fertility assessment-free fertility tool

फ्री फर्टिलिटी टूल द्वारा जाने प्रजनन क्षमता

परिवार पूरा करने की ओर आपका पहला कदम!

अपना फर्टिलिटी स्कोर जानने के लिए टेस्ट ले

to wait or not to wait

फर्टिलिटी उपचार के लिए इंतजार सही है या नहीं?

बच्चे के लिए कोशिश करना कभी-कभी निराशाजनक हो सकता है। लेकिन अगर आपके पास प्राकृतिक रूप से प्रेग्नेंट होने के 50% या इससे अधिक मौका है, तो छह महीने की थोड़ी और कोशिश आपको प्रजनन उपचार के खर्च और जोखिम से बचने में मदद कर सकती है, इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए सेल्फ-असेसमेंट फर्टिलिटी टूल तैयार किया है। यह टूल आपको फर्टिलिटी स्कोर के साथ साथ, परिवार बढ़ाने के लिए जरुरी कदम की सलाह के साथ, आपके सुखी परिवार की तरफ पहला कदम बढ़ने में आपकी सहायता करता है।

arrowअपना फर्टिलिटी स्कोर जाने
why did we build this tool

हमने यह फर्टिलिटी टूल क्यूँ बनाया?

क्या आप जानते हैं कि भारत में हर पाँच जोड़ों में से एक को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है। हमारा फर्टिलिटी टूल, आपको संकेत देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, कि यह उन कारकों का पता लगा सके जो आपके गर्भधारण की संभावना को प्रभावित कर सकती हैं। साथ ही साथ यह टूल आपको परिवार बढ़ने के लिए अपनी प्रजनन क्षमता को सुधरने के लिए उपयुक्त सलाह के साथ साथ आपको फर्टिलिटी डॉक्टर से कब सलाह लेनी चाहिए के बारे में भी बताता है।

arrowअपना फर्टिलिटी असेसमेंट ले
why choose the fertility assessment tool

डिजिटल फर्टिलिटी असेसमेंट टूल क्यूँ चुनें?

यदि आप अभी या भविष्य में बच्चे पैदा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अभी से अपने शरीर की देखभाल शुरू करने की आवश्यकता है। डिजिटल फर्टिलिटी असेसमेंट टूल, बच्चे की योजना बना रहे हैं पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक उपकरण है, यह आपकी प्रजनन क्षमता को समझने में मदद करेगा और सुझाव देगा कि आप अपने भविष्य की सफल गर्भावस्था के लिए अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।

arrowव्यक्तिगत प्रजनन सम्बन्धी सलाह जाने
 how to choose fertility assessment tool

फर्टिलिटी टूल कैसे इस्तेमाल करें?

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। डिजिटल फर्टिलिटी सेल्फ-असेसमेंट टूल आपकी फर्टिलिटी का पूर्ण अनुमान नहीं लगाता है, लेकिन आप इसे बेसलाइन फर्टिलिटी असेसमेंट ( फर्टिलिटी का अनुमानित मापदंड )के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप इसे अपने "रहस्यमय" फर्टिलिटी का अनुमान लगाने वाला डिवाइस समझ सकते है, जो आपको फर्टिलिटी से जुड़े फैसले लेने में मदद करेगा।

1

हमारे फर्टिलिटी असेसमेंट की शुरुआत कुछ मूल जानकारी के साथ होती है, इसके बाद आपकी जीवनशैली, सामान्य और प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

2

क्योंकि यह उपकरण आपके प्रजनन स्वास्थ्य को सटीक रूप से प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है इस कारण आपके द्वारा दिए गए हर उत्तर का अंतिम प्रजनन स्कोर पर प्रभाव पड़ता है। फर्टिलिटी क्विज़ लेते समय, किसी भी प्रश्न को न छोड़ें और अपनी जानकारी के अनुसार सभी प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास करें।

3

यहां तक ​​कि अगर आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं भी कर रहे हैं, तो भी अपने एज ग्रुप को चुनें और “कितने समय से गर्भधारण का प्रयास कर रहे हैं?” वाले सेक्शन में मान लें कि आप 6 महीने से गर्भधारण का प्रयास कर रहे हैं।

4

फर्टिलिटी क्विज के आखिर में, आप फर्टिलिटी स्कोर और गर्भधारण के मौके और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने की सलाह जानने में सक्षम होंगे।

how to interpret result

रिजल्ट को कैसे समझें?

एक बार जब आप सभी प्रश्नों का उत्तर दे देते हैं, तो रिजल्ट पेज पर आप अगले छह महीनों के भीतर अपने गर्भवती होने की संभावना देख पाएंगे। साथ ही यह आपको अपनी प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत सिफ़ारिशें और सुझाव भी देगा।

गर्भाधान की संभावनाओं के बारे में बेहतर समझने के लिए आप अपने साथी के साथ क्विज ले सकते हैं।

arrowअपना फर्टिलिटी स्कोर जाने
how to improve chance of pregnancy

फर्टिलिटी असेसमेंट टूल की मदद से आप गर्भावस्था के अवसर कैसे बढ़ा सकते है?

अपने प्रजनन मूल्यांकन को पूरा करने से आपको उन चीजों को समझने में मदद मिलेगी जिनपर आपको सफल गर्भावस्था को जल्दी प्राप्त करने के लिए ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, चाहे वह जीवन शैली में बदलाव हो, मार्गदर्शन के लिए फर्टिलिटी डॉक्टर से बात करना या IUI या IVF जैसे प्रजनन उपचार के लिए जाना।

हालांकि, विभिन्न कारक पुरुष और महिला प्रजनन क्षमता और स्वाभाविक रूप से आपके बच्चे होने की संभावना को भी प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन गर्भावस्था के लिए प्रयास करते समय ध्यान देने योग्य कुछ बातें नीचे दी गई हैं :

get your timing right

सम्भोग का सही समय

महिला प्रत्येक माह में कुछ दिनों पर ही सफल गर्भधारण कर सकती है। गर्भावस्था केवल तभी संभव है जब आप ओवुलेशन के 3-5 दिनों के दौरान यौन संबंध बनाते हैं या ओवुलेशन के दिन।

be healthy

स्वाथ्य जीवनशैली अपनाये

जीवनशैली पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है, और इसलिए आपको निम्न चीजें करने की कोशिश करनी चाहिए:

  • स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  • पौष्टिक आहार लें और प्रोसेस्ड फूड में कटौती करें।
  • नियमित व्यायाम करें।
  • फोलिक एसिड, आयरन और आयोडीन की खुराक लें (केवल महिलाओं के लिए, गर्भधारण की योजना बनाने से पहले कम से कम तीन महीने के लिए)।
  • काम और घर के वातावरण में जहरीले रसायनों के संपर्क से बचें।
  • धूम्रपान छोड़ें और जितना हो सके शराब के सेवन से बचें।
  • संदिग्ध संक्रमण या वीनेरियल रोग के मामले में डॉक्टर से मिलें।

Zealthy के बारे में

Zealthy भारत की सबसे बड़ी महिला स्वास्थ्य कंपनी है जो महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के बारे में सही निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाती है, जो प्रजनन और गर्भावस्था के साथ शुरू होती है। महिलाओं को शिक्षित करने और उन्हें उनके प्रजनन और सामान्य स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करके, हम वर्तमान के हेल्थ इनफॉर्मेशन गैप को भर रहें हैं और महिलाओं को कम खर्च पर उपचार से जुड़े सही निर्णय लेने में मदद कर रहे हैं।