एंटी-एक्ने डाइट

Anti-acne diet in hindi

Anti acne diet in hindi


एक नज़र

  • हेल्दी डाइट से पाएं एक्ने से छुटकारा।
  • चॉकलेट खाने से भी होती है एक्ने की समस्या।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन के लिए होता है फायदेमंद।
  • ज़िंक युक्त आहार भी करें खाने में शामिल।
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Introduction

Anti_acne_diet_in_hindi

कील-मुंहासों की समस्या सबसे ज़्यादा गर्मियों में होती है, जिससे एक खूबसूरत चेहरा अपनी रौनक खो देता है

हालांकि मुहांसे होने के कई कारण लेकिन हमारे खान-पान का भी हमारी स्किन पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

इतना ही नहीं डाइट और खाने के तरीके का असर भी आपकी स्किन पर पड़ता है।

अगर आप अपनी त्वचा को एक्ने युक्त और साफ व निखरी बनाना चाहते हैं तो आप इस डाइट प्लान को अपना सकते हैं।

ऐसे में अगर अपने डाइट में बदलाव करके पौष्टिक आहार को अपने खाने में शामिल करें तो इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इस आर्टिकल के ज़रिये आपको बताते हैं कि किस तरह का डाइट फॉलो करके आप स्किन को मुहांसे की समस्या से बचा सकते हैं।

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इस लेख़ में

 

एक्ने और डाइट में क्या सम्बन्ध है

What is the relationship between acne and diet in hindi

Acne aur diet mein kya sambandh hai in hindi

कई अध्ययनों से पता चलता है कि हेल्थी डाइट लेने से एक्ने को रोकने और उसे ठीक करने में मदद मिल सकती है।

खासकर कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate), ज़िंक (zinc), विटामिन ए और ई (Vitamin A and E), ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3-fatty acid), एंटीऑक्सिडेंट (anit-oxidant) जैसे नुट्रिएंट्स डाइट में लेने से एक्ने कम होते हैं।

और पढ़ें:10 बेहतरीन एक्जिमा ट्रीटमेंट क्रीम
 

डाइट का प्रभाव स्किन पर कैसे पड़ता है?

How diet affects the skin in hindi

Diet ka prabhav skin par kaise padta hain in hindi

वो एक चीज़ जो सबसे ज़्यादा त्वचा को प्रभावित करती है वो है डाइट।

आप जो खाते हैं वह आपके चेहरे पर दिखाई देता है, वही एक स्वस्थ्य आहार आपको स्किन आपको चेहरे पर होने वाले एक्ने-पिंपल्स से दूर रख सकता है।

दरअसल कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से ब्लड शुगर तेज़ी बढ़ने लगता है, जिससे शरीर में इंसुलिन (insulin) नामक हार्मोन रिलीज़ हो जाता है।

ऐसे में ब्लड में ज़रूरत से ज़्यादा इंसुलिन होने पर ऑयल ग्लैंड्स (oil glands) ज़्यादा आयल प्रोड्यूस कर सकती हैं और एक्ने का कारण बन सकती है।

कुछ खाद्य पदार्थ जिनके कारण आपकी इन्सुलिन बढ़ सकती है, वो इस प्रकार हैं

  • पास्ता

  • चावल

  • वाइट ब्रेड

  • चीनी

इनके इंसुलिन-उत्पादक प्रभावों के कारण, इन खाद्य पदार्थों को "हाई-ग्लाइसेमिक" कार्बोहाइड्रेट (High Glycemic Carbohydrate) माना जाता है।

इसका मतलब है कि वे साधारण शुगर से बने हैं।

माना जाता है कि चॉकलेट खाने से भी एक्ने और हो जाते हैं, लेकिन यह जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एस्थेटिक डर्माटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सभी लोगों को प्रभावित नहीं करता है।

उन्होंने यह भी पाया कि एक पश्चिमी आहार (western diet) से सूजन बढ़ती है, जो एक्ने की समस्याओं का कारण बन सकता है।

और पढ़ें:14 घरेलू उपाय जो तैलीय त्वचा से दिलाएंगे छुटकारा
 

कौन कौन से खाद्य पदार्थ आपकी स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं?

Which foods are considered good for skin in hindi

Kaun kaun se khadya padarth aapki skin ke liye achhe maane jaate hai in hindi

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (Complex carbohydrate) से बने लो-ग्लाइसेमिक(Low-Glycemic) खाद्य पदार्थ खाने से आपके एक्ने बढ़ने का खतरा कम हो सकता है।

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट नीचे दिए खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं:

  • साबुत अनाज

  • लैगूमस (फलियां)

  • अनप्रोसेस्सेड फल और सब्ज़ियां (Unprocessed Fruits and Vegetables)

जिन खाद्य पदार्थों में नीचे दिए गए इंग्रेडिएंट्स होते हैं वो भी स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि इनके सेवन से सूजन की समस्या कम होती हैं:

  • ज़िंक

  • एंटीऑक्सीडेंट्स

  • विटामिन ए और ई

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स्किन के लिए जो आहार फायदेमंद होते हैं, वो इस प्रकार हैं

The food that is beneficial for skin is as followsin hindi

Skin ke liye jo ahar faydemand hote hain, woh iss prakar hain in hindi

  • पीले और नारंगी फल और सब्जियां जैसे गाजर, अप्रीकॉटस और शकरकंद

  • पालक और अन्य गहरे हरे और पत्तेदार सब्जियां

  • टमाटर

  • ब्लूबेरीज़ (blueberries)

  • होल वीट ब्रेड (whole wheat bread)

  • ब्राउन राइस

  • क्विनवा (quinoa)

  • कद्दू के बीज

  • सेम, मटर, और दाल

  • साल्मन, मैकेरल, और अन्य प्रकार की वसायुक्त मछली (salmon, mackerel, and other kinds of fatty fish)

  • नट्स (nuts)

और पढ़ें:आँखों के नीचे डार्क सर्कल
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

Nishkarsh in hindi

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कई खाद्य-पदार्थ एक्ने से निजात पाने में मदद कर सकते हैं, और स्किन के हेल्थ को ठीक कर कर सकते हैं।

एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप एक पौष्टिक, संतुलित आहार खाएं जिसमें ताज़े फल और सब्जियां, स्वस्थ प्रोटीन स्रोत और साबुत अनाज शामिल हों।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 11 Jun 2019

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