अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार

Diet for better sleep and metabolism in hindi

Achi neend aur metabolism badhane ke lie aahar in hindi


एक नज़र

  • अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ने के लिए खान-पान पर ध्यान दें।
  • असंतुलित मेटाबॉलिज्म से आपकी बॉडी स्लो फंक्शन करने लगेगी।
  • मेटाबॉलिज्म का संतुलित होना फिट रहने के लिए बेहद ज़रुरी है।
  • संतुलित मेटाबॉलिज्म के साथ नींद भी अच्छी आती है।
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Introduction

Achi_neend_aur_metabolism_badhane_ke_lie_aahar_in_hindi

नींद कहने और सुनने में बहुत छोटा और आसान-सा शब्द लगता है, मगर इसका महत्व उनसे पूछिए जिनकी सारी रात करवट बदलते हुए गुजरती है।

जो सोना तो चाहते है पर उन्हें अच्छी नींद नहीं आती।

सिर्फ सो जाना और अच्छी नींद में सोना दोनों में बहुत अंतर है।

अच्छी नींद में सोने का हमारे शरीर पर बहुत ही गहरा और सकारात्मक (positive ) प्रभाव पड़ता है।

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इस लेख़ में

  1. 1.मेटाबॉलिज्म क्या है
  2. 2.अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए विटामिन डी वाली चीज़ें लें
  3. 3.अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए दूध और दही को अपने डाइट में शामिल करें
  4. 4.अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए नेचुरल कूलर्स लें
  5. 5.अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम लेना है ज़रुरी
  6. 6.अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए सही मात्रा में पोटाशियम लें
  7. 7.अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए रोज़ बादाम खाएं
  8. 8.निष्कर्ष
 

मेटाबॉलिज्म क्या है

What is metabolism in hindi

Metabolism kya hai in hindi

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मेटाबॉलिज्म एक प्रोसेस है जो हमारे शरीर में सोते -जागते हर वक़्त चलते रहती है।

मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया में हम जिस भी केटेगरी का खाना खाते है जैसे,कार्बोहाइड्रेट्स,विटामिन्स , प्रोटीन्स आदि सब को कैलोरी में तब्दील किया जाता है, जिससे हमे एनर्जी मिलती है।

मेटाबॉलिज्म का असर हमारे नींद पर भी पड़ता है। अच्छी नींद के लिए बेहद ज़रुरी है कि हमारा मेटाबॉलिज्म अच्छा हो और हम स्वस्थ्य रहें।

मेटाबॉलिज्म मुख्य रूप से हमारे खान-पान और फिजिकल एक्टिविटीज पर निर्भर करती है।

आपका ये जानना बेहद ज़रुरी है कि हम अपने आहार में किन चीज़ों को शामिल करके अपने मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाने के साथ साथ अच्छी नींद भी पा सकते है

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अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए विटामिन डी वाली चीज़ें लें

To improve sleep and metabolism, take Vitamin D rich food in hindi

Achi neend aur metabolism badhane ke liye vitamin D wali food le in hindi

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विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रुरी है। इसकी कमी होने से हमारा मेटाबॉलिज्म कम और बॉडी की फंक्शनिंग (functioning) स्लो हो जाती है।

सन-लाइट विटामिन डी का बहुत इम्पोर्टेन्ट सोर्स है।

इसके अलावा सोया मिल्क ,अंडे, मशरुम विटामिन डी के अच्छे सोर्स माने जाते है, जिन्हे अपने आहार में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म सही रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी।

और पढ़ें:अकेलापन कैसे दूर करें
 

अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए दूध और दही को अपने डाइट में शामिल करें

To enhance good sleep and metabolism add milk and yogurt to your diet in hindi

Achi neend aur metabolism badhane ke liye doodh aur dahi khaye in hindi

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दूध कैल्शियम का रिच सोर्स होता है और लगातार दूध के सेवन से मेटाबॉलिज्म अच्छी होती है इसी तरह से दही में पाया जाने वाला बैक्टीरिया पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और अच्छी नींद में कारगर साबित होता है।

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अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए नेचुरल कूलर्स लें

Take natural coolers to enhance good sleep and metabolism in hindi

Achi neend aur metabolism badhane ke liye natural coolers le in hindi

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नेचुरल कलर्स फ़ूड जैसे की तरबूज ,खीरा ,ककड़ी आदि हमे कुदरती रूप से ठंढा और हाइड्रेटेड तो रखते ही है, साथ ही साथ मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखकर अच्छी नींद दिलाने में भी कारगर साबित होते है।

कीवी भी बेहतरीन नेचुरल कूलर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidents) , विटामिन सी और सेरोटोनिन (serotonin) पाया जाता है, जो हमारे मेटाबॉलिज्म को सही करने के अलावा अच्छी नींद में भी मददगार साबित होता है।

और पढ़ें:अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आहार
 

अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम लेना है ज़रुरी

Magnesium is necessary to increase good sleep and metabolism in hindi

Achi neend aur metabolism badhane ke liye magnesium le in hindi

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मैग्नीशियम हमारे शरीर के बेसिक कंपोनेंट्स में से एक है। यह हमें स्वस्थ्य और तनाव रहित रहने में मदद करता है और अच्छी नींद में भी सहायक होता है।

हरी सब्जियां जैसे लौकी ,बीन्स के साथ- साथ तिल में भी मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता ह, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ने और अच्छी नींद में कारगर साबित होता है।

और पढ़ें:अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय
 

अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए सही मात्रा में पोटाशियम लें

Take the right amount of potassium for better sleep and metabolism in hindi

Achi neend ke liye potassium le in hindi

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पोटाशियम हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रुरी तत्व है।

शरीर में इसकी सही मात्रा बनी रहे इसके लिए ज़रुरी है कि हम अपने खान-पान में बीन्स, हरी सब्जियों, पके हुए आलू आदि को शामिल करें और अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ-साथ अच्छी नींद भी पाएं।

और पढ़ें:अनिद्रा में क्या खाएं
 

अच्छी नींद और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए रोज़ बादाम खाएं

Eat daily almonds to enhance good sleep and metabolism in hindi

Achi neend aur metabolism badhane ke liye badam khaye in hindi

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बादाम में छुप है सेहत का खजाना , इसलिए रोजाना 5-6 बादाम किसी भी रूप में ज़रूर खाएं।

इसमें फाइबर(fibre), प्रोटीन(protein) और अमीनो एसिड(amino acid) पाए जाते है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकने में सहायक होते है और मेटाबॉलिज्म को भी संतुलित रखते है।

इतना ही नहीं इसमें मौजूद ट्राइपटोफन (tryptophan) अच्छी नींद के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होते है।

और पढ़ें:अनिद्रा: एक सपने देखने वाला दुःस्वप्न
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

संतुलित मेटाबॉलिज्म और अच्छी नींद के लिए बेहद जरुरी है कि हम खाने पीने के सही आदतों को अपनाये।

अगर आप समय पर खाते है , बैलेंस्ड डाइट लेते है तो ऐसे में आप स्वस्थ्य रहेंगे और आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा और आपको अच्छी नींद आएगी, लेकिन अगर आप खाने के खराब आदतों के आदि हो चुके है जैसे कभी भी खाना, कुछ भी खाना तो ये आदतें आपके मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ सकता है।

मेटाबॉलिज्म के बिगड़ने का असर आपके शरीर पर पड़ता है, आप सुस्त हो सकते है , अच्छी नींद की कमी हो सकती है , आपको भूख नहीं लगेगी और इसके साथ साथ आपका बॉडी स्लो फंक्शन करने लगेगा।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 11 Jun 2019

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