क्या हाइमन को आंखों से देखा जा सकता है

Can hymen be seen with eyes in hindi

हाइमन झिल्ली क्या है जानें


एक नज़र

  • हाइमन महिला की योनि की सुरक्षा कवच की तरह होता है।
  • हाइमन के टूटने का वर्जिनिटी से कोई संबंध नहीं है।
  • हर महिला की हाइमन अलग-अलग होती है।
triangle

Introduction

Kya_hymen_dekha_ja_sakta_hai

महिला अंगों में योनि और अन्य जननांगों के बारे में समाज में उत्सुकता का भाव बना रहता है। इस उत्सुकता को शांत करने के लिए अधूरी जानकारी के आधार पर मिथ्या भ्रम बना लिए जाते हैं। ऐसा ही एक भ्रम महिला के हाइमन और वर्जिनिटी को लेकर बना हुआ है। अधिकतर लोग यह मानते हैं, कि हाइमन की सुरक्षा ही महिला की वर्जिनिटी का प्रतीक होती है। जबकि यह मिथक हाइमन की पूरी जानकारी का ज्ञान न होने के कारण है। इसके अतिरिक्त हाइमन की प्रत्यक्ष पहचान व सीधे दिखाई न देने के कारण भी इसके संबंध में विभिन्न भ्रम बने हुए हैं।

हाइमन को लेकर कई तरह के सवाल लोगों के मन में पनपते रहते हैं जैसे कि हाइमन झिल्ली क्या है (hymen kya hota hai) , हाइमन झिल्ली टूटने पर ब्लीडिंग क्यों होती है या फिर महिलाओं के हाइमन का आकार क्या एक सामान होता है या फिर हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है। इन सबके अलावा एक और प्रश्न तो अक्सर ज़हन में आते हैं, वो है कि क्या हाइमन को आंखों से देखना संभव है। अगर आपके मन में हाइमन को लेकर ऐसे सवाल हैं तो इन तमाम सवालों के जवाब आपको इस लेख के माध्यम से आज हम देने का प्रयास करने जा रहे हैं।

loading image

इस लेख़ में

 

हाइमन क्या होता है

What is called hymenin hindi

हैमेन क्या है जानें

हाइमन,योनि का एक अस्थायी हिस्सा होता है, जो नरम टिश्यू से बना होता है। यह पतली झिल्ली के रूप में योनि मुख (Vulva) के ऊपर होता है। रूढ़िवादी सोच के अनुसार यह झिल्ली या हाइमन केवल सेक्स करने के समय ही हटता है। एक महिला के जीवन में एक प्रमुख मील का पत्थर कौमार्य की हानि है, हाइमन के टूटने के साथ। [1] लेकिन, वास्तविकता ये है कि महिला द्वारा कभी भी जैसे साइकलिंग या तैराकी करते समय, खेल कूद में हिस्सा लेते समय भी ये झिल्ली टूट सकती है। इसलिए, हाइमन के टूटने को कौमार्य या वर्जिनिटी से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।

मुख्य रूप से हाइमन का कार्य, महिला की योनि के मार्ग से प्रवेश करने वाले किसी भी प्रकार के वेैजाइनल बैक्टीरिया या इन्फेक्शन को रोकना होता है।[2]

loading image
 

हाइमन कहां स्थित होता है

What is the position of hymen in body in hindi

hymen kya hota hai jane

हाइमन मुख्य रूप से योनि के मुख की दीवार के आसपास एक झिल्ली या परत के रूप में होता है। इसकी पोजीशन योनि मुख (Vulva) के 1-2 सेमी. अंदर की ओर होती है। ये अधिक गहराई में नहीं होता है। शिशु के जन्म के समय, ये हाइमन बहुत मोटा होता है लेकिन आयु बढ़ने के साथ ही इसकी मोटाई कम होने लगती है और किशोर अवस्था तक आते-आते ये पतली परत के रूप में हो जाता है।

और पढ़ें:अजवाइन, प्याज़ एवं लहसुन बढ़ाते है यौन इच्छा
 

क्या हाइमन में बदलाव आ सकता है

Can there be a change in the hymen in hindi

हाइमन झिल्ली क्या है जानें

हाइमन की बनावट में बदलाव आता रहता है। जन्म के समय शिशु का हाइमन मोटा होता है, जो किशोर अवस्था तक पतला होकर झिल्ली के रूप में बदल जाता है क्योंकि बच्चे की डिलीवरी योनि में परिवर्तन आता है और यही कारण है कि हाइमन में भी बदलाव होता है। इसके अतिरिक्त जब महिला एक शिशु को जन्म देती है तब हाइमन पतला और लचीला हो जाता है। यह परिवर्तन योनि के ढीलेपन का भी कारण बन जाता है।

loading image
 

क्या हाइमन को सीधे आँखों से देखा जा सकता है

Can hymen be seen with eyes in hindi

हाइमन झिल्ली क्या है जानें

जी हाँ, हाइमन को सीधे आँखों से देखा जा सकता है। इसकी बनावट इस प्रकार की होती है कि यह प्रत्येक महिला में अलग-अलग आकार और आकृति का होता है।

सामान्य रूप से महिलाओं में हाइमन इनमें से किसी भी प्रकार की हो सकते हैं :-

  • छिद्रहीन हाइमन - Imperforate Hymen
    इस कुछ स्थितियों में हाइमन झिल्ली पूरी योनि को कवर कर लेती है या अत्यधिक मोटी होती है। ऐसे हाइमन को इम्पर्फोरेटेड हाइमन (imperforate hymen) भी कहा जाता है। ऐसी स्थिति में छोटी से सर्जरी से हाइमन के अतिरिक्त कोशिकाओं को हटा कर हाइमन को ठीक किया जा सकता है। [3] इस प्रकार के हाइमन का पता आमतौर पर शिशु के जन्म के समय लग जाता है। जिन लड़कियों की योनि पूरी तरह से झिल्ली से कवर होती है, उनका हाइमन छिद्रहीन हाइमन (Imperforate hymen) कहलाता है। यह हाइमन, मासिकधर्म के समय होने वाले रक्त्स्त्राव को शरीर से बाहर नहीं निकालता है और रक्त को पुनः शरीर के योनि में वापस जाकर इकट्ठा होने लगता है। इसके कारण लड़कियों को पेट और कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसके अतिरिक्त पेट में गैस बनने और पेशाब करने में परेशानी भी हो सकती है। इसके लिए चिकित्सक एक छोटी सी सर्जरी करके परत में से अतिरिक्त टिश्यू हटाकर, एक छोटा छेद बना देते हैं। इससे रुका हुआ रक्त्स्त्राव शुरू हो सकता है।
  • माइक्रोफ़्र्फ़्रेट हाइमन - Microperforate Hymen
    जब योनिमुख के ऊपर लगी हुई हाइमन योनि मार्ग को संकरा कर देती है तब यह हाइमन माइक्रोफ़्र्फ़्रेट (Microperforate Hymen )हाइमन कहलाता है। इस स्थिति में मासिक धर्म के समय रक्त स्त्राव तो हो जाता है लेकिन योनि का मार्ग संकरा होने के कारण टैंपुन लगाने और निकालने में परेशानी होती है। इसे भी एक छोटी सर्जरी के द्वारा ठीक किया जा सकता है।
  • सेप्टेट हाइमन -Septate Hymen
    कभी-कभी महिलाओं की योनि को कवर करने वाली परत या हाइमन, अतिरिक्त टिश्यू के कारण दो हिस्सों में बंट जाती है। इस प्रकार योनि में दो हाइमन होने की स्थिति बन जाती है। इसमें भी महिला को टैंपुन के प्रयोग में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। इस परेशानी को भी मामूली सर्जरी के द्वारा भी ठीक किया जा सकता है।
और पढ़ें:ओरल सेक्स दे सकता है कई बिमारियों को न्योता
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

सामान्य रूप से हाइमन का शरीर में कोई विशेष काम नहीं होता है। मुख्य रूप से इसे केवल महिला के आंतरिक व बाह्य जननांगों को अलग करने वाला एक विभाजक माना जा सकता है। चिकित्सकों का यह भी मानना है कि जो स्त्रियाँ नियमित रूप से सेक्स नहीं करती हैं या बच्चे का जन्म योनि के माध्यम यानि की नार्मल डिलीवरी से नहीं करवाती हैं, उनके हाइमन को पुनः बंद होने की भी संभावना होती है। ऐसी स्त्रियों को सेक्स करने के समय हाइमन को सर्जरी के माध्यम से पुनः खुलवाना पड़ सकता है।

loading image

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Holtzman D, Kulish N. “Nevermore: the hymen and the loss of virginity.J Am Psychoanal Assoc. PMID: 9170068

2 .

Hobday AJ1, Haury L, et al. "Function of the human hymen".Med Hypotheses.PMID: 9278930.

3 .

Pierluigi Marzuillo, Stefano Guarino et al."Imperforate hymen".Turk J Urol. 2017 Mar; 43(1): 102–103. Published online 2017 Mar 1, PMID: 28270960.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 31 Aug 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad