Benefits of green beans in weight loss | Zealthy

वजन घटाने के लिए हरी बीन्स के फ़ायदे

Benefits of green beans for weight loss in hindi

Wazan ghatane ke liye haree beans ke fayde in hindi

एक नज़र


  • ग्रीन बीन्स की कई किस्में हैं - स्ट्रिंग बीन्स (string beans), फ्रेंच बीन्स (french beans) और स्नैप बीन्स (snap beans)।

  • हरी बीन्स ना केवल कम कैलोरी होती है, बल्कि ये कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करती है।

  • हरी फलियों की सिर्फ एक कटोरी सब्जी आपके पूरे दिन की फाइबर की जरूरत का 12 फीसदी हिस्सा पूरा करती है।

जब भी लोग लो कार्ब डाइट हाई प्रोटीन डाइट पर होते हैं तो दिमाग में सबसे पहली चीज़ आती है कि क्या खाया जाए?

लो कार्ब प्रोटीन डाइट का ख्याल अगर आपके मन में आ रहा है तो ऐसे में हरी बीन्स आपके बेहद काम आ सकती है।

लो कार्ब डाइट हाई प्रोटीन डाइट से भरपूर हरी बीन्स के फ़ायदे बहुत हैं।

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट में सबसे पहले ग्रीन बीन्स को शामिल किया जाता है।

लो कार्ब डाइट आपको वजन कम करने, मधुमेह और अन्य स्थितियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

आज इस लेख में हम आपको लो-कार्ब और हाई-प्रोटीन से भरपूर ग्रीन बीन्स खाने के फ़ायदों के बारे में बताएंगे।

 

1.लो कार्ब डाइट हाई प्रोटीन डाइट ग्रीन बीन्स

Low carb diet, high protein diet green beans in hindi

Low carb diet, high protein diet green beans in hindi

ग्रीन बीन्स फेजोलस वल्गरिस (phaseolus vulgaris) परिवार की सदस्य है।

हरी बीन्स को स्नैप बीन्स (snap beans), फ्रेंच बीन्स (french beans), फाइन बीन्स (fine beans), स्क्वीकी बीन्स (squeaky beans) या स्ट्रिंग बीन्स (string beans ) भी कहा जाता है।

दुनिया भर में हरी बीन्स की लगभग 150 किस्में हैं।

हरी बीन्स में कई पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन, खनिज और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट शामिल है।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन (Journal of Nutrition) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च-प्रोटीन डाइट खाने से लगभग 30 ग्राम प्रोटीन दिन भर में शरीर को प्राप्त होता है जो मांसपेशियों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

वज़न कम करने या अतिरिक्त चर्बी या एक्सट्रा फैट घटाने के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

ग्रीन बीन्स वजन कम करने और शरीर को पर्याप्त प्रोटीन देने में बहुत उपयोगी है।

 

2.ग्रीन बीन्स के सेवन के 5 फ़ायदे

5 benefits of eating green beans in hindi

Green beans ke sewan ke 5 faayde in hindi

ग्रीन बीन्स में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं।

हरी बीन्स में एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidant) की प्रभावशाली मात्रा होती है और यहां तक कि ये हृदय संबंधी लाभ भी प्रदान करते हैं।

हरी बीन्स ओमेगा -3 वसा का भी एक समृद्ध स्रोत हैं।

हरी बीन्स के कैरोटीनॉयड (carotenoid) और फ्लेवोनोइड (flavonoid) सामग्री एंटी इंफ्लेमेट्री (anti inflammatory) लाभ प्रदान करते हैं।

चलिए जानते हैं हरी बीन्स के फ़ायदों के बारे में।

  • वजन कम करने में मददगार है ग्रीन बीन्स (Green beans are helpful in weight loss) 

    हरी बीन्स खाना हर किसी को पंसद नहीं होता लेकिन आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इस अपने आहार में शामिल करना होगा।

    हरी फलियां फाइबर से भरपूर और कम कैलोरी युक्त होती हैं।

    कम कैलोरी का सेवन आसानी से वजन घटाने के मकसद को पूरा करता है।

    फलियों की सिर्फ एक कटोरी सब्जी आपके पूरे दिन की फाइबर की जरूरत का 12 फीसदी हिस्‍सा पूरा करती है।

    फाइबर पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

    फाइबर को पचने में थोड़ा समय लगता है इसीलिए आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती।

    हरी फलियों में मौजूद फाइबर से कुछ भी खाने की क्रेविंग (craving) बंद हो जाती है।

    हरी बीन्स का फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को भी प्रबंधित करने में मदद करता है।

  • हड्डी की सेहत के लिए गुणकारी है ग्रीन बीन्स (Green beans are beneficial for bone health)

    हरी फलियों में विटामिन के प्रचुर मात्रा में होता है, जो हड्डियों में पाए जाने वाला मुख्य कोलेजन प्रोटीन (collagen protein) अस्थिकोरक को सक्रिय करता है।

    यह यौगिक हड्डी के अंदर कैल्शियम अणुओं को एक साथ लॉक करता है, उन्हें भीतर से मजबूत बनाता है।

  • आंखों की रोशनी के लिए अच्छी है ग्रीन बीन्स (Green beans are good for eyes)

    कैरोटीनॉयड (carotenoid) से भरपूर, हरी बीन्स मैक्युलर डिजनरेशन (macular degeneration) यानि देखने में कमी और आंखों के कार्य में कमी के कारण को रोकने में प्रभावी भूमिका निभा सकती है।

    ये ल्यूटिन (lutein) और ज़ेक्सैंथीन (zeaxanthin) से भी समृद्ध हैं जो अच्छी दृष्टि की क्षमता बढ़ाती है।

  • त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए बहुत अच्छी है ग्रीन बीन्स (Green beans are great for skin, hair and nails)

    ग्रीन बीन्स पोषक तत्वों का पॉवरहाउस (powerhouse) है जो आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए किसी जादू से कम नहीं।

    हरी बीन्स ऐसे सिलिकन (silicon) से भरी हुई है, जो नाखूनों को मजबूत करने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

  • एनर्जी बढ़ाने में मददगार है हरी बीन्स (Green beans boosts energy level)

    हरी बीन्स में पालक की तुलना में लगभग दोगुना आयरन होता है।

    आयरन लाल रक्त कोशिकाओं का एक घटक है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर में कोशिकाओं तक पहुंचाने के लिए आवश्यक है।

    यदि आप एनीमिया, कम चयापचय और लो एनर्जी से जूझ रहे हैं तो हरी बीन्स आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

 

3.निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

हरी बीन्स विटामिन सी, फाइबर, फोलेट, विटामिन के और सिलिकन (Silicon) का एक अच्छा स्रोत हैं जो वजन कम करने, स्वस्थ हड्डियों, त्वचा और बालों के लिए आवश्यक है।

हरी बीन्स मैग्नीशियम से भरपूर है, जो गुर्दे, हृदय और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

हरी बीन्स आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकती हैं और यहां तक कि कैंसर को भी रोक सकती हैं।

शोधों में पाया गया है कि हरी फलियों से निकलने वाला अर्क प्रभावी रूप से कैंसर के सेल्स (cells) खासतौर पर पेट के कैंसर के खतरे को कम करने, मधुमेह को नियंत्रित करने , प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने  हानिकारक मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करती है।