झड़ते बालों के लिए के लिए भोजन

Food for hair fall control in hindi

Jhadte balo ke liye aavashyak diet in hindi


एक नज़र

  • बालों के लिए आवश्यक डाइट लेकर आप अपने बालों की रक्षा कर सकती हैं।
  • बेहतर बालों के डाइट में शामिल हैं _ हरी सब्जियां, दाल, गेहूं के ज्वार, फल, मछली, अंदर, डेयरी उत्पाद और शहद।
  • बालों के लिए फ्रूट भी बेहद फायदेमंद होते हैं।
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Introduction

Jhadte_balo_ke_liye_kya_khaye_in_hindi

बालों के लिए भोजन और वो भी आवश्यक डाइट लेना बहुत जरूरी है ताकि बालों का झड़ना कम हो सके।

आप अपने चारों तरफ आसानी से देख सकते हैं कि बढ़ते प्रदूषण, खान पान में बदलाव, उचित पोषण ना मिलने से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

हेयरफॉल के कई कारण हैं, कई बार इसके अधिक बढ़ने से गंजेपन की समस्या खड़ी हो जाती है।

झड़ते बालों की देखभाल समय रहते करना बेहद ज़रूरी है। वैसे तो इस समस्या के लिए कई तरह के प्रोडक्ट मार्केट में मिलते हैं।

इसके अलावा झड़ते बालों की केयर के लिए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

मगर इन सबके अलावा अगर कोई चीज बालों के लिए सबसे अधिक जरूरी है तो वो है बालों के लिए आवश्यक डाइट लेना।

आइए जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए क्या खाएँ या यूं कहें तो हेयर फॉल के लिए क्या खाएँ ताकि आपके सकैल्प पर नए और मजबूत बाद जन्म ले सके।

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इस लेख़ में

 

झड़ते बालों के लिए आवश्यक डाइट में करें ये खाद्य पदार्थ शामिल

Add these food to your plate for hair fall in hindi

Jhadte balo ke liye aahar in hindi

चमकदार और मजबूत बालों के लिए डाइट : -

1. फ्रूट (Fruits for hair in hindi)

बालों के लिए भोजन के तौर पर, अपने खाने में फल को ज़रूर शामिल करें। बालों के लिए फ्रूट बेहद फायदेमंद होते हैं।

फलों में तमाम तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद है।

जामुन, आंवला, संतरा, नींबू,खरबूजा, मौसमी, केला, गाजर जैसे फल बालों के लिए बेहद गुणकारी होते हैं।

जानिए किस तरह गाजर आपके बालों के फायदेमंद साबित हो सकता है

2. हरी सब्जियां (Vegetables for hair in hindi)

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फल के साथ-साथ सब्जियां भी बेहद गुणकारी होती हैं

यही नहीं बल्कि बालों की सेहत के लिए भी हरी सब्जियां बेहद असरदार होती हैं।

हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स होते हैं जो आपके झड़ते बालों के लिए असरदार होते हैं।

जलकुंभी, जलजीरा, पालक, गोभी, मैथी और भिंडी जैसी सब्जियां और बीन्स आपके बालों के लिए डाइट के रूप में काफी फायदेमंद होती हैं।

3. दाल (Pulses for hair in hindi)

तुअर, मूंग, उड़द, मसूर दाल प्रोटीन का स्रोत हैं।

सभी तरह के दाल को खाने में शामिल करने से आपको बालों में प्रोटीन की कमी पूरी होती है।

आपके बालों के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक है, यह आपके बालों को जड़ से मज़बूत बनाता है।

बालों के लिए भोजन के रूप में, अपने आहार में नियमित रूप से रंग-बिरंगी दालें शामिल करने से बालों की ग्रोथ होती है।

बालों के लिए हेल्दी डाइट के रूप में डाल इसलिए भी बेहतर है क्योंकि इसमें कैलोरी न के बराबर होती है। इसलिए इसके सेवन से आपको वजन बढ़ने का डर भी नहीं रहता है।

4. गेहूं के ज्वार (Wheat for hair in hindi)

गमले में गेहूं डाल दें, कुछ दिनों बाद उनमें कोपलें निकल आएंगी।

आधा से एक फिट बढ़ने के बाद खाने में इनका इस्तेमाल करें या आप फिर इसका जूस पी सकती हैं। यह बालों के लिए हेल्दी ड्रिंक के रूप काफी गुणकारी है।

ये आपके बालों के लिए बेहद गुणकारी है। इसके सेवन से बालों की ग्रोथ होने के साथ-साथ बालों में चमक भी आती है।

5. ओट्स (Oats for hair in hindi)

फाइबर, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर ओट्स शारीरिक सेहत के लिए असरदार होने के साथ-साथ बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है।

रोजाना सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से आपके बालों की सेहत में सुधार आएगा।

6. अंडा (Egg for hair in hindi)

अंडा अमीनो एसिड, विटमिन ए, विटामिन डी और ई और मिनरल्स का श्रोत है।

खाने में अंडे के इस्तेमाल से बालों को मजबूती मिलती है और उनका झड़ना कम होता है।

7. ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits for hair in hindi)

बादाम, अखरोट, छुहारे आदि बालों के लिए कुदरत का वरदान हैं।

इनमें आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, विटामिन्स और प्रोटीन की मात्रा भरपूर मात्रा में होती है।

यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और नई कोशिकाओं का विकास करता है, जिससे बाल स्वस्थ और मज़बूत रहते हैं।

8. शहद (Honey for hair in hindi)

शहद में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, विटमिन -बी और सी, एंजाइम्स और अमीनो एसिड पाए जाते हैं।

बालों के लिए भोजन के रूप में शहद बालों के लिए बेहद गुणकारी है। खाने में इसे शामिल करके आप गिरते बालों छुटकारा पा सकती हैं।

9. डेयरी उत्‍पाद (Dairy products for hair in hindi)

डेयरी उत्‍पाद जैसे दूध, दही और पनीर बालों के लिए फ़ायदेमंद हैं।

बाल प्रोटीन से बने होते हैं ओर डेयरी उत्‍पादों में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है।

इनमें कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन, मिनरल्‍स होते हैं जो बालों के ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं।

खाने में इनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकती हैं।

10. सालमन मछली (Salmon fish for hair in hindi)

विटामिन बी, कई प्रकार के खनीज़ और पोषक तत्व से भरपूर सालमन मछली त्वचा के लिए बेहद असरदार होने के साथ-साथ बालों की समस्या के लिए भी बेहतर उपाय साबित होती है।

अगर आप नॉन-वेज खाती हैं तो सालमन मछली के सेवन से आप झड़ते बालों की समस्या का उपचार कर सकती हैं

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निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh of balo ke liye bhojan

झड़ते बालों के लिए, बालों को प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। इसलिए नियमित रूप से बालों के लिए हेल्दी डाइट लेते रहें।

बालों को पोषण देने के लिए आप हरी सब्जियां, दाल, गेहूं के ज्वार, फल, मछली, अंदर, डेयरी उत्पाद और शहद को आहार में शामिल कर सकती हैं। ये जड़ों से आपको बालों को मज़बूत बनाते हैं।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 19 Jun 2020

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