इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं

6 Tips to know if your period cycles are normal or not in hindi

नार्मल पीरियड साइकिल क्या है


एक नज़र

  • अधिकांश महिलाएं कभी न कभी मासिक धर्म के दौरान लक्षणों का अनुभव करती हैं।
  • अगर आप पीरियड्स के दौरान काफी ज़्यादा थक जाती हैं, तो ये आयरन की कमी का संकेत है।
  • पीरियड्स न होने के कई कारण होते हैं।
  • पीरियड्स के दौरान या बीच में हेवी क्रेम्प्स बीमारी का सूचक हो सकते हैं।
triangle

Introduction

sign_to_identify_abnormal_period_cycles

एक महिला और लड़की हर महीने पीरियड के दर से गुज़रती है। पीरियड का समय पर आना और उचित मात्रा में ब्लीडिंग होना एक स्वस्थ पीरियड का संकेत होता है। हालांकि, पीरियड के लक्षणों के कारण महिलाएं ज़रूर असुविधाजनक और असहज महसूस कर सकती हैं लेकिन, कुछ महिलाओं में ये स्थिति तेज़ और तीव्र और अधिक परेशान करने वाली बन जाती है। जिस कारण महिला को उसके दैनिक काम करने में परेशानी आती है और पीरियड के दौरान वो पूरे दिन सुस्त, तनाव से भरी और परेशान रहती है।

लगभग सभी औरतें कभी न कभी मासिक धर्म के दौरान थकान, क्रेम्प्स और अन्य मामूली मुद्दों से जूझती हैं, लेकिन अगर ये लक्षण काफी बढ़ जाएँ, तो यह आपके डॉक्टर को दिखाने का समय हो सकता है। ये लक्षण आपके पीरियड साइकिल के असामान्य होने का भी संकेत हो सकता है। अगर आपके साथ भी यही समस्या और आप समझ नहीं पा रही कि ऐसा क्यों हो रहा है या फिर पीरियड साइकिल आपका सामान्य है या असामान्य।

तो,आइए इस लेख की मदद से आपको बताते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप ये जान सकते हैं कि आपका पीरियड साइकिल सामान्य है या असामान्य और जाने रेगुलर पीरियड टिप्स क्या हैं।

loading image

इस लेख़ में

  1. 1."सामान्य" पीरियड साइकिल क्या है?
  2. 2.पीरियड अनियमित होना है, असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी
  3. 3.दर्दनाक ऐंठन है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी
  4. 4.लगातार, भारी रक्तस्राव है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी
  5. 5.एनीमिया या तीव्र थकान है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी
  6. 6.पीरियड्स साइकिल के बीच क्रेम्प्स या स्पोट्टिंग है असामान्य साइकिल की निशानी
  7. 7.पीरियड्स का बिल्कुल न होना है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी
  8. 8.निष्कर्ष
 

"सामान्य" पीरियड साइकिल क्या है?

What’s a “normal” menstrual cycle in hindi

नार्मल पीरियड साइकिल क्या है

आपका मासिक धर्म चक्र आपके पीरियड के पहले दिन से लेकर आपकी अगले पीरियड के पहले दिन तक रहता है। औसत मासिक धर्म चक्र लगभग 25-30 दिनों का होता है, लेकिन ये 21 दिनों तक छोटा हो सकता है या फिर कम-से-कम 35 दिनों का हो सकता है। ये एक महिला से दूसरी महिला में भिन्न होता है। आपके चक्र में दिनों की संख्या भी महीने से भिन्न हो सकती है। जब आपका पीरियड शुरू होता है, तो 2 से 7 दिनों तक ब्लीडिंग होना सामान्य है। [1]

और पढ़ें:अजवायन से पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा
 

पीरियड अनियमित होना है, असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी

Irregular periods is a sign of abnormal cycle in hindi

जानें पीरियड टिप्स

आपकी माहवारी सही होने का एक महत्वपूर्ण संकेत नियमितता है। आपका मासिक धर्म चक्र तीस दिन से लंबा हो सकता है, लेकिन उसमें कुछ पैटर्न ज़रूर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी माहवारी हर 35 दिनों में एक बार आ रही है, तो हो सकता है कि आपके शरीर का एक अलग शेड्यूल हो, लेकिन अगर यह अप्रत्याशित समय पर आता है और बिल्कुल भी शेड्यूल पर नहीं है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपको चिकित्सा की ज़रूरत है।

कुछ भिन्नता ठीक है, लेकिन कुछ महिलाओं में चक्र कभी 30 दिन, कभी एक महीने, अगले महीने 45 दिन, फिर 20 दिन- इस तरह होता है, जो सही नहीं है। अगर आपकी माहवारी नियमित है, तो आप कैसे जान सकते हैं? सबसे आसान तरीका है कि इसे कैलेंडर पर ट्रैक किया जाए। ऐसे ऐप हैं, जो आपके लिए मासिक धर्म को ट्रैक कर सकते हैं, जैसे कि डेली डॉट। अगर आपकी माहवारी नियमित नहीं है, तो अपने डॉक्टर के साथ बातचीत करें, क्योंकि यह पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम ( PCOS) का संकेत हो सकता है।

loading image
 

दर्दनाक ऐंठन है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी

Severe Cramps are sign of abnormal cycle in hindi

रेगुलर पीरियड टिप्स क्या हैं

ऐंठन या क्रेम्प्स, कई महिलाओं के लिए आम है, लेकिन अगर आपके क्रेम्प्स काफी ज़्यादा बढ़ जाएँ तो मदद के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। सामान्य क्रेम्प्स ओवर-दी-काउंटर पर मिलने वाली दर्द की दवाओं से ठीक हो जाने चाहिए। अगर, वे नहीं होते हैं, तो ये एक संकेत हो सकता है कि आप एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) जैसी बीमारी की शिकार हैं। सामान्य क्रेम्प्स के लिए, पीरियड्स की शुरुआत से पहले हीटिंग पैड, गर्म पानी से स्नान और दर्द की दवा लेने से दर्द में राहत मिलती है।

कभी-कभी, फर्श पर अपनी पीठ के बल लेटना और अपने पैरों को दीवार पर रखना, पीरियड क्रैम्प्स से छुटकारा दिला सकता है। माहवारी के दौरान हो रहे दर्द को कम करने के लिए हर्बल चाय या अन्य प्राकृतिक उपचार भी आजमा सकती हैं। लेकिन, इन उपायों को अपनाने के बावजूद अगर आपका दर्द कम नहीं हो रहा है और आपका दर्द सामान्य दैनिक गतिविधियों में बाधाएँ खड़ी कर रहा है, तो आप एंडोमेट्रियोसिस की शिकार हो सकती हैं।

और पढ़ें:अनियमित माहवारी का इलाज
 

लगातार, भारी रक्तस्राव है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी

Heavy bleeding is a sign of abnormal cycle in hindi

जानें पीरियड्स क्या होते है

मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्तस्राव का "सामान्य" स्तर क्या है? ये महिलाओं के बीच व्यापक रूप से भिन्न होता है। टैम्पोन या पैड को प्रति घंटा बदलना भारी रक्तस्राव माना जाएगा। अगर आप प्रति चक्र 60-80 मिलीलीटर से अधिक रक्तस्राव कर रही हैं, तो यह भी हेवी पीरियड्स की गिनती में आएगा हेवी पीरियड्स आम हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। मासिक धर्म संबंधी विकार और असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव युवा महिलाओं की सामान्य चिंता है। [2]

लेकिन, अगर आपको कई दिनों तक लगातार ब्लीडिंग हो रही है, तो अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लें। ये पीसीओएस ( PCOS) के लिए एक और संकेत हो सकता है। (यहाँ पढ़े: पीसीओडी (PCOD) क्या होता है और इसकी पहचान कैसे करे )

loading image
 

एनीमिया या तीव्र थकान है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी

Anemia or heavy tiredness is a sign of abnormal cycle in hindi

जानें पीरियड्स न हो तो क्या करे

अपने मासिक धर्म के दौरान थोड़ा थक जाना चिंता की बात नहीं है। वास्तव में, पीरियड्स के दौरान आपको अपने शरीर को कुछ अतिरिक्त घंटों की नींद देनी चाहिए, अगर वह इसकी मांग कर रहा है। लेकिन, अगर आप काफी ज़्यादा थक जाती हैं, तो यह एनीमिया, यानि कि शरीर में आयरन की कमी, के कारण हो सकता है। थकान को दूर करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, वे आपके आयरन के स्तर को बनाए रखने के लिए कुछ सप्लिमेंट्स लेने का सुझाव दे सकते हैं, जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर अधिक संतुलित रहेगा।

और पढ़ें:अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड
 

पीरियड्स साइकिल के बीच क्रेम्प्स या स्पोट्टिंग है असामान्य साइकिल की निशानी

Cramps or spotting between periods is a sign of abnormal cycle in hindi

नार्मल पीरियड साइकिल क्या है

अगर आप मासिक धर्म चक्रों के बीच क्रेम्प्स महसूस करती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। ये ओवरियन सीस्ट्स (ovarian cysts) का संकेत हो सकता है। एक डॉक्टर समस्या का इलाज करने और आपके दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। अगर समय रहते इनका इलाज़ न कराया जाये तो परिस्थिति खराब हो सकती है और अनुपचारित होने पर इन्फर्टिलिटी (infertility) का कारण बन सकती है।

कभी-कभी महिलाओं को पीरियड्स के बीच में स्पॉट होते हैं, जो आमतौर पर चिंता का कारण नहीं है। कुछ बर्थ कंट्रोल मेथड्स (birth control methods) स्पॉटिंग का कारण बन सकती हैं, जैसे आईयूडी(Intra Uterine Device-IUD) या गोली। हालांकि, अगर स्पॉटिंग लगातार हो रही हो तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

और पढ़ें:इन 6 टिप्स से जानें पीरियड साइकिल नियमित है या नहीं
 

पीरियड्स का बिल्कुल न होना है असामान्य पीरियड साइकिल की निशानी

Missed periods is a sign of abnormal cycle in hindi

रेगुलर पीरियड टिप्स क्या हैं

कभी-कभी तनाव के कारण पीरियड्स रूक जाते हैं, बहुत अधिक तनाव उन हार्मोन को अवरुद्ध करते हैं, जो आपके मासिक धर्म चक्र को नियमित रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। माँ बनने की उम्र की महिला में पीरियड का मिस हो जाना सबसे संभावित कारण गर्भावस्था, तनाव या गोली के प्रभाव है। [3] लेकिन, अगर आप प्रेग्नेंट नहीं हैं और बावजूद इसके आपको लगातार पीरियड्स नहीं हो रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में सब कुछ सही नहीं है

मिस्ड पीरियड्स संभावित गर्भावस्था का संकेत भी हो सकती है। थायराइड के मुद्दे भी मासिक धर्म को रोक सकते हैं। आमतौर पर, एक बार थायराइड की समस्या खत्म हो जाने पर मासिक धर्म सामान्य रूप से वापस आ जाना चाहिए। बहुत कम वजन की महिलाओं को भी पीरियड्स न होने की समस्या हो सकती है। कम वजन होने के कारण अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए ऐसे मामलों में डॉक्टर से बात करना सही रहता है।

और पढ़ें:एचआरटी टेबलेट्स से क्यों बढ़ जाता है ब्लड क्लॉट का ख़तरा
 

निष्कर्ष

Conclusion in hindi

पीरियड्स क्या होते है जाने

हमारी संस्कृति में मासिक धर्म से जुड़ी मान्यताओं के कारण, महिलाएं चिकित्सक को दिखाने की बजाय अक्सर चुपचाप तकलीफ़ें सहती हैं, जो कि बिल्कुल गलत है। मासिक धर्म एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे हमारा शरीर हमें संदेश भेजता है कि उसके साथ क्या हो रहा है, और अगर हम उन संदेशों को नहीं सुनते हैं, तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अगर आपकी माहवारी आपके रोज़मर्रा के जीवन में हस्तक्षेप कर रही है, जैसे कि आपको स्कूल या आपकी नौकरी जाने में असमर्थ बनाना, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें और डॉक्टर की सलाह लें।

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

references

संदर्भ की सूचीछिपाएँ

1 .

Mihm M, Gangooly S, et al.”The normal menstrual cycle in women”. Anim Reprod Sci. PMID: 20869180.

2 .

Ryan SA. “The Treatment of Dysmenorrhea”. Pediatr Clin North Am.PMID: 28292449.

3 .

deProsse CA, Keettel WC. “The missed menstrual period”. Postgrad Med. PMID: 189296.

आर्टिकल की आख़िरी अपडेट तिथि: : 24 Oct 2020

हमारे ब्लॉग के भीतर और अधिक अन्वेषण करें

लेटेस्ट

श्रेणियाँ

पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग या मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

पीरियड्स में हेवी ब्लीडिंग या मासिक धर्म का अधिक दिनों तक आना

अनियमित पीरियड्स के लिए गुलाब की चाय के फायदे

अनियमित पीरियड्स के लिए गुलाब की चाय के फायदे

अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड

अनियमित माहवारी या अनियमित पीरियड

डिसमेनोरिया क्या है

डिसमेनोरिया क्या है

ओवुलेशन का पता लगाने के लिए बीबीटी

ओवुलेशन का पता लगाने के लिए बीबीटी
balance

सम्बंधित आर्टिकल्स

article lazy ad
x
Zealthy Chat
Dr. Priyanka | Zealthy

send