Vitamins B complex sources | Zealthy

विटामिन-B कॉम्प्लेक्स क्या है, स्रोत, फायदें, नुकसान और कमी के लक्षण

What are the Sources of Vitamin B Complex, Deficiency, Symptoms, Benefits and Side-Effects in hindi

Vitamins-B complex kya hai, shrot, kami ke lakshan, rog, fayde aur nuksaan in hindi

Quick Bites

  • विटामिन B कॉम्प्लेक्स विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9 और B12 से मिलकर बना है।
  • विटामिन B काम्प्लेक्स के हर विटामिन का कार्य अलग-अलग है।
  • विटामिन B की कमी की वजह से कई रोग हो सकते हैं

विटामिन B कॉम्प्लेक्स आठ प्रकार के विटामिन B से मिलकर बना है।

जिस भी स्त्रोत में ये आठों विटामिन्स पाए जाते हैं वह विटामिन B कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत कहलाता है।

कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में ये विटामिन्स संयुक्त रूप से उपस्थित होते हैं।

विटामिन B कॉम्प्लेक्स वाटर-सोलुब्ले (water-soluble) विटामिन है।

कुछ विटामिन्स को नंबर के आधार पर जाना जाता है जैसे विटामिन B1, विटामिन B2 या विटामिन B3, जबकि कुछ विटामिन्स को उनके नाम के अनुसार जाना जाता है जैसे बायोटिन (biotin) या फोलेट (dilate)।

ये विटामिन्स हमारे शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाते है मगर पानी में घुलने के कारण यूरिन (urine) के द्वारा बाहर निकल जाते हैं।

आइये विटामिन बी के बारे में इस लेख के माध्यम से विस्तारपूर्वक जानते हैं।

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  1. विटामिन B काम्प्लेक्स के कौन-कौन से स्त्रोत हैं?
  2. विटामिन-B कॉम्प्लेक्स की कमी के क्या लक्षण हैं?
  3. विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी से क्या रोग हो सकते हैं?
  4. विटामिन B काम्प्लेक्स के क्या फ़ायदें हैं?
  5. विटामिन B काम्प्लेक्स के क्या नुकसान हैं?
  6. निष्कर्ष
 

1.विटामिन B काम्प्लेक्स के कौन-कौन से स्त्रोत हैं?

What are the sources of vitamin B complex ?in hindi

Vitamin B complex ke kaun-kaun se shrot Hain?

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के निम्न स्त्रोत है :-

  • दूध
  • पनीर
  • अंडा
  • मांस
  • मछली
  • हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ जैसे पालक
  • केला
  • तरबूज
  • सोया दूध
  • अनाज
  • फलियाँ
  • दही

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2.विटामिन-B कॉम्प्लेक्स की कमी के क्या लक्षण हैं?

What are the symptoms of Vitamin B complex deficiency? in hindi

Vitamin B complex ki Kami ka kya lakshan Hain?

विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी से निम्न लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं :-

  • विटामिन B1 की कमी (Deficiency of Vitamin B1)
    इस विटामिन की कमी से बेरी-बेरी (beri-Beri) नामक रोग हो सकता है।
    यह रोग हृदय एवं तंत्रिका-तंत्र पर असर डालता है।
    इस रोग के प्रमुख लक्षण भूख की कमी, उल्टी एवं लैक्टिक एसिडोसिस (lactic acidosis) होते हैं।
    इसके अलावा इस विटामिन की कमी से थकान, चिड़चिड़ापन, सुन्नता, दृष्टि-परिवर्तन एवं सांस लेने में तकलीफ़ हो सकती है।
  • विटामिन B2 की कमी (Deficiency of Vitamin B2)
    यह विटामिन हमारे भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है।
    इसकी कमी की वजह से जीभ लाल हो जाती है और उसमें सूजन आ जाती है।
    इसके अलावा रोगी की आँखों में खुजली होती है और आँखों से पानी गिरता है।
  • विटामिन B3 की कमी (Deficiency of Vitamin B3)
    इस विटामिन की कमी से पेट, तंत्रिका-तंत्र एवं त्वचा की बीमारियाँ हो सकती हैं।
    वजन का कम होना, एकाग्रता में कमी होना, थकान, सिरदर्द, एवं चिंता भी इस विटामिन की कमी के लक्षण हैं।
  • विटामिन B5 की कमी (Deficiency of Vitamin B5)
    हालांकि इस विटामिन की कमी इतनी आसानी से होती नहीं है मगर अगर कमी हो जाए तो अन्य विटामिनों की कमी का भी परीक्षण करना चाहिए।
    इस विटामिन की कमी से सिरदर्द, थकान, पेट दर्द, उल्टी, चक्कर, एवं श्वसन संक्रमण की सम्भावना बढ़ सकती है।
  • विटामिन B6 की कमी (Deficiency of Vitamin B6)
    इस विटामिन की कमी से पपड़ीदार होंठ, सूजी जीभ, एनीमिया (anemia) और रोग-प्रतिरोधक क्षमता में कमी हो सकती है।
    बच्चों में इस विटामिन की कमी से सुनने की क्षमता में कमी, दौरे एवं चिड़चिड़ापन हो सकता है।
  • विटामिन B7 की कमी (Deficiency of Vitamin B7)
    यह विटामिन कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates), फैट (fat) और प्रोटीन (protein) को ऊर्जा में परिवार्तित करता है।
    इस विटामिन की कमी से रोगी को थकान, मांसपेशियों में दर्द, व शारीरिक विकास में कमी हो सकती है।
  • विटामिन B9 की कमी (Deficiency of Vitamin B1)
    गर्भावस्था के दौरान इस विटामिन की कमी से बच्चे में न्यूरल ट्यूब डीफेक्ट्स (neutral tube defects) हो सकते हैं।
    इसके अलावा इस विटामिन की कमी से तंत्रिका-तंत्र से संबंधित लक्षण हो सकते हैं।
    रोगी को विटामिन B9 की कमी से एनीमिया भी हो सकता है।
  • विटामिन B12 की कमी (Deficiency of Vitamin B1)
    यह विटामिन हमारे तंत्रिका तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।
    इसकी कमी से नसों में दर्द, याददाश्त में कमी, सुन्नता एवं नसों की बीमारियाँ हो सकती हैं।
    इसके अलावा विटामिन B12 की कमी से एनीमिया भी हो सकता है।

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3.विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी से क्या रोग हो सकते हैं?

What diseases can happen due to the deficiency of Vitamin B complex? in hindi

Vitamin B complex ki kami se kya rog ho sakte Hain in hindi

विटामिन B कॉम्प्लेक्स की वजह से निम्न बीमारियाँ हो सकती है :-

  • बेरी-बेरी (Beri-Beri)
    यह बीमारी विटामिन B1 की कमी से होती है।
    इस बीमारी के प्रमुख लक्षण वजन में कमी, थकान, पैरों में दर्द, एवं अनियमित हृदय गति होतें हैं।
    इस बीमारी में सूजन होना एक आम बात है।
    अगर बीमारी का इलाज न किया जाए तो हृदय की गंभीर बीमारी की वजह से रोगी की मृत्यु भी हो सकती है।
  • पेलाग्रा (Pellagra)
    यह बीमारी विटामिन B3 की कमी से होती है।
    त्वचा पर सूजन, याददाश्त में कमी, मुंह में छाले एवं दस्त इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं।
  • न्यूरल ट्यूब डीफेक्ट्स (Neural tube defects)
    गर्भावस्था में अगर विटामिन B9 का सेवन न किया जाएँ तो होने वाले बच्चे में न्यूरल ट्यूब डीफेक्ट्स हो सकते हैं।
  • एनीमिया (Anemia)
    विटामिन -B कॉम्प्लेक्स के कई विटामिन जैसे विटामिन B9, और B12 की कमी से एनीमिया हो सकता है।
  • एंगुलर स्तोमेटाइटिस (Angular stomatitis)
    यह बीमारी विटामिन B2 की कमी से होती है।
    इस बीमारी में होठों के दोनों कोने लाल हो जाते हैं और उनमे खुजली एवं दर्द होता है।
  • परेस्थीसिया (Paresthesia)
    यह विटामिन B5 की कमी से होता है।
    इस रोग में त्वचा पर बिना किसी प्रत्यक्ष (direct) कारण के असामान्य अनुभूति होती है जैसे जलना, ठंडा लगना या सुन्न होना।

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4.विटामिन B काम्प्लेक्स के क्या फ़ायदें हैं?

What are the benefits of Vitamin B complex? in hindi

Vitamin B complex ke kya fayde hain in hindi

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के निम्न फ़ायदे हैं :-

  • नर्वस सिस्टम को ठीक करना (Repairs nerves)
    कई विटामिन बी हमारे नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में अपना योगदान देते हैं।
    ये ख़राब हुए नर्व्स को ठीक भी करते हैं।
  • रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना (Enhances immunity)
    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स लेने से हमारे शरीर में विटामिन की आपूर्ति होती है और कई बिमारियों के होने का ख़तरा भी कम हो जाता है।
    विटामिन B कॉम्प्लेक्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बिमारियों को शरीर से दूर भी रखता है।
  • ऊर्जा को बनाना (Produces energy)
    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं और शरीर में मेटाबोलिज्म (metabolism) को नियंत्रित करते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करना (Lowers cholesterol)
    कुछ विटामिन B शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय की बिमारियों से बचाव करते हैं।
  • चोट को जल्दी ठीक करना (Early wound healing)
    कुछ विटामिन B त्वचा के सेल्स (cells) को जल्दी बनाकर चोट के ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।
  • एनीमिया से बचाव (Preventing anemia)
    विटामिन B कॉम्प्लेक्स शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) को बनाने में मदद करते हैं जिसकी वजह से एनीमिया होने की सम्भावना कम हो जाती है।
  • आँखों का स्वास्थ (Eye health)
    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आँखों के लिए भी ज़रूरी है।
    इसकी वजह से आँखें स्वस्थ रहती हैं।

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5.विटामिन B काम्प्लेक्स के क्या नुकसान हैं?

What are the side-effects of Vitamin B complex? in hindi

Vitamin B complex ke kya nuksan Hain?

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के निम्न नुक्सान है :-

  • ज्यादा प्यास लगना
  • पेट में दर्द होना
  • चक्कर आना
  • उल्टी का मन होना
  • दस्त लगना
  • ज्यादा पेशाब आना
  • त्वचा लाल होना

अगर विटामिन बी कॉम्प्लेक्स लेने के बाद उपरोक्त कोई भी लक्षण या कोई और लक्षण नज़र आये तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

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6.निष्कर्ष

Conclusionin hindi

Nishkarsh

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आठ प्रकार के B विटामिन्स से मिलकर बना है।

आठों विटामिन शरीर में अलग-अलग काम करते है।

ज्यादातर खाद्य पदार्थों में कई B विटामिन्स साथ में पाएं जातें है।

ये विटामिन्स भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इसकी कमी से कई बीमारियाँ हो सकती है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए।

Last updated article label: 14 May 2020

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