बादाम भिगोकर खाने के आश्चर्यजनक फ़ायदे

Amazing benefits of soaked almonds in hindi

Badam bhigo kar khane ke aashchryajanak fayde in hindi


एक नज़र

  • सिर्फ एक मुट्ठी बादाम में हमारी दैनिक प्रोटीन की जरूरत का एक–आठवां हिस्सा होता है।
  • बादाम में विटामिन, प्रोटीन खनिज और फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं।
  • बादाम के छिलकों में टैनिन यौगिक होता है जिसके कारण बादाम का पूरा फ़ायदा शरीर को नहीं मिल पाता।
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Introduction

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बादाम में विटामिन, फास्फोरस, प्रोटीन खनिज और फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं जिसके कई स्वास्थ्य लाभ है।

क्या आप जानते हैं सिर्फ एक मुट्ठी बादाम में हमारी दैनिक प्रोटीन की जरूरत का एक–आठवां भाग होता है।

आज हम आपको बादाम खाने के फ़ायदों के बारे में बताएंगे।

साथ ही जानिए बादाम भिगोकर खाने के फ़ायदों और छिलका निकालकर बादाम खाने के बारे में।

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इस लेख़ में

 

क्यों खाने चाहिए भीगे हुए बादाम

Why to eat soaked almonds in hindi

kyon khate hain bheege hue badam in hindi

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि बादाम की तासीर बहुत गर्म होती है ऐसे में बादाम को रातभर पानी में भिगोकर खाना चाहिए।

भीगे हुए बादाम की तासीर ठंडी होती है जो कि सेहत को नुकसान नहीं पहुँचाती।

वहीं दूसरी तरफ देखें तो बादाम छिलके सहित खाने से आपको बादाम में मौजूद पोषक तत्वों का फ़ायदा पूरी तरह से नहीं मिल पाता।

दरअसल, बादाम के छिलकों में टैनिन यौगिक होता है जिसके कारण बादाम का पूरा फ़ायदा शरीर को नहीं मिल पाता।

वहीं छिलका निकालकर बादाम खाने से बादाम में मौजूद सभी पोषक तत्व शरीर को मिल जाते हैं।

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बादाम को भिगोकर खाने के फ़ायदे

Benefits of soaking almonds in hindi

Badam ko bhigo kar khane ke fayde in hindi

बादाम खाने के फ़ायदे तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन क्या बादाम भिगोकर खाने के फ़ायदों के बारे में आप जानते हैं।

आमतौर पर बिना भिगोए बादाम खाने से शरीर में पित्त बढ़ जाता है जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

जानते हैं बादाम भिगोकर खाने के फ़ायदों के बारे में –

  • दिमाग को करता है तेज (Sharps your brain)
    ये तो आपने सुना ही होगा रोज़ाना भीगे हुए बादाम खाने से दिमाग तेज होता है।
    लेकिन क्या आप जानते हैं इससे याददाश्त भी बहुत तेज होती है और दिमाग बहुत सक्रिय होता है जिससे आपको किसी भी टास्क पर ध्यान केंद्रित करने में आसानी होती है।
  • पाचन क्रिया रहती है संतुलित (Digestion remains balanced)
    भीगे हुए बादाम को पचाना बहुत आसान है।
    इससे पाचन क्रिया पर बहुत दबाव नहीं पड़ता।
    इतना ही नहीं, भीगे बादाम खाने से लिपेस (lipase) नाम एंजाइम निकलता है तो कि फैटी चीजों को पचाने में मददगार होता है।
  • हड्डी और दांतों के लिए फायदेमंद (Beneficial for bone and teeth)
    बादाम में फास्फोरस प्रचूर मात्रा में होता है जो कि हड्डी और दांतों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है और इन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए फ़ायदेमंद (Beneficial for diabetes patients)
    बादाम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं।
    भीगे हुए बादाम रोज़ाना खाने से मधुमेह को नियंत्रि‍त किया जा सकता है।
  • कैंसर का ख़तरा होता है कम ( Reduces the risk of cancer)
    बादाम में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा फोलिक एसिड और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि आसानी से कैंसर के ख़तरे को रोक सकते हैं।
  • वजन घटाने में है कारगर (Effective in weight loss)
    बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट्स यौगि‍क होते हैं जिससे इन्हें खाने से देर तक भूख नहीं लगती।
    कम भूख लगने से वजन नही बढ़ता।
  • खराब कॉलेस्ट्रॉल को करता है कम (Reduces bad cholesterol)
    अधिक कॉलेस्ट्रॉल खासतौर पर बैड कॉलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए अच्छा नहीं होता।
    खराब कॉलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट अटैक तक का ख़तरा बढ़ जाता है।
    भीगे हुए बादाम खाकर खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।
और पढ़ें:5 पोषक तत्व, जो 15 से 65 वर्षीय महिलाओं के लिए ज़रूरी हैं
 

बादाम को भिगोकर खाने के नुकसान

Side effects of soaking almonds in hindi

badam ko bhigo kar khane ke nuksan in hindi

यूं तो भीगे हुए बादाम सेहत के बहुत फ़ायदेमंद हैं लेकिन अधिक मात्रा में इनका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

भीगे हुए बादाम खाने से होने वाले नुकसान :-

  • बढ़ा सकता है वजन (Can increase weight)
    भीगे बादाम में कैलोरी काफी उच्च मात्रा में होती है।
    अधिक बादाम खाने से आप अधिक फैट का सेवन करते हैं जिससे की वजन बढ़ सकता है।
  • अधिक विटामिन ई है सेहत के लिए नुकसानदायक (Harmful for health)
    बादाम को विटामिंस खासतौर पर विटामिल ई का अच्छा सोर्स माना जाता है।
    बहुत अधिक भीगे बादाम खाने से शरीर में विटामिन ई की मात्रा बढ़ सकती है।
    ऐसे में आपको कई समस्याएं जैसे– डायरिया, आंखों में धुधलापन होना, चक्कर आना, थकान होना, सुस्ती छाना और सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है।
  • बिगड़ सकता है रक्ताचाप (Blood pressure)
    बादाम में बहुत अधिक मात्रा में मैंगनीज होता है।
    ऐसे में अधिक बादाम का सेवन करने से शरीर में मैंगनीज की मात्रा बढ़ जाती है।
    यदि आप रक्तचाप नियंत्रि‍त करने की दवा का सेवन कर रहे हैं तो ये मैंगनीज दवाओं के साथ मिलकर ब्लड प्रेशर के स्तर को बिगाड़ सकता है।
    ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह पर भीगे हुए बादाम खाने की मात्रा निर्धारित करनी चाहिए।
  • कम करता है एंटीबायोटिक दवाओं का असर (Reduces the effect of antibiotics)
    यदि आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं।
    इसी के साथ आप बादाम की मात्रा अधिक लेते हैं तो ये आपकी दवाओं के असर को बिगाड़ सकता है।
    दरअसल, बादाम में मौजूद मैंगनीज अधिक मात्रा में होने से शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है जिससे से एंटीबायोटिक्स के असर को कम कर देता है।
  • बढ़ा सकता है गैस की समस्या (Gastic problem)
    यदि आपको पहले से ही गैस की समस्या रहती है तो आपको 4–5 बादाम से अधिक नहीं खाने चाहिए।
    ऐसा ना करने पर आपको कब्ज, ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है।
    ऐसा बादाम में मौजूद फाइबर के कारण होता है।
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निष्कर्ष

Conclusionin hindi

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बादाम में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो कि दिमाग की सेहत से लेकर दिल की सेहत तक को दुरुस्त रखते हैं।

लेकिन रोज़ाना 5 से अधिक भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसे में आप बादाम की सीमित मात्रा का सेवन कर इसका लाभ उठा सकता हैं।

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आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 21 Apr 2020

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