सेक्स के बाद योनि से ब्लीडिंग के क्या कारण हैं

What are the causes bleeding after sex in hindi

Sex ke baad bleeding hone ke karan, yoni se blood ana in hindi, bleeding rokne ke upay


एक नज़र

  • सेक्स के बाद योनि से रक्तस्राव काफी सामान्य है।
  • लगभग 9% महिलाएं सेक्स के बाद योनि रक्तस्राव से पीड़ित होती हैं
  • यह किसी प्रकार के संक्रमण के कारण भी हो सकता है और दुर्लभ मामलों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का संकेत हो सकता है।
triangle

Introduction

सेक्स_के_बाद_रक्तस्राव

सेक्स के बाद महिला की योनि से खून बहना भ्रामक और परेशान करने वाला हो सकता है, खासकर तब जब योनि से ब्लीडिंग, पीरियड की वजह से न हो रहा हो।

हर महिला सेक्स के बाद ब्लीडिंग के अनुभव से अपने जीवनकाल में कभी न कभी गुजरती है। सेक्स के बाद ब्लीडिंग, रजोनिवृत्ति से गुज़र रही महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है पर ये कभी-कभी युवा महिलाओं में भी हो सकता है।

जब सेक्स के बाद ब्लड ज्यादा आने लगें तो अक्सर बहुत-सी महिलाएं इस समस्या को लेकर अपने डॉक्टर के पास जाती हैं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में सेक्स के बाद योनि से खून आने का कोई गंभीर कारण नहीं होता है।

सेक्स के बाद योनि से खून बहना यूँ तो चिंता का विषय नहीं होता लेकिन अगर आप मेनोपॉज़ (menopause) [1]से गुज़र रही हैं या आपको कोई हेल्थ रिस्क फैक्टर है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सेक्स के बाद रक्तस्राव को चिकित्सा जगत में पोस्टकोइटल रक्तस्राव (postcoital bleeding) [2] के रूप में भी जाना जाता है। यह वो रक्तस्राव है जो संभोग के बाद होता है और मासिक धर्म से इसका कोई संबंध नहीं होता।

अगर आप सेक्स के बाद योनि से खून बहने का अनुभव करती हैं और इसको लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

कन्सलटेशन के दौरान, आपके डॉक्टर, आपसे मेडिकल हिस्ट्री के बारे में पूछेंगे और आपकी पूरी जांच कर लक्षणों का आंकलन करेंगे। पूरी जांच के बाद यदि आपको किसी उपचार की जरूरत हो वे आपको सही सलाह दे सकते हैं।

loading image

इस लेख़ में

 

सेक्स के बाद योनि से ब्लड आना कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है

Vaginal bleeding after sex can be a sign of different health problems in hindi

Sex ke baad khoon aana, Yoni se blood ana in hindi, कब तक आप अपने पहले समय के बाद खून बहाना चाहिए

फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद योनि से खून बहना सामान्य है पर यदि ब्लीडिंग बहुत दिनों तक हो या हर सेक्स के बाद हो तो ये चिंता का विषय हो सकता है।

सेक्स के बाद ब्लीडिंग रजोनिवृति से गुज़र रही महिलाओं में बहुत कॉमन है इसका मुख्य कारण मेनोपॉज के बाद योनि का सूखापन [3] है।

हालांकि, सेक्स की बाद हल्की ब्लीडिंग नॉर्मल है। यह कभी-कभी अपने आप ठीक भी हो जाती है मगर कई मामलों में आपको दवाओं और छोटी सर्जरी की मदद लेनी पड़ सकती है।

इसके बारे में डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकते हैं। आइये जानते हैं कि सेक्स के बाद योनि से खून बहने के क्या कारण हो सकते हैं।

सेक्स के बाद योनि से खून बहना, निम्न में से किसी भी स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है :

  1. सेक्स के बाद योनि से खून बहने का कारण इन्फेक्शन जैसे - पैल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (Pelvic Inflammatory Disease - PID) [4], या यौन संचारित संक्रमण (Sexually Transmitted Infection - STI) [5], जैसे कि क्लैमाइडिया (chlamydia) [6] हो सकते हैं।
  2. रजोनिवृत्ति के बाद कम योनि स्राव के कारण योनि में सूखेपन की स्थिति हो सकती है जो सेक्स के बाद ब्लीडिंग होने के कारण में से एक हो सकता है। इसे मेडिकल भाषा में जेनीटूरिनरी सिंड्रोम (genitourinary syndrome of menopause, GSM) [7] कहते हैं। रजोनिवृति से गुज़र रही महिलाओं में एस्ट्रोजन की कमी के कारण योनि में सूखापन और जलन महसूस होती है। इसके अलावा यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) होने का भी खतरा रहता है। अगर आप रजोनिवृति से गुज़र रही है और आपको सेक्स के दौरान दर्द हो रहा है या योनि से सेक्स के बाद खून बह रहा है तो अपने डॉक्टर से मिल कर उपचार कराएं।
  3. योनि का सूखापन भी, सेक्स के बाद योनि से ब्लीडिंग होने के कारण में से एक है। रजोनिवृत्ति के अलावा योनि के सूखेपन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे - प्रसव के बाद, बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने के समय (during breast feeding), डचिंग (douching), सेक्स के दौरान सहजता न महसूस करना और कुछ दवाओं के कारण।
  4. अगर सेक्स के बाद आपकी योनि से खून बह रहा है तो यह योनि में चोट के कारण भी हो सकता है। यह कई कारणों से हो सकता है जैसे - बच्चे के जन्म के कारण लगने वाले चीरे से या जोश में किये गए सेक्स के दौरान योनि में घर्षण होना या खरोच लगना।
  5. गर्भाशय ग्रीवा या एंडोमेट्रियल पॉलीप्स (cervical or endometrial polyps) [8] - गर्भ या गर्भाशय ग्रीवा की लाइनिंग पर एक गैर-कैंसर वृद्धि को पॉलीप्स कहा जाता है। एंडोमेट्रियल पोलिप महिलाओं में इनफर्टिलिटी का कारण भी हो सकता है। इस स्थिति के कारण भी सेक्स के बाद योनि से ब्लीडिंग हो सकती है।
  6. ग्रीवा एक्ट्रोपियन (cervical ectropion) [9], एक ऐसी स्थिति जिसमें सर्विक्स में हल्की असामान्य वृद्धि होती है। वैसे तो महिलाओं में सर्विकल एक्ट्रोपीओन के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं पर यदि आपको सेक्स के बाद ब्लीडिंग होती है या सेक्स के दौरान या बाद में अत्यधिक पीड़ा होती है तो यह संभावना है कि आप ग्रीवा एक्ट्रोपियन (cervical ectropion) की स्थिति से गुज़र रहीं हों!
  7. दुर्लभ मामलों में, सेक्स के बाद रक्तस्राव गर्भाशय ग्रीवा या योनि कैंसर (cervical or vaginal cancer) [10] का संकेत हो सकता है।

इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए, अगर आपको सेक्स के बाद योनि से ब्लीडिंग की शिकायत है तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिल कर अपनी जांच कराएं।

loading image
 

क्या सेक्स के बाद योनि से खून बहना चिंता का विषय है?

How do you know if bleeding after sex is serious? in hindi

कब तक आप अपने पहले समय के बाद खून बहाना चाहिए, yoni se blood ana in hindi

सेक्स के बाद खून आने के कई कारण हो सकते हैं और बहुत बार महिलाएं तकलीफ़ होने के बावजूद संकोच के कारण डॉक्टर से नहीं मिलती या मिलने में देरी करती हैं। लेकिन यह बिलकुल भी सही नहीं है।

अगर आपको माहवारी के अलावा भी योनि से खून आने की शिकायत रहती है तो अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। चिकित्सकों का मानना है कि 30 साल के बाद महिलाओं को साल में एक बार डॉक्टर से अपनी पूरी जाँच करा लेनी चाहिए, जिसमें पैप स्मियर टेस्ट भी शामिल होता है।

अगर आपको स्पॉटिंग, सेक्स के दौरान या बाद में योनि से खून आना, योनि से सफ़ेद डिस्चार्ज का होना, सेक्स के समय दर्द महसूस होना, योनि में खुजली या पेशाब में जलन ही की शिकायत रहती है तो आपको डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

और पढ़ें:अजवाइन, प्याज़ एवं लहसुन बढ़ाते है यौन इच्छा
 

सेक्स के बाद योनि से ब्लीडिंग होने के निदान के लिए किये जाने वाले टेस्ट

Recommended tests for bleeding after sex in hindi

Sex ke baad bleeding ke liye tests, yoni se blood rokne ke upaye in hindi

सेक्स के बाद योनि से खून बहने की स्थिति का निदान करने के लिए निम्न टेस्ट किये जा सकते हैं :

  1. गर्भावस्था या प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test) जो आपकी उम्र के आधार पर किया जाता है।
  2. पैल्विक परीक्षा (Pelvic examination) जिसके तहत डॉक्टर आपकी वेजाइना (vagina), सर्विक्स (cervix), फैलोपियन ट्यूब (fallopian tubes), वल्वा (vulva), ओवरी (ovaries), और युटेरस (uterus) की जाँच करते हैं।
  3. स्पेकुलम (speculum) [11]नामक एक उपकरण की मदद से गर्भाशय ग्रीवा की जांच
  4. ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड (transvaginal ultrasound) [12]
  5. ब्लड और यूरीन टेस्ट (blood test and urine test)
loading image
 

सेक्स के बाद ब्लीडिंग रोकने के उपाय

How to prevent bleeding after sex in hindi

Sex ke baad bleeding rokne ke upay in hindi, yoni se blood rokne ke upay, yoni se blood ana in hindi

सेक्स के बाद ब्लीडिंग रोकने के उपाय निम्न हैं :

  1. संभोग के दौरान घर्षण (friction) से निजात पाने के लिए या इस कमी को दूर करने के लिए सेक्स के पहले और दौरान लुब्रिकेंट (lubricant) का उपयोग करें।
  2. पीरियड के बाद संभोग शुरू करने के लिए आप थोड़ा इंतजार करें, जिससे पीरियड्स के अंतिम दिन और संभोग में पर्याप्त फ़ासला रखा जा सके।
  3. अगर सर्वाइकल पॉलीप्स (cervical polyps) या सर्वाइकल इन्फेक्शन (cervical infection) के कारण योनि से सेक्स के बाद खून बह रहा है तो आप जल्द-से-जल्द उपचार प्राप्त करके सेक्स के बाद होने वाली ब्लीडिंग से मुक्ति पा सकती हैं।
और पढ़ें:ओरल सेक्स दे सकता है कई बिमारियों को न्योता
 

निष्कर्ष

Conclusionin hindi

Nishkarsh, कब तक आप अपने पहले समय के बाद खून बहाना चाहिए

सेक्स की बाद हल्की ब्लीडिंग सामान्य मानी जाती है और इसमें कोई चिंता की बात नहीं है।

यदि सेक्स के बाद खून बहना आपकी माहवारी के दौरान या माहवारी समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद होता है और फिर रूक जाता है, तो भी चिंता करने की कोई वजह नहीं है। अन्य किसी भी मामले में ज़रूरी टेस्ट्स करवा लेना बेहतर होगा।

सेक्स के बाद ब्लीडिंग के संदर्भ में डॉक्टर से मिलना बेहद आवश्यक है। डॉक्टर स्थिति के निदान के लिए कुछ टेस्ट रिकमेंड करेंगे जैसे - ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड, ब्लड और यूरीन टेस्ट, गर्भावस्था या प्रेगनेंसी टेस्ट, पैल्विक परीक्षा आदि!

लेकिन, सेक्स के बाद ब्लीडिंग से बचने के लिए आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग कर सकती हैं या पीरियड्स के बाद कुछ दिन रूक कर सेक्स कर सकती हैं।

हालांकि, सेक्स के बाद ब्लीडिंग अगर लगातार हो रही हो या आपको अधिक पीड़ा हो रही हो तो डॉक्टर से मिलना जरुरी हो जाता है।

loading image

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

NCBI. "Menopause: Overview". Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006.

2 .

Christopher M. Tarney and Jasmine Han. "Postcoital Bleeding: A Review on Etiology, Diagnosis, and Management".Obstet Gynecol Int. 2014; 2014: 192087. Published online 2014 Jun 17, PMID: 25045355.

3 .


Waetjen LE1, Crawford SL, et al. "Factors associated with developing vaginal dryness symptoms in women transitioning through menopause: a longitudinal study". Menopause. 2018 Oct;25(10):1094-1104, PMID: 29916947.

4 .

Lindsey K. Jennings, et al."Pelvic Inflammatory Disease (PID)". Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2020 Jan, PMID: 29763134.

5 .

Florian M.E. Wagenlehner, Prof. Dr. med.,1 Norbert H. Brockmeyer,et al. "The Presentation, Diagnosis, and Treatment of Sexually Transmitted Infections". Dtsch Arztebl Int. 2016 Jan; 113(1-2): 11–22. Published online 2016 Jan 11, PMID: 26931526.

6 .

Catherine M. O’Connell1, and Morgan E. Ferone. "Chlamydia trachomatis Genital Infections". Microb Cell. 2016 Sep 5; 3(9): 390–403. Published online 2016 Sep 5, PMID: 28357377.

7 .

Farrell Am E. "Genitourinary syndrome of menopause". Aust Fam Physician. 2017;46(7):481-484, PMID: 28697291.

8 .

Njume Peter Nijkang,1,2 Lyndal Anderson, et al. "Endometrial polyps: Pathogenesis, sequelae, and treatment". SAGE Open Med. 2019; 7: 2050312119848247. Published online 2019 May 2, PMID: 31105939.

9 .

WebMD. "What Is Cervical Ectropion". WebMD, 01 April, 2019.

10 .

Mayo Clinic, “Cervical cancer”. Mayo Clinic, 31 July 2019.

11 .

WebMD. "The Pelvic Exam". WebMD, 16 August 2019.

12 .

MedlinePlus. "Transvaginal ultrasound". MedlinePlus,13 February 2020.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 14 May 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

कंडोम मिथक: कंडोम का प्रयोग असुविधाजनक और कठिन होता है

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

महिलाओं के लिए चरम सुख के फायदे

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

कंडोम मिथक: अधिक सुरक्षा के लिए मेल और फ़ीमेल कंडोम एक-साथ इस्तेमाल करने चाहिए

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

क्या हर महिला का हाइमन अलग-अलग दिखता है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है

सामान्य योनि स्राव और असामान्य योनि स्राव में क्या अंतर है
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad