जरूरत से ज्यादा किसी चीज़ के बारे में सोचने लगते हैं।

    हमारे दिमाग की शांति के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें दिमाग को शांत रहने का समय देना चाहिए।

    अगर हम व्यर्थ ही हर चीज़ के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचते रहेंगे तो हमारे दिमाग को पर्याप्त आराम नहीं मिलेगा और हम मानसिक रूप से शांत नहीं रह पाएंगे।

  • ध्यान लगाएं :

    जब भी चिंता सताए, आराम से बैठिये और दिमाग से सभी ख्याल निकालकर ध्यान लगाएं।

    इससे आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और आपका दिमाग जल्दी शांत होगा।

कहीं और ध्यान केंद्रित करें :

चिंता को दूर भगाने के लिए आप अपने ध्यान को कहीं और केंद्रित कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप कोई किताब पढ़ सकते हैं, या कुछ अन्य काम कर सकते हैं जैसे सिलाई, बुनाई, चित्र बनाना, नाचना, गाना या और कोई नई चीज सीख सकते हैं, जिससे आपके दिमाग को शांत होने का समय मिलेगा।

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निष्कर्ष

Conclusion in hindi

nishkarsh in hindi

जिंदगी की परीक्षाओं ने हमारे जीवन में अस्त-व्यस्तता लाकर रख दी है और हमारी मानसिक शांति इस भागदौड़ में कहीं खो गयी है।

मानसिक शांति के लिए सबसे जरूरी चीज है हमारा नज़रिया।

अपना नजरिया बदलिए और अपने खान-पान और रहन-सहन का ध्यान रखिये।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 22 May 2019

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