Treatment Cost Calc Hero Image

जाने आईवीएफ उपचार का खर्च कितना हो सकता है?

हमारे आईवीएफ कैलकुलेटर
की मदद से!

आईवीएफ कॉस्ट कैलकुलेटर

फर्टिलिटी ट्रीटमेंट पर विचार करते समय भारत में आईवीएफ का खर्च कितना है, इस बात की चिंता हर कपल को होती है। चूंकि बीमा, आईवीएफ उपचार (या टेस्ट ट्यूब बेबी लागत) के खर्च को कवर नहीं करता है, इसलिए अपनी जेब से उपचार के लिए भुगतान करना, आपके बजट को प्रभावित कर सकता है। इस टूल के साथ हमारा लक्ष्य न केवल भारत में आईवीएफ उपचार की लागत में शामिल चीजों की जानकारी देना है बल्कि आपके आईवीएफ उपचार की अनुमानित लागत कैलकुलेट करने में आपकी मदद करना भी है।

फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के प्रकार का चयन करें

option 0
option 1
option 2

अपनी उम्र चुनें


आईवीएफ उपचार का प्रकार चुनें :

Age selection is required to calculate cost correctly

चुनी गई आईवीएफ प्रक्रिया की अनुमानित लागत नीचे पूरी जानकारी के साथ दिखाई जाएगी। आप ‘अतिरिक्त उपचार विकल्प’ कैटेगरी में, एक से अधिक उपचार के विकल्प भी चुन सकते हैं, जिनके साथ आप आईवीएफ के एक साइकल की लागत जानना चाहते हैं।

कुल अनुमानित लागत :

आईवीएफ कॉस्ट कैलकुलेटर को डिजाइन करने का उद्देश्य है आपको, चुने गए उपचार की अनुमानित लागत बताना। हालांकि, आपकी उम्र और मेडिकल स्थिति के अनुसार उपचार का वास्तविक खर्च बदल सकता है। आप हमारे फर्टिलिटी विशेषज्ञ से भी आईवीएफ की अनुमानित लागत जान सकते हैं।

आईवीएफ उपचार की अपनी वास्तविक लागत जानने के लिए

उपचार लागत के बारे में चिंता मत करो, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं।

हम आपको 0% ब्याज EMI पर मेडिकल लोन दिलाने में मदद कर सकते हैं।

  • 0% ब्याज दर पर शुरू
  • न्यूनतम पेपर प्रक्रिया
  • दो दिनों में अपने बैंक खाते में धन प्राप्त करें

क्या आईवीएफ को चुनना एक सही फैसला है?

शादी के बाद, परिवार बढ़ाने का फैसला, दोनों ही पार्टनर के लिए एक नई और ख़ुशियों भरी जिंदगी की शुरुआत होती है।

हालांकि, इस सपने को पूरा करने के दौरान कई कपल को प्राकृतिक तरीके से गर्भधारण कर पाने में सामान्य से अधिक समय लगने के कारण समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

यह स्थिति मन में कई सवाल पैदा करती है जैसे - परिवार बढ़ाने के लिए अन्य विकल्प क्या हैं? इस तरह के इलाज में कितना खर्च आएगा?

क्या आईवीएफ को चुनना एक सही फैसला है?

विभिन्न प्रजनन उपचार की तुलना

आईवीएफ की लागत

वर्तमान समय में भारत में बीमा कंपनियों द्वारा आईवीएफ की लागत को सीमित मात्रा में ही कवर करने के कारण, आईवीएफ उपचार या अन्य प्रजनन उपचार से गर्भधारण पर विचार करने वाले कपल के लिए, आईवीएफ की लागत एक बड़ा सवाल बन जाती है। उन्नत मेडिकल तकनीक, अनुभवी व सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी विशेषज्ञ और आसान वित्तीय (खर्च) विकल्प के साथ Zealthy का प्रयास है, हर कपल के लिए प्रजनन उपचार के साथ गर्भधारण को उपलब्ध और बजट के अनुकूल बनाना।

आईवीएफ कॉस्ट कैलकुलेटर के उपयोग से आईवीएफ के खर्च का अनुमान लगाएँ

आईवीएफ कॉस्ट कैलकुलेटर के उपयोग से आईवीएफ के खर्च का अनुमान लगाएँ

आईवीएफ कॉस्ट कैलकुलेटर, आईवीएफ उपचार से जुड़े सभी लागतों के एक विस्तृत वर्णन के साथ, आपको अनुमानित खर्च की जानकारी देता है। कॉस्ट कैलकुलेटर से पता चलता है कि लैब टेस्ट, दवा, डॉक्टर से सलाह, स्क्रीनिंग और उपचार के हर चरण जैसे सभी कारकों की लागत, कुल खर्च में कैसे शामिल होती है। यह टूल न केवल आपको आईवीएफ की प्रक्रिया को समझने में मदद करता है, बल्कि आईवीएफ चक्र के दौरान आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि की भी विस्तार में जानकारी देता है।

आईवीएफ उपचार के एक चक्र की लागत को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक

1

महिला की उम्र

आईवीएफ से गुजरने वाली महिला की आयु आईवीएफ उपचार की लागत को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। जितनी अधिक महिला की उम्र होती है, उस अनुसार न केवल उसे स्टिमुलेशन दवा की अधिक खुराक की जरूरत होती है, बल्कि दवाईयाँ लम्बे समय तक लेनी पड़ सकती है, जिस कारण आईवीएफ उपचार की कुल लागत में वृद्धि हो सकती है।

woman
IVF affected by age chart

आयु सफल IVF की संभावना को प्रभावित करता है

2

आईवीएफ से पहले की जांच

आईवीएफ उपचार की शुरुआत करने से पहले, पेशेंट की मेडिकल स्थिति को अच्छी तरह समझने के लिए कई तरह की जांच की जाती है ताकि सबसे बेहतर ट्रीटमेंट प्लान को तैयार किया जा सके। आईवीएफ उपचार शुरू करने से पहले आमतौर पर किए जाने वाले कुछ परीक्षण हैं :

  • listएफएसएच, टीएसएच, एलएच, और ई 2 जैसे, हार्मोन और डिम्बग्रंथि (ओवरी) फंक्शन परीक्षण
  • listओवेरीयन रिजर्व परीक्षण जैसे सीरम एएमएच और एंट्रल फॉलिकल काउंट
  • listट्रांसवजाइनल अल्ट्रासोनोग्राफी
  • listयूटेराइन कैविटी का मूल्यांकन - एचएसजी (हिस्टेरोस्लिंगोग्राफी) और हिस्टेरोस्कोपी
  • listविषाणु विज्ञान जांच के लिए रक्त परीक्षण (विरोलॉजी स्क्रीनिंग)
  • listपुरुष के लिए वीर्य विश्लेषण (स्पर्म एनालिसिस)
3

डोनर विकल्प का उपयोग

महिला की उम्र के अलावा, यदि महिला, डोनर अंडे का उपयोग कर रही है या गर्भधारण करने के लिए सरोगेट का उपयोग कर रही है, तो आईवीएफ उपचार की लागत बढ़ जाएगी।

डोनर अंडे का उपयोग में, आमतौर पर डोनर शुल्क, लैब डायग्नोस्टिक्स और स्क्रीनिंग फीस शामिल होती है जो आईवीएफ उपचार की कुल लागत में बढ़ोतरी करती है। बच्चे को गर्भ में रखने के लिए, सरोगेट के उपयोग में, गर्भावस्था और प्रसव के मेडिकल खर्च के अलावा कानूनी शुल्क और सरोगेट शुल्क शामिल होता है।

इसी तरह डोनर स्पर्म के उपयोग से आईवीएफ की कुल लागत में वृद्धि हो सकती है जिसमें डोनर शुल्क, शुक्राणु संग्रह और तैयारी की शुल्क शामिल हैं।

4

आईवीएफ दवाओं की लागत

आईवीएफ प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक ओवेरीयन स्टिमुलेशन है। आपके अंडाशय को उत्तेजित करने और परिपक्व अंडे का उत्पादन करने के लिए, प्रजनन विशेषज्ञ आपको कुछ हार्मोनल दवा या इंजेक्शन लेने का सुझाव देंगे। खुराक, प्रकार, और ट्रांसमिश्न की विधि, आपके एएमएच (एंटी-मुलरियन हार्मोन) की संख्या के आधार पर भिन्न हो सकती है।

आपके एएमएच की संख्या जितनी कम होगी, अंडाशय की उत्तेजना के लिए उतनी ही दवाओं की आवश्यकता होगी। इसलिए ऐसे मामलों में, दवाओं की लागत अधिक होगी, जिससे आईवीएफ उपचार की पूरी लागत बढ़ जाएगी।

chart

उम्र के साथ AMH स्तर में कमी, दवा की लागत बढ़ाती है

5

प्रति आईवीएफ चक्र में लाईव बर्थ सफलता दर

एक आईवीएफ चक्र के बाद सफल गर्भावस्था और बच्चे के जन्म की संभावना को लाईव बर्थ सफलता दर द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह ‘प्रतिशत’ में मापा जाता है और आईवीएफ क्लिनिक के लिए प्रति ट्रांसफर लाईव बर्थ जितना अधिक होता है, जीवित बच्चे के जन्म और आईवीएफ के सफलता की संभावना उतनी अधिक होती है।

उच्च जीवित जन्म दर वाले क्लीनिक को चुनना, आपके पहले आईवीएफ चक्र के साथ ही सफल होने की संभावना को बढ़ा सकता है और आईवीएफ उपचार की लागत को कम रखने में भी मदद करता है।

Zealthy क्लीनिक में हम, हमारे भ्रूण विज्ञान लैब में लेटेस्ट तकनीकों और आधुनिक उपकरणों का उपयोग करने के साथ-साथ, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित बांझपन विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं, ताकि हमारे हर क्लिनिक में उच्च जीवित जन्म दर सुनिश्चित हो।

chart
6

अतिरिक्त उपचार के विकल्प

point

5वें दिन भ्रूण ब्लास्टोसिस्ट ट्रांसफर

इसमें अधिक 2-3 दिन के लिए भ्रूण को कल्चर करना और ट्रांसफर करना शामिल है। ब्लास्टोसिस्ट स्टेज एम्ब्रयो ट्रांसफर के लिए भ्रूण के बेहतर चयन में मदद करता है क्योंकि ब्लास्टोसिस्ट चरण तक केवल सबसे अच्छे भ्रूण की ही बढ़ने की क्षमता होती है और जिससे उपचार में एम्ब्रयो के सरवाइव करने की अधिक संभावना होती है।

point

अधिक एम्ब्रयो को फ्रीज़ करना

अतिरिक्त भ्रूण फ्रीजिंग, में पेरेंट्स अतिरिक्त एम्ब्रयो फ्रीज़ करा सकते हैं ताकि अगर वर्तमान में किया जा रहा आईवीएफ उपचार फेल हो जाता है तो अगले आईवीएफ चक्र में दूसरे भ्रूण का इस्तेमाल किया जा सके।

point

जेनेटिक स्क्रीनिंग - पीजीएस / पीजीडी परीक्षण

प्री-इम्प्लांटेशन जेनेटिक स्क्रीनिंग गर्भाशय में ट्रांसफर होने से पहले भ्रूण में सामान्य क्रोमोसोमल असामान्यताओं की जाँच करता है। इसका खर्च परीक्षण किए जा रहे भ्रूण की संख्या और आनुवंशिक परीक्षण के प्रकार के आधार पर बदल सकता है।

point

हैचिंग में सहायता की विधि

यह भ्रूण के आरोपण यानि इमप्लानटेशन में मदद करता है। यह आमतौर पर 36 वर्ष से अधिक या पहले से असफल आईवीएफ चक्र वाली महिलाओं में किया जाता है।

point

सर्जिकल स्पर्म एक्सट्रैक्शन

जिन पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु बहुत कम होते हैं या इजैक्यूलेट करने में सक्षम नहीं होते हैं, उन्हें इस प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया की लागत मेल रीप्रोडक्टिव ट्रैक्ट से, शुक्राणु को इकट्ठा करने की तकनीक (जैसे पेसा, मेसा, टेसा) पर निर्भर करती है।

point

आईसीएसआई

आईसीएसआई, एक शुक्राणु को सीधे एक परिपक्व अंडे में इंजेक्ट करने की प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया आमतौर पर खराब शुक्राणु गतिशीलता या असामान्य शुक्राणुओं की संख्या जैसे पुरुष-कारक बांझपन के मामले में किया जाता है।

भारत के विभिन्न शहरों में आईवीएफ उपचार की लागत

ऊपर दिया गया टेबल भारत के विभिन्न शहरों में आईवीएफ उपचार की अनुमानित औसत लागत बताता है।

भारत के विभिन्न शहरों में आईवीएफ उपचार की लागत

आईवीएफ उपचार की लागत न केवल मेडिकल कंडीशन या पेशेंट के द्वारा चुने गए अतिरिक्त उपचार विकल्पों के कारण बदल सकती है, बल्कि यह क्लीनिक कहाँ स्थित है इस आधार पर भी भिन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर की लागत और रहने की लागत एक शहर से दूसरे शहर में भिन्न हो सकती है। कभी-कभी प्रमुख शहरों में ही एडवांस तकनीकें मौजूद होती हैं, जिससे प्रजनन उपचार की लागत में वृद्धि हो सकती है।

Zealthy के साथ फर्टिलिटी फाइनेंसिंग

हम Zealthy में, आपके माता-पिता बनने के सफर को सुनिश्चित करने का उद्देश्य रखते हैं। हमारा मानना ​​है कि हर कपल एक बच्चे के सपने को पूरा करने का हक़दार है।

बीमा कवरेज न के बराबर होने के कारण, अपनी जेब से प्रक्रिया का भुगतान करने से आप आर्थिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

खुशख़बरी!! ये है कि हमारे फाइनेंशियल कॉउन्सलर आपको कई लोन देने वाले संस्थानों या कार्यक्रमों के माध्यम से 0% ब्याज की दर के ईएमआई विकल्प पर लोन दिलाने में मदद कर सकते हैं - जो आपके उपचार के खर्च के बोझ को हल्का कर सकता है। हम कम लागत वाले प्रजनन उपचार चुनने में भी आपकी मदद करते हैं।

Zealthy के साथ फर्टिलिटी फाइनेंसिंग

आईवीएफ की गुणवत्ता बनाम आईवीएफ की लागत के बीच दुविधा

कई मामलों में, बीमा की कमी और आईवीएफ उपचार की अधिक लागत के कारण, पेशेंट केवल आईवीएफ के खर्च के आधार पर अपना निर्णय लेते हैं। कम लागत में आईवीएफ उपचार प्रदान करने वाले क्लीनिक को अधिक लागत में आईवीएफ उपचार करने वाले क्लीनिक से ज्यादा चुना जाता है। हालांकि, हम यह बताना चाहेंगे कि आईवीएफ की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, इस वजह से आईवीएफ क्लीनिक चुनते वक्त अन्य कारकों को मद्देनज़र रखना भी बेहद जरूरी है।

कुछ प्रश्न जिनके बारे में पूछा जाना चाहिए :

  • arrowफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट या डॉक्टर बांझपन के मामलों को संभालने में अनुभवी हैं
  • arrowभ्रूण प्रयोगशालाओं में उपलब्ध नई और एडवांस तकनीक
  • arrowप्रति आईवीएफ चक्र जीवित जन्म सफलता दर
  • arrowडॉक्टर और अन्य मेडिकल टीम की उपलब्धता और जरुरत पड़ने पर बिना अपॉइंटमेंट या इमरजेंसी में मदद की संभावना
  • arrowअन्य प्रशासनिक कर्मचारियों की क्षमता
  • arrowक्लीनिक के स्टाफ के द्वारा दिखाई गई सहानुभूति, मदद और सम्मान
आईवीएफ की गुणवत्ता बनाम आईवीएफ की लागत के बीच दुविधा

Zealthy क्यों अलग है?

हमारा लक्ष्य हर ज़रूरतमंद कपल के माता-पिता बनने की सफर को सहानुभूति और समर्थन के साथ सुरक्षित और सफल बनाना है।

Zealthy क्यों अलग है?
  • curved_arrowहमारे उच्च-योग्य और विशिष्ट डॉक्टरों का पैनल परिवार के निर्माण के आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। हमारे सभी केंद्र नई और एडवांस तकनीक से लैस हैं और उपचार की सफल कहानियों को अपना लक्ष्य मानते हुए, देखभाल के अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करते हैं।
  • curved_arrowहमारी केयर टीम द्वारा आपको 24*7 व्यक्तिगत मदद मिलती है और हर फर्टिलिटी केस को उपचार के दौरान योजनाबद्ध और निर्देशित किया जाता है।
  • curved_arrowहम पूरी पारदर्शिता और 0% ब्याज EMI लोन विकल्पों के साथ आपको लागत प्रभावी उपचार प्रदान करते हैं।
  • curved_arrowदेश के 100 से अधिक शहरों में वर्तमान उपस्थिति के साथ, हमने माता-पिता बनने के सफर में 1 मिलियन से अधिक कपल की मदद की है।

आईवीएफ सफलता की कहानियां

अगर आप आईवीएफ कराने के बारे सोच रहे हैं, तो आईवीएफ की यात्रा के संघर्ष और कठिनाइयों पर सफलता पूर्वक विजय पाने वाले अन्य लोगों की कहानियां आपकी आशा को बढावा दे आईवीएफ की आपकी यात्रा को आसान बनती है| हमे गर्व हैं की हम अभी तक हजारों दंपतियों की आईवीएफ की मदद से परिवार पूरा करने में सहायक रहे है| आईवीएफ की इनकी सफलता की कहानियों में पढ़े कैसे निरंतर सहयोग, सही इलाज और थोड़े से धैर्य ने इन परिवारों को आईवीएफ में सफलता पाने में मदद करी|

संभावित अगले चरण

हर कपल अलग है और इसलिए माता-पिता बनने की ओर उनका सफर अनोखा होता है। आईवीएफ की अनुमानित लागत ऊपर दी गई है, जो, एक कपल से दूसरे कपल में भिन्न हो सकती है - इसलिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं :

अपना फर्टिलिटी स्कोर जानने के लिए अभी लें क्विक टेस्ट!हमारे फर्टिलिटी विशेषज्ञ से बात करेंगर्भवती होने के गाइड के बारे में पढ़ें